Facebook चलाना है – Facebook कैसे चलाते हैं?

क्या आप भी Facebook चलाना चाहते हैं। लेकिन आपकी समस्या यह है कि आपको Facebook चलाने नहीं आता है। तब इस लेख को जरुर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हमने Facebook को चलाने की पूरी (AtoZ) जानकारी बताया है। यानी आप इस लेख को अंत तक पढ़ कर Facebook चलाना सीख सकते हैं। वैसे Facebook चलाना बहुत आसान है। Facebook एक Social Networking Site है। जिसे Social Media भी कहते हैं। इसके द्वारा कोई भी व्यक्ति इस पर अपना एक खाता बना कर इसका उपयोग कर सकता है। आमतौर पर Facebook का उपयोग अपने मित्रों, परिवारों और परिचितों से संपर्क रखने में किया जाता है।

जिन लोगो को Facebook चलाने आता है। उनके लिए Facebook को चलाना एक आसान कार्य है। लेकिन अगर आपको Facebook चलाने नहीं आता है। तब आपके लिए यह कार्य कठिन होगा। इसलिए हमने इस लेख को लिखा है। ताकि जिन लोगो को Facebook चलाने में समस्या होती है या चलाने नहीं आता है। वे लोग इस लेख को पढ़कर Facebook चलाने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। भारत में लगभग सभी Smartphone User Facebook चलाते होंगे। यानी सभी लोगो के Smartphone में Facebook जरूर होता है। जो भी व्यक्ति नया Smartphone खरीदते हैं। वो सबसे पहले WhatsApp और Facebook को ही अपने Phone में Load करता है।

आमतौर पर Facebook चलाने में समस्या उन लोगो को होती है। जो लोग पहली बार अपना Smartphone खरीदते हैं। जिन्होंने पहले कभी भी Internet नहीं चलाया होता है। ये लोग भी WhatsApp और Facebook के बारे सुने होते हैं। इसलिए किसी को कह के या फिर खुद से ही ये लोग भी सबसे पहले Facebook और WhatsApp को ही Load करते हैं। लेकिन इन्हें समझ नहीं आता है कि Facebook कैसे चलाये जाते हैं। Facebook में Like कैसे होता है, Comment कैसे होता है, Friend कैसे बनाये, Message कैसे करे इत्यादि। अगर आपकी भी यही समस्या तब इस लेख को पूरा पढ़िए। आपको Facebook चलाने आ जाएगा। तो चलिए प्रत्येक जानकारी को स्टेप बाय स्टेप विस्तार से जानते हैं।

Facebook कैसे चलाते हैं? (How to use Facebook in Hindi)

Facebook चलाने के लिए सबसे पहले तो आपके पास एक Facebook Id होनी चाहिए। जिसे लोग Facebook Account या फेसबुक खाता बोलते हैं। कभी कभी सिर्फ Facebook भी बोलते हैं। यानी कि Facebook का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Facebook Account होना जरूरी है। यदि आपके पास Facebook Account नहीं है। तब आपको अपना एक Facebook Account बनाना होगा। उसके बाद ही Facebook चला सकते हैं। Facebook Account बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए सिर्फ आपके पास एक चालू Mobile Number या फिर Email Id होना चाहिए। Facebook बनाने के लिए पैसे भी नहीं लगते हैं।

अगर आपको Facebook Account बनाने नहीं आता है। तब आप नीचे बताए गए लेख को पढ़कर Facebook Account बनाना सीख सकते हैं। चूंकि बिना Facebook Account के Facebook नहीं चला सकते हैं। इसलिए आप Facebook कैसे बनाये जानकारी को पढ़ कर Facebook बनाना सीख जाएं। उसके बाद अपना Facebook Account बना ले। तब इस लेख को पढ़कर Facebook चलाना सीखें। Facebook को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है। इसे सिर्फ पांच मिनट में बना सकते हैं।

जरुर पढ़ें:-

अगर आपका Facebook Account बन कर तैयार है। तब आगे की जानकारी पढ़ सकते हैं।

1. Facebook Load कैसे करे?

सबसे पहले तो आपको Facebook को Load करने आना चाहिए। क्योंकि ज्यादातर लोग Facebook का उपयोग Mobile से ही करते हैं। आप भी Mobile में ही Facebook चलाएंगे। इसलिए सबसे पहले आपको Mobile में Facebook ऐप को Install करने आना चाहिए। Facebook ऐप को Mobile में Load (Install) करने के लिए सबसे पहले Play Store में जाएं। वहाँ ऊपर Search करने स्थान पर Facebook लिख कर Search कर दें। अब आपको Facebook ऐप दिखेगा। जैसा कि ऊपर इमेज में दिखाया गया है। ऊपर इमेज में जहाँ Open लिखा हुआ है। वहाँ आपको Install लिखा हुआ दिखेगा। उस पर Click कर के Install कर सकते हैं। मेरे Mobile में Open इसलिए दिखा रहा है। क्योंकि मेरे Mobile में Facebook ऐप पहले से Install है।

अगर आपके Mobile में भी Facebook ऐप पहले से ही Install है। तब आगे इस लेख को पढ़िए।

2. Facebook Login कैसे करे?

क्या आप जानते हैं कि Facebook Account कैसे Login किया जाता है। यदि आपको Login करने आता है। तब इसे छोड़ आगे की जानकारी पढ़ सकते हैं। लेकिन मुझे पता है कि बहुतो को Facebook Account Login की जानकारी नहीं होगी। आपके जानकारी के लिए बता दें कि जब हम Facebook Account बनाते हैं। तब हमें एक User Id और Password प्राप्त होता है। जिसकी सहायता से हम अपने Facebook Account को किसी भी Mobile में Login कर सकते हैं। जब आप Facebook Load कर लेते हैं और आपने Facebook Account भी बना लिया है।

तब उस Facebook Account को बनाते वक्त जिस Mobile Number या Email Id को दिया था। उसे Mobile or email के स्थान पर लिख दे और Password के स्थान पर Facebook Account बनाते वक्त जो Password लिखा था। वो लिख दे। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं। जब आप Facebook ऐप को Open करते हैं। तब आपके सामने Login करने का पेज आ जाता है। यहाँ से अपना Mobile or email और Password डाल कर Login कर लें। अगर आपने अभी Facebook Account बनाया होगा। तब पहले से ही आपके Mobile में Facebook Login होगा।

यानी अगर आपके Mobile में पहले से ही Facebook Login है। तब आपको Login करने की आवश्यकता नहीं है। आप आगे की जानकारी पढ़ें। लेकिन यह जानकारी सभी के लिए जरूरी है। आपको Facebook Login करने आना चाहिए।

जरुर पढ़िए: Facebook का Password भुल जाने पर नया कैसे बनाएँ?

3. News Feed देखे।

जब आपका Facebook Account सफलतापूर्वक Login कर लेते हैं। तब आपको कुछ ऐसा पेज देखने को मिलेगा। जैसा कि ऊपर फोटो में दिखाया गया है। इस पेज को News Feed या Home Page कहा जाता है। इसे Timeline भी कहते हैं। जब आपके Facebook Friends कुछ Post (Photos, Videos) करेंगे। तब वह सभी Post यहीं News Feed में आएगा और आप देख पाएंगे। इसे आप Scroll कर के नीचे जा सकते हैं। ऊपर वाले सभी Features को Shortcuts Bar कहा जाता है। जैसा कि फोटो में दर्शाया गया है। प्रत्येक Shortcuts का अपना अलग फीचर्स है। जिसे हमने नीचे बताया है। यानी Facebook Login करने के बाद अपने Friends के Posts (Photos या Videos) को देखने के लिए News Feed (Homepage) में जाना होगा। Shortcuts Bar में सबसे पहले वाले Home (?) के Icon पर Click कर के Homepage पर जा सकते हैं।

Note:- Shortcuts Bar में सबसे Right वाले Shortcuts को Menu या Menu Bar कहा जाता है। यह सबसे Important है। इसलिए इसे याद रखें। आगे इसकी जरूरत होगी।

Shortcuts Bar को Facebook Settings से Customise भी किया जाता है। Shortcuts Bar में Settings निम्न Features को जोड़ या हटा सकते हैं। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं। इस फोटो के जरिए आपने यह भी जान लिया की कौन से Shortcuts का क्या नाम है।

