Java क्या है और Java कैसे सीखें?

इस Post में Java क्या है और इसे कैसे सीखें बताया गया है। यदि आप Android या Android Development के बारे में सोच रहे हैं। तब आपने Java Language का नाम जरूर सुना होगा। हो सकता है कि आप यह भी जानते हो कि Java क्या है। Java एक Programming Language है। इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। यानी यह एक Popular Programming Language है।

खासकर के इसका उपयोग Android App Development में देखा जा रहा है। यदि आप भी App Developer बनना चाहते हैं। या फिर अपना खुद का App डेवलप करना चाहते हैं। तब आपको Java Programming सीखने की जरूरत है। लेकिन रुकिए! किसी भी Programming Language को सीखने से पहले यह जानना तो जरुरी है कि यह Programming Language क्या है और इससे क्या क्या किया जा सकता है।

इसी तरह आपको Java सीखने से पहले ये सभी कुछ आपको जान लेना चाहिए। जैसे; Java Programming क्या है, Java Programming से क्या किया जा सकता है या फिर क्या बनाया जा सकता है, Java Programming के विशेषता क्या है। अगर आप इन प्रश्नों के जवाब जानना चाहते हैं। तब आपको इस Post को अंत तक पढ़ना होगा। इस Post में इन प्रश्नों के जवाब के अलावा Java Programming के इतिहास, Java Programming क्यों बनाया गया था और इस Programming Language को कैसे सीखें इत्यादि बताया गया है।

Java क्या है? (What is Java Programming in Hindi)

Java एक Object Originated और High Level का Programming Language है। इसका इस्तेमाल Software और Mobile Application Development में किया जाता है। चूँकि यह High Level Programming Language है। इसलिए इसमें लिखे गए Code मानव के समझने योग्य होते हैं। इसके Code English में होते हैं। जिसे कोई मनुष्य पढ़ और समझ सकता है।

जिस तरह English लिखने के लिए Grammar के Rules का पालन करना होता है। Grammar Rules को Follow किए बिना लिखा गया English गलत होता है। उसी प्रकार Programming Language को सही से लिखने के लिए उस Programming के Rules का पालन करना होता है। जिसे Syntax कहते हैं। Java Programming के Syntax C और C++ Programming Language का मिला जुला होता है।

इसलिए कहा जाता है कि C और C++ Programming सीखने के बाद Java Programming सीखना बहुत आसान हो जाता है। अगर आप Programming में ही अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। तब मेरा सुझाव होगा कि आप C Language से शुरू करे उसके बाद C++ और फिर Java सीखें। इससे आपका Basic Complete रहेगा। जिसके बाद आप किसी भी Programming Language को जल्दी सीख सकते हैं। क्योंकि आज बहुत सारे Popular और Useful Programming Language C Language और C++ Language पर ही आधारित होता है।

लेकिन अगर आप Java सीखना चाहते है। तब Java Programming से भी शुरुआत कर सकते हैं। इसका एक प्रमुख विशेषता यह है कि यह WORA यानी Write Once Run Anywhere पर कार्य करता है। जिसके मतलब है कि इसमें लिखे गए Program को किसी भी Platform या Os पर चलाया जा सकता है। इसमें OOPs और C++ Programming के Fundamentals भी शामिल होते हैं।

Java का इतिहास (History of Java Programming in Hindi)

Java Programming को वर्ष 1991 में Sun Microsystem Inc के एक Team के द्वारा विकसित किया गया था। इस Team को Green Team कहा जाता था। जिसका नेतृत्व James Gosling खुद कर रहे थे। जो कि Java Programming के प्रमुख Developers में एक हैं। इस Project को Green Project के नाम से शुरू किया गया था। जब Java Programming को बनाया गया था। तब इसका नाम James Gosling अपने Office के बाहर एक पेड़ के नाम पर Oak रखा था।

लेकिन कुछ सालों बाद वर्ष 1995 में इसका नाम बदलकर Java कर दिया गया। इसे मुख्य रुप से Set-Top Box, Television, Remote इत्यादि के लिए Develop किया था। James Gosling चाहते थे कि एक ऐसी Programming Language हो। जिसे लिखा एक बार जाए। लेकिन इसका उपयोग सभी Platform या Operating System पर हो। इसी उद्देश्य के साथ James Gosling ने इसे बनाना शुरू किया था।

Java के विशेषता (Features of Java in Hindi)

Popular और Powerful Java Programming Language का निम्नलिखित विशेषताएँ है।

  1. Java Programming अन्य Programming Language की तुलना में अधिक सुरक्षित और सरल और Fast Language है। क्योंकि इसमें लिखे गए सभी Code Compile होने के बाद Bitecode में बदलते हैं।
  2. Java Programming से सुरक्षित और Fast Software बनाया जाता है।
  3. Java Independent Programming Language है। जिसका अर्थ है कि इसके Source Code को किसी भी Operating System पर Run किया जा सकता है।
  4. Java C++ की तरह Object Oriented Programming Language है। लेकिन इसमें C++ से अधिक Features हैं।
  5. Java Programming एक Robust Language है। जिसका मतलब है कि इसके Program के Error को यह खुद Solve कर लेता है।
  6. Java एक Portable Programming Language है। जिसका मतलब है कि इसमें लिखे गए Program के Source Code यानी Bitecode को अन्य Platform पर चला सकते हैं।
  7. Java एक Dynamic Programming Language है।
  8. Java एक Distributed Language है। जिसका मतलब है कि HTTP और FTP के जरिए इंटरनेट पर भी चलाया जा सकता है।
  9. Java Programming के Program को Bitecode में Compile किया जाता है। जबकि अन्य Programming को Compile Machine Language में किया जाता है।

Java Programming का उपयोग

Java Programming Language का सबसे बड़ा उपयोगिता है कि इसमें लिखे गए Program को दुसरे Operating System उपयोग किया जा सकता है। जैसे; अगर इस Programming का इस्तेमाल Windows Os पर Program बनाने के लिए किया गया था। तब उस Windows Os के Program के Source Code का प्रयोग अन्य Operating System जैसे Mac Os पर कर सकते हैं।

शुरुआत में इस Programming Language का उपयोग Set-Top Box Television और Remote जैसे Electronic Device में होता था। लेकिन आज इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के Software, Mobile Application और Web Based Program किया जाता है। इसका उपयोग Android Operating System के सारे संस्करण जैसे; Lollipop, Kitkat, Oreo आदि में Java Programming का उपयोग किया गया है। इसके अलावा iPhone में भी Java का उपयोग किया जाता है।

Java Programming Language कैसे सीखें?

नीचे हमने कुछ Websites बताया है। जिसके जरिए आप Java Programming Language के अलावा और भी Programming Language सीख सकते हैं।

  1. Learnvern.com
  2. Hindilearn.in
  3. Unacademy
  4. Udemy.com
  5. Bccfalna.com

जरुर पढ़ें:-

Conclusion – What is Java in Hindi

इस Post में हमने Java Programming की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। जिसमें आपने जाना कि Java Programming Language क्या है, Java Programming Language का इतिहास, Java Programming Language के विशेषता और इसे सीखने का जरिया बताया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और कुछ नया जानने को मिला होगा।

One thought on “Java क्या है और Java कैसे सीखें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version