JavaScript क्या है? इसके फायदे और नुकसान

JavaScript से आप क्या समझते हैं? क्या आप जानते हैं कि JavaScript क्या होता है। आपके जानकारी के लिए बता दें कि यह एक Programming Language है और इस लेख में आप JavaScript Programming Language की जानकारी पढ़ेंगे। चूँकि आज यह Programming Language बहुत ज्यादा Popular हो चुका है। इसलिए यदि आप Computer में करियर बनाना चाहते हो। या फिर वेब डिजाइनर या वेब डेवलपर बनना चाहते हैं।

तब आपको HTML और CSS के साथ-साथ JavaScript Programming Language को भी सीख लेना चाहिए। लेकिन किसी भी Language को लिखने से पहले उसके बारे में जानना जरूरी है। इसलिए JavaScript को भी सिखने की शुरुआत करने पहले JavaScript के बारे में जान लेना चाहिए। जैसे कि JavaScript क्या है, JavaScript का उपयोग क्यों किया जा रहा है, JavaScript से क्या कर सकते हैं, JavaScript के फायदे और नुकसान क्या है।

अगर यह Programming Language आपके लिए फायदेमंद रहा। तब इसे सीखने की शुरुआत कर सकते हैं। इसलिए यदि आपको नहीं पता है कि JavaScript Programming Language क्या है और इसका उपयोग कहाँ-कहाँ और क्यों होता है। तब आपको मात्र इस एक लेख को अंत तक पढ़ने की जरूरत है। यहाँ इस लेख में आपको JavaScript Programming Language के इन सभी प्रश्नो के उत्तर मिलेंगे। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि JavaScript क्या है?

JavaScript क्या है? (What is JavaScript in Hindi)

JavaScript एक पॉपुलर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। जिसे Scripting Language के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। Script, छोटे छोटे को Program कहा जाता है। यह सीखने और प्रयोग करने में आसान है। JavaScript को मुख्यतः Client Side Scripting Language के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यानी कि वेबपेज में प्रयुक्त होता है। जो User के वेब ब्राउजर में Execute होता है। किंतु इसके साथ यह Server Side Language भी है।

JavaScript ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड/इंटरप्रिन्टेड भाषा भी है। यदि आप वेब डेवलपर या वेब डिजाइनर बनना चाहते हैं। तब आपको HTML और CSS के साथ इसे भी सीख लेना चाहिए। क्योंकि इसका इस्तेमाल HTML के साथ वेबपेज को Attractive बनाने के लिए किया जाता है। इससे Animation या Dynamic वेबपेज बनाया जाता है।

यह एक पावरफुल और Light-Weighted Scripting Language है। जिसे 1995 में Brendan Eich ने बनाया था। तब इसका नाम Livescript रखा गया था। किंतु Java Programming Language के पॉपुलर होने के बाद इसे Javascript कर दिया गया है।

बहुत से लोग Java और Javascript में कंफ्यूज रहते हैं। सोचते हैं कि इन दोनो में कोई संबंध है। या फिर ये दोनो आपस में Related है। किंतु ऐसा कुछ भी नहीं है। जावा और JavaScript में कोई संबंध नहीं है।

जिस तरह HTML फाइल का एक्सटेंशन .html होता है। उसी तरह JavaScript का एक्सटेंशन .js होता है।

JavaScript का इतिहास (History of JavaScript in Hindi)

क्या आपको पता है कि जावास्क्रिप्ट किसने विकसित की है। अगर नहीं तो यहाँ हमने JavaScript का इतिहास बताया है। जहाँ JavaScript को किसने और कब बना गया बताया है। JavaScript को Mozila Project के Co-Founder ब्रेंडन ईच (Brendan Eich) नामक व्यक्ति ने 1995 में विकसित किया था। तब JavaScript का नाम LiveScript था। किंतु Java Programming Language के पॉपुलर होने के बाद LiverScript का नाम बदलकर JavaScript कर दिया गया।

लेकिन JavaScript का अधिकारिक नाम ECMAScript है। हालांकि JavaScript File का Extension .js ही होता है। JavaScript एक Popular और Powerful Computer Language है। जिसका इस्तेमाल बहुत सारे Popular Software में किया गया है। जैसे; Netscape Browser, Chrome Browser, Mozila Firefox, Opera और UC Browser जैसे पॉपुलर Web Browser में भी JavaScript उपयोग हुआ है।

