Kali Linux क्या है? इसके फायदे और नुकसान

Kali Linux क्या है? Kali Linux एक Operating System है। अगर आपको कंप्यूटर की थोड़ी बहुत भी जानकारी होगी। तब आपको यह जरूर पता होगा कि कंप्यूटर के कार्य करने के लिए कंप्यूटर में Operating System का होना बहुत जरूरी होता है। अर्थात Operating System के बिना कंप्यूटर कार्य नहीं कर सकता है।

आप Windows Operating System को जानते ही होंगे। जिस तरह किसी कंप्यूटर में एक Windows Operating System होता है। उसी तरह कंप्यूटर में Kali Linux भी होता है। लेकिन Kali Linux बाकी Operating System से बिलकुल अलग है। इसका ज्यादातर उपयोग तकनीकी से जुड़े हुए लोग ही करते हैं। जैसे; Hackers, Vulnerability Testers आदि।

यदि आपको भी तकनीकी से जुड़े रहना पसंद है या इंटरनेट और हैकिंग के बारे में जानना अच्छा लगता है। तब आपने भी कभी ना कभी Kali Linux का नाम जरुर सुना होगा। Kali Linux भी तकनीकी लोगों में काफी पॉपुलर है। लेकिन क्या आपको पता है कि Kali Linux क्या है और इसका उपयोग Hackers और Penetrations Testers ही क्यों करते हैं। ये बाकी Operating System से खास क्यों है। जानने के लिए इस Post को अंत तक जरूर पढ़ें।

Kali Linux क्या है? (What is Kali Linux in Hindi)

Kali Linux एक Open Source और Debian-Based Operating System हैं। जो कि Linux का ही Distributed Version है। इसे खासतौर पर Penetrations Testing, Security Research, Computer Forensic और Reverse Engineering के लिए बनाया गया था। लेकिन आज इसका ज्यादातर उपयोग Hackers लोग ही करते हैं।

क्योंकि Kali Linux में ऐसे बहुत सारे Pre-Loaded Features और Tools होते हैं। जो Hacking में सहायक सिद्ध होता है। लेकिन इसका उपयोग सिर्फ गलत कामों में ही नहीं बल्कि अच्छे कामों में भी किया जाता है। जैसे; Security Research, Vulnerability Testing आदि। चूँकि Kali Linux Open Source है। इसलिए इसे इस्तेमाल करना Free होता है। इसे इसके Official Website से Free में डाउनलोड कर के इस्तेमाल कर सकते हैं।

Kali Linux कंपनियों के System में Vulnerability ढूंढने में सहायक होता है। इसलिए वो लोग भी इसका इस्तेमाल करते हैं। यदि आप Hacker बनना चाहते हैं। तब आप भी Kali Linux को सीख कर इस्तेमाल कर सकते हैं। चूँकि इसका इस्तेमाल अच्छे और बुरे दोनो तरह के Hackers करते हैं। इसलिए यदि आप इसका उपयोग गलत कामों में करेंगे। तब आप एक बुरे Hacker कहलाएंगे। जिसे Black Hat Hackers कहते हैं।

वहीं अगर अच्छे कामों में इसका उपयोग करते हैं। तब आप एक अच्छे Hacker कहलाएंगे। जिसे White Hat Hackers कहते हैं। जैसे; कंपनी के लिए Security Check और Vulnerability Test करना।

जरुर पढ़ें:-

  1. Computer क्या है?
  2. Operating System क्या है?
  3. Hacking क्या है?
  4. Termux क्या है?

Kali Linux का इतिहास (History of Kali Linux in Hindi)

Kali Linux को Offensive Security Ltd कंपनी के द्वारा Develop किया गया था। जिसके Developer Mati Aharoni, Devon Kearns और Raphael Hertzog थे। इन्होंने Kali Linux को Develop करने में अपना मुख्य योगदान दिया था। आज भी Offensive Security Ltd कंपनी Kali Linux पर निरंतर काम कर रही है और इसमें Features एवं Tools जोड़ रही है।

Offensive Security Ltd एक Security कंपनी है। जो Security से जुड़े Tools बनाती है। यह आज भी Security से जुड़े सेवाओं को मुहैया करा रही है। Kali Linux का शुरुआती नाम Back Track था। जिसका पहला Version Back Track 1.0 को 25 मई 2006 को लांच किया गया था। लेकिन 13 मार्च 2013 को Back Track से बदलकर Kali Linux कर दिया गया। जिसे Kali Linux 1.0 Version के साथ Release किया गया था।

इसके बाद Kali Linux के बहुत सारे Version Release किया गया। समय के साथ इसमें बहुत सारे Update आए। जिससे इसमें बहुत सारे Tools जोड़े गए और इसके Performance को बेहतर किया गया। आज तकनीकी और कंप्यूटर से जुड़े लोग Kali Linux को जानते हैं। यह Hacking की दुनिया में सबसे अधिक लोकप्रिय है।

Kali Linux का उपयोग

  1. Kali Linux का उपयोग Hackers अपनी Hacking Skills को बढ़ाने यानी Hacking सीखने और Hacking जैसी क्रियाओं को पूरा करने के लिए करते हैं।
  2. Kali Linux का उपयोग Vulnerability Testers और Penetrations Testers भी करते हैं।
  3. Kali Linux का उपयोग किसी वेबसाइट या नेटवर्क Security Check और कमियों ढूंढने के लिए किया जाता है।
  4. Kali Linux का उपयोग Penetration Testing, Computer Forensic और Reverse Engineering में भी किया जाता है।

Kali Linux का उपयोग Hackers क्यों करते हैं?

