Microphone क्या है? Microphone कितने प्रकार के होते हैं हिंदी में

Microphone से आप क्या समझते हैं? क्या आप जानते हैं कि Microphone क्या होता है। क्योंकि इस लेख में हम Microphone के बारे में जानकारी बता रहे हैं। इसलिए अगर आपको पता नहीं है कि Microphone क्या है और कितने प्रकार के होते हैं। तब इस लेख को जरुर पढ़ें। मात्र इस लेख को पढ़ने के बाद आप Microphone के बारे में बहुत कुछ जान जाएंगे।

अगर आप Microphone के बारे में जानने के लिए ही यहाँ आए हैं। तब आपके जानकारी के लिए बता दे कि आप बिलकुल सही जगह आए हैं। यहाँ Microphone की पूरी जानकारी बताया गया है। जिसमें बताया है कि Microphone क्या है, Microphone का आविष्कार किसने किया, Microphone कैसे काम करता है, Microphone कितने प्रकार के होते हैं, Microphone का उपयोग और Microphone निर्माता कंपनी कौन-कौन है।

आजकल Microphone का उपयोग बहुत ज्यादा हो रहा है। आपने भी Microphone का इस्तेमाल जरुर किया होगा। आप जिस फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। उस फोन में भी Microphone है। आपका Earphone भी एक तरह का Microphone ही होगा। Microphone का उपयोग शादी, पार्टी इत्यादि समारोह से लेकर बड़े बड़े कार्यक्रम में भी होता है। अक्सर इसे बोलचाल की भाषा में Mic (माइक) बोला जाता है। यानी अगर माइक जानकारी जानना और पढ़ना चाहते हैं। तब भी आपको इसी लेख को पढ़ना होगा। तो चलिए सबसे पहले पढ़ते हैं कि माइक यानी Microphone क्या है?

Microphone क्या है? (What is Microphone in Hindi)

Microphone एक ऐसी Input Device है। जो ध्वनि को Electric Signal में बदलने का कार्य करता है। इसके द्वारा हम Computer, Mobile या किसी अन्य Device को Audio यानी बोलकर अपनी आवाज से Input दे सकते हैं। यानी यह Computer को Input देने का एक तरीका है। इसलिए इसे Input Device की श्रेणी में रखा गया है। जैसे; “गूगल माइक्रोफोन क्या है बताओ” ऐसा गूगल पर बोलकर भी सर्च कर सकते हैं। आपको पता होगा, लेकिन ऐसा संभव Microphone ने किया है।

क्योंकि उस फोन में Microphone लगा होता है। फोन में Microphone है। तभी तो फोन से बात कर पाते हैं, आवाज को Record कर सकते हैं। सामान्य भाषा में बोलें तो Microphone ध्वनि तरंग (Sound Waves) को Electronic Signal या Analog Signal में बदल सकता है। इस Signal को Computer या अन्य Storage Device में संग्रहित कर के रख सकते हैं। जिसे किसी Output Device जैसे कि Speaker से बाद में कभी भी सुन सकते हैं। Speaker इन Electronic Signal को पुनः ध्वनि तरंग (Sound Waves) में बदलने का काम करता है।

आप Modulation और Demodulation को अपनी कक्षा में पढ़ें होंगे। Microphone और Speaker इसी पर आधारित है। Microphone ध्वनि को Digital Format देता है। जिसे Digital Audio भी बोला जाता है और Speaker पुनः उसे ध्वनि (Audio) में बदल सकता है। ऐसा होता है, तभी तो हम गाने सुन पाते हैं और मूवी के आवाज इत्यादि सुन सकते हैं। गाने को पहले Microphone के माध्यम से Record करते हैं। जो कि उस गाने को Digital Format बना देता है। जिसे Computer में Store कर दिया जाता है या Internet पर Publish किया जाता है।

जिसे हम Speaker की मदद से सुनते हैं। आवाज को डिजिटल रुप में बदलने के लिए Microphone को एक सहायक Hardware की आवश्यकता होती है। जिसकी पूर्ती Sound Card कर देता है। आज Microphone का उपयोग Speech Recognition Software के साथ किया जा रहा है। जिसकी वजह से आज Computer में टाइप करने की जरूरत कम हो गई। क्योंकि अब Computer में बोलकर भी लिख सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आप Microphone को सही से समझ गए होंगे। चलिए अब Microphone के प्रकार को देखते हैं।

जरुर पढ़ें:-

Microphone कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Microphone in Hindi)

Microphone भी कई तरह के होते हैं। आपने ध्यान दिया होगा कि Microphone भी अलग अलग तरह के होते हैं। इन्हें इनके कार्य करने के तरीके या कार्य पद्धति के आधार पर निम्नलिखित प्रकार में बांट सकते है।