JavaScript की विशेषता (Features of JavaScript in Hindi)

JavaScript एक पॉपुलर या अधिक इस्तेमाल होने वाली Programming Language बन चुका है। JavaScript Programming Language के इतना पॉपुलर होने का एक महत्वपूर्ण कारण इसकी विशेषताएं है। क्या आप JavaScript की विशेषता जानते हैं। अगर नहीं तो चलिए JavaScript के विशेषताओं को भी जान लेते हैं।

  • JavaScript High Level Programming Language के अंतर्गत आता है। जिसकी वजह से इसे सीखना और समझना आसान है।
  • JavaScript Programming Language Object पर आधारित Scripting Language है।
  • JavaScript एक Light-Weighted और Powerful Programming Language है।
  • JavaScript का वास्तविक नाम ECMAScript है।
  • JavaScript का Syntax C Programming Language के Syntax से प्रभावित है।
  • JavaScript वेब डिजाइनर और डेवलपर को वेबपेज में Programming Language उपयोग करने की सुविधा देता है।
  • JavaScript की एक खास विशेषता है कि यह वेबपेज के किसी Element, Widget, Text या Image आदि को गति प्रदान कर सकता है। जिसे Dynamic कहते हैं।

JavaScript के उपयोग (Use of JavaScript in Hindi)

JavaScript एक पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। इसके बहुत सारे उपयोग है। इसका खास उपयोग Web Applications बनाना और Webpages आकर्षक करना है। यहाँ हम JavaScript के कुछ मुख्य उपयोग जानेंगे।

  • Dynamic और Animation आदि फीचर्स से सुंदर और आकर्षक वेबपेज बनाने के लिए JavaScript का उपयोग किया जाता है।
  • JavaScript का उपयोग Web Applications बनाने के लिए किया जाता है।
  • JavaScript का उपयोग वेबपेज में Popups बनाने के लिए किया जाता है।
  • JavaScript का उपयोग वेबपेज में Dynamic Menu या Dynamic Drop Down Menu बनाने के लिए किया जाता है।
  • वेबसाइट को आकर्षक बनाने के लिए Image Slider बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • वेबसाइट में अलग अलग तरह के Effect जैसे Animation Effect के लिए।
  • वेबसाइट में Cookies या Suggestion Create करने के लिए।
  • इसके इस्तेमाल से वेबपेज में टेक्स्ट या ईमेज को गतिशील बना सकते हैं।

JavaScript के फायदे (Advantage of JavaScript in Hindi)

  • Client Side Programming Language की वजह से JavaScript बहुत तेज होता है।
  • यह किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रसिद्ध वेब ब्राउजर पर काम करता है।
  • इसे सीखना आसान होता है।
  • यह एक पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। और इसका अपडेट समय समय पर आता रहता है।
  • इसे अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ Use किया जा सकता है।

JavaScript के नुकसान (Disadvantage of JavaScript in Hindi)

  • Client Side Programming Language की वजह से Vulnerability ढूंढना आसान होता है। इसलिए इससे Security रिस्क होता है।
  • यह अलग अलग वेब ब्राउजर पर अलग अलग तरीके से काम करता है।

JavaScript कैसे सीखें? (How to learn JavaScript in Hindi)

अगर आप वेब डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं, वेब डिजाइनर बनना चाहते हैं। या फिर एक Interactive वेबसाइट डिजाइन करना चाहते हैं। तब आपको HTML और CSS के साथ JavaScript को भी सीखना होता है। क्योंकि HTML के द्वारा Webpage का Structure Define किया जाता है। CSS उस Structures को Colorful और Good Looking बनाता है। वहीं JavaScript Webpage को Interactive और Dynamic बनाता है। ऊपर हमने JavaScript के फायदे और नुकसान के अलावा JavaScript के Features और JavaScript के उपयोग को भी बताया है। इसलिए अगर आप भी JavaScript सीखना चाहते हैं। लेकिन आपको पता नहीं है कि JavaScript कैसे और कहां सीखें। तब आपको बिलकुल भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यहाँ हम JavaScript कैसे सीखें बताया गया है। यहाँ हमने JavaScript सीखने के दो तरीके बताये हैं।

