अपने नाम का Ringtone कैसे बनाये और Download कैसे करे?

अपने नाम का Ringtone कैसे बनाये

क्या आप भी Mobile में अपने नाम का Ringtone लगाना चाहते हैं? लेकिन आपको अपने नाम का Ringtone बनाने नहीं आता है। तब आप बिलकुल सही जगह आए हैं। क्योंकि यहाँ अपने नाम का Ringtone बनाने से लेकर Download करने तक की पूरी जानकारी बताया गया है। वो भी विस्तार से, जिसमें बताया गया है कि अपने नाम का Ringtone कैसे बनाये, अपने नाम का Ringtone कैसे Download करे, अपने नाम का Ringtone कहाँ से Download करे और अपने नाम की Ringtone बनाने वाली Apps भी बताया है।

Mobile का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को अवश्य पता होता है कि Ringtone क्या है। लेकिन क्या आपको Name Ringtone की जानकारी है। क्या आप जानते हैं कि Name Ringtone क्या होता है और अपने नाम का Ringtone कैसे बनाये जाते हैं। शायद आपका जवाब न ही होगा। तभी इस Article को पढ़ रहे हैं। आपके जानकारी के लिए बताता चलें कि Name Ringtone वैसे रिंगटोन को कहते हैं। जिसमें आपका नाम होता है या लिया जाता है। जैसे; अगर आपका नाम दिनेश है। तब आपके नाम का Ringtone कुछ इस प्रकार होगा। जैसे

  • दिनेश प्लीज पिकअप द फ़ोन
  • दिनेश आपका फोन आया है
  • दिनेश कोई आपको फोन कर रहा है
  • दिनेश कृपया अपना फोन उठाइए
  • दिनेश आपकी जान का फोन आया है
  • दिनेश आपके गर्लफ्रेंड का कॉल आया है
  • इसी तरह का Name Ringtone होता है।

आपने भी ऐसा Ringtone कभी ना कभी किसी के फोन में जरुर सुना होगा। आप खुद जरा सोच कर देखिए कि जब हम कहीं सफर पर या अपने Friends और Family के पास होते हैं। ऐसे वक्त में हमारे फोन पर कॉल आने पर हमारा फोन हमारा नाम लेकर कहे कि आपका कॉल आया है। तब यह कितना अच्छा रहेगा। आपके जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा Ringtone बनाना संभव है और आसान भी है। हम स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर के अपने नाम का Ringtone बहुत आसानी से बना सकते हैं। इस Article में हमने अपने नाम का Ringtone बनाने का तरीका बताया है। तो अगर आप भी अपने नाम का Ringtone बनाना चाहते हैं। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

अपने नाम का Ringtone कैसे Download करे?

अपने नाम का Ringtone Download करना सबसे आसान है। आप बिना Ringtone बनाये भी अपने नाम का Ringtone Download कर सकते हैं। जैसे होता है कि अपने नाम का Ringtone बनाने वाले Website पर बहुत सारे नामों का Ringtone पहले से बना होता है। जैसे Rupesh Kumar नाम का Ringtone पहले से ही बना हुआ है। तब इसके लिए मुझे बनाने की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ Ringtone बनाने वाली वेबसाइट पर जाना है और अपने नाम का Ringtone खोज कर Download कर सकते हैं।

अपने नाम का Ringtone खोजने के लिए एक Search Box भी होता है। जिसमें अपना नाम लिखकर सर्च करना होता है। तो चलिए जानते हैं कि अपने नाम का Ringtone कैसे Download होता है।

Step#1:- Google पर fdmr.party सर्च करे।

Fdmr.party

अपने नाम का Ringtone Download करने के लिए आपको सबसे पहले Google पर जाना है और Google पर fdmr.party लिखकर सर्च कर देना है। जब आप Google पर fdmr.party लिखकर सर्च करते हैं। तब आपके सामने fdmr.party का वेबसाइट दिखेगा। आपको सिर्फ करना यही है कि उस पर Click कर के fdmr.party के Website पर चला जाना है। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं। लेकिन आपके सुविधा के लिए हमने नाम का Ringtone बनाने वाली Website का Link नीचे दे दिया है। जिस पर Click कर के आप Direct Ringtone बनाने वाली वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step#2:- अपना नाम सर्च करे।

नाम खोजें

जैसे ही आप fdmr.party के वेबसाइट पर पहुंचेंगे। वहाँ आपको एक Search Box दिखेगा। उसमें आप अपना नाम लिख कर Search Box के Right Side वाले Search Icon पर Click कर के सर्च कर दें। जैसा कि ऊपर से फोटो में आप देख सकते हैं। Search Box में हमने अपना नाम Mr Rupesh लिखा है।