Microphone को कार्य करने के पद्धति के अनुसार निम्नलिखित तीन प्रकार में बांटा जाता है।

  1. Dynamic Microphone
  2. Condenser Microphone
  3. Ribbon Microphone

सबसे आम प्रकार के पैटर्न पर आधारित Microphone निम्नलिखित है। जो Sound को Record करने के लिए दिशात्मकर पैटर्न का उपयोग करते हैं।

  1. Cardioid Microphone
  2. Bidirectional Microphone
  3. Omnidirectional Microphone

चलिए Microphone के प्रत्येक प्रकार की विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं।

1. Dynamic Microphone क्या है? (What is Dynamic Microphone in Hindi)

Dynamic Microphone सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला एक प्रकार का Microphone है। इसमें मुख्य रूप से Magnet, Diaphragm और Coil होता है। Diaphragm पतले शीट जैसा होता है। जो Coil के पास जुड़ा हुआ होता है। यहाँ एक Permanent Magnet होता है। जब इसके सामने कुछ बोला जाता है। तब आवाज का ध्वनि तरंगे Diaphragm से टकराती है। जिसके कारण Diaphragm में हलचल उत्पन्न होता है। जिससे पास के Coil में कंपन (Vibration) होता है। वह आगे-पीछे करने लगता है।

यही आगे-पीछे (0,1) Electronic Signal है। इसी Signal को Wire से किसी Device तक Transmit कर दिया जाता है। वह Device या तो इस Signal को संग्रहित कर सकता है। या फिर किसी Output Device तक भेज देता है। इस Microphone को Moving Coil Microphone भी कहा जाता है। इस तरह के Microphone तेज Volume को Handle करने में सक्षम होते हैं। इसे काम करने के लिए बाहरी Electricity की आवश्यकता नहीं होती है। यह सस्ते और टिकाऊ भी होते हैं। इसका ज्यादातर इस्तेमाल Live Performance में किया जाता है। Wired Earphone इसका एक उदाहरण है।

2. Condenser Microphone क्या है? (What is Condenser Microphone in Hindi)

Condenser Microphone बहुत संवेदनशील तरह का Microphone है। इस Microphone में दो प्लेट समांतर होती है। जिसे Diaphragm कहा जाता है, एक Front Plate और एक Back Plate होती है। जब ध्वनि तरंगे इस Diaphragm से टकराती है। तब यह Diaphragm ध्वनि तरंग को इलेक्ट्रिक तरंग में बदल देता है। Condenser Microphone की Recording Quality बहुत अच्छी होती है। इस Microphone का ज्यादातर उपयोग Studio में Sound Recording जैसे कार्यों के लिए होता है। इसमें Battery की आवश्यकता होती है। गाने इसी के द्वारा Record किए जाते हैं।

3. Ribbon Microphone क्या है? (What is Ribbon Microphone in Hindi)

Ribbon Microphone उच्च गुणवत्ता वाले Microphone हैं। यह Microphone Aluminium, Duraluminum, Nanofilm की Ribbon के आधार पर काम करते हैं। यह एक पतली Ribbon होती है। जो Magnetic Field बनाने का कार्य करती है। जब ध्वनि की तरंगे इस Ribbon से टकराती है। जिससे यह Vibrate करने लगता है। इससे आनुपातिक Voltage बनता है। इस Voltage को Electronic Signals में भेजा जाता है।

पहले Ribbon Microphone में Voltage बढ़ाने के लिए Transformer का इस्तेमाल होता था। लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं है, क्योंकि अब Ribbon Microphone के Magnet में सुधार हुआ है। जो मजबूत संकेत प्रदान करने में सक्षम होते हैं। इनका ज्यादातर इस्तेमाल पियानो, हॉर्न और गिटार आदि में होता है। हालांकि अब इसे Condenser Microphone से Replace कर दिया गया है।

4. Cardioid Microphone क्या होता है? (What is Cardioid Microphone in Hindi)

Cardioid Microphone सबसे आम एकदिशात्मक Microphone है। जिसका यह नाम इसके संवेदना पैटर्न दिल के आकार के कारण पड़ा है। यह सिर्फ किसी एक दिशा का Sound Record/Capture करता है। इसी कारण इसका ज्यादातर उपयोग भाषण जैसे कार्यक्रम या समारोह में होता है। क्योंकि यह Microphone इस तरह के कार्यक्रम में अन्य दिशा से आने वाली ध्वनि को उपेक्षित करने में सक्षम होता है।

5. Bidirectional Microphone क्या होता है? (What is Bidirectional Microphone in Hindi)

Bidirectional Microphone आगे/सामने और पीछे की ओर से आने वाली ध्वनि को Record/Capture करते हैं। लेकिन अपने अगल-बगल के Sound को Capture नहीं करते हैं। अधिकांश Ribbon Microphone Bidirectional ही होते हैं। इसका पैटर्न आठ जैसा होता है।

6. Omnidirectional Microphone क्या होता है? (What is Omnidirectional Microphone in Hindi)

Omnidirectional Microphone का हिंदी नाम सर्वदिशात्मक माइक्रोफोन है। जैसा इसका नाम है, कार्य भी वैसा ही है। इसके नाम से आप इसके कार्य समझ गए होंगे कि यह Microphone सभी दिशा (Direction) से Sound Capture/Record करने में सक्षम होता है। आवाज किसी भी दिशा से हो यह सभी को Record करता है। खुली जगह या पूरी आवाज की Recording करने के लिए Omnidirectional Microphone उपयोग किया जाता है।

Microphone का उपयोग (Use of Microphone in Hindi)

आसान भाषा में बताएं तो Microphone का उपयोग ध्वनि तरंग को इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल बदलने के लिए किया जाता है। यह उपकरण सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले उपकरण में से एक है।

  • Microphone का उपयोग Mobile में किया जाता है। तभी तो Mobile से Sound Recording की जाती है, बाते हो पाती है।
  • Microphone का उपयोग कंप्यूटर के अलावा भी कई सारे उपकरण के साथ होता है। इन उपकरण के अंदर Microphone लगा होता है।
  • Microphone का उपयोग गाने को Record करने के लिए किया जाता है।
  • मूवी या किसी अन्य विडियो में Sound भी Microphone की वजह से होती है।

Microphone निर्माता कंपनी (Microphone Manufacturers Company in Hindi)

कुछ Microphone बनानेवाली कंपनी का नाम नीचे बताया गया है।

  • AKG
  • Neumann
  • Sennheiser
  • Rode
  • Philips
  • Sony
  • Shure

YouTube Videos बनाने के लिए Best Microphone

आजकल हर कोई YouTube पर Video डालना चाहता है। ताकि YouTube पर Video बनाकर कुछ पैसे कमा सके। जिसके कारण YouTube से पैसे कमाने में भी बहुत ज्यादा कॉम्पिटीशन हो गया। इसलिए सब कोई अपने Video के Quality पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। ताकि उनके Videos को लोग ज्यादा पसंद करे। लेकिन सिर्फ Videos की Quality पर ध्यान देने का ज्यादा कुछ फायदा नहीं है। आपको अपने Videos के Quality के साथ-साथ Audio Quality पर भी ध्यान देना चाहिए। ताकि लोग आपकी बात को अच्छे से सुन और समझ सके।

अगर आप YouTube पर Face दिखाकर Videos बनाते हैं। तब आपको Collor वाला Microphone खरीदना चाहिए। इस Microphone से आपकी Audio Quality Best होगी। यह छोटा होता है, टीशर्ट या शर्ट पर लग जाता है, Videos में ज्यादा नहीं दिखती है। यह Microphone कीमत भी कम होता है। लेकिन अगर आप बिना Face दिखाए Videos बनाते हैं। तब आपको USB Microphone का इस्तेमाल करना चाहिए। जिसे आप अपने Laptop में USB से कनेक्ट कर पाएंगे। इसकी Quality भी बढ़िया होती है। चलिए अब जानते हैं कि Microphone का आविष्कार किसने किया था?

इसे भी पढ़िए:-

Microphone का आविष्कार किसने किया?

Microphone के बारे में Sir Charles Wheatstone ने सन् 1827 में बताया था। लेकिन इसका आविष्कार Emile Berliner ने सन् 1876 में Telephone Voice को Transmit करने के लिए बनाया था। इस आविष्कार से The Bell Telephone Company बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ और इस पेटेंट को 5000 डॉलर में खरीद लिया। क्योंकि वे अपने टेलीफोन के लिए एक बढ़िया Microphone चाहते थे। इसके कुछ बाद David Edward Hughes ने सन् 1878 में कार्बन माइक्रोफोन का आविष्कार किया।

फिर रेडियो का आविष्कार हुआ। जिसके साथ इसके Broadcasting के लिए तरह तरह के Microphone का आविष्कार हुआ। सन् 1944 में Radio Broadcasting के लिए Ribbon Microphone का आविष्कार हुआ। जिसके बाद Microphone को विकसित किया गया और नए तरह के Microphone भी बने। 1970 के आसपास Dynamic और Condenser के Microphone का आविष्कार हुआ।

Conclusion – Microphone in Hindi

Microphone ध्वनि ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलता है। इस लेख में Microphone क्या है, Microphone के प्रकार, Microphone का उपयोग, Microphone निर्माता कंपनी का नाम और इसके आविष्कार की जानकारी दिया है। इस लेख में Microphone के बारे में दिया गया जानकारी आपको कैसा लगा है। हमें जरुर बताए। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और इससे आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा। जो आपके ज्ञान के स्तर को बढ़ाया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top