1. ऑफलाइन

JavaScript सीखने के लिए ऑफलाइन एक अच्छा विकल्प है। जहाँ आपको बहुत सारी सुविधाएँ मिले जाता है। ऑफलाइन माध्यम से सीखने के लिए सबसे Best हमारे Teachers होते हैं। जो हमारे सारे Doubts को Clear कर देते हैं। लेकिन ऑफलाइन माध्यम से JavaScript सीखने के लिए सबसे पहले आपको किसी अच्छे Computer Institute में Admission लेना होगा। जहाँ Programming Language को सीखाया जाता है। आप अपने किसी भी नजदीकी Institute से JavaScript सीख सकते हैं। एक Computer Institute में JavaScript के अलावा बहुत सारी Programming Language सीखाया जाता है।

2. ऑनलाइन

पहले तो कुछ सीखने के लिए ऑफलाइन एक मात्र विकल्प हुआ करता था। किंतु आज ऑनलाइन भी पढ़ और सीख सकते हैं और इसकी विशेषता है कि इससे हम कुछ भी और कहीं भी सीख सकते हैं। आज जो कुछ ऑफलाइन भी सीखाया नहीं जाता है। वो भी हम ऑनलाइन सीख सकते हैं। इसके अलावा ऑफलाइन कुछ विशेष या उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए या फिर कुछ सीखने के लिए अपने घर से दूर जाना पड़ता है। लेकिन ऑनलाइन में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। ऑनलाइन आप कुछ भी अपने घर से ही सीख सकते हैं। JavaScript और JavaScript के अलावा सभी Programming Language को भी ऑनलाइन फ्री और Paid दोनो तरह से सीख सकते हैं। यहाँ हम कुछ वेबसाइट के नाम बता रहे हैं। जहाँ से आप JavaScript सीख सकते हैं। इसमें आपको विडियो या लेख के रुप में JavaScript Tutorial हिंदी में और अन्य भाषा में भी मिल जाएगा।

  • YouTube
  • Udemy
  • Unacdemy
  • W3Schools.com
  • Sololearn.com
  • LearnVern.com
  • HindiLearn.in

JavaScript में Program कैसे लिखें? (How to Write JavaScript Code in Hindi)

JavaScript एक Programming Language है। फिर भी इसके प्रोग्राम को लिखने के लिए किसी विशेष सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं होती है। इसके Program को HTML और CSS की तरह ही किसी भी Text Editor Software में लिख सकते हैं। जैसे; Netepad, Notepad++ आदि। चलिए जानते हैं कि JavaScript को Program कैस लिखते हैं।

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में किसी एक Text Editor या Code Editor Software को Install करे।
  2. अब उस Software को Open करे और नीचे के Code को उसमें लिख लें।
<!DOCTYPE html>

<html>

<head>
<title>JavaScript Program</title>
</head>

<body>

<p>This is JavaScript Program</p>

<script>
alert('Hello World!');
</script>

</body>

</html>
  1. ऊपर के कोड को लिखने के पश्चात उसे एक HTML Document के रूप में Save करे। क्योंकि यह HTML Code है। जिसके अंदर JavaScript का उपयोग हुआ है। मैंने पहले ही कहा था कि JavaScript को HTML के साथ उपयोग किया जाता है। इसलिए इसे HTML Documents के रुप में Save किया जाता है। HTML Documents के रूप में Save करने के लिए Save करते वक्त File के नाम को .html या .htm Extension के साथ Save करे।

कुछ इसी प्रकार आप JavaScript के Program लिख सकते हैं। यह Program किस तरह कार्य कर रहा है। देखने के लिए उस HTML Documents को वेब ब्राउजर से खोलें।

जरुर पढ़ें:-

Conclusion – What is JavaScript in Hindi

आज आपने इस लेख के माध्यम से JavaScript क्या है? इसके फायदे और नुकसान को जाना। इसके अलावा इसके कुछ Basic जानकारी भी जाना। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि पसंद आया हो तो Whatsapp और Facebook पर शेयर करना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top