Mobile को Computer कैसे बनाये? जानिए हिंदी में

क्या आप भी अपने Mobile को Computer बनाना चाहते हैं। तब इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हमने Mobile को Computer बनाने की पूरी जानकारी शेयर किया है। आजकल Computer के बारे सभी लोग जानते हैं और सभी लोग चाहते हैं कि उनके पास भी एक Computer होता है। लेकिन Computer लेना इतना आसान नहीं है। यह काफी महंगा होता है। इसलिए आप चाहें तो अपने फोन को ही Computer बना सकते हैं। इसमें Computer के फीचर्स भी आ जाएंगे। जैसे This PC और Recycle Bin आदि।

यानी अपने Mobile को Computer की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप भी Mobile के Screen को Computer के Screen में बदलने के लिए इस लेख को जरूर पढ़िए। यहाँ हमने Mobile के Screen को Computer के Screen में बदलने के लिए आपको अपने Android Phone में Android App Install करना होगा। जो कि आपके Mobile को Computer बना सके।

Mobile को Computer कैसे बनाये?

Mobile को Computer बनाने के लिए सबसे पहले एक ऐप को डाउनलोड करना होगा। Internet पर ऐसे बहुत सारे ऐप मिल जाते हैं। जिसके जरिए एक Mobile को Computer बनाया जाता है। इसलिए हमें जरूरत है मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाला ऐप्स डाउनलोड करने की। जिसकी पूरी जानकारी हमने नीचे बताया है। तो जाइये और नीचे के स्टेप्स को पढ़कर आप भी अपने Mobile को Computer बना लें।

Step#1:- Computer Launcher Install करे।

Mobile को Computer जैसा बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक ऐप डाउनलोड और Install करना होगा। इस ऐप का नाम Computer Launcher है। जो कि आपको Play Store में मिल जाएगा। इसे Play Store से सबसे पहले Install कर ले।

Step#2:- Win X Launcher को Open करे।

जैसे ही आप Computer Launcher को अपने फोन में Install करेंगे। तब आपके फोन में एक Win X Launcher नाम का ऐप दिखेगा। जैसा कि ऊपर फोटो में दिखाया गया है। इसे Open करे। जैसे ही आप इस ऐप को Open करेंगे। वैसे ही आपका Mobile Computer बन जाता है। जैसा कि नीचे फोटो में देख सकते हैं।

कुछ इसी तरह आप भी अपने Mobile को Computer बना सकते हैं।

जरुर पढ़ें:-

पुनः Mobile कैसे बनाये?

Mobile को Computer बनाने के बाद अगर आपको पुनः Mobile बनाना चाहते हैं। तब आप यह भी बहुत आसान से कर सकते हैं। इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होता है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे पुनः Mobile बना सकते हैं।

Step#1:- Start पर Click करे।

Screen के सबसे नीचे Left Side कोने में Windows Icon पर Click करे। इसे Start भी बोला जाता है। तो आपको बस इस पर Click कर देना है।

Step#2:- Shutdown करे।

जैसे ही आप Windows Icon पर Click करते हैं। उसी वक्त Windows Icon के ऊपर Shutdown और Settings आदि देखने को मिलेगा। आपको Shutdown पर Click करना है। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं।

Step#3:- Launcher बंद करे।

जब Shutdown पर Click करेंगे। तब आपसे पुछा जाता है कि क्या आप Computer Launcher को बंद करना चाहते हैं। तब Yes पर Click कर के अपना स्वीकृति दे दें। आपके Yes करते ही Computer Launcher बंद हो जाएगा और वापस से आपका Mobile बन जाएगा।

ये भी पढ़ें:-

तो कुछ इसी प्रक्रिया को फॉलो कर के आप पुनः Mobile बना सकते हैं। उम्मीद करता हूं कि आपको सब कुछ समझ में आ गया होगा। अब आप अपने Mobile को Computer बना सकते हैं। लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दें कि Computer Launcher Mobile को Computer जैसा बनाता है। जिसका मतलब है कि Mobile Original Computer की तरह कार्य नहीं करने वाला है। इससे Mobile का सिर्फ Interface Computer जैसा होता है और Computer के कुछ फीचर्स भी आ जाते हैं।

Note:- Smartphone भी एक तरह का Computer ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version