Menu Close

जिओ सिम का नंबर कैसे पता करें? (Jio ka Number Kaise Nikale) 2022

Jio Sim का Number कैसे पता करें? – क्या आपको भी अपने Jio Sim का Mobile Number पता नहीं है। लेकिन पता करना चाहते हैं। तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए। क्योंकि इस लेख में हमने Jio Sim का Number पता करने का तरीका बताया है। Jio Sim का Number पता करने की समस्या ज्यादातर लोगों को शुरुआत में ही होती है। जब वो एक नया Jio का Sim खरीदते हैं। आपकी समस्या इससे अलग भी हो सकती है। हो सकता है कि आपके पास कई Jio Sim हो। जिसके कारण आप कन्फ्यूज हो की Sim का Number क्या है? समस्या कुछ भी हो, यह परेशानी तब बनती है। जब हमें अपने फोन में रिचार्ज कराना होता है।

• Ad

आप खुद सोचिए जब आपको अपना फोन नंबर ही पता नहीं होगा। तो रिचार्ज कराते समय। अपना नंबर कैसे बताएंगे। तो यह लेख इसी के Solution के लिए लिखा गया है। यदि आपको अपने Jio Sim का Number पता करना है। तो बस इस लेख को पढ़िए। इस लेख में Jio Sim का Number पता करने का पाँच तरीका बताया है। जिसमें MyJio ऐप से Jio का Number कैसे पता करे, कॉल कर के Jio का Number कैसे चेक करे, SMS से Jio का Number कैसे निकाले, Jio का Number कैसे निकाले USSD Code से इत्यादि बताया है। इन पाँचों में से किसी भी तरीके से आप अपना Jio Number पता कर सकते हैं। हालांकि हमने सभी तरीके को स्टेप बाई स्टेप आसान भाषा में बताया है। ताकि आपको समझने में कोई परेशानी ना हो। तो बिना देर किए चलिए Jio Sim का Number पता करने के चारों तरीके पढ़ते हैं।

Jio का Number कैसे पता करें? (Know Your Jio Number in Hindi)

किसी भी Sim के Mobile Number पता करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने इस सिम से किसी और (Family या Relatives) के नंबर पर कॉल करें। ऐसा करने पर आपका नंबर उनके फोन से पता लगा सकते हैं कि अभी किस नंबर से कॉल आया। लेकिन अगर आपके जियो सिम में बैलेंस नहीं है। मतलब रिचार्ज नहीं है। तब आप अपने सिम से कॉल नहीं कर पाएंगे। ऐसी स्थिति में या फिर आप बिना किसी पर कॉल किए जानना चाहते हैं। तब Jio Sim का Number पता करने के लिए आपको नीचे बताए तरीकों में से किसी एक तरीके को फॉलो करना है।

चूंकि प्रत्येक तरीके को मैंने स्टेप बाई स्टेप बताया है। इसलिए किसी भी तरीके को फॉलो कर के Jio का Number पता करना आसान है। सबसे पहले हम MyJio ऐप के माध्यम से नंबर पता करना सीखेंगे। ऐप के बिना मैं अपना जिओ नंबर कैसे ढूंढूं? अगर आप बिना किसी ऐप के Jio Number पता करना चाहते हैं। तो आप दूसरे तरीके को पढ़ सकते हैं।

MyJio ऐप से Jio का Number कैसे पता करे?

MyJio ऐप के जरिए जिओ का मोबाइल नंबर पता करना आसान है। साथ में यह ऐप लगभग सभी Jio User के फोन में होता है। इसलिए इस तरीके को मैंने सबसे पहले बताया है। यदि आपके फोन में MyJio ऐप पहले से है। तो आप MyJio ऐप के डैशबोर्ड से भी अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना MyJio ऐप Open करना है। Open करने के बाद आपको मोबाइल नंबर के अलावा रिचार्ज पैक और बैलेंस भी दिखने लगेगा। लेकिन अगर न दिखे, तो थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें। लेकिन MyJio ऐप को चलाने के लिए भी इंटरनेट की आवश्यकता होती है। अगर आपके सिम में रिचार्ज है। तब MyJio ऐप में आपका मोबाइल नंबर दिख जायेगा। अन्यथा आप Wifi का भी उपयोग कर सकते हैं। MyJio ऐप के जरिए मोबाइल नंबर पता करने के लिए सिर्फ आपको MyJio ऐप Open करना है।

कॉल कर के Jio का Number कैसे चेक करे?

जी हां, कॉल कर के भी Jio का Number चेक कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको किसी के पास कॉल नहीं करना है। हम आपको एक नंबर दे रहें। उस नंबर पर कॉल करने पर आपको आपका नंबर पता चल जाएगा। तरीका सबसे अच्छा और बेहतर है। क्योंकि इस तरीके से आप तब भी अपना नंबर पता कर पाएंगे। जब आपके नंबर पर कोई रिचार्ज नहीं होगा। कॉल कर के Jio Number पता करने के लिए सबसे पहले आपको 1299 पर कॉल करना है। 1299 पर कॉल करने के बाद आपको कुछ भी नहीं करना है। बाकी सब कुछ खुद व खुद हो जायेगा। दरअसल जैसे ही आप 1299 पर कॉल करते है। तब कॉल अपने आप कट हो जायेगा। आपको कुछ नहीं करना, कॉल कट होने के बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा। उस मैसेज में सबसे ऊपर ही आपका मोबाइल नंबर दिया गया होता है और साथ में प्लान और बैलेंस की जानकारी भी होती है।

SMS से Jio का Number कैसे निकाले?

वैसे तो SMS यानी मैसेज कर के भी मोबाइल नंबर पता करना आसान है। लेकिन अगर आपके मोबाइल नंबर पर रिचार्ज नहीं है। तो आप SMS से Jio का Number नहीं पता कर पाएंगे। क्योंकि रिचार्ज न होने पर आप मैसेज भेज ही नहीं पाएंगे। वहीं अगर रिचार्ज है। तो SMS भेजकर अपना मोबाइल नंबर निकाल सकते हैं। शायद यह तरीका आपको सबसे बढ़िया भी लग सकता है। SMS से मोबाइल नंबर निकालने के लिए अपने Jio Mobile Number से 199 पर BAL लिखकर मैसेज भेजे। इसके तुरंत बाद एक मैसेज प्राप्त होगा। जिसके बाद आपके मौजूदा प्लान, बैलेंस के साथ आपका मोबाइल नंबर पता चल जाएगा।

Jio का Number कैसे निकाले USSD Code से

Jio का Number पता करने के लिए मैंने काफी रिसर्च किया। कई सारे लोगों ने यह बता रखा है की *1# USSD Code Dial कर के भी अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं। मैंने इस USSD CODE को अपने कई फोन में try किया। लेकिन यह कारगर नहीं है। इससे मुझे अपना नंबर क्या कुछ भी पता नहीं चला। हो सकता है यह लोकेशन की वजह से। आप खुद इसे ट्राई कर के देख सकते हैं। क्या इससे आपका मोबाइल नंबर पता चलता है।

कस्टमर केयर से बात कर के Jio Number कैसे पता करें?

हमें अपने मोबाइल नंबर से संबंधित कोई भी परेशानी होती है। तब हम सबसे पहले कस्टमर केयर के पास कॉल करते हैं। उसी प्रकार अगर आपको अपना मोबाइल नंबर नहीं पता है। तब आप जियो कस्टमर केयर के पास कॉल कर के भी पता कर सकते हैं। जिओ कस्टमर केयर से बात करने के लिए आप 198 या 121 पर कॉल कर सकते हैं। मोबाइल नंबर पता करने के अलावा भी कोई परेशानी है। तो आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

कॉल करते समय अपना जियो नंबर देखें

• Ad

देखिए जब हमारे फोन में एक सिम कार्ड लगा होता है। तब कॉल करने पर सीधे उसी से कॉल लगता है। लेकिन जब हमारे फोन में दो सिम कार्ड लगे होते हैं। तब कॉल करते समय पूछा जाता है की आप सिम 1 से कॉल करना चाहते हैं या सिम 2 से। ठीक है, यहां ध्यान देने वाली बात यह है की सिम 1 और सिम 2 के नीचे सिम कार्ड का मोबाइल नंबर भी होता है। मतलब यहां से भी आप अपना मोबाइल नंबर ढूंढ सकते हैं।

इसे भी पढ़िए:-

Conclusion – Know Your Jio Number in Hindi

तो उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। इसके अलावा जियो का मोबाइल नंबर आप सेटिंग्स से भी पता कर सकते हैं। सेटिंग से पता करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के सेटिंग में जाना होगा। फिर मोबाइल नेटवर्क में जाना है। वहां आपको आपका मोबाइल नंबर दिख जायेगा। यह तरीका थोड़ा मुश्किल था। इसलिए इसे मैने ऊपर नहीं बताया है। वैसे भी पांच तरीके कम नहीं होते। आप यहां बताए पांच तरीको में से किसी एक तरीके से अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं। अभी भी आपको अपना मोबाइल नंबर पता करने में कोई समस्या है। तो आप कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.