Mobile को Hang होने से कैसे बचाए? जानिए हिंदी में

आज के समय में Mobile Phone का Hang होना आम बात है। कुछ लोग सोचते होंगे कि महंगे फोन Hang नहीं होते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। अच्छे से अच्छे Phone भी Hang होते हैं। Mobile Phone का Hang होना काफी परेशानदायक होता है। Hang और Slow जैसी Problem का सामना सभी Mobile Phone को करना पड़ता है।

लेकिन क्या इसका कोई Solution नहीं है? Mobile को Hang होने से बचाया नहीं जा सकता है। आपका भी Mobile Phone कभी ना कभी Hang या Slow जरुर हुआ होगा। शायद इसीलिए आप इस लेख को भी पढ़ रहे हैं। तो अगर आपका भी Mobile Hang होता है, और आप इस समस्या से परेशान हैं। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

इस लेख में Mobile Hang हो रहा हो तो क्या करें। Hang फोन को ठीक करने के कुछ तरीके बताए गए हैं। इन तरीको की मदद से Mobile को Hang होने से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं Mobile Hang हो तो क्या करें।

Mobile को Hang होने से बचाने के तरीके

जब हम Mobile को खरीदते हैं या फिर Mobile जब नया होता है। तब Mobile Hang नहीं होता है। इसके कुछ दिनो बाद Mobile Hang होना शुरू होता है। Mobile Hang या फिर Slow होने का मुख्य कारण है। Mobile Phone का गलत तरीके से उपयोग करना होता है।

आप सोच सकते हैं कि मैं Mobile Phone का गलत तरीके से उपयोग नहीं करता। लेकिन यकीन मानिए दोस्तों। यदि हम Mobile Phone को सही तरीके से उपयोग करेंगे। तब कभी भी हमारा Phone Hang नहीं होगा। इस लेख में आप उन्हीं तरीको को जानने वाले हैं। जिससे Hang फोन को ठीक किया जा सकता है।

यदि आपका भी Mobile Hang होता है। तब नीचे बताए गए तरीको का उपयोग कर अपने फोन को ठीक कर सकते हैं। यदि इन तरीको उपयोग हमेशा करते हैं। तब आपका फोन कभी भी Hang या Slow नहीं होगा।

1. Application

Application को Short में App बोलते हैं। Mobile Application हमारे Mobile के Hang होने का एक प्रमुख कारण होता है। अधिक Application की वजह से हमार फोन Hang होने लगता है।

इसलिए जितना हो सके, उतना Mobile में कम से कम Application को Install करें। Mobile में Pre-Installed Application जो फालतू हो। यानी जिसका काम नहीं है। उसे भी Disable और Force Stop कर दें। कम RAM और INTERNAL STORAGE वाले Mobile में अधिक Application और बड़े Size की Application Install करने से बचें।

Mobile में RAM और INTERNAL STORAGE के अनुसार ही Application Install करना चाहिए।

2. Multitasking

Multitasking भी Mobile के Hang होने का कारण होता है। आज के Smartphone Multitasking के लिए बनाया गया है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं होता कि एक ही बार में बहुत सारे Application का उपयोग किया जाए।

Multitasking Mobile के RAM और PROCESSOR पर डिपेंड करता है। यानी जितना अच्छा हमारे Phone का RAM और PROCESSOR होगा। उतने अधिक Application का उपयोग एक ही बार में कर सकते हैं। लेकिन यदि आपके फोन का RAM और PROCESSOR कम है। तब एक बार में अधिक Application का उपयोग (यानी Multitasking) करने से बचना चाहिए।

ऐसे में RAM और PROCESSOR के अनुसार कुछ ही Tabs को खोलना चाहिए। Multitasking के कारण ही हमार फोन गर्म होता है और Hang होना शुरू होता है।

3. Cache

हमारे Phone में कुछ फालतू के Data Save होती रहती है। ये फालतू के Data Mobile के उपयोग करने से खुद व खुद Save होती है। जिसका कोई काम नहीं होता है। इन Data के कारण हमार Phone के Storage भी बढ़ जाता है।

इन फालतू के Data को Delete कर देना चाहिए। इसी तरह जब हम किसी वेबसाइट या Application को खोलते हैं। तब Cookies और Cache जैसी फालतू Data Mobile में Automatic Save हो जाता है।

जिसके कारण INTERNAL STORAGE Full हो जाता है। जो Mobile को Hang और Slow करने का एक कारण बनता है। इसलिए इन Uncessry Data को समय समय पर Delete कर देना चाहिए।

