Linux क्या है? इसके फायदे और नुकसान

क्या आप जानते हैं कि Linux क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है। यानी Linux का विशेषता क्या है। अगर आप Linux को नहीं जानते हैं। तब आपको बता दूं कि यह एक Operating System है। आपने Ubuntu और Kali Linux जैसे Operating System का नाम जरुर सुना होगा। ये दोनो Linux Operating System का Distribution है। इसके और भी Distribution हैं। जिसमें अलग अलग Features देखने को मिलता है।

इसलिए अगर आप Kali Linux या इसके किसी Distribution का इस्तेमाल करते हैं। तह आपको Linux की पूरी जानकारी होनी चाहिए। चूँकि Linux के सारे Distribution लगभग विशेष कार्य के लिए होते हैं। जैसे; Hacking, Cyber Security, Security Research आदि। इसलिए अगर आपको एक ऐसा Operating System चाहिए। जिसपर आप इन कामों को कर सकें। तब Linux के Distribution आपकी मदद कर सकता है।

या फिर आपको इन विशेष कार्यों में रुचि है। तब आपको Linux के जानकारी की आवश्यकता है। जो कि इस Post में बताया गया है। Linux Operating System की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस Post को अंत तक जरूर पढ़ें।

जरुर पढ़ें: Operating System क्या है?

Linux क्या है? (What is Linux in Hindi)

Linux, Unix Operating System पर आधारित Open Source Software या Operating System है। लेकिन इसे Unix Operating System का Version नहीं कहा जा सकता है। Linux Operating System Windows और Mac Operating System की तरह का एक Operating System है। लेकिन यह Windows या Mac Operating System जितना User Friendly नहीं है। क्योंकि Linux में अधिक Graphical User Interface Provide नहीं किया जाता है। इसमें लगभग सभी कार्य Command की मदद से होता है। इसे हिंदी में कुछ लोग लिनक्स तो कुछ लोग लाइनक्स बोलते हैं।

Linux का इस्तेमाल कोई भी Free में इसके Official Website से Download करके कर सकता है। इसके विकास कार्य वर्ष 1960 से शुरू हुआ था। जिसे Linus Torvalds के द्वारा सन् 1991 विकसित किया गया था। Linux Operating System को Unix Operating System के विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था। जिसके कारण यह Unix से मिलता जुलता प्रतित होता है। इसे Personal Computer पर उपयोग करने के लिए बनाया गया था। लेकिन बाद में इसे Operating System के अलावा Smartphone, Super Computer, SmartTv, Server इत्यादि में भी उपयोग किया जाने लगा।

यह Operating System कंप्यूटर के लिए बहुत ही Reliable होता है। Linux के बहुत सारे Distribution Operating System भी उपलब्ध है। जिसमें सबसे ज्यादा पॉपुलर Ubuntu Operating System है। Linux के Distribution को इनके Official Website से Download कर के फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। Linux और Unix दोनो काफी Similar होते हैं। शायद इसीलिए माना जाता है कि इन दोनो में किसी एक को भी सीखने के पश्चात दूसरे को भी बहुत आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Linux के फायदे

Linux Operating System के निम्नलिखित फायदे हैं।

  1. Linux Operating System एक Open Source Software है। जिसके कारण इसे मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. Linux को अपने हिसाब से Customise भी किया जा सकता है। क्योंकि यह एक Open Source Software है। इसके Source Code को Internet से प्राप्त किया जा सकता है।
  3. Linux के बहुत सारे Distribution Market में उपलब्ध है। जैसे; Ubuntu, Fedora, Debian और Linux Mint आदि।
  4. Linux को बहुत हद तक Virus Free या सुरक्षित Operating System के रुप में जाना जाता है।
  5. Linux एक Multiuser और Multitasking Operating System है।
  6. बहुत सारे सर्वर और IT कंपनी Linux का उपयोग करती है और इसपर कार्य करती है।

Linux के नुकसान

Linux Operating System का निम्नलिखित नुकसान है।

  1. Linux को Non-Technical व्यक्ति के लिए इस्तेमाल करना आसान नहीं होता है। क्योंकि इसमें लगभग सभी कार्य के लिए Command Line का उपयोग किया जाता है।
  2. Linux Operating System में Windows जितना Software या Program नहीं होता है। इसलिए इसमें मन मुताबिक Program या Software Install नहीं किया जाता है।
  3. Linux में GUI का अधिक इस्तेमाल नहीं होता है। जिसके कारण भी इसे इस्तेमाल करना मुश्किल होता है।
  4. Linux Operating System Windows जितना लोकप्रिय नहीं है। इसी के कारण इसमें अधिक Software देखने को नहीं मिलते हैं। जितने कि Windows Operating System में होते हैं।

Popular Linux Distribution in Hindi

  1. Ubuntu
  2. Fedora
  3. Linux Mint
  4. Manjaro
  5. Debian
  6. Solus
  7. Elementary OS
  8. Kali Linux
  9. OpensUse
  10. ANTERGOS
  11. Arch Linux
  12. Kubuntu
  13. Zorin OS
  14. Parrot OS
  15. CentOS

जरुर पढ़ें:-

  1. कंप्यूटर क्या है?
  2. Software क्या है?
  3. Android क्या है?
  4. iOS क्या है?
  5. Kali Linux क्या है?
  6. Microsoft Windows क्या है?
  7. Termux क्या है?
  8. Hacking क्या है?

आपने क्या सीखा?

इस Post में Linux की पूरी जानकारी बताया गया है। जिसमें आपने जाना की Linux क्या है? (What is Linux Operating System in Hindi), Linux के फायदे और नुकसान क्या होता है। हम उम्मीद करते हैं कि इस Post में बताये गये जानकारी आपको पसंद आया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top