Jio का Net Balance कैसे Check करे? 4 आसान तरीके

क्या आप जानते हैं कि Jio SIM का Net Balance कैसे Check किया जाता है। अगर आपको भी Jio के Net Balance Check करने नहीं आता है। तब इस लेख को जरूर पढ़िए। क्योंकि इस लेख में हमने JIO के Net Balance Check करने की पूरी जानकारी बताया है। जिसमें बताया है कि Jio का Net Balance कैसे Check करे, Call कर के Jio का Net Balance कैसे पता करे, SMS के द्वारा Jio का Net Balance कैसे देखें, App से Jio का Net Balance कैसे Check करे, Website से Jio का Net Balance कैसे Check करे और Jio Phone में Net Balance कैसे Check करते हैं।

कहने का मतलब है कि इस लेख में हमने Jio का Net Balance Check करने के बहुत से तरीके बताये हैं। इसलिए अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Jio में Net Balance कैसे Check होता है। तब आप बिलकुल सही जगह आए हैं। क्योंकि यहाँ आपको Jio का Net Balance Check करने की विस्तृत जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा। ताकि आप आसानी से अपने Jio Number का Balance देख सकें। तो चलिए जानते हैं… इस लेख में हमने Jio Balance Check संबंधित कुछ ऐसे प्रश्नो का उत्तर दिया है। जो प्रश्न आपके दिमाग में चल रहे होंगे जो इस प्रकार है:-

  • Jio का Data Balance कैसे Check करें?
  • Jio में Net Balance कैसे Check करे?
  • Jio में Data कैसे देखें?
  • Jio में MB कैसे देखें?
  • Jio का Net कैसे Check करे?
  • Jio का Data कितना बचा है?

कभी ना कभी एक JIO SIM User के मन में ये सवाल जरूर आता है कि Jio का Net Balance कैसे Check करे। क्या आप भी एक JIO SIM User हैं। तब आपके मन में भी ऊपर का कोई प्रश्न जरूर होगा। तब आप निश्चिंत रहे। क्योंकि इस लेख में Jio Net Balance Check करने संबंधित आपके मन में चल रहे सभी Doubts और प्रश्न बताये गये हैं। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Jio का Net Balance कैसे Check करे?

भारत में Jio SIM के आते ही Internet Users में इजाफा देखने को मिला था। जो समय के साथ काफी तेजी से बढ़ा। इसका प्रमुख कारण Jio के सस्ते प्लान और इसका High Speed Internet Connection था। Jio के Internet Speed ज्यादा होने के कारण पता भी नहीं चलता कि इसका Net Balance कब खत्म गया है। 1GB तो बस कुछ घंटो में ही खत्म हो जाता है। ऐसे में जिन लोगों को Jio का Net Balance Check करने नहीं आता है। उन लोगों को पता भी नहीं चलता है कि अब उनका Net Balance कितना बचा हुआ है। जिसके कारण वे चलाते रहते हैं और फिर उनका Net Balance ही खत्म हो जाता है।

इसलिए यहाँ हमने Jio के Net Balance Check करने के तरीके बताये हैं। Jio का Net Balance Check करना बहुत आसान है। पहले Jio का Net Balance Check करने के लिए सिर्फ My Jio ऐप ही एक मात्र जरिया था। जिससे Net Balance Check करने में Time भी लगता है। साथ में सिर्फ Net Balance Check करने के लिए एक Application (ऐप) को अपने फोन में रखना पड़ता है। लेकिन अब आप कुछ Number Dial कर के भी Jio का Net और Balance Check (Jio Net Balance Check Number) कर सकते हैं। यहाँ आप Jio का Net Balance Check करने के चार तरीके जानेंगे। सबसे पहला तरीका है कॉल कर के… तो चलिए पढ़ते हैं कि Call कर के Jio का Net Balance कैसे Check करे?

जरुर पढ़ें:-

Call कर के Jio का Net Balance कैसे पता करे?

Call करना सभी को आता है। इसलिए यह कह सकते हैं कि Call करके Jio का Net Balance Check करना सबसे आसान है। जी हाँ, Jio का Net Balance Call कर के भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने Jio Number से 1299 पर Call करना है। आपका काम सिर्फ इतना ही है कि 1299 पर अपने Jio Number से Call करना होगा।

इसके बाद Message में आपके Balance संबंधित पूरी जानकारी भेज दिया जाता है। जैसे; Active Plan, Validity, Balance, SMS, Net Balance इत्यादि। आपके Active Plan में कितना Net Balance मिलता है, कितना Use कर लिया है और अभी कितना बाकी ये सभी जानकारी भी होता है। Call कर के Balance देखने के लिए नीचे के स्टेप को फॉलो करना होता है।

  • सबसे पहले अपने Phone का Dial Pad खोले और उसमें 1299 लिखकर अपने Jio Number से Call कर दें।
  • थोड़ी देर बाद Call Automatic कट जाएगा।
  • Call करने के बाद आपके Jio Number पर Jio की तरफ से एक Message आएगा।
  • Message में Net Balance बताया होता है। वहाँ से आप अपने Jio Number का Net Balance देख सकते हैं।

SMS के द्वारा Jio का Net Balance कैसे देखें?