4. RAM, INTERNAL STORAGE और PROCESSOR

जैसा कि ऊपर Mobile Hang होने Problem को Solve करने के लिए कुछ बातो को जाना है। किंतु यदि हमारे Mobile में अधिक RAM, INTERNAL STORAGE और एक अच्छा PROCESSOR हो। तब ऐसे में Mobile बहुत ही कम Hang होता है।

लेकिन यदि ऊपर बताए गए बातो को ध्यान में रखकर Mobile का उपयोग करते हैं। इसके साथ Mobile में RAM और INTERNAL STORAGE को हमेशा 30% खाली रखते हैं। तब Mobile कभी Hang नहीं होगा।

लेकिन PROCESSOR भी हमारे मोबाइल के Hang या SLOW होने का कारण होता है। क्योंकि Mobile में Website या Apps को उपयोग करने के लिए PROCESSOR ही PROCESS करता है। इसलिए खराब या कम क्षमता वाले PROCESSOR एक बार में अधिक PROCESS नहीं कर पाता है। इसीलिए Mobile में Multitasking नहीं करना चाहिए।

बहुत सारे लोग तो Mobile को इतना Fast उपयोग करते हैं कि PROCESSOR एक कार्य को PROCESS कर नहीं पाता है। उसी दौरान दूसरा कार्य करने के लिए Command दे देते हैं। जिसके कारण Mobile Hang और फोन Heat होना शुरू होता है। इसलिए फोन को आराम से उपयोग करना चाहिए।

5. VIRUS

एक Electronic Device के लिए सबसे बड़ा खतरा एक VIRUS होता है। एक VIRUS किसी भी Device के Hang होने का एक प्रमुख कारण होता है। जिसे रोकने या नष्ट करने के लिए ANTIVIRUS की आवश्यकता होती है। किंतु Android Mobile काफी Secure होता है।

इसमें ANTIVIRUS Install करने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन कभी कभी हमारे फोन मेंं किसी Application के साथ कुछ Harmful File आ जाते हैं। जिससे हमारा Phone Hang और Slow हो जाता है। ऐसे में आप चाहें तो अपने Phone में एक अच्छे Antivirus को Install कर के रख सकते हैं।

लेकिन यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखते हैं। तब Mobile में Harmful file भी नहीं आ सकता है। जैसे;

  1. Mobile में कभी भी Third Party से Application Install ना करें। या तो Play Store से Install करें। या फिर Official Website से।
  2. किसी अंजान व्यक्ति का Email ना खोलें। कोई फाइल ना डाउनलोड करें।
  3. इंटरनेट से कोई भी फाइल बिना सोचे समझे ना डाउनलोड करें। उसके साथ VIRUS आ सकता है।

ये भी पढ़ें:-

  1. PhD क्या है? पूरी जानकारी
  2. Mobile को Computer कैसे बनाए?
  3. YouTube से पैसा कैसे कमाए?

Conclusion – Mobile को Hang होने से बचाए?

  1. Mobile में अधिक Application को Install ना करें। अधिक Application से Mobile का RAM और INTERNAL STORAGE Full हो जाता है। जिसके कारण Mobile Hang होता है।
  2. Mobile में MULTITASKING ना करें। इससे PROCESSOR पर प्रभाव पड़ता है। अगर PROCESSOR कम क्षमता का हुआ। तब Mobile Hang होना शुरू कर देता है।
  3. Mobile से Cookies और Cache जैसी Files को समय समय पर Delete करते रहना चाहिए। जिससे INTERNAL STORAGE Full ना हो।
  4. Mobile के RAM और INTERNAL STORAGE को हमेशा 30% तक खाली छोड़ दें। इससे Mobile Hang नहीं होता है और Mobile Fast भी चलता है।
  5. Mobile को हमेशा किसी अच्छे Antivirus से SCAN करते रहें।
  6. Mobile को जल्दी जल्दी ना चलाएं। पहले जिसके लिए क्लिक किया है। उसे पहले पूरा होने दें।

Mobile Hang होना समान्य है। लेकिन इसे हम कुछ तरीके से Hang होने से बचा सकते हैं। Mobile को Fast, Slow या Hang के लिए RAM, INTERNAL STORAGE, PROCESSOR और CPU जिम्मेवार होता है। इसलिए Mobile इन 4 को देख कर ही लेना चाहिए। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर Mobile Hanging संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version