Motherboard क्या है? इसके प्रकार, कार्य और भाग

इस लेख में मदरबोर्ड क्या है विस्तार से समझाइए गए हैं। जिसमें बताया गया है कि Motherboard क्या है, Motherboard का परिचय, Motherboard के प्रकार, Motherboard के कार्य, Motherboard के भागों नाम, Motherboard के विशेषताएं, Motherboard कैसे बनता है, Motherboard निर्माता के नाम और Motherboard के दूसरा नाम क्या है। इसलिए अगर आपको Computer Motherboard की जानकारी नहीं है। तब इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में Motherboard की पूरी जानकारी बताया गया है।

आपके जानकारी के लिए बता दें कि Computer में बहुत सारे Devices होते हैं। Computer System के पूरे Device मिलकर ही एक पूरा Computer बनाता है। प्रत्येक Device का अपना काम होता है। कुछ Devices Computer के लिए बहुत जरुरी होता है। इनके बिना Computer कार्य नहीं कर सकता है। या फिर कार्य करने में समस्या उत्पन्न हो सकती है। जैसे; CPU(Processor), RAM, Power Supply Unit, BIOS इत्यादि। इसी में एक नाम Motherboard का भी आता है। Motherboard Computer का Most Important Part है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि Motherboard क्या होता है। यह Computer के लिए महत्वपूर्ण क्यों है। Computer में इसका क्या भूमिका है। यानी Computer में इसका क्या काम होता है। अगर आपको ये सभी जानकारी पता नहीं है। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख से आप Motherboard की जानकारी विस्तार में प्राप्त कर सकते हैं। बहुत सारे लोग सोच रहे होंगे कि Motherboard सिर्फ Computer का हिस्सा होता है। लेकिन ऐसा नहीं है, यह हमारे Mobile Phone के अंदर भी होता है। इसके अलावा और बहुत सारे Electronic Device में यह पाया जाता है।

जब से Digital Computer विकसित हुआ है। तब से ही Motherboard Computer का प्रमुख हिस्सा रहा है। लेकिन पहले Motherboard में कुछ ही Parts होते थे। किन्तु आज Motherboard में Computer के बहुत सारे Important Parts आने लगे हैं। Computer के छोटे होने का यह भी एक कारण हो सकता है। क्योंकि पहले सभी Devices या Computer Parts को आपस में Connect होने के लिए Wire का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन आज Motherboard पर यह सभी फिट हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि Motherboard क्या है?

Motherboard क्या है? (What is Motherboard in Hindi)

Motherboard सामान्यतः Computer में स्थित हरे रंग का एक Curcuit Board होता है। जिसे Printed Curcuit Board (PCB) कहते हैं। यह Computer System का प्रमुख हिस्सा होता है। जिसका कार्य अन्य Computer Parts को एक साथ जोड़ना होता है। ताकि Computer के Parts एक दूसरे से संचार कर सके।

Computer System के बहुत सारे Parts हैं। कुछ Internal Parts तो वहीं कुछ External Parts होते हैं। ये सभी Parts आपस में संचार करने के लिए Motherboard से जुड़े होते हैं। जैसे; CPU, RAM, Hard Disk Drive (HDD) इत्यादि और Computer के I/O Device भी इसी के द्वारा Computer से कनेक्ट होते हैं। जैसे; Keyboard, Mouse, Monitor इत्यादि। इसी तरह Motherboard से Computer के अन्य उपकरण भी जुड़े होते हैं।

कुछ उपकरण Motherboard पर सीधे स्थित होता है और कुछ उपकरण Dedicated Ports (Connectors) के माध्यम से जुड़ते हैं। Computer के इन सभी उपकरण को विधुत की आपूर्ति भी Motherboard के द्वारा हो पाता है। यह प्लास्टिक का बना एक शीट होता है। इसी पर सारे Ports और उपकरण लगे होते हैं। जिसे हम अपनी आँखों से भी देख सकते हैं। आसान भाषा में कहें तो Computer का वह महत्वपूर्ण भाग जो अन्य Hardware Components के साथ संचार करवाने के अलावा सभी Components में Power Supply कराने का काम करता है। Motherboard कहलाता है।

Motherboard एक ऐसा Board होता है। जो Computer के उपकरण को माँ (Mother) की तरह संभालता है। शायद इसी लिए इस Board को Motherboard कहा जाता है।

Motherboard का परिचय (Introduction about Motherboard in Hindi)

Motherboard का चित्र

आप ये तो जान गए होंगे कि Motherboard क्या है। यहाँ हम आपको Motherboard से परिचय कराने वाले हैं। जिससे आप जान पायेंगे कि Motherboard कैसा होता है और कहाँ होता है। आपको बता दूँ कि Motherboard Computer का आंतरिक भाग है। इसे देखने के लिए Computer को खोलने की आवश्यकता होती है। यह ज्यादातर हरा रंग के प्लास्टिक का पतला बोर्ड जैसा होता है। इसमें Computer के जरुरी उपकरण जैसे; CPU, RAM, BIOS, Hard Drive जुड़ा होता है। अगर आप देखना चाहते हैं कि Computer में Motherboard कैसा होता है। तब आपके लिए मैंने ऊपर Motherboard का चित्र दिखाया है। जिसे आप देख कर समझ सकते हैं कि एक Motherboard कैसा होता है। अगर आप कभी Computer या Smartphone को Repair कराने गए होंगे। तब आपने Motherboard को जरुर देखा होगा।

ध्यान दें:- Motherboard कई रंग का होता है।

Motherboard के प्रकार (Types of Motherboard in Hindi)

Motherboard Computer का महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन अगर Motherboard कितने प्रकार के होते हैं। देखा जाए तो Motherboard का कोई खास प्रकार नहीं होता है। किन्तु इसके बनावट और कार्य क्षमता के आधार पर इसे दो प्रकार में बांट सकते हैं।

1. Integrated Motherboard

जिस Motherboard में विभिन्न प्रकार के उपकरण जोड़ने के लिए आवश्यकता अनुसार अलग से Ports लगे होते हैं। ऐसे Motherboard को Integrated Motherboard कहा जाता है। Computer और Laptop में Integrated Motherboard का इस्तेमाल होता है। इस प्रकार के Motherboard को आवश्यकता अनुसार Modify कर सकते हैं।

2. Non-Integrated Motherboard

जिस Motherboard में विभिन्न प्रकार के उपकरण को जोड़ने या लगाने के लिए आवश्यकता अनुसार अलग से Ports नहीं होते हैं। ऐसे Motherboard को Non-Integrated Motherboard कहा जाता है। Smartphone और Tablet में Non-Integrated Motherboard का ही इस्तेमाल होता है। जिसे आवश्यकता अनुसार Modify नहीं किया जा सकता है।

Motherboard के कार्य (Functions of Motherboard in Hindi)

वैसे तो Computer में Motherboard का बहुत सारा कार्य होता है। आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि Motherboard को Computer के रीढ़ की हड्डी (BackBone) के रुप में जाना जाता है। जहाँ Computer के सभी महत्वपूर्ण Equipment लगे होते हैं। लेकिन यहाँ हम Motherboard के कुछ प्रमुख कार्यों को बताने वाले हैं। जो यह Computer के लिए करता है। तो चलिए जानते हैं कि Motherboard क्या कार्य करता है।

  • Motherboard Computer के अन्य उपकरणों को एक साथ Connect या जोड़ने का कार्य करता है।
  • Motherboard अन्य उपकरण को जोड़ने के लिए विभिन्न प्रकार के Ports या Slots उपलब्ध कराता है। इन्हीं Ports और Slots की मदद से बहुत सारे उपकरण Motherboard के सहारे आपस में जुड़ पाते हैं।
  • Motherboard Computer के अन्य उपकरणों को विधुत की आपूर्ति कराने का कार्य कराता है। सबसे पहले Power Connector के द्वारा Motherboard को बिजली प्राप्त होता है। जिसके बाद यह सभी उपकरण तक Power Supply करता है।
  • Motherboard Computer के अन्य उपकरणों के बीच संचार कराने का कार्य करता है।
  • Computer Boot Process के लिए आवश्यक BIOS Program भी ROM Chip में Motherboard पर ही स्थित होता है।

Motherboard के विभिन्न भाग (Parts of Motherboard in Hindi)

