मेन्यू बंद करे

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? 2024 में डेली 750 कमाए

बहुत सारे लोगों के पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है। ऐसे में उन्हें यह लेख पढ़ना चाहिए। क्योंकि इसमें हमने बताया है कि आप अपने मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? पिछले लेख में हमने बताया था की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? जिसमे हमने ऑनलाइन पैसे कमाने से संबंधित सारे प्रश्नों का जवाब दिया था। अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो आपको भी उस लेख को एक बार पढ़ लेना चाहिए। क्योंकि उसमें ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़े ऐसे ऐसे प्रश्नों का उत्तर दिया गया है। जिसके बारे में आपको भी पता होना चाहिए। इस लेख को पढ़कर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में लगभग सबकुछ जान जायेंगे।

जैसा की उस लेख में बताया था कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए। लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है। फिर भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हमने सिर्फ ऐसे तरीको के बारे में बताया है। जिसे आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से कर सकते हैं। इसके अलावा भी ऐसे कई प्रश्नों का उत्तर दिया गया है। जिसे आपको जान लेना चाहिए। यदि आप अपने मोबाइल फोन से पैसे कमाना चाहते हैं। क्योंकि ये प्रश्न अक्सर उन लोगों के मन में आता है। जिसके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है। फिर भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं।

यकीन मानिए यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है। तब भी आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। हां, ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके हैं। जिसे बिना कंप्यूटर या लैपटॉप के नहीं किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए?

Mobile से पैसे कैसे कमाए?

यहाँ हमने पैसे कमाने के सिर्फ उन तरीको को बताया है। जिसे आप अपने मोबाइल से ही कर के पैसे कमा सकते हैं। ये सभी तरीके पैसे कमाने के अच्छे तरीके हैं।

इन तरीके पर मेहनत कर के घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाया जा सकता है। मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपके पास सिर्फ एक स्मार्टफोन इंटरनेट कनेक्शन के साथ होना चाहिए। इसके साथ ईमेल जरूरी है।

यदि आपके पास ईमेल आईडी नहीं है। तब आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल नंबर से बना सकते हैं। इसलिए आपके पास एक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए। जिसकी सहायता से आप कभी भी ईमेल आईडी बना सकते हैं।

इसे पढ़ें: (Google Account) Gmail Id कैसे बनाये? जानिए हिंदी में

अब चलिए ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने के तरीको को जानते हैं।

1. Blogging

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग बनाकर लेख लिखना होता है। जब ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगता है। तब ब्लॉगिंग से पैसे कमाते हैं।

आपने वेबसाइट का नाम जरूर सुना होगा। हालांकि आपने वेबसाइट देखा भी होगा तो बस ब्लॉग भी यही होता है। यानी ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह ही होता है।

इसे ब्लॉग इसके डिजाइन की वजह से कहते हैं। आमतौर पर ब्लॉग का डिजाइन एक डायरी की तरह होता है। एक ब्लॉग में बहुत सारे वेबपेज होते हैं। प्रत्येक वेबपेज पर एक विशेष जानकारी दी होती है।

आप इस लेख को जिस पेज पर पढ़ रहे हैं। वो भी एक वेबपेज (वेबपृष्ठ) ही है। आज ब्लॉग या वेबसाइट बनाना बहुत आसान हो गया है। आज एक छोटे से स्मार्टफोन से अच्छे अच्छे ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं।

इसे पढ़ें: ब्लॉग कैसे बनायें

आज जितना आसान ब्लॉग बनाना है। उससे भी आसान इसे मैनेज करना है। एक ब्लॉग या वेबसाइट को बहुत ही आसानी से मोबाइल से मैनेज किया जा सकता है।

ब्लॉग को मैनेज करने को ब्लॉगिंग कहते हैं। ब्लॉग एक प्रकार का ऑनलाइन बिजनेस होता है। इसपर जितना अधिक मेहनत करते हैं। उतने अधिक इससे पैसे कमाया जा सकता है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़िए:- ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

2. YouTube

जिस तरह ब्लॉग पर लेख लिखकर पैसे कमाया जाता है। उसी तरह YouTube पर विडियो अपलोड कर के पैसे कमाया जाता है। YouTube से पैसे कमाने के लिए एक YouTube चैनल बनाना होता है।

