Mobile को हैंग होने से कैसे बचाएं?

मोबाइल का हैंग होना एक आम सी बात हो गई है। आज अच्छे से अच्छे फोन हैंग हो रहें हैं। फोन का हैंग होना काफी परेशानीदायिक होता है। हैंग जैसी प्रॉब्लम सभी फोन को सामना करना पड़ता है।

आपका फोन भी कभी न कभी हैंग जरुर हुआ होगा। तो अगर आपका फोन भी हैंग होता है और आप इस समस्या से परेशान हैं। ऐसे में इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। इस लेख के माध्यम से मोबाइल हैंग होने जैसी समस्या से कैसे बचाएं जानने वाले हैं।

जब हम मोबाइल को खरीदते हैं या जब मोबाइल नया होता है तब मोबाइल हैंग नहीं होता है। इसके बाद मोबाइल हैंग होना शुरू होता है। मोबाइल हैंग होने का मुख्य कारण मोबाइल का गलत तरीके से उपयोग करना होता है।

यदि हम नये मोबाइल को सही तरीके से उपयोग करते हैं तो मोबाइल कभी हैंग नहीं होता है। इस लेख के माध्यम से हम उन्ही तरीको को जानने वाले हैं। यदि आपका फोन अभी हैंग करता है तो इन तरीको का उपयोग कर आप अपना फोन ठीक कर सकते हैं।

मोबाइल हैंग को रोकने के सही तरीके

1. Application

जी हाँ, Application हमारे मोबाइल डिवाइस को हैंग करने की एक प्रमुख कारण है। अधिक Application के वजह से हमारा मोबाइल हैंग करने लगता है। इसलिए जितना हो सके उतना मोबाइल में कम से कम Application को इंस्टॉल करें।

मोबाइल से Pre installed और फालतू के Application को भी डिसेबल और Forpce Stop कर दें। कम Ram और Internal Storage वाले मोबाइल में अधिक Application और बड़ी Size की Application भी इंस्टॉल ना करें। मोबाइल में अपने Ram और Internal Storage के अनुसार ही Application को इंस्टॉल करना चाहिए।

2. Multitasking

Multitasking भी मोबाइल हैंग होने का एक कारण होता है। आज के मोबाइल में Multitasking के लिए बनाया गया है। परन्तु कम Ram और स्टोरेज या खराब प्रोसेसर की वजह से हमारा मोबाइल अधिक Application को एक साथ काम यानी Multitasking करने में असमर्थ होता है।

जिससे मोबाइल गर्म और हैंग होना शुरू हो जाता है। ऐसे में Multitasking को भी अपने Ram के अनुसार कुछ टैब्स ही खोलने चाहिए।

3. Cache

हमारे फोन में कुछ फालतू की डाटा सेव होती है। जिसका कोई काम नहीं होता है। इन डाटा की वजह से हमारे मोबाइल के Internal Storage बढ़ जाता है। ये फालतू की डाटा मोबाइल का उपयोग करने से खुद व खुद सेव हो जाती है।

इन डाटा को समय समय पर डिलीट कर देना चाहिए। ऐसे ही जब हम वेबसाइट और ऐप्स को खोलते हैं तो Cookies और Cache जैसी डाटा हमारे मोबाइल में सेव हो जाती है।

इनकी वजह से Internal Storage बढ़ जाता है। जो मोबाइल हैंग होने का एक कारण होता है। इसलिए इन फाइल्स को समय समय पर डिलीट कर देना चाहिए।

4. रैम, इंटरनल स्टोरेज और प्रोसेसर

जी हाँ, जैसा कि हमने मोबाइल को हैंग होने से रोकने के लिए उपर कुछ बातों को जाना। किन्तु यदि हमारे फोन में अधिक रैम, इंटरनल स्टोरेज और एक अच्छा प्रोसेसर है तो ऐसे में मोबाइल बहुत कम ही हैंग होता है।

लेकिन उपर बताये गये बातों को ध्यान में रखकर मोबाइल का उपयोग करते हैं तो मोबाइल हैंग नहीं होता है। इन सभी के अलावा मोबाइल के रैम और इंटरनल स्टोरेज को हमेशा कम से कम 30% खाली जरूर रखें।

ध्यान रखें:- मोबाइल में रैम और इंटरनल स्टोरेज को हमेशा कम से कम 30% खाली जरूर रखें।

5. Virus

वैसा हमारा फोन काफी Secure होता है। इसमें Antivirus इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होती है। परन्तु कभी कभी हमारे फोन में वायरस आ जाते हैं। जिससे हमारा फोन हैंग और धीमा चलने लगता है। ऐसे में मोबाइल में एक अच्छे Antivirus को जरूर रखें या फोन को समय पर Reset करते रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें:-

  1. PhD क्या है? पूरी जानकारी
  2. Mobile को Computer कैसे बनाए?
  3. YouTube से पैसा कैसे कमाए?

तो ये थे कुछ बातें जिनका प्रयोग कर मोबाइल को हैंग होने से बचा सकते हैं। यह लेख कैसा लगा कमेंट के माध्यम से अपना विचार साझा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!