4. अपना Facebook Profile देखे।

अपने Facebook Profile को देखने के लिए Shortcuts Bar में से बीच वाले Shortcuts Profile पर Click कर के Facebook का Profile देख सकते हैं। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं हमारे Facebook Profile को। अपना Profile को आप Menu को Click कर के पहले वाले Options See Your Profile पर Click कर के भी देख सकते हैं। इस Profile में ऊपर Cover और बीच में Profile Picture होता है। इस Facebook Profile को आपके दोस्त या कोई भी Facebook से देख सकता है।

5. Facebook Profile Update कैसे करे?

Facebook Profile को Update करने भी आना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि कैसे Profile Picture और Cover Picture लगाया जाता है। सबसे पहले Profile को खोल लिजिए। Profile कैसे खोला जाता है। ऊपर हमने बता दिया है। उसके बाद Cover Picture लगाने के लिए Add Cover Picture पर Click करे। Profile Picture लगाने के लिए Profile के स्थान के Camer पर Click करे। उसके बाद Gallery से Photo Select कर के लगा दें। हो गया इसी तरह बाद में कभी इसे बदल सकते हैं। Profile Picture और Cover लगाने से आपका Profile दिखने में अच्छा लगने लगेगा।

6. Facebook Friends कैसे बनाएं?

चूंकि Facebook का उपयोग दोस्त और परिजनो सें संपर्क बनाने के लिए किया जाता है। जिसे Facebook में Facebook Friends कहा जाता है। यानी आपको Facebook में जानने और पहचानने वाले को Friends बनाना होगा। ताकि उनसे Message कर सके। उनके Photos, Videos और Posts आदि को देख सके। Friends बनाने के लिए Shortcuts Bar में News Feed के बाद वाले Shortcuts Friend Requests पर जाने के बाद जानने और पहचानने वाले को पहचान कर Add Friend पर Click करे। इससे उस व्यक्ति के पास Friend Requests जाएगा। जैसा कि नीचे फोटो में देख सकते हैं। जब वह व्यक्ति आपका Friend Requests को Accept करेगा। तब आप और वह व्यक्ति Facebook पर Friend बन जाएंगे। यानी अगर आप कोई Posts डालेगें। तब आपके Posts को वह देख सकते है, Like और Comment भी कर सकते हैं। इसी तरह आप भी।

अगर आपको कोई Friend Request भेजेगा। तब आपको भी उसका Friend Requests Confirm करना होगा। आपके Facebook पर कितने Friend बन चुके हैं और कौन-कौन बना है। जानने के लिए Friend Requests Section में ही ऊपर All Friends का Option होता है। उस पर Click कर के Facebook के सभी Friends को देख सकते हैं।

7. Facebook पर Search कैसे करे?

Facebook पर Search की सहायता से किसी व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं। अपने इच्छानुसार Videos या Posts को खोज सकते हैं। जैसे आपके कोई दोस्त Facebook चलाता है। लेकिन वह आपके Friend Requests वाले Shortcuts में नहीं आता है। तब ऐसे में उसका नाम लिख कर Search कर के खोज सकते हैं और Friend Requests भेज सकते हैं। Facebook में Search कर के लिए सबसे पहले आपको Homepage पर आ जाना है। उसके बाद Shortcuts Bar के ऊपर Left Side में Facebook लिखा हुआ है तथा Right Side में दो Option है। दोनो में से Left वाले जो Q जैसा लिखा हुआ है। उस पर Click कर के Search कर सकते हैं।

8. Facebook Friends को Message (Chat) कैसे करे?

जैसा कि ऊपर आपने देखा कि Search कहां से होता है। जिस Q पर Click कर के Search करते हैं। उसके Right वाले Option पर Click कर के Message किया जाता है। यानी जब आप Facebook के Homepage पर जाते हैं। तब ऊपर के Right Side कोने वाले Options पर Click करना होता है। जब उस पर Click करेंगे। तब आपके सभी Friends दिखेंगे। जिसको Message करना है। उस पर Click कर के Message करना शुरू कर सकते हैं। वहीं से Photo और Videos भी भेज सकते हैं।

9. Facebook पर Post कैसे करे?

कुछ भी Post करने के लिए सबसे पहले Homepage पर आ जाएं। Homepage पर सबसे ऊपर और Shortcuts Bar के नीचे What’s On Your Mind? पर Click कर कुछ भी Post Share कर सकते हैं। वहाँ पर लिखने का जगह भी होता आप कुछ लिख के भी Post शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा और भी बहुत सारे Options देखने को मिलता है। उन सभी Options से क्या होता है। उसकी जानकारी नीचे हमने दिया है।

1. Photo/Video

सबसे पहला Options Photo/Video का होता है। इस पर Click कर के Mobile के Photo या Videos को Facebook पर Share कर सकते हैं।

2. Tag People

इससे अपने Posts के साथ किसी Friend को Tag कर सकते हैं।

3. Feeling/Activity

इससे अपने Posts के साथ अपने Feeling को भी बता सकते हैं।

4. Check In

इससे आप अपने Post के साथ Location डाल सकते हैं।

5. Live Video

इससे आप Facebook पर Live Video डाल सकते हैं।

6. Background Color

इससे आप Text Post का Background Color बदल सकते हैं।

7. Camera

इस पर Click करने पर आपके Phone का Camera खुल जाएगा। जिससे Photo लेकर या Video बना कर Facebook पर डाल सकते हैं।

8. GIF

इससे GIF Post किया जाता है।

9. Ask for Recommendations

इससे अपने Facebook Friends से Recommendations पूछ सकते हैं।

10. Sell Something

इससे कुछ बेचने के लिए Post कर सकते हैं।

11. Host a Q&A

इससे Q&A Post कर सकते हैं।

जरुर पढ़िए:-

10. Facebook Story कैसे लगाये?

आजकल सभी लोग Facebook पर Story लगाते हैं। आप भी सभी लोगों को देख कर Story जरुर लगाना चाहेंगे। Story लगाने के लिए सबसे पहले Homepage पर जाना है। वहां Create Story पर Click कर के Mobile से Photo या Videos को Select कर के Story डाल सकते हैं। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं।

11. Notification देखें।

Notification एक महत्वपूर्ण फीचर्स है। यह सूचना देने का काम करता है। जैसे अगर कोई Friend Requests भेजेगा। तब आपको Notification के जरिए Notify किया जाता है। इसके अलावा आपको Post में Tag करने पर, आपके Post को Like, Comment, Share करने और Reply इत्यादि करने पर भी Notification के जरिए सूचित किया जाता है। यह Notification Shortcuts Bar के घंटा वाले Icon में आता है। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं। Facebook की तरफ से Notification आया है।

12. Like, Comment और Share कैसे करे?

क्या आप जानते हैं कि कैसे किसी Post को Like, Comment और Share करते हैं। चूंकि आपके Facebook Friends जब किसी भी तरह का Post करेंगे। तब वह आपके Homepage (News Feed) पर आ जाएगा। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं कि Jubin Nautiyal ने एक Videos Song Post किया है। इस Post को Like करने के लिए Like बटन को दबाना होता है। Comment करने के लिए Comment बटन पर दबाकर कुछ लिख कर या Photo, Videos, GIF आदि Post कर सकते हैं। जबकि Post को Share करने के लिए Share बटन पर दबाकर Share करना होता है।

इस Post में देख सकते हैं कि 16000 (16K) Like मिला है, 659 Comments, इसे 769 लोगों ने Share भी किया है तथा 187000 (187) लोगो ने इस Video को देखा है। इसी तरह आप अपने Post के Like, Comment और Share देख सकते हैं।

13. Facebook पर Videos कैसे देखे।

Facebook पर Videos देखने के लिए सबसे पहले Menu पर जाएं। उसके बाद नीचे Videos on Watch लिखा हुआ मिलेगा। उस पर Click करने के बाद Videos देख सकते हैं।

14. Log Out कैसे करे?

Log Out करने भी आपको आना चाहिए। Log Out, Login का विलोम होता है। Login में Facebook Account को Open किया जाता है। जबकि Log Out से Facebook Account मोबाइल ऐप से हट जाता है। जैसे अगर आप किसी और के Computer या Mobile में अपना Facebook चलाना चाहते हैं। तब उसके Facebook ऐप से उसका Facebook Account Log Out कर के अपना Facebook Account Login कर लेना है। जैसे कि पहले हमने बताया है। चलाने के बाद पुनः अपने Facebook Account को Log Out कर दे। ताकि आपका Facebook Account कोई और ना चला सके। Log Out करने के लिए सबसे पहले Menu में जाना है। वहाँ सबसे नीचे Log Out लिखा हुआ मिलेगा। उस पर Click कर के Log Out कर सकते हैं।

Facebook के सभी Features की जानकारी (संक्षेप में)

जब हम Menu में जाते हैं। तब वहाँ हमें बहुत सारे Features देखने को मिलता है। लेकिन ऊपर हमने इन फीचर्स के बारे में नहीं बताया है। लेकिन नीचे इन सभी फीचर्स को संक्षेप बता रहे हैं। ताकि आप यह समझ सके कि किस फीचर्स का उपयोग क्यों किया जाता है। यहाँ Menu Bar के अलावा और भी फीचर्स के बारे में बताया गया है। जो कि एक Facebook User को जानना चाहिए। Saved से लेकर Mrkerplace तक फीचर्स Menu Bar में हैं।

1. Saved

जब किसी Facebook Videos को Save करेंगे। तब वह Video यहीं पर Save रहता है। यहाँ Save Videos को देखने के लिए भी Internet Data की आवश्यकता होती है। इसे आप Bookmark की तरह समझ सकते हैं।

2. Reels

यहाँ से आप Tik Tok जैसे Short Videos को देख सकते हैं और खुद का Short Video Facebook पर बना भी सकते हैं।

3. Facebook Group

यहाँ से आप Facebook पर Group बना सकते हैं। या फिर दूसरे के Group में Join हो सकते हैं।

जरुर पढ़ें: Facebook ग्रुप कैसे बनाए?

4. Facebook Page

Facebook Page भी एक तरह का Account ही होता है। Facebook Account बनाने के जगह पर Facebook Page भी बना सकते थे। Facebook Account के साथ भी Facebook Page बना सकते हैं। अक्सर बड़े स्टार्स और बिजनेस का Facebook Page दिखने को मिलता है। लेकिन आप अपना Facebook Page भी इस फीचर्स से बना सकते हैं।

जरुर पढ़ें: Facebook Page कैसे बनाए?

5. Friends

यहाँ से आप Facebook की सभी Friends को देख सकते हो।

6. Nearby Friends

यहाँ से आप Location के हिसाब से अपने आस पास के सभी लोगों को Facebook पर ढूंढ सकते हैं और Friends बना सकते हैं।

7. Memories

यहाँ से Facebook के Memories प्राप्त होता है। जो पहले के फोटो और वीडियो देखने को मिलता है।

8. Events

जब कोई Events बनाता है। तबआपप Events से देख सकते हैं और उसमें Participate भी हो सकते हैं। इसके अलावा यहां से आप खुद का Events बना सकते हैं।

9. Gaming

यहाँ Gaming संबंधित Content मिलता है। जिसमें Game खेलने से लेकर Gaming विडियो आदि देख सकते हैं।

10. Marketplace

Marketplace को आप Shopping Store तरह समझ सकते हैं। जहाँ से आप कुछ भी Sell और Buy कर सकते हैं।

11. Block/Unblock

Block के द्वारा आप किसी Facebook Account को Block कर सकते हैं। जिसके बाद वह व्यक्ति आपके Posts या Profile को नहीं देख सकता है। अगर आपको Facebook कोई परेशान करता है। तब आप उसे Block कर सकते हैं। Facebook Block उसी तरह काम करता है। जैसे Call Block होता है। उसके बाद अगर Unblock करना चाहते हैं। तब Unblock भी कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें: Facebook पर किसी को Block कैसे करें

12. Report

अगर आपको किसी Facebook Account, Photos, Videos, Shorts Videos या किसी भी तरह के Posts से समस्या है। तब आप उसे Report कर के हटवा भी सकते हैं। जब आप Report करते हैं। तब उसे Check किया जाता है। सही निकलने पर उस Posts को Delete कर दिया जाता है।

जरुर पढ़ें: Facebook पर किसी को Report कैसे करें?

13. Profile Lock

Profile Locking एक Privacy Features है। जिससे