विडियो अपने YouTube चैनल पर ही अपलोड किया जाता है। आज स्मार्टफोन से बहुत ही आसानी से खुद का YouTube चैनल बना सकते हैं। इसके साथ ही स्मार्टफोन से विडियो भी बना सकते हैं।

इसे पढ़ें: YouTube Channel कैसे बनाये? – सिर्फ 5 मिनट में

यदि आप विडियो को एडिट करके YouTube पर अपलोड करना चाहते हैं। तब आप स्मार्टफोन से ही विडियो एडिटिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए बहुत सारे ऐप उपलब्ध है।

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको खुद का YouTube चैनल बनाकर विडियो अपलोड करना होता है। जब आपके विडियो को बहुत सारे लोग देखना शुरू करते हैं। तब आप पैसे कमाना शुरु कर सकते हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़िए:- YouTube से पैसा कैसे कमाए? पूरी जानकारी

3. Domain Flipping

वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन की आवश्यकता होती है। डोमेन किसी वेबसाइट के एड्रेस को कहा जाता है। जैसे गुगल वेबसाइट का डोमेन www.google.com तथा YouTube का डोमेन www.youtube.com होता है।

किसी एक नाम के डोमेन को सिर्फ एक व्यक्ति ही खरीद सकता है। इसी का फायदा उठाकर Domain Flipping किया जाता है। Domain Flipping से पैसे कमाने के लिए किसी ऐसे Domain को खरीदा जाता है।

जिसे भविष्य में लोग खरीदना चाहें। ऐसे में किसी ऐसे डोमेन को खरीद लिया जाए। जिससे कोई कंपनी अपना वेबसाइट बनाने की सोच रही हो। ऐसे में वह कंपनी उस डोमेन को नहीं खरीद सकता है।

क्योंकि किसी एक डोमेन को कोई एक ही खरीद सकता है। ऐसे में वह कंपनी या तो अपने वेबसाइट के लिए कोई और डोमेन खरीदेगी या आपसे ही ये डोमेन अधिक कीमत में मांगेगी।

बड़ी कंपनी ऐसी स्थिति में लाखो रुपये देने के लिए तैयार हो जाते हैं। इस तरह से Domain Flipping कर के हजार रुपये के डोमेन को लाखो रुपये में बेच दिया जाता है।

तो कुछ इसी तरह से Domain Flipping से पैसे कमाया जाता है। Domain Flipping मोबाइल से किया जा सकता है। Domain Flipping में सिर्फ सही Domain खरीदना और Sale के लिए लगाना होता है।

जरुर पढ़ें: Domain Flipping Business क्या है और इसे शुरू कैसे करे?

4. Reselling

Reselling भी एक तरह का ऑनलाइन बिजनेस है। Reselling से पैसे कमाने के लिए किसी प्रोडक्ट को Sell करना होता है। Reselling बहुत आसानी से Meesho ऐप के जरिए किया जा सकता है।

इसमें किसी प्रोडक्ट में अपने फायदे (Margin) जोड़कर बेचना होता है। जैसे किसी प्रोडक्ट का कीमत 80 रुपये है। तब आप 100 में बेंच सकते हैं। और बाकी के 20 रुपये आप रख सकते हैं।

Reselling में आपको बस Sell करना होता है। प्रोडक्ट के लिए किसी प्रकार की चिंता आपको नहीं करना होता है। इसे भी ऑनलाइन मोबाइल से किया जा सकता है।

जरुर पढ़ें: Reselling Business क्या है और इसे शुरू कैसे करे?

5. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing में अपने ब्लॉग, वेबसाइट, युट्यूब चैनल या फिर किसी सोशल मीडिया से प्रोडक्ट Promote करना होता है। प्रोडक्ट Promote करने के लिए आप बैनर या Link (Affiliate Link) का उपयोग किया जाता हैं।

जब कोई आपके Promote किए गए प्रोडक्ट को बैनर या Affiliate Link से खरीदता है। तब आप कमीशन के रूप में अच्छा खासा पैसा कमाते हैं।

Affiliate Marketing करने के लिए किसी कंपनी के Affiliate Program से ज्वॉइन होना होता है। Affiliate Marketing भी ऑनलाइन मोबाइल से कर सकते हैं।

इसे पढ़ें: Affiliate Marketing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए?