Motherboard के कुछ भाग निम्नलिखित है।

1. CPU Socket

CPU Socket, Motherboard पर CPU स्थापित करने के लिए Interface का कार्य करती है। इसी के द्वारा CPU Motherboard के साथ जुड़ता है।

2. North Bridge

North Bridge एक चिप होता है। जो CPU, Memory और अन्यमहत्वपूर्ण Parts के साथ जोड़ता है और संचार कराता है। इसे North Bridge Control के नाम से भी जाना जाता है।

3. South Bridge

South Bridge भी एक प्रकार का चिप होता है। जो Motherboard को और Motherboard पर स्थित Buses को Control करने का कार्य करता है।

4. Memory Slots

Memory Slots भी एक प्रकार का Interface है। जो Motherboard से RAM को जोड़ता है। RAM Module इसी Slots में स्थापित किया जाता है।

5. Power Connector

Power Connector Motherboard को और Motherboard पर स्थित Parts के लिए विधुत आपूर्ति करता है।

6. Jumpers

Motherboard पर Jumpers छोटे पिन को कहा जाता है। जो Motherboard के Settings Configure करने में मदद करता है। Jumpers का बहुत सारा काम होता है। इसी से CMOS Settings को Restore किया जाता है।

7. Buzzer

Buzzer Motherboard में स्थित एक तरह का Speaker होता है। जो System में आनेवाले Errors की सूचना देता है।

8. Video Port

VGA Monitor या अन्य Video Device को जोड़ने के लिए एक Ports होता है।

9. Microphone Jack

Microphone Jack की सहायता से Microphone को जोड़ा जाता है।

10. Parallel Port

प्रिंटर तथा अन्य Parallel Device को जोड़ने के लिए Ports होता है।

11. External Ports

इस Ports का इस्तेमाल दूसरे Computer से जोड़ने के लिए किया जाता है।

12. Serial Port

Modem या अन्य Serial Device को जोड़ने का एक Ports होता है।

13. PS/2 Ports

PS/2 Ports कीबोर्ड और माउस को Computer से Connect करने के लिए होता है।

14. Heat Sink

Heat Sink एक तरह का Metal Device है। जो Motherboard को गर्म होने से बचाता है। जब Motherboard का Temperature High होता है। तब यह Temperature को Absorb कर लेता है।

15. CPU Voltage Regulator

CPU Voltage Regulator Motherboard में एक Electronic Integrated Curcuit है। जो Voltage को नियंत्रित और स्थिर रखता है।

Motherboard के विशेषताए (Features of Motherboard in Hindi)

एक Computer Motherboard की क्या Importance है। हम इसे इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह न सिर्फ Computer System के Internal Parts को बैठने के लिए जगह प्रदान करता है। बल्कि यह सभी Parts को आपस में जोड़ने और बातचीत भी कराता है। यह Computer System का प्रमुख Parts होता है। जो Nervous की तरह पूरे Computer System में बिजली पहुंचाता है। हालांकि Computer System के प्रत्येक Parts का अपना महत्वपूर्ण कार्य होता है और Computer को सही तरीके से कार्य करने के लिए सभी Parts महत्वपूर्ण होते हैं। लेकिन Motherboard इन सभी की जननी है। या बोले तो BackBone है। यह सभी Parts को जोड़कर एक दूसरे Parts के साथ Data Send और Receive कराया जाता है।

Motherboard Computer के बाहरी उपकरण यानी External Parts को भी जगह देता है। ताकि अन्य Parts के साथ जुड़ सके और संचार कर सके। जिसमें Computer के Input Device जैसे; Keyboard, Mouse आदि भी इसी के सहारे जुड़ता है। तभी Computer को Input दे पाते हैं और Output प्राप्त करने के लिए भी Output Device जैसे; Monitor को इसी से जोड़ना होता है। इसके अलावा BIOS, जो Computer चालू होने के लिए आवश्यक होता है। यह भी Motherboard पर ROM Chip में होता है। कहने का मतलब है कि Computer को चालू करने से लेकर Operate करने तक में किसी ना किसी तरह Motherboard जरुरी होता है।

Motherboard निर्माताओं के नाम (Motherboard Manufacturers Name List in Hindi)