Step#3:- अपने नाम के Ringtone पर Click करे।

Name Ringtone

जब आप अपना सर्च करेंगे। तब आपके नाम का Ringtone सामने Results Page पर दिखेगा। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं। हमने Mr Rupesh सर्च किया था। इसलिए Mr Rupesh नाम से Ringtone आया है। इस Results Page पर मैं Second वाले पर Click करुंगा। क्योंकि मुझे Mr Rupesh Kumar Please Pick up The Phone वाला Ringtone चाहिए। इसी तरह आपको जो Ringtone चाहिए होगा। उस पर Click कर देना है।

Step#4:- अपने नाम का Ringtone Download करे।

Name Ringtone Download

अब आपके सामने आपके नाम का Ringtone दिखेगा। यहाँ पर Mr Rupesh Kumar please pick up the phone में भी बहुत सारे Verity के Ringtone देखने को मिलेगा। आप प्रत्येक Ringtone को Play Button (▶) पर Click कर के सुन भी सकते हैं। आपको जो भी Ringtone पसंद आता है। उस Ringtone के नीचे वाले Save Ringtone पर Click कर के Ringtone को अपने Phone में Download कर सकते हैं।

कुछ इसी तरह से अपने नाम का Ringtone Download होता है। आप भी इसी तरह अपने नाम का Ringtone Download कर सकते हैं। लेकिन अगर आप खुद अपने नाम का Custom Ringtone यानी अपने अनुसार Customise कर के Download करना चाहते हैं। तब इसकी जानकारी भी नीचे हमने बता दिया है। वैसे भी इस तरीके से वही Ringtone Download कर सकते हैं। जिस नाम से Ringtone पहले से बना होता है। अगर आपके नाम का Ringtone खोजने पर नहीं मिलता है। तब आपको बनाना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं कि अपने नाम का Ringtone कैसे Download करे?

जरुर पढ़ें:-

अपने नाम का Ringtone कैसे बनाये?

अपने नाम का Ringtone बनाने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। अपने नाम का Ringtone बनाना भी आसान ही है। लेकिन इसमें नाम रिंगटोन वगैरह आपको खुद से रखना होता है। हालांकि इस तरह आप Direct अपने नाम का Ringtone बना पाएंगे और उसे Download भी कर पाएंगे। इस तरीके से आप Ringtone का Background Music भी अपने पसंद के अनुसार रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि अपने नाम का Ringtone कैसे बनाया जाता है।

Ringtone बनाने के लिए फिर से आपको किसी Browser को खोलना होगा। आप बेहतर रिजल्ट प्राप्त करने के लिए Chrome Browser का इस्तेमाल कर सकते हैं। Browser में आपको Google पर जाना है। उसके बाद नीचे के स्टेप्स को फॉलो करे।

Step#1:- Google पर fdmr.party सर्च करें।

Fdmr.party

सबसे पहले आपको Google पर जाना है। Google पर जाने के बाद आपको fdmr.party लिखकर सर्च कर देना है। उसके बाद Result में दिखाए गए पहली वेबसाइट को खोल लें। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं। आपके सुविधा के लिए नीचे हमने वेबसाइट का Link भी दे दिया है। जिसपर Click कर के आप Direct अपने नाम का Ringtone बनाने वाली Website पर जा सकते हैं। या फिर Google पर सर्च कर के जाएं।

Step#2:- Name Ringtone Maker पर Click करें।

Name Ringtone

अपने नाम का Ringtone बनाने वाली Website पर जाने के बाद Ringtone बनाने के लिए Name Ringtone Make पर Click करे। जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं। पीले पट्टी में Home के नीचे Name Ringtone Maker लिखा हुआ है। इसी पर आपको Click करना है।

Step#3:- अपने नाम का Ringtone Create करे।

Name Ringtone Download

अब अपने नाम का Ringtone बनाने वाली Tool Open हो जाएगा है। जैसा कि ऊपर फोटो में भी Name Ringtone Maker Tool देख सकते हैं। यहाँ से Name Ringtone बनाने के लिए आपको चार जानकारी डालना होता है। जिसके अनुसार यह Tool अपने नाम का Ringtone बना देता है।

  1. सबसे पहले Your Language में आपको एक Language Select कर लेना है। जैसा कि मैंने English Select किया हुआ है।
  2. Select Background Music में आपको एक Background Music या Tune Select करना है। जैसा कि मैंने Joker Song का Select किया है।
  3. Your Name में आपको अपना नाम लिखना है। जैसा कि Mr Rupesh लिखा है।
  4. अंत में Select Message After Your Name के स्थान पर आपको वो Message Select करना है। जिसे आप अपने नाम के बाद सुनना चाहते हैं। जैसे; Pick up the phone और आपका फोन आया है इत्यादि। लेकिन ध्यान रहे हिंदी भाषा में लगाने के लिए ऊपर Language में हिंदी Select करना होगा।

इतना सबकुछ करने के बाद Create पर Click कर देना है।

Step#4:- अपने नाम का Ringtone Download करे

Name Ringtone Download

जब आप Name Ringtone Maker में सभी जानकारी सही से डालकर Create पर करेंगे। उसके बाद थोड़ी Loading लेगा। उसके बाद आपके सामने आपके नाम का Ringtone Download करने का Option आ जाएगा। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं। उस Ringtone को आप Play Button (▶) पर Click कर के सुन भी सकते हैं और Download पर Click कर के Download कर सकते हैं।

कुछ इसी तरह अपने नाम का Ringtone बनाया जाता है। आप भी इस तरह अपने नाम का Ringtone बना सकते हैं। अपने नाम का Ringtone बना कर Download करने के बाद वह Ringtone आपके Mobile में Download होकर Save हो जाता है। जिसे आप अपने Mobile की Settings से उस Ringtone को अपने Mobile में लगा सकते हैं। अगर आपको Mobile में Ringtone लगाने नहीं आता है। तब इस लेख को जरूर पढ़िए – Mobile में Ringtone कैसे लगायें? सिर्फ 1 मिनट में Ringtone Set करे

अपने नाम की Ringtone बनाने वाली Apps और वेबसाइट

ऊपर हमने fdmr.party वेबसाइट के जरिए अपने नाम का Ringtone बनाना और डाउनलोड करना बताया है। लेकिन इसी तरह के सैकड़ो वेबसाइट है। जिससे आप इसी तरह के Ringtone Download कर सकते हैं। जिसमें सबसे ज्यादा Popular fdmr वेबसाइट है। fdmr संक्षेप नाम है freedownloadmobileringtone और इसका वेबसाइट पता freedownloadmobileringtone.com है। लेकिन ध्यान रहे ऊपर हमने fdmr.party वेबसाइट से Ringtone बनाने की प्रक्रिया बताया है।

क्योंकि इसका Interface वगैरह अच्छा था। लेकिन यहाँ अपने नाम का Ringtone बनाने का 10 Apps और वेबसाइट बताया है। ताकि भविष्य में कभी fdmr.party वेबसाइट काम ना करे। तब इन Apps और वेबसाइट के जरिए आप अपने नाम का Ringtone बना सके। तो चलिए अपने नाम की Ringtone बनाने वाली 10 Apps और वेबसाइट जानते हैं।

इसे भी पढ़िए:-

Conclusion – Name Ringtone in Hindi

यहाँ अपने नाम का Ringtone बनाने के लिए fdmr.party वेबसाइट का उपयोग किया गया है। जिससे Ringtone बनाना बहुत आसान है। लेकिन अपने नाम का Ringtone Download करने के मामले में freedownloadmobileringtone.com वेबसाइट सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। अगर आप Google पर fdmr सर्च करेंगे। तब आपको यही वेबसाइट सबसे ऊपर देखने को मिलेगा। क्योंकि यह सबसे ज्यादा पॉपुलर है। लेकिन इस वेबसाइट से सिर्फ अपने नाम का Ringtone Download किया जा सकता है। अगर आपका नाम यहाँ सर्च करने पर नहीं मिलता है। तब आपको इस वेबसाइट के Facebook Page के जरिए बनाने का Request करना पड़ता है। इसलिए हमने fdmr.party के जरिए बताया है। इससे आप खुद Ringtone बना भी सकते हैं।

इस लेख में हमने अपने नाम का Ringtone कैसे बनाये, अपने नाम का Ringtone Download कैसे करे तथा अपने नाम का Ringtone बनाने वाला Apps के बारे में विस्तार से बताया है। उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आएगा। अगर आपको अपने नाम की Ringtone बनाने में कोई समस्या आ रही है। तब आप हमसे Comments के जरिए पूछ सकते हैं। हम आपको जरूर बताएंगे। अगर यह लेख आपको पसंद आया है। तब इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

TAG:- Apne naam ka ringtone kaise banaye, Apne naam ka dj ringtone, Apne naam ka ringtone kaise banaen, Apne naam ka ringtone kaise banta hai, Apne naam ka ringtone banane ka tarika, Apne naam ka ringtone set karna hai, Apne naam ka recording kaise kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top