हो सकता है अब आप लोग सोच रहे होंगे कि Hacking सिखने के लिए Kali Linux का ही Use क्यों किया जाता है। या फिर इसका ज्यादातर इस्तेमाल Hackers लोग ही क्यों करते हैं। इस Operating System में ऐसा क्या होता है। जो Hacking की दुनिया में इसे खास बनाता है।

चूँकि Hacking सिखना या फिर किसी को Hack करना आसान नहीं होता है। Hacking में उपयोग होने वाले बहुत सारे Tools हैं। जिनकी मदद से किसी को Hack या Track किया जा सकता है। लेकिन इन Tools का इस्तेमाल किसी अन्य Operating System से करना मुश्किल होगा। क्योंकि प्रत्येक Tools को बनाना होगा। जिसमें बहुत ज्यादा Time लगेगा। इसके साथ ही Tools को बनाने में Coding भी करना होगा।

लेकिन Kali Linux एक ऐसा Operating System है। जिसमें सैकड़ो Hacking Tools बने बनाये मिलते हैं। जिसके कारण Tools के लिए ज्यादा Code करने की आवश्यकता नहीं होती है। जिससे Time की भी बचत होती है। इसके साथ ही यह अन्य Operating System से अधिक सुरक्षित होता है। जिसके कारण Hackers लोग को एक सुरक्षित Operating System मिल जाता है।

यही वजह है कि Kali Linux Hackers लोगों में लोकप्रिय और Hacking से जुड़े लोगों के लिए खास है।

क्या Game खेलने के लिए Kali Linux का उपयोग कर सकते हैं।

चूँकि Kali Linux अन्य Operating System से अधिक सुरक्षित माना जाता है। जिसके कारण इसमें Computer Virus का खतरा भी कम होता है। इसके साथ ही इसका Performance भी अन्य Operating System की तुलना में अधिक होता है। जिसके कारण Gamers के मन में यह आ सकता है कि क्या Kali Linux का उपयोग Game खेलने में भी कर सकते हैं।

तो जिन लोगों के मन में यह सवाल है। उन लोगों को बता दूं कि Kali Linux को विशेष उद्देश्य के लिए बनाया गया है। जैसे; Penetrations Testing, Security Research और Computer Forensic इत्यादि। इसे Game खेलने या फिर संगीत सुनने के उद्देश्य से नहीं बनाया गया है।

Kali Linux के फायदे

  1. Kali Linux एक Open Source Operating System है। जिसके कारण यह बिल्कुल मुफ्त होता है।
  2. Kali Linux को Internationally इस्तेमाल किया जाता है। जिसके कारण यह बहुत सारे Language को Support करता है।
  3. Kali Linux अन्य Operating System जैसे; Microsoft Windows के मुकाबले अधिक Secure है।
  4. Kali Linux में Security Related Tools पहले से ही Loaded आता है।
  5. Kali Linux को अपने अनुसार Customise भी किया जा सकता है।

Kali Linux के नुकसान

  1. इसे समान्य कार्य के लिए नहीं बनाया गया है। इसलिए इसमें समान्य काम (जैसे; Game खेलना) नहीं किया जा सकता है।
  2. इसे समान्य व्यक्ति के द्वारा भी उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  3. यह अन्य Operating System जैसे; Microsoft Windows की तुलना में कम पॉपुलर है। जिसके कारण इसपर आप अपने Favourite Program भी नहीं चला पाएंगे।

Kali Linux Legal है या illegal

चूँकि Kali Linux बहुत Powerful है। इसका उपयोग Hackers अपनी Hacking जैसी घटना को अंजाम देने में करते हैं। इसलिए बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होता है कि Kali Linux Legal है illegal

तो आपको बता दूं कि Kali Linux पूरी तरह से एक Legal Operating System है। क्योंकि इसे Hacking के लिए बनाया ही नहीं गया था। लेकिन इसमें मौजूद Tools से Hacking करना आसान हो जाता है। इसलिए इसका उपयोग Hacking में भी किया जाता है। इसलिए यह Operating System पूरी तरह से Legal है। लेकिन यदि आप इसका उपयोग किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए या गलत मकसद से करते हैं। तब यह illegal होगा और आपको जेल भी हो सकती है।

लेकिन Kali Linux सिखने, Hacking सिखने या किसी अच्छे मकसद से Kali Linux का उपयोग करने पर आपको किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी और यह Legal भी होगा।

इसे भी पढ़ें:-

  1. Unix क्या है?
  2. Linux क्या है?
  3. Ubuntu OS क्या है?
  4. Android क्या है?
  5. IOS क्या है?
  6. Microsoft Windows क्या है?

आपने क्या सीखा?

इसमें Kali Linux की पूरी जानकारी बताया गया है। जिसमें आपने जाना कि Kali Linux क्या है, Kali Linux के इतिहास, Kali Linux के उपयोग, Kali Linux के फायदे, Kali Linux के नुकसान और Kali Linux से जुड़े कुछ अच्छे प्रश्नों के उत्तर भी जाना है। हम उम्मीद करते हैं कि यह Post आपलोगों को पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने को मिला होगा।

यदि यह Post पसंद आया है तब इसे अपने WhatsApp और Facebook पर भी शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version