6. Photo Selling

आप फोटोग्राफर हो या ना हो। यदि आप अच्छे फोटो खींच सकते है। तब आप ऑनलाइन फोटो बेचकर भी अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। इंटरनेट पर फोटो Sell करने वाली बहुत से वेबसाइट उपलब्ध है। जैसे:- ImageBazar

इन वेबसाइट से बहुत आसानी फोटो बेच सकते हैं। बशर्ते आपकी फोटो अच्छी होनी चाहिए। जिसे सभी लोग खरीदना चाहें। ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे बहुत आसानी से अपने मोबाइल से ही किया जा सकता है।

इसे पढ़े: फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए?

7. Playing Game

आज कल ऐसे बहुत से मोबाइल ऐप आ चुके हैं। जिस पर गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं। आपने टीवी पर अक्सर सुना होगा कि गेम खेलकर लाखों रुपये कमा लिए।

ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमाया जा सकता है। बशर्ते आपको गेम अच्छे से खेलना आपा चाहिए। क्योंकि जब आप गेम जीतेंगे। तभी पैसे कमाऐंगे। जैसे:- MPL APP

इसे पढ़ें: गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?

8. Social Media

आज इंटरनेट सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला वेबसाइट सोशल मीडिया ही है। यदि आप चाहें तो पॉपुलर सोशल मीडिया का उपयोग कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

Facebook सोशल मीडिया हमें पैसे कमाने का मौका देती है। लेकिन जो सोशल मीडिया पैसे कमाने का कोई मौका नहीं देती है। उससे भी पैसे कमाया जा सकता है।

कुछ तरीको को अपना कर सोशल मीडिया से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। जैसे:- Affiliate Marketing। सोशल मीडिया से भी पैसे अपने मोबाइल से ही कमा सकते हैं।

विस्तृत जानकारी के लिए: Social Media से पैसे कैसे कमाए

9. Share Market

आपने Share Market का नाम जरूर सुना होगा। यहाँ कंपनी के शेयर को कम कीमत में खरीद कर अधिक कीमत में बेचकर मुनाफा कमाया जाता है।

पहले Share Market ऑफलाइन हुआ करता था। किन्तु आज इसे भी अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं। इसके लिए बहुत सारे ऐप उपलब्ध है। जहाँ Demate Account खोलकर शेयर को खरीद और बेंच सकते हैं।

10. Mobile Apps

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए बहुत से लोग मोबाइल ऐप को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। क्योंकि मोबाइल से पैसे कमाने वाले ऐप हमसे कुछ टास्क करवा कर उसके पैसे तुरंत दे देती है।

यदि आप भी मोबाइल ऐप से पैसे कमाना चाहते हैं। तब आप इस लेख को पढ़ सकते हैं। यहाँ हमने मोबाइल से पैसे कमाने वाले बहुत सारे ऐप्स बताए।

इसे पढ़ें: ऐप से पैसे कैसे कमाए?
इसे भी पढ़ें: घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप

Conclusion – Mobile se Paise Kaise Kamaye

मोबाइल से यहाँ बताए गए सभी तरीको के द्वारा बहुत आसानी से पैसे कमाया जा सकता है। कुछ ऐसे तरीके भी हैं। जिसे कभी कभी मोबाइल से करने में समस्या आ सकती है। जैसे:- YouTube से पैसे कमाने में। इसमें मोबाइल से विडियो एडिटिंग में समस्या हो सकती है।

बाकी कुछ भी नहीं! आज मोबाइल ऐप भी बहुत सारे हैं। जिससे आसानी से विडियो एडिटिंग किया जा सकता है। फिर भी यदि यहाँ बताए गए किसी तरीके को मोबाइल से करने में समस्या आती है। तब शुरुआत आप मोबाइल से कर सकते हैं। फिर बाद में कंप्यूटर या लैपटॉप खरीद कर इसी काम को आगे बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-

  1. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
  2. ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके
  3. ऑनलाइन पैसे कमाने के बढ़िया तरीके

यह लेख आपको कैसा लगा अपना विचार शेयर करना ना भूलें। यदि मोबाइल से पैसे कैसे कमाए संबंधित कुछ पुछना है तो कमेंट से पुछ सकते हैं। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि यह लेख आपको पसंद आया है। तब इस लेख को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें। जिससे वो सब भी मोबाइल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। जान पाऐंगे।

Related Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *