IP Address क्या होता है? पूरी जानकारी

आज के इस इंटरनेट की दुनिया वाकई ही अद्भुत है। इससे हम घर बैठे सारी दुनिया की खबरे रख सकते हैं। आप Social Media जैसे Facebook, Twitter, WhatsApp आदि के बारे में जानते ही होंगे। इसे Use भी किए होंगे। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है। यह काम कैसे करता है। Google Search काम कैसे करता है। यह हमारे तक वह सारी डेटा जैसे विडियो, टैक्स्ट, इमेज आदि कैसे पहुँचाता है। इससे कभी Mistake क्यों नहीं होता, जैसे कि जो मैने Search किया उसका परिणाम वह मेरे पास ही क्यों आया, किसी दुसरे के पास क्यों नहीं गया।

अगर नहीं पता तो इसे जानने के लिए हमें IP Address के बारे में जानना होगा उसके लिए ये आर्टिकल Last तक पढ़ें।

IP Address क्या है?

IP Address का पुरा नाम Internet Protocol Address होता है। यह किसी Device जैसे Computer, Smartphone, Router आदि को किसी Network में एक पहचान देता है। सभी Device की एक Unique Ip Address होता है।

IP Address किसी भी Device में एक Address का कार्य करता है। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है। जिस तरह से किसी घर या मकान का एक Address होता है। उसी तरह से IP Address भी Internet से Conected Device का Address होता है। IP Address इंटरनेट पर Device को Identify करने के लिए Use किया जाता है।

For Example:- जब आप अपने Device से किसी Search Engine में कुछ खोज (Search) करते हैं। तो उस खोज का परिणाम IP Address के द्वारा ही आप तक पहुंचाया जाता है।

तो इस तरह से Search Engine हमारे Device का Identify कर उस खोज का परिणाम (Result) हमें दिखाता है।

ध्यान दें:- यहाँ Device सिर्फ उन Electronic Device को कहा जा रहा है जो इंटरनेट से Conected है।

IP Address के प्रकार

1.Private IP Address

Private IP Address का इस्तेमाल Privately होता है। जैसे- जब दो या दो से अधिक Device को एक दुसरे से जोड़ते हैं। तब वहाँ एक Network का निर्माण हो जाता है। इस Network में एक दूसरे का पहचान Private IP Address द्वारा करते हैं।

2. Public IP Address

Public IP Address का इस्तेमाल Publicly होता है। इंटरनेट में पहचान Public IP Address द्वारा करते हैं। यह दो प्रकार के होते हैं।

  1. Static IP Address:- Static IP Address को Internet Service Provider (ISP) द्वारा किसी Server को Access करने के लिए खरीदा जाता है। जिसे हम बदल नहीं सकते हैं।
  2. Dynamic IP Address:- Dynamic IP Address इंटरनेट कनेक्शन पर आधारित होता है। तथा यह Device को इंटरनेट से Reconnect होने पर बदल जाता है।

IP Address के संस्करण

वर्तमान समय में दो Ip Address का उपयोग किया जा रहा है। IPv4 और IPv6

1. IPv4

IP Address का पहला संस्करण IPv4 है। जिसे 1983 में विकसित किया गया। IPv4 32 Bit का होता है। IPv4 Numerical में होता है जो कुछ 173.18.214.1 ऐसा होता है। जिसे दशमलव से चार भागो में बाँटता है। इसकी प्रत्येक संख्या 0 से 255 तक हो सकती है। जिसका प्रत्येक भाग 8 Bit का होता है। IPv4 में 4 Billion से अधिक Address Store किया जा सकता है।

1. IPv6

IPv6 IP Address का दूसरा संस्करण है। जिसे 1994 में शुरु किया गया। इसे Internet Protocol Next Generation(IPng) भी कहा जाता है। यह 128 Bit का होता है। IPv6 Hexadecimal में लिखा होता है। जो कुछ 2409:4064:2481:19fc::2765:68a1 ऐसा होता है। जिसे Collons द्वारा अलग किया जाता है। IPv6 में 340 undecillion Address Store कर सकते हैं।

IPv4 से हम लगभग 4 Billion Address Store कर सकते हैं। परन्तु आज IP Address की कमीयाँ आ गयी। जिससे प्रत्येक Device को Unique IP Address देने में IPv4 सझम नहीं था। जिसकी वजह से IPv6 लाया गया जिसमें बहुत ज्यादा IP Address Store कर सकते हैं।

अपने Device का IP Address कैसे पता करें?

जैसा कि मैंने बताया, कि हर एक Device की एक Unique IP होती। तो आपके मन में जरूर आ रहा होगा कि तो क्या मेरे Device में भी है। और है तो कैसे देखें।

Public IP Address देखना या पता करना आसान है। Simply अपने Device से गुगल पर “What Is my ip” सर्च कर या whatismyip.com या whatismyipaddress.com बेवसाइट से चेक कर सकते हैं।

वहीं Private IP Address जानना मुश्किल होता है। क्योंकि इसके नाम से ही पता चलता है। यह कितना Important है। इसलिए इसे जानना उतना आसान नहीं है जितना कि Public IP Address को जान सकते हैं। Windows User Private IP देखने के लिए Command Prompt में ipconfig enter कर के पता कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:-

  1. मोबाइल से PNB का Balance कैसे चेक करें?
  2. PNB Bank Account में अपना मोबाइल नम्बर कैसे जोड़े?

I hope की आप सब कुछ समझ गये हो। को दिक्कत है तो Comment Box से पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!