HTML क्या है और कैसे सीखें?

HTML एक वेब डिजाइनिंग कोर्स है। जिससे वेब पेज या वेबसाइट बनाया जाता है। सभी वेबसाइट HTML के द्वारा ही बनाया जाता है। जिस पेज पर आप HTML क्या है? कैसे सीखें पढ़ रहे हैं वो भी HTML के द्वारा ही बनाया जाता है। और अगर आप भी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले HTML सीखना होता है। तो चलिए जानते हैं HTML के बारे में पूरी जानकारी।

HTML क्या है?

HTML का पुरा नाम Hyper Text Markup Language होता है। इसे वेब पेज (वेब डॉक्युमेंट) और वेब आधारित ऐप्लिकेशन बनाने वाली एक Markup Language है। सभी वेब पेज या वेबसाइट को HTML के द्वारा ही बनाया जाता है।

किसी वेब पेज या वेबसाइट को खोलने पर वेब ब्राउजर द्वारा उसके वेब सर्वर से HTML डाक्यूमेंट प्राप्त होता है। जिसे वेब ब्राउजर के द्वारा ही एक मल्टीमीडिया वेब डॉक्युमेंट में बदला जाता है।

HTML में Hyper Text दो वेब पेज को आपस में एक Text के साथ जोड़े रखता है ताकि Text पर क्लिक कर दुसरे वेब पेज पर पहुँचा जा सके। इसे Hyper Text या Hyper Link कहते हैं। वेब पेज में Text को interactive करने के लिए इसमें बहुत से टैग होते हैं। सभी टैग का अलग अलग काम होता है। जिसे Markup Language कहते हैं।

HTML के इतिहास

HTML का अविष्कार Tim-Berners-Lee ने 1990 में किया था। इससे पहले Tim-Berners-Lee भौतिक विज्ञानी Contractor के रुप में CERN इस French Organization में काम करते थे। शुरुआत में HTML का उपयोग CERN में डाक्यूमेंट शेयरिंग के लिए किया जाता था। Tim-Berners-Lee को Father Of HTML भी कहा जाता है।

Tim Berners-Lee के द्वारा HTML को internet पर 1991 में mention किया गया। वर्तमान में वर्ल्ड वाइड वेब कॉन्सोर्शियम (W3C) HTML के मानक का रखरखाव करती आ रही है। W3C के पास ही HTML के विकास का ज़िम्मेदारी है। अब तक HTML के बहुत संस्करण आ चुके हैं। आइए HTML के संस्करण के बारे में जानते हैं।

HTML के संस्करण

HTML का प्राथमिक संस्करण HTML 1.0 है। इसे सन् 1990 में परिचय कराया गया था। जैसा कि यह HTML का पहला संस्करण था। इसलिए इसमें बहुत ही कम फीचर्स थे। उस समय HTML से सिर्फ एक Simple Text द्वारा ही वेब पेज बनाया जाता था। HTML को संशोधित कर नये संस्करण लाए गए। फिलहाल HTML का Latest संस्करण HTML 5.0 है। जिसे सन् 2014 में पब्लिश किया गया था। HTML के सभी संस्करण निम्न है।

HTML
HTML 2.0
HTML 3.0
HTML 3.2
HTML 4.0
HTML 4.01
XHTML
HTML 5

HTML कैसे सीखें?

तो दोस्तो हमने HTML की पूरी जानकारी जान ली है। अगर आप भी वेब डिजाइनिंग करना चाहते हैं या फिर वेबसाइट डिजाइन करना चाहते हैं। तो ऐसे में HTML सीखना बेहद जरूरी होता है।

अगर आप HTML सीखना चाहते हैं। परन्तु आपको समझ नहीं आ रहा है कि कैसे सीख सकते हैं। तो आप चिंता ना करें। यहाँ पर मैंने दो तरीके बताएं हैं। जिनसे HTML आसानी से सीखा जा सकता है। वो दो तरीके निम्न है।

1. ऑफलाइन

HTML को किसी इंस्टीट्यूट जा कर के HTML सीख सकते हैं। वहाँ पर HTML के अलावा वो सभी कोर्स कराया जाता है जिससे वेब डिजाइनिंग किया जाता है। अपने नजदीकी इंस्टीट्यूट खोजने के लिए Google पर HTML Centre Near Me सर्च कर सकते हैं

जैसा कि हमें पता है किसी भी चीज को सीखने के लिए हम किताब (Book) की मदद लेते हैं। वैसे ही HTML को सीखने के लिए आप किताब का सहारा ले सकते हैं। किताब के द्वारा भी HTML सीखा जा सकता है। HTML का किताब किसी लाइब्रेरी या ऑनलाइन से भी खरीद सकते हैं।

2. ऑनलाइन

अगर आप ऑफलाइन तरीके से HTML सीखना नहीं चाहते हैं तो आप HTML को ऑनलाइन भी बड़ी ही आसानी से सीख सकते हैं। ऑनलाइन विडियो व लेख के माध्यम से भी HTML सीख सकते हैं।

HTML को विडियो द्वारा सीखने के लिए YouTube का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा बहुत से ऐसे इंटरनेट पर वेबसाइट मौजूद है। जिनसे HTML विडियो और लेख से सीख सकते हैं। यह सभी बिल्कुल फ्री होता है।

आप इनके विडियो कोर्स या ई-बुक से भी सीख सकते हैं। लेकिन इसे खरीदना होता है जिसके लिए कुछ पैसे भी Pay करना होता है।

ध्यान दें:- अगर वेब डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो HTML के साथ CSS और JavaScript जरुर सीखें।

ये भी पढ़ें:-

  1. YouTube से पैसा कैसे कमाए? 2020
  2. Cookies क्या होती है?
  3. Hacking क्या है? पूरी जानकारी

तो ये थे HTML की जानकारी। आपको हमारा लेख कैसा लगता है कमेंट के जरिए अपना विचार साझा कर सकते हैं। यदि कोई प्रश्न है तो बेझिझक पुछ सकते हैं।

4 thoughts on “HTML क्या है और कैसे सीखें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!