  • Asus
  • Intel
  • AMD
  • Gigabyte Technology
  • Evga Corporation
  • Acer
  • MSI (Micro Star International)
  • AOpen
  • Biostar
  • ABIT
  • ASRock

Motherboard कैसे बनता है? (Build Motherboard in Hindi)

Motherboard को बनाने के लिए दो तरह के Material की आवश्यकता होती है। Motherboard एक प्रकार का PCB है। PCB को फाइबर ग्लास या प्लास्टिक के द्वारा एक शीट बनाया जाता है। इस शीट पर Photopaper के द्वारा PCB के Design को Print करना होता है। जिसे Copper से Coated किया जाता है। Photoresist Chemical के द्वारा और प्रकाश के संपर्क से Copper का निशान बनता है। क्योंकि Photoresist एक Light Sensitive Material है।

PCB पर Copper की Coating समाप्त होने पर Motherboard पर Pattern बिछ जाता है। जिस पर UV Light डालना होता है। इसके पश्चात Motherboard को अच्छे से सफाई किया जाता है। जिसके बाद Surface Mount Technology (SMT) के द्वारा PCB पर Motherboard के Components को लगाए और Printing किए जाते हैं। कुछ इसी तरह Motherboard को तैयार किया जाता है। सब कुछ सही से बन जाने के बाद Motherboard को Scanning और Testing Process से गुजारा जाता है। जिसके बाद पता चलता है कि Motherboard ठीक तरह से काम करेगा या नहीं। यह सिर्फ Motherboard का Overview है। Motherboard को बनाना एक जटिल और Hard Process है।

Motherboard संबंधित प्रश्न और उनके उत्तर (FAQ)

1. Motherboard किसे कहते हैं?

Computer का वह उपकरण Motherboard कहलाता है। जो अन्य उपकरण को एक साथ जोड़ने तथा उन्हें एक दुसरे के साथ संचार कराता है।

2. मदरबोर्ड का दूसरा नाम क्या है

Motherboard को विभिन्न नामों से जाना जाता है। जैसे; Printed Curciut Board (PCB), Logical Board, System Board, Printed Wired Board (PWB), MainBoard (MoBo), Main Curciut Board और Base Board यानी यही Motherboard का दूसरा नाम है। या बोले तो Motherboard का अन्य नाम है।

3. मदरबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं

Motherboard को बनावट और उसके कार्य के अनुसार दो प्रकार होते हैं।

4. कंप्यूटर का मुख्य सर्किट बोर्ड क्या कहलाता है?

कंप्यूटर का मुख्य सर्किट बोर्ड Motherboard कहलाता है।

5. मदरबोर्ड में क्या लगा होता है?

Motherboard में कई Parts लगा होता है। यहाँ हम कुछ Parts के नाम बता रहे हैं। जो निम्नलिखित है।

  • CPU
  • RAM
  • ROM
  • CPU Fan
  • CMOS Battery
  • Capacitor
  • Inductor
  • I/O Connector
  • USB Port
  • Serial Port
  • Parallel Port
  • Lan Port
  • Jumper
  • Power Connector, इत्यादि।

ये भी पढ़ें:-

Conclusion – मदरबोर्ड क्या है?

IBM कंपनी ने पहली बार Personal Computer के लिए Motherboard बनाया था। जिसे Planner कहा जाता था। आज Motherboard का उपयोग सभी Computer, Laptop, Smartphone, Tablet के अलावा Server और Robots में भी किया जाता है। इसके अलावा भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में PCB का इस्तेमाल किया जाता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह हो जाता है कि उपकरण के सभी Parts एक जगह उपस्थित हो जाते हैं। जो कि अच्छे से फिट रहता है। इससे यह सुरक्षित भी रहता है।

ऊपर हमने Motherboard की पूरी जानकारी बताया है। जिसमें बताया है कि Motherboard क्या है, Motherboard के प्रकार, Motherboard का परिचय, Motherboard के कार्य, Motherboard के Parts, Motherboard के विशेषताए Motherboard के निर्माता का नाम, Motherboard कैसे बनाया जाता है और Motherboard संबंधित प्रश्न और उनके उत्तर भी बताया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि Motherboard की यह जानकारी आपको पसंद आया होगा और कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा। अगली बार हम PCB के बारे में पढ़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version