SMS के द्वारा भी Jio Balance Check होता है। इसके लिए आपको 199 पर BAL या Bal लिखकर Message करना होता है। जिसके बाद Jio की तरफ से Message आएगा। उस Message में भी Balance संबंधित पूरी जानकारी होता है। जैसे; Active Plan, Validity, Balance, SMS, Net Balance इत्यादि। प्रत्येक दिन कितना Net Balance मिलता है, कितना खत्म हो गया और कितना बाकी ये भी बताया गया होता है।

सिर्फ Active Plan की जानकारी के लिए जैसे Active Plan कितने रुपये का Recharge है। कब तक के लिए है और कितना Net Balance मिलता है इत्यादि जानने के लिए 199 पर MYPLAN लिखकर भेजना होता है। SMS से Jio के Net Balance Check करने के लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करना होता है।

  • सबसे पहले अपने फोन के Messages ऐप खोले।
  • उसमें BAL लिखकर 199 पर अपने Jio Number से भेज दें।
  • तुरंत Net Balance की जानकारी के साथ Jio की तरफ से Message आएगा।

App से Jio का Net Balance कैसे Check करे?

My Jio App से Jio का Net Balance Check करने का सबसे पुराना तरीका है। My Jio App से भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने फोन में My Jio App Install कर के रखना होगा। My Jio App से Balance और Net Balance Check करने के निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होता है।

  • सबसे पहले अपने फोन में My Jio App को Install कर लें।
  • अब My Jio App को Open करे और अपना Jio Number से Login करे।
  • Login करने के बाद My Jio App के Homepage पर ही आपको Balance देखने को मिल जाता है। यानी App खुलते ही Plan और Data Balance दिखता है। विस्तार से देखने के लिए उस पर Click भी कर सकते हैं।

Website से Jio का Net Balance कैसे Check करे?

अब आप Jio के Website से भी Net Balance Check कर सकते हैं। इससे Net Balance Check करने के लिए सबसे पहले Jio Number से Jio के Official Website पर Login करना होता है। उसके Dashboard में जाकर Balance और Net Balance देख सकते हैं। Website से Jio के Net Balance को Check करने के लिए निम्न प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले किसी Browser में www.jio.com वेबसाइट खोलना है।
  • वहाँ अपना Jio Number डालकर Login कर लेना है। Login करने के लिए OTP भी देना होता है।
  • अब ऊपर Right Side कोने में जिस नाम से SIM होगा। वह नाम दिखेगा। आपको बस उस पर Click कर के My Account पर Click करना है। अब आपके Jio Number का Plan, Validity, Balance, Net Balance आदि देख सकते हैं।

जरुर पढ़ें:-

Jio Phone में Net Balance कैसे Check करे?

ऊपर बताए गए सभी तरीके से Jio Phone में Net Balance Check कर सकते हैं। Jio Phone में 1299 पर Call कर के भी Balance Check कर सकते हैं। 199 पर BAL लिखकर भी Balance Check कर सकते हैं। साथ ही Jio Phone में My Jio App भी होता है। इसलिए My Jio App से भी Balance देख सकते हैं और वेबसाइट से भी। जैसा कि ऊपर हमने बताया है। उसी तरह Jio Phone में भी Net Balance Check कर सकते हैं।

Jio Net Balance संबंधित सवाल-जवाब (FAQ)

1. दिन में कितनी बार Call या SMS से Net Balance Check कर सकते हैं?

Jio Number का Net Balance Check करने के लिए ऊपर बताए गए चारो तरीको से दिन में कभी भी Balance Check कर सकते हैं। इसकी कोई सीमा है और ना ही समय सीमा।

2. Jio में Net कब आता है?

जब Jio में दिन का Data खत्म हो जाता है। तब Net Balance रात में 1 बजे आता है।

3. Jio का Net Balance कब खत्म होगा? कैसे देखें

Jio का Net Balance खत्म कब होगा। ऊपर बताए गए चारो तरीके से देख सकते हैं। जैसे उदाहरण के तौर पर सबसे पहले तरीके में देखते हैं। जब आप Call करते हैं। तब एक Message आता है। उस Message में Active Plan, Data, Balance और Expiry Date भी होता है। Expiry Date का मतलब है कि Active Plan कब खत्म होगा।

इसे भी पढ़िए:-

Conclusion – Jio Net Balance Check in Hindi

उम्मीद करता हूं कि यह लेख आप लोगो को पसंद आया होगा। इस लेख के माध्यम से कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा। अब आप जान चुके होंगे कि Jio का Net Balance Check कैसे करते हैं। यहाँ हमने Jio के Net Balance देखने के कुल चार आसान तरीके बताये। अगर यह लेख आपको पसंद आया है। तब इस लेख को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे। यदि Jio का Net Balance Check करने में समस्या आ रहा है या फिर कुछ पूछना चाहते हैं। तब Comments जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top