नए Blog पर Traffic कैसे लाए? 20 कारगर तरीके। अधिक ट्रैफिक पाए

नए Blog पर Traffic कैसे लाए – आप इस लेख को पढ़ रहे हैं। इसका साफ मतलब है कि आपके Blog पर Traffic नहीं आ रहा होगा। अगर आपके Blog पर भी Traffic नहीं आ रहा है। तब एक बार इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें। मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए कारगर साबित होगा। Blog पर Traffic लाना बहुत जरूरी है। बिना Traffic के Blog का कोई मतलब नहीं है। अगर आपके Blog पर Traffic नहीं है। तब आपको अपने Blog से कोई फायदा नहीं होगा। वैसे भी Blog बनाना कठिन कार्य नहीं है।

आजकल कोई भी Tutorial पढ़कर या YouTube पर Videos देख कर खुद का Blog बना सकता है। लेकिन Blog पर Traffic लाना आसान नहीं होता है। आप किसी भी Tutorial को पढ़कर या YouTube Videos देखकर Blog की Traffic नहीं बढ़ा सकते हैं। Traffic बढ़ाने के लिए हम Bloggers कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं। तब जाकर Blog पर Traffic आना शुरू होता है। इसके लिए हमेशा अपने Blog पर Experiment करना पड़ता है। यहाँ इस लेख में हमने कुछ ऐसे माध्यम और तरीके बताए हैं।

जो आपके Blog की Traffic को बहुत जल्द Boost करने का काम करेगा। वो सभी 20 तरीके और माध्यम हमने नीचे बताया है। जिसे आप पढ़कर समझना शुरू कर सकते हैं। लेकिन मैं चाहता हूँ कि आपको निम्नलिखित चार प्रश्नों का उत्तर मालूम होना चाहिए। ये प्रश्न नये Blogger के लिए अतिआवश्यक है। अगर आप भी एक नया Blogger हैं या फिर आपका कोई नया Blog है। तब आपको सबसे पहले निम्नलिखित प्रश्नों को ध्यान से पढ़ना और समझना चाहिए। तो चलिए पहले प्रश्न के उत्तर को समझते हैं।

Blog की Traffic मतलब क्या होता है?

ज्यादातर नये Bloggers Traffic शब्द से Confuse हो जाते हैं। क्योंकि Traffic शब्द का Use तो Road पर लगे जाम आदि को संबोधित करने में होता है। चूँकि Traffic का सही अर्थ यातायात ही होता है। लेकिन Traffic शब्द का Use Blogging में Blog के Visitors की यातायात को दर्शाने के लिए भी होता है। अगर किसी Blog पर बहुत ज्यादा Traffic आ रहा है। इसका मतलब है कि उस Blog को बहुत ज्यादा लोग Visit कर रहे हैं।

Blog पर Traffic लाना क्यों जरूरी है?

वैसे तो यह प्रश्न ज्यादातर Bloggers के मन में नहीं होगा। क्योंकि आजकल Blogging Field में आने वाले सभी लोगों को Traffic की Value पता होता है। लेकिन फिर भी मैं आपको बता दूँ कि अगर आपके Blog पर Traffic नहीं है। तब उस Blog का कोई फायदा नहीं होगा। यदि आप Blog के माध्यम से कुछ शेयर करना चाहते हैं। लोगों को कुछ बताना चाहते हैं। या फिर अपना ज्ञान शेयर कर रहे हैं। लेकिन आपके Blog पर Traffic नहीं है।

इसका मतलब है कि आपके Blog को कोई नहीं पढ़ रहा है। मतलब आपके ज्ञान शेयर करने का कोई फायदा नहीं हुआ। कोई पढ़ ही नहीं रहा तो शेयर करने का क्या फायदा?? अगर आप Blog पैसे कमाने के लिए बनाया है। लेकिन आपके Blog पर Traffic नहीं है। तब आप कुछ भी नहीं कमा सकते हैं। पैसे कमाने के लिए भी Blog पर Traffic होना जरूरी है और जितने अधिक Traffic होगा, उतने अधिक पैसे कमाएंगे।

Blog पर Traffic कहाँ से आता है?

Blog पर Traffic आने के बहुत सारे स्रोत हो सकते हैं। यहाँ हमने कुछ Popular Source के नाम बताया है। जहाँ से Blog पर सबसे ज्यादा Traffic आता है।

1. Direct Traffic

जब कोई व्यक्ति Direct आपके Blog पर Visit करता है। तब उस Traffic को Direct Traffic कहते हैं। Direct Traffic मतलब, बिना अन्य वेबसाइट पर गए, Blog के URL डालकर Blog Open करना होता है।

2. Organic Traffic

जब Blog पर किसी Search Engine के माध्यम से Traffic आता है। तब वह Organic Traffic कहलाता है। जैसे; अगर आपके Blog पर Google या Bing से Traffic आ रहा है। तब इसे Organic Traffic कहेंगे।

3. Social Traffic

जब Blog पर Social Media से Traffic आता है। तब उसे Social Traffic कहते हैं। जैसे; अगर आपके Blog पर Facebook या Twitter से आ रहा है। तब इसे Social Traffic कहेंगे।

4. Referring Traffic

अन्य किसी भी Site (Blog या Website) से Traffic आ रहा है। तब उसे Referral Traffic कहते हैं।

5. Email Traffic

जब Email के माध्यम से Blog पर Traffic आता है। तब उसे Email Traffic कहते हैं।

6. Paid Traffic

जब Traffic पाने के लिए पैसे देते हैं। तब उसे Paid Traffic कहते हैं।

क्या नये Blog पर Organic Traffic आएगा?

सबसे ज्यादा Value Organic Traffic की होती है। क्योंकि Search Engine से Unique और Real Traffic आता है। अगर Google Adsense के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं। तब इसके लिए भी Organic Traffic ही Best होता है। Organic Traffic से CPC अधिक मिलती है। यानी कमाई अधिक होगी।

लेकिन क्या नये Blog पर Organic Traffic आता है? अगर आपका भी नया Blog है। तब आपके लिए यह प्रश्न बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। देखिए पुराने Blog को Organic Traffic भर-भर के मिलता है। वहीं नये Blog पीछे ही रह जाते हैं। इसलिए अगर इस प्रश्न का जवाब एक शब्द में देना हो। तब मेरा जवाब “नहीं” होगा। नये Blog को Organic Traffic नहीं मिलता है और मिलता भी है। तब बहुत कम मिलता है। इसलिए चलिए जानते हैं कि नए Blog पर Traffic कैसे और कहाँ से लाए?


नए Blog पर Traffic कैसे लाए?

अगर आप यह सोचते हैं कि नये Blog पर Organic Traffic तो आएगा ही नहीं। इसलिए अभी नये Blog पर मेहनत करना बेकार है। पहले इस Blog को पुराना होने देते हैं। तब आपको बता दें कि ऐसे में आपको कभी Organic Traffic नहीं मिलेगा। आपको शुरुआत से ही अपने Blog पर खुब मेहनत करना होगा। तब जाकर Blogging में सफल होते हैं। इसलिए यहाँ मैंने कुछ ऐसे तरीके बताए हैं। जिससे कि नए Blog पर Traffic पा सकते हैं और Blog को जल्दी सफल बनाया जा सकता है। यहाँ नये Blog पर Organic Traffic कैसे ला सकते हैं? यह भी बताया गया है।

कुल मिलाकर कहें तो इस लेख का मुख्य उद्देश्य नये Bloggers का मार्गदर्शन करना है। ताकि वे अपने नए Blog पर Traffic न आने की वजह से Blogging ना छोड़े। बस एक बार इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। इस लेख के माध्यम से मैंने बताने की कोशिश की है कि हम अपने नए Blog को सफल कैसे बनाएं और जल्दी Organic Traffic कैसे प्राप्त करे। इसके लिए नीचे कुल 20 कारगर तरीके बताये हैं। जिसमें सबसे पहले कुछ ऐसे माध्यम बताया है। जिससे नए Blog पर Traffic लाया जाता है और अंत में Organic Traffic लाने के लिए कुछ टिप्स व तरीके बताये हैं। तो चलिए सबसे पहले कुछ माध्यम को जानते हैं… जहाँ से Blog पर Traffic लाया जा सकता है।

NOTE:- लेख के अंत में भी मैंने कुछ प्रश्न का उत्तर दिया है। उन प्रश्नों के उत्तर को जरुर पढ़ें।

1. Quora

Quora एक Question And Answer वेबसाइट है। जिसे हिंदी में सवाल-जवाब वाली वेबसाइट कहते हैं। इस वेबसाइट पर कोई भी अपना सवाल पूछ सकता है। पूछे गए सवाल का जवाब दे सकता है और बदलाव भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले Quora पर Sign Up करना होता है। इस पर आप सिर्फ अपने Email की सहायता से Sign Up कर सकते हैं। जिन्हें Quora के बारे में पता है। उन्हें पता होगा। लेकिन जिन्हें Quora के बारे में पता नहीं है। शायद वे सोच रहे होंगे कि इससे Blog पर Traffic कैसे आएगा?

आपको बता दें कि यह Question & Answer Site है। आप इसमें पूछे गए किसी भी सवाल का जवाब दे सकते हैं और जवाब के साथ अपने Blog Post का URL भी डाल सकते हैं। अगर आप अच्छे जवाब देंगे। तब आपके Blog पर इस तरह से Traffic जरुर आएगा। इसके अलावा आप Quora में Profile पर भी अपने Blog का LINK डाल सकते हैं। बस आपको ध्यान रखना की ज्यादा Spamming न हो। इसके अलावा Quora से पैसे भी कमा सकते हैं। क्या आपको पता था??

अधिक जानकारी: Quora क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

2. Shorts Videos

जी हाँ, Shorts Videos से भी Blog पर Traffic लाया जा सकता है। वो भी भर-भर के, कैसे? Tik-Tok के Ban होने के बाद Shorts Videos बनाने वाले काफी Apps आ गए। अब बड़े-बड़े और लोकप्रिय ऐप्स जैसे; Facebook, Instagram और YouTube आदि से भी Shorts Video बनाया जा सकता है। इन ऐप्स पर करोड़ो में Users हैं। यानी यहाँ से हम Unlimited Traffic पा सकते हैं। आपको बस Shorts Videos बनाना है और सभी Platform पर उस Short Video को अपलोड करना है। Short Video को Upload करते वक्त अपने Blog Post का URL जरुर डाल दें।

आप URL को Short Video के Title और Description के स्थान पर डाल सकते हैं। जैसे; Facebook के Short Video के Title में URL डाला जा सकता है। वहीं YouTube में Short Video के Title में URL नहीं डाल सकते हैं। इसलिए आप URL को Description में डाले और Title में Description Check करने के लिए लिखें। सभी ना सही कुछ तो Description जरुर Check करेंगे। अब अगर मान लो वह Video Viral हो जाता है। तब क्या 2-4% भी आ गए। तब समझो बहुत ही है। यह सभी Platform Cookies के आधार पर कार्य करते हैं। ताकि Users को उनका पसंदीदा Videos देखने को मिले।

ऐसे में अगर आप कुछ भी डालेंगे। तब वह Video उन्हीं लोगों के पास जाएगा। जो उस तरह के Videos देखते होंगे। इसलिए आप URL भी Videos से Related डालें। इससे URL पर Click करने की संभावना अधिक होगी और वह Post पर अधिक देर तक रुकेगा भी। अगर आप Shorts Videos नहीं बना सकते हैं। तब इंटरनेट से डाउनलोड भी कर सकते हैं और उसमें थोड़ा बहुत Edit कर के बदलाव भी कर सकते हैं। लोगों को Status Videos ज्यादा पसंद होता है। इसलिए Status Videos भी बनाये और उसमें URL उससे संबंधित दें। अगर Status ARMY पर है। तब URL भी ARMY से संबंधित होना चाहिए। जैसे; ARMY कैसे बने, ARMY पर शायरी, ARMY पर QUOTE ARMY के HIT Movies, इत्यादि।

अगर इस तरह से रहेगा। तब वह बंदा URL पर जरुर Click करेगा और Post भी पढ़ेगा। इसी तरह आप किसी भी Song की छोटी सी Clip या Movies और Web Series की बनाकर Upload कर सकते हैं। अपने Blog पर अधिक Traffic पाने का यह एक अच्छा माध्यम है। इसके बारे में एक बार जरूर TRY करे।

3. Social Media

आजकल लगभग सभी लोग मोबाइल में हमेशा लगे रहते हैं। क्या आपको पता है कि मोबाइल में हमेशा क्या करते हैं? ज्यादातर लोग अपना अधिकतर समय Social Media पर व्यतीत करते हैं। Social Media पर Photos डालते हैं, दोस्तो से बाते करते हैंं और नये दोस्त भी बनाते हैं। आप भी Social Media का इस्तेमाल जरुर करते होंगे। लेकिन आपको बता दें कि Social Media पर Time Pass करने से बेहतर है कि इससे अपने Blog पर Traffic लाया जाए। Professional Bloggers हमेशा Social Media से जुड़े रहते हैं। अपने Blog के नाम से Social Media पर Accounts बनाते है और वहाँ अपने Blog के Post शेयर करते हैं।

इससे थोड़ा ही सही पर Traffic जरुर आता है। लेकिन थोड़ा दिमाग लगाया जाए। तब Social Media से भी अपने Blog पर भर-भर के Traffic प्राप्त कर सकते हैं। बहुत सारे लोग होंगे जो Posts को Social Media पर Share करते होंगे और Traffic न आने की वजह से Share करना बंद कर देते हैं। लेकिन आप ही बताओ, आपका Post लोगों तक पहुंचेगा ही नहीं तो उस Post पर कोई Click कैसे करेगा। इसलिए अपने Blog Page के Followers को बढ़ाइए। सबसे पहले सभी Social Media (जैसे; Facebook, Twitter, Instagram आदि) पर Blog के नाम से Account या Page बनाये। फिर उस Account के Followers बढ़ाइए। अगर आप कुछ Unique Share कर रहे होंगे। तब लोग जरुर Follow करेंगे।

लेकिन अगर आपके Accounts को कोई Follow नहीं कर रहा है। तब सबसे पहले उस Account पर Users के पसंद का Content डालें। जैसे; QUOTE, MEME, शायरी फोटो, कॉमेडी विडियो इत्यादि। ऐसे Accounts को लोग Follow करते हैं। आपने Facebook और Instagram पर ऐसे Page जरुर देखे होंगे। जो इसी तरह के Content डाल रही होंगी। उनका मकसद भी Followers Gain करना होता है। इसी तरह आप भी पहले Followers बढ़ाये। उसके बाद Post Share करिए। ऐसे में आपका Post आपके Followers तक पहुंचता है।

4. Reddit

देखिए Reddit भी एक Social Media ही है। लेकिन अगर आप अपने Blog पर अधिक Traffic लाना चाहते हैं। तब Reddit बिलकुल सही है। क्योंकि इस पर बहुत ज्यादा Traffic आता है। अब इस ज्यादा Traffic है। तब इसमें से कुछ Traffic तो अपने Blog पर ले ही जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि कोई Spamming न हो। क्योंकि Reddit के Moderator आप पर नजर बनाए रहती है। इसलिए Post Share करने से पहले Terms and Conditions को जरुर पढ़ें। Reddit में Subreddit होता है। इसे आप Category या Niche की तरह समझ सकते हैं।

प्रत्येक Subreddit की अपनी Terms and Conditions होती है। Reddit पर Blog Post को अपने Blog Niche के हिसाब से Subreddit ढूंढकर Share करे। Reddit से Blog पर सोच से भी अधिक Traffic लाया जा सकता है। लेकिन अगर आप Reddit पर अपने Blog के Traffic बढ़ाने के मकसद से जाएंगे। तब आपको Reddit से कभी Traffic नहीं मिलेगा। इसलिए थोड़ा Time लगे। लेकिन अच्छे से सोच समझ कर Post Share करे। Reddit के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप Google का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब आप Post Share करेंगे। तब आपके Post को कोई भी Upvote और Downvote कर सकता है। अगर आपका Post Highest Upvotes प्राप्त कर लेता है। तब आपका Post Reddit के Front Page पर Show होने लगता है। जब Front Page पर Post आ जाता है। तब Blog पर बहुत ज्यादा Traffic जाएगा। इतना ज्यादा की आपका Blog Down भी हो जाएगा। सबसे जरूरी है कि Moderator को यह नहीं लगना चाहिए कि आप Advertising या Marketing कर रहे हैं। इसीलिए मैंने Related Subreddit में Post Share करने के लिए बोला है। ताकि लगे कि आप कोई Related कंटेंट शेयर कर रहे हैं।

5. Medium

Medium भी Quora और Reddit के जैसा ही है। इस पर भी आप Article Publish कर सकते हैं। लेकिन इसमें Reddit की तरह कोई Specific Niche ढूंढने की आवश्यकता नहीं है और न ही कोई Terms Conditions Follow करने की जरूरत है। बस आपको जो लिखने का मन कर रहा है। उसे लिख कर Publish कर सकते हैं। इस Article में आप अपने Blog Post का Link दे सकते हैं। इससे आपको Referral Traffic प्राप्त होगा।

Medium पर लिखे गए Article Google पर भी Rank करता है। यानी आपके द्वारा Medium पर लिखे गए Article पर Google से Traffic आएगा और उसमें से कुछ Traffic आपके Blog पर भी जाएगा। अच्छी बात यह है कि Article पर आए Views से Earning भी हो जाती है। इसलिए एक बार Medium का इस्तेमाल भी जरूर करे। आपको Positive View जरुर मिलेगा।

6. YouTube (Channel)

YouTube के इस तरीके को बताने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि सभी Bloggers को YouTube Channel के बारे में पता होगा। आप अधिकतर Professional Blogger का एक YouTube Channel जरुर देखेंगे। पहली बात की आजकल लोगो को पढ़ने से ज्यादा देखना पसंद है। इस तरह अगर आपका YouTube Channel भी होगा। तब आपके YouTube Channel के Viewers आपके Blog पर Visit भी कर सकते हैं। वहीं Blog Post में YouTube Channel के Video डालकर (Embed) Videos के Views बढ़ा सकते हैं।

इससे सिर्फ Traffic में बढ़ोतरी नहीं होगी। बल्कि Earning में भी बहुत ज्यादा की बढ़ोतरी हो जाएगी। इसीलिए तो Professional Bloggers इसका फायदा उठाते हैं। आप अपने Blog के नाम से YouTube Channel बना सकते हैं और Blog पर जिसके बारे में बताया है। उसके बारे में Video बनाकर YouTube पर डाले और Blog Post तथा Video को आपस में Link करे। मतलब Blog के Visitors आपके YouTube Video देख सके तथा YouTube Videos के Viewers Blog को Visit कर सके।

जानें:-

7. Backlink

मुझे उम्मीद है कि आपको Backlink की जानकारी अवश्य होगी। Backlink बनाने का अलग मकसद होता है। ज्यादातर लोग Backlink सिर्फ DA और PA बढ़ाने के लिए बनाते हैं। लेकिन Backlink बनाने से DA PA के अलावा Traffic भी बढ़ाया जाता है। Backlink का मतलब है कि एक Link को दूसरे Website से लगा देना। इसे Backlink कहते हैं। जैसे; अगर आप Medium में Post लिखकर उसमें अपने Blog Post का URL डालते हैं। तब यह Backlink कहलाएगा। जब किसी अच्छे और Trusted Website से Blog को Backlink मिलती है। तब हमारे Blog का DA और PA बढ़ने के अलावा उस वेबसाइट से Traffic भी मिलती है।

जो कि Blog के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है। ऐसे Blog या Blog Post को Google भी अच्छी Rank देती है। इसलिए अच्छे Website से Backlink बनाकर Traffic बढ़ाना चाहिए। अगर आप सोच रहे हैं कि अच्छे और Trusted वेबसाइट की पहचान कैसे करे? तब आपको बता दे कि जिस भी Website की DA PA High और SPAM Score Low है। उस Website से Backlink बना सकते हैं। जैसे; Governmental Website, News Website, Education Website आदि। अगर Website आपके Blog Niche से संबंधित हो। तब और भी अच्छा है। आप किसी वेबसाइट का DA PA और SPAM Score “MOZ” से Check कर सकते हैं।

आप News Website में News जरुर पढ़ते होंगे। अगर उन News में अपने Blog Post का Backlink बनाने में सक्षम होते हैं। तह आपके Blog पर जल्द ही Traffic आना शुरू होगा। आपके Post भी RANK करना शुरू होंगे। लेकिन इन Website के अलावा भी आपको Backlink बनाना है। अपने जैसे अन्य Blog में Comment कर भी Backlink बना सकते हैं। नये Blog के लिए Backlink जरूरी है। यह Blog के Authority को बढ़ाता है। हालांकि पुराने Blog के लिए भी Backlink बनाना चाहिए।

8. Google News

Google News के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन फिर भी बता देता हूँ कि Google News Google द्वारा निर्मित एक News Aggregator है। जिसे सितंबर 2002 से शुरू किया गया था। इससे अनगिनत Publishers और Magazine जुड़े हुए हैं। जिससे लगातार उनके Articles और News से Google News Updated रहता है। यह Android, IOS और Web पर एक Program या App के रुप में उपलब्ध है। आप भी Google News से जुड़कर अधिक Traffic पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको Google News में अपने Blog को Submit करना होता है।

जिसके बाद आपके Blog का प्रत्येक Post Automatic Google News पर शेयर होता रहेगा। यानी एक बार Google News में Blog को सफलतापूर्वक ADD करने के बाद आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। इससे अधिक Traffic पाने के लिए आपको प्रतिदिन अधिक से अधिक Article Publish करने चाहिए। यह Trendings News को Top पर दिखाता है। जिससे उस पर बहुत अधिक Traffic जाती है।

9. Pinterest

Pinterest भी Blog को Traffic बढ़ाने के लिए एक अच्छा माध्यम है। हालांकि इससे Blog पर Traffic लाने में आपको समय लगेगा। लेकिन अगर आप इससे Blog पर Traffic ले आते हैं। तब आपके Blog के लिए काफी अच्छा होगा। आप Instagram के बारे में अवश्य जानते होंगे। Pinterest भी Instagram के जैसा एक Social Media Platform है। जिस पर सिर्फ Photos और Videos शेयर किया जाता है। लेकिन फिर भी Instagram से अलग होता है। क्योंकि Instagram में हम अपने Blog Post के Link शेयर नहीं कर सकते हैं।

वहीं Pinterest में शेयर कर सकते हैं और अच्छा खासा Traffic भी प्राप्त कर सकते हैं। Pinterest पर Pin किया जाता है। मतलब जब आप अपने Blog Post के URL डालेंगे। तब Pinterest Automatic Blog Post के सभी IMages को Detect कर लेता है। आप किसी भी एक Image को Select कर के Pin बना सकते हैं। जब आप Pin बनायेंगे। तब उस Image का Title Automatic आपके Blog Post का Title हो जाता है। इसी प्रकार Description भी Blog Post का हो जाता है। इस तरह अगर कोई उस Image पर Click करेगा। तब वह सीधा आपके Blog Post पर पहुंच जाएगा।

इस तरह हमारे Blog को Referral Traffic प्राप्त होता है। Pinterest भी एक Popular Social Media Platform है। आप इससे भी अपने Blog पर Traffic ला सकते हैं। यहाँ Pin बनाने पर Organic Traffic भी आपके Site पर Redirect हो सकता है। इससे Traffic पाने के लिए आपको मेहनत करना पड़ेगा। आप रोजाना अधिकतम Pins बनायें और High Quality Images का प्रयोग करे।

10. LinkedIn

LinkedIn एक Social Media Platform है। जिसे खासतौर पर Professionals के लिए Design किया गया है। यहाँ आप अपनी Business Profile तैयार कर सकते हैं। Facebook और Twitter की तरह एक दूसरे से Interact कर सकते हैं। यहाँ पर लोग अक्सर Working Purpose से आते हैं और बाते करते हैं। यहाँ से भी आप अपने Blog पर Traffic ला सकते हैं। यहाँ पर आप अपने Blog का एक Company Page बनाये और प्रत्येक Post को यहाँ शेयर करे।

इस Page को अपने Blog में भी ADD करे। ताकि आपके Visitors आपके Page को Follow कर सके। अपने Experience से आपको बता रहा हूँ कि LinkedIn से ज्यादा Traffic नहीं मिलता है। लेकिन फिर भी आपको Ignore नहीं करना चाहिए। जो भी मिले, आपके Blog के लिए बेहतर ही होगा। वैसे भी नये Blog के लिए एक Traffic भी Important होता है।

11. Wikipedia

Wikipedia के बारे में आपको पता ही होगा। Wikipedia दुनिया के सबसे लोकप्रिय वेबसाइट में से एक है। इसकी Authority भी अच्छी है। इससे Traffic पाना आपके Blog के बहुत अच्छा होगा। इससे Traffic पाना भी बहुत आसान है। हालांकि आपको Spamming नहीं करना चाहिए। अन्यथा आपके LINK को हटा दिया जाएगा। यह नहीं लगना चाहिए कि आप अपने Blog को Promote कर रहे हो। या फिर Traffic के लिए लगा रहे है। नहीं तो आपके URL को कोई भी हटा सकता है। Basically Wikipedia की जानकारी को कोई भी पढ़ सकता है और बदलाव भी कर सकता है।

आपको सबसे पहले Wikipedia पर एक Account बना लेना है। उसके बाद अपने Post से संबंधित Wikipedia Page को Open करे। उसमें Edit कर के आप कुछ भी जोड़ सकते हैं। आपको कुछ Important Line लिखना है और उसके Reference में अपने Blog Post का URL दे देना है। लेकिन ध्यान रहे ऐसे ही कुछ न लिखें। आप Wikipedia Page के External Link Section में भी अपने Blog का Link दे सकते हैं। बहुत सारे Blogger है। जिनके Blog पर 20% से अधिक Traffic सिर्फ Wikipedia से है।

12. Email Marketing

आज से पहले आपने Email Marketing के बारे में जरूर सुना होगा। यह Digital Marketing का एक प्रकार है। इसमें Email के जरिए Marketing किया जाता है। अगर आपको Email Marketing की जानकारी हो। तब आप इससे भी अच्छी खासी Traffic प्राप्त कर सकते हैं। आपने अक्सर Blog में Subscribe Box जरुर देखा होगा। यह भी Email Marketing का हिस्सा है। इसी तरह कई सारी Techniques होती है। आसान भाषा में बताएं तो यह एक तरीका है। जिससे आप Readers को अपने Blog पर Email के जरिए Invite करते हैं।

Email Marketing से Blog पर Traffic लाने के लिए सबसे पहले तो अपने Blog पर एक खुबसूरत Subscription Box लगायें। इसके अलावा भी आप किसी Service को बेचकर Subscription करवा सकते हैं। उसके बाद अपने Subscribers को Schedule पर Email भेजे। ताकि वो आपके नये Blog Post को Read कर सके।

13. Forums and Q&A Sites

आज बहुत सारे Forums और Q&A Sites बन चुके हैं। बस आपको जरूरत है उसे ढूंढने की। ऐसी Sites पर लोग अपने सवाल पूछते हैं। Forums में मौजूद अन्य Members को पता होता है। तब वे उन सवाल का जवाब दे देते हैं। ऐसे ही आप भी किसी सवाल का जवाब दे सकते हैं। उस जवाब में अपने Blog Post का URL भी डाल देना है। इससे आपके Blog की Backlink भी बनेगी। साथ में Traffic भी Drive होगा। आपको बस अपने Blog से संबंधित अच्छे Forums और Q&A Sites को ढूंढकर Join होना है।

अब वहाँ अगर आप प्रतिदिन 10 – 15 मिनट भी Forums में पूछे गए सवाल का जवाब देने की कोशिश करते हैं। तब आपके Traffic में काफी इजाफा देखने को मिलेगा। अगर आप अच्छे-अच्छे जवाब लिखते हैं। तब आप Unlimited Traffic भी प्राप्त कर सकते हैं। एक Q&A Sites का नाम मैंने पहले ही बता दिया है। Quora, यह सबसे Best और Popular Q&A Site है। इस Q&A Site पर कोई भी Join हो सकता है। क्योंकि यहाँ सभी तरह के सवाल पूछे जाते हैं। ऐसी Site से आप अपने Doubts भी पूछ सकते हैं।

14. Guest Posting

Guest Posting, One of The Best Method है। Blog की Traffic बढ़ाने और Backlink बनाने के लिए। Guest Posting का मतलब है कि आप किसी दूसरे के Blog में उनके Permission से Guest के रुप में एक Post लिखना है। ज्यादातर बड़े Blogger Guest Posting Accept करते हैं। इससे उन्हें एक नया Post मिल जाता है और Guest Bloggers को Backlink और Traffic मिलती है। आपको भी Blog Niche और Language से संबंधित बड़े Blog ढूंढना है। जो Guest Posting Accept करते हैं।

जो Blog Guest Posting Accept करती है। वे Guest Post के लिए Page बनायी होती है। जिस पर Guest Posting के Guidelines बतायी गयी होती है। आप उनके Guideline के अनुसार एक Post तैयार करिए और उनके Blog पर Post करवाइए। लेकिन ध्यान रहे कि Guest Post में आपका नाम और Blog का Address भी शामिल होना चाहिए। ये सभी जानकारी Guidelines भी लिखा होता है।

15. Interview Other Blogger

अपने Blog पर Traffic बढ़ाने का यह भी एक अच्छा तरीका है। इससे आपके Blog पर Social Traffic के साथ-साथ Organic Traffic भी आता है। इसके लिए आपको बड़े Bloggers का Interview लेना होता है। Interview के लिए उनसे उनके Social Media या Email के जरिए संपर्क कर सकते हैं। उनका Email और Social Media का Link उनके Blog पर मिल जाएगा। ज्यादातर Bloggers Interview देने के लिए तैयार हो जाते हैं।

क्योंकि इससे उन्हें भी फायदा होता है। Interview में आपको उनसे Blogging Life, उनके बारे में या कुछ भी पूछ सकते हैं। अच्छे से समझने के लिए आप Interview पढ़ सकते हैं। Interview लेने के बाद जब आप उस Interview को अपने Blog पर Publish करते हैं। तब वह उस Post को अपने Social Media पर शेयर जरुर करते हैं। इससे उनके Readers उनका Interview पढ़ने के लिए आपके Blog पर जरुर आएंगे। इस तरह आपके Blog का Traffic बढ़ेगा।

पढ़ें: Hindimehelp के फाउंडर का Interview

16. QuestionHub

QuestionHub के जरिए हम अपने Blog पर Traffic ला सकते हैं। जी हाँ, इसके जरिए नये Blog पर भी Traffic लाया जा सकता है। Question Hub Google द्वारा निर्मित एक Free Tool है। इसलिए इसे Google QuestionHub (GQH) भी कहते हैं। इसे खासतौर पर Bloggers और Publishers के लिए बनाया गया है। ताकि Publishers ऐसे Keywords को Target कर सके। जिस पर अच्छे (Quality) कंटेंट उपलब्ध नहीं है। आपने भी Google पर ऐसे Keywords को सर्च किया होगा। जिसका परिणाम नही मिला होगा और मिला भी होगा। तब Quality कंटेंट नहीं होगा।

ऐसे Keywords को Google QuestionHub में डाल दिया जाता है। अब आप ऐसे Keywords को Covered कर के Article लिख सकते हैं। ऐसे में आपका Post जल्दी Google के First Page में आ जाएगा। QuestionHub के Search Bar से अपने Blog के लिए Relevant Topic सर्च कर के उससे Related Questions को ढूंढ कर Covered Article का Link भी Submit कर दे। इससे Google को पता चलता है कि इस Questions का Answer इस Post में दिया गया है। Question Hub का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसपर Account बनाना होगा। इस पर वही Account बना सकता है। जिसके पास एक Blog होगा।

17. Search Console

हर एक Bloggers और Publishers को Search Console के बारे में पता होगा। लेकिन बहुत कम Bloggers ही इसका सही उपयोग कर पाते हैं। Basically इसका उपयोग Search Engine में अपने Blog का Performance देखने के लिए किया जाता है। जब आप अपने Blog पर कोई Article लिखते हैं। तब अगर वह Search Engine में Rank करता है। तब आपको उसकी सटीक जानकारी Search Console से मिल जाएगा। जैसे; आपका Article किस Keywords पर Rank कर रहा है, Keywords पर कितने Impression और Click आ रहे हैं।

अब अगर कोई Keywords सही Position पर Rank कर रहे हैं और Click भी सही आ रहे हैं। यानी आप उससे Satisfied हैं। तब आपको उस Keywords पर कोई काम नहीं करना है। लेकिन जिससे आप Satisfied नहीं हैं। उसमें बदलाव करे। अगर Position और ऊपर लाना चाहते हैं। तब Article के Quality बढ़ाएं, Loading Speed बढ़ाएं, Bounce Rate कम करे और Keywords को Article में सही से उपयोग करे। जरुरत हो तब Backlink भी बनाएं। इस तरह आप हर Keywords के साथ करे। Improve करते-करते, एक दिन आपका Blog भी ऊपर Rank करना शुरू हो जाएगा। तब आपके Blog पर भी खूब सारा Organic Traffic आएगा। इसके लिए हमेशा आपको Experiment करते रहना होगा।

18. Target Low Competition Keywords

अब अगर आप किसी ऐसे Keywords को Target करेंगे। जिस पर पहले से बहुत सारे Article मौजूद हैं। ऐसे में एक नया Blog कभी भी पुराने Blog को Beat नहीं कर पाएगा। क्योंकि पुराने Blog की Authority अच्छी होती है। अगर आप High Quality Article लिखेंगे। तब भी Google के First Page पर नहीं आएगा। ऐसे Keywords जिस पर अधिक Articles मौजूद है। उसे High Competition Keywords कहते हैं। कभी भी नये Blog इन Keywords पर Rank कर सकता है। ऐसे Keywords पर Rank करने के लिए आपको कुछ समय लगेगा। ताकि आपके Blog का भी Authority बन जाए।

जिन Keywords पर बहुत कम Articles है। उन Keywords को Low Competition Keywords कहते हैं। आप खुद सोचिए अगर ऐसे Keywords जिस पर पहले से कोई Article न हो। ऐसे Keywords पर आप Article लिखेंगे। तब क्या होगा?? चूँकि ऐसे Keywords पर Competition नहीं है। इसलिए आपका Article सीधा Google के First Position पर आ जाएगा। अब अगर कोई भी उस Keyword को Google पर सर्च करेगा। तब वह Traffic आपके Blog पर आएगा। लेकिन आज के समय में ऐसे Keywords ढूंढना बहुत मुश्किल है। लेकिन नामुमकिन नहीं है। आप ढूंढने की कोशिश कर सकते हैं।

अगर आपको ऐसे Keywords ना मिले। तब आप Low Keywords पर Article लिख सकते हैं। क्योंकि ऐसे Keywords पर Competition ज्यादा नहीं होता है। ऐसे में एक नया Blog भी Google के First Page में आ सकता है। लेकिन यह भी ध्यान रखे की आप जिस Keywords पर Article Target कर रहे हैं। उस पर Traffic आता हो। जैसे; मान लो आपने किसी Keyword पर अपने Article को Google के First Position पर ला दिया है। लेकिन उस Keyword को Google पर कोई Search ही नहीं करता है। ऐसे में उस Keyword के Top Position पर Rank करने पर भी Traffic नहीं आएगा।

इसलिए Professional Bloggers कहते हैं कि एक नए Blog को हमेशा Low Competition और High Volume Keywords को Target करना चाहिए। High Volume Keywords मतलब जिसे Google में अधिक सर्च किया जाता है। ऐसे Keywords ढूंढना एक नए Bloggers के लिए मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप कोशिश करे। तब यह भी संभव है। कुछ ऐसे Tools भी मौजूद है। जो ऐसे Keywords को ढूंढने में आपकी मदद कर सकती है। हालांकि ये सही Paid Tool हैं। बस आपको ढूंढने की जरूरत है।

19. Unique and Trending Topics

ज्यादातर Professional Bloggers को देखा होगा कि वे हमेशा कुछ Unique Post करते है। ऐसा इसलिए क्योंकि उस तरह का Post Google में पहले से या तो नहीं है या फिर बहुत कम है। ऐसे में उनका Post Google के First Page पर आना Confirm होता है। साथ ही अगर वह Keywords Trending में चल रहा है। तब समझो उस Blog को मात्र उस एक Keyword से इतना Traffic मिलता है कि उसका Blog Down होने के कगार पर आ जाता है। इसलिए आपको ऐसे Keywords को ढूंढना है। जो Keywords Trend में चल रहा हो और उसपर Article भी बहुत कम हो। जैसे; मैं आपको एक उदाहरण से समझाता हूँ।

जब कोई Movies Release होती है। तब लोग उस Movies को देखने के लिए उस Movies का नाम इतना Search होता है कि वह Trend करने लगता है। अब अगर ऐसे Keywords पर आपका Blog Rank हुआ। तब आपको बहुत सारा Traffic मिलेगा। लेकिन Movies जैसे Keywords पर Competition भी ज्यादा हो जाता है। इसलिए ऐसे Keywords पर नए Blog को कोई Traffic नहीं मिलने वाला है। यह मैंने सिर्फ आपको एक Idea देने के लिए बताया है। Movies के अलावा भी बहुत सारे Topics पर Keywords Trend करते रहते हैं। जिस पर Competition बहुत कम होता है।

20. Advertising

अब अगर आप Blog पर Traffic लाने में असमर्थ है। अगर आपको लगता है कि आपने सभी तरीके अपना लिये, फिर भी Traffic नहीं आ रहा है। तब आप अपने Blog को Advertising भी कर सकते हैं। Advertising एक Paid तरीका होता है। इससे किसी भी Blog पर Traffic Drive किया जा सकता हैं। अगर आप Social Media से अपने Blog में Traffic नहीं ले पा रहे हैं। बहुत सारे नए Bloggers Blog तो बना लेते हैं। लेकिन Traffic न आने की वजह से कोई कमाई नहीं होती है। ऐसे में वे जल्द ही Blogging Quite कर लेते हैं।

ऐसे Bloggers को समझना चाहिए कि Blogging में सफलता जल्दी नहीं मिलती है। अगर आप Article लिखने में सक्षम हैं। तब आप जल्द ही SEO और Marketing वगैरह सीख जाएंगे। आज इंटरनेट के माध्यम से कुछ भी सीखा जा सकता है। आपको समझना चाहिए कि नए Blog पर जल्दी Traffic नहीं मिलती है। Organic Traffic के लिए SEO आना चाहिए। SEO आता है, तब भी Organic Traffic आने में Time लगता है। Social Traffic लाने के लिए Digital Marketing आना चाहिए।

Direct Traffic आने में भी Time लगता है। अधिक Direct Traffic आ रहा है इसका मतलब है कि आपका Site Popular और लोगो के Important है। मतलब आप समझ रहे हो Direct Traffic के लिए ऐसा Blog होना चाहिए। मेहनत तो करना पड़ेगा। शुरुआत में अगर Traffic नहीं आ रहा है। तब तब अपने Blog को Advertising कर सकते हैं। सबसे Best Advertising Google का Ads, Facebook, Twitter, Pinterest आदि है। मेरे ख्याल से Hindi Blog के लिए Facebook और Pinterest ज्यादा Best है।

Conclusion – नए Blog पर Traffic लाए

आपने Blog पर Traffic लाने के लिए 20 तरीके पढ़ें। यह तरीके मुख्य रूप से नए Blog को ध्यान में रखकर बनाये गये हैं। जिन्होंने अभी-अभी खुद का Blog शुरू किया है। या फिर उनके Blog पर Traffic न के बराबर है। अगर आप इन तरीको को Follow करते हैं। तब आपको एक से डेढ़ महीने में फर्क साफ दिखने लगेगा। अगर आपको कोई Help चाहिए। तब आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। या फिर आप हमें Contact Us से सीधा संपर्क भी कर सकते हैं। नए Blog पर Traffic पाने के लिए क्या समझना चाहिए? नए Blog पर Traffic पाने के लिए आपको निम्नलिखित बातो को समझना चाहिए। इसे पढ़ने के बाद मुझ उम्मीद है कि आपको Confidence जरुर आएगा।


नये Blog पर Organic Traffic कैसे लाएं?

मैंने इस लेख के सबसे ऊपर ही बताया था कि Blog पर Traffic कहाँ से आता है और Organic Traffic की क्या Value है। सभी लोग Organic Traffic लाने के लिए ज्यादा Focus करते हैं और आपको भी Organic Traffic पर ही ज्यादा Focus करना चाहिए। लेकिन Organic Traffic नए Blog को मिलना आसान नहीं है। लेकिन अगर आप Low Competition Keyword Find कर लेते हैं। जिसकी Search Volume भी अच्छी है। तब फिर क्या आपके Blog पर Traffic आना शुरू हो जाएगा। लेकिन ध्यान रहे कि Low Competition Keyword को भी Target करने के लिए अपने Competitors से Valuable कंटेंट लिखें। ताकि आपका Post सबसे ऊपर हो।

अपने Blog Post को Google के Second Page से First Page पर कैसे लाएं?

मैंने देखा है कि Bloggers बहुत मेहनत करते Valuable कंटेंट भी लिखते हैं। लेकिन उनका Post Google के First Page पर नहीं आता है। आपको बता दें कि अगर आप किसी ऐसे Keywords को Target करते हो। जिस पर पहले से कई Article Google में मौजूद (Index) है। तब आपका Article Google Result Page पर नीचे ही रह जाता है। अब चाहे आपका Article सबसे Best क्यों न हो। ऊपर बड़े-बड़े Blog ही रहेंगे। जिनकी Authority अच्छी है और Traffic भी आती है। जैसे-जैसे आपका Blog पुराना होगा। आपके Blog की Authorities बढ़ेगी।

वैसे ही आपके Articles भी Google Result Page में ऊपर आने लगेगा। आप Post को Update नहीं करेंगे। फिर भी ऊपर आ जाता है। कैसे? यह सभी Authority का कमाल है। ज्यादातर मामले में देखा गया है कि नए Blog का Post जिसकी Quality अच्छी है। फिर भी Second या Third Page पर Rank करती है। खुद मेरे भी कुछ Articles हैं। जो Second या Third Page पर Rank कर रही है। आपके Blog के साथ भी ऐसा हो रहा होगा। अगर आपने अभी Blog लिखना शुरू किया है। तब भविष्य में आपके साथ भी ऐसा होगा।

आप Quality कंटेंट लिख लो, Authority बढ़ा लो। लेकिन Google के First Page पर आना मुश्किल है। क्योंकि First Page पर बड़े-बड़े Website और Blog होते हैं। जिसे Beat करना आसान नहीं है। ऐसे में आपका Blog Second Page पर आ कर रुक जाता है। ऐसे में क्या करना चाहिए? ताकि वे Post First Page पर आ जाए। जब तक आपके Article First Page और First Position पर नहीं आएगा। तब तक अच्छी Traffic नहीं मिलेगा। आपका Goal Article को First Position पर लाना होना चाहिए। अगर आपका Blog First Position से नीचे कहीं भी है। तब उसे ऊपर लाने के लिए आपको उसपर Traffic की बौछार कर देनी होगी।

अगर आप किसी Article पर Trusted Source से बहुत सारा Traffic ला पाते हैं। तब वह बड़े-बड़े Blogs को भी पीछे छोड़ सकता है। जैसे; मान लो आपका Post Google में Second Page पर Rank कर रहा है। अब अगर आप किसी Trusted Source जैसे; YouTube, Facebook, Twitter, Wikipedia, Pinterest से बहुत सारा Traffic उस Post पर भेज पाते हैं। तब वह Article एक दम से ऊपर जाने लगेगा और First Position पर भी जा सकता है। अगर वह Article Valuable रहा। तब लंबे समय के लिए First Position पर Rank करेगा। वरना कुछ दिनो बाद उसकी Ranking Down होने लगेगा।

इसीलिए तो मैंने High Quality Article लिखने के लिए सलाह दिया है और इतने सारे तरीके बताए हैं। जहाँ से अपने Blog पर Traffic ला सको। उम्मीद करता हूँ कि आप इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद सब-कुछ समझ गए होंगे कि मैं क्या कहना चाह रहा हूँ। किस तरह नए Blog पर Traffic ला सकते हैं।

नए Blog पर Traffic – Welcome You Guys

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top