Termux को Install और Setup कैसे करे?

यदि आप भी अपने मोबाइल को हैकिंग लैब बनाना चाहते हैं। तब आपको अपने मोबाइल में Termux को Setup करना होगा। लेकिन बहुतो को Termux Setup करने में समस्या आती है। इसलिए इस लेख में आप Termux को Install और Setup कैसे करें जानेंगे।

इसके पहले लेख में मैंने Termux क्या है और Termux का उपयोग बताया था। यदि आपको Termux की जानकारी नहीं है। आपको पता नहीं है कि Termux होता क्या है और इसका उपयोग क्या होता है। तब सबसे पहले उस लेख को जरूर पढ़ें।

जरुर पढ़ें: Termux क्या है और इसका उपयोग

लेकिन इस लेख में आप Termux को अपने मोबाइल में Install और Setup करना सीखेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं…

Termux को मोबाइल में Install और Setup कैसे करे?

वैसे तो Termux को Install और Setup करना बहुत आसान है। किन्तु यदि आपको Termux को Install और Setup करने में समस्या आ रही है। या फिर आपको नहीं पता है कि कैसे Termux को Install और Setup किया जाता है।

तब सबसे पहले इस लेख को जरूर पढ़िए। इस लेख में हम Termux को Install और Setup करना विस्तार से और Step By Step देखेंगे।

Termux को Install कैसे करें?

Termux को Setup करना कुछ बड़ा स्टेप हो जाता है। किन्तु इसे Install सिर्फ दो स्टेप में ही कर सकते हैं। यह गुगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है। वहाँ से भी डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। या फिर इसके Official Site से डाउनलोड कर सकते हैं। चलिए प्ले स्टोर से Termux को Install करते हैं।

Step-1:- गुगल प्ले स्टोर में जाकर Termux सर्च कर सकते हैं। या फिर नीचे के Download Link पर क्लिक कर डायरेक्ट जा सकते हैं। उसके बाद Termux ऐप को Install करना है।

Step-2:- Termux ऐप के आप Size को देख सकते हैं। इसकी Size 161 KB है। यह कुछ ही सेकंड में आपके मोबाइल में डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाता है।

इंस्टॉल करने के बाद Termux को Open कर सकते हैं। क्योंकि यह आपके मोबाइल में इंस्टॉल हो चुका है। Termux को Install करने के बाद पहली बार Open करने पर Open होने में थोड़ा समय ले सकता है। इसलिए थोड़ा रुकें। Termux को Open करने के बाद Setup करना होता है।

Termux को Setup कैसे करें।

चलिए Termux को Setup करते हैं। और मोबाइल को हैकिंग का वर्चुअल लैब बनाते हैं। इसके लिए हमें कुछ कमांड को फॉलो करना होता है। इसलिए हम प्रत्येक स्टेप में कमांड को एक एक कर कर देखेंगे।

मोबाइल में Termux Setup करने के लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1:- सबसे पहले Termux update और upgarde करना होता है। इसके लिए Termux को Open कर के apt update && apt upgrade कमांड Type कर के Enter करें। उसके बाद यह कमांड Run होता है। इसके लिए थोड़ा रुकना होता है।

Step-2:- अब Termux को Storage Permission देना होता है। इसके लिए termux-setup-storage कमांड Type करके Enter करें।

अब आपका Termux Setup भी हो गया है। इसके बाद आप Termux का उपयोग कर सकते हैं। चलिए Termux के कुछ जरूरी Packages भी Install कर लेते हैं।

  1. Termux से कुछ करने के लिए Packages और टूल्स को इंस्टॉल करना होता है। प्रत्येक टूल्स और पैकेज का काम अलग अलग होता है। किन्तु अधिकतर पैकेज होते हैं। वो Python को Support करते हैं। इसके लिए पहले Python इंस्टॉल करना होता है। इसके लिए pkg Install python कमांड Type कर के Run करना होता है। उसके बाद कुछ स्टोरेज मांगेगा। तब आपको y Type करके Storage Permission देना होता है। उसके बाद Python इंस्टॉल हो जाता है। इसके साथ Python2 भी इंस्टॉल कर लेना चाहिए। इसके लिए pkg install python2 कमांड Run करना होता है।
  2. कुछ पैकेज और टूल्स Php Support करते हैं। इसके लिए उसी तरह pkg install php कमांड Run करके इंस्टॉल कर लेना होता है।
  3. उसके बाद pkg Install git कमांड Run करके इसे इंस्टॉल कर लेना होता है। यह कमांड Github को Support करता है। इससे आप Github और Other Sources से टूल्स को Direct Copy कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-

Conclusion – Termux in Hindi

उम्मीद करता हूँ कि यह लेख Termux को Install और Setup कैसे करे? पसंद आया होगा। यदि Termux संबंधित कुछ पुछना है। या फिर इससे संबंधित प्रश्न है। तब आप कमेंट के माध्यम से पुछ सकते हैं। Termux में किसी प्रकार की समस्या आने पर भी कमेंट से पुछ सकते हैं। Termux से जुड़े बहुत सारे Tools की जानकारी और Termux को उपयोग करने में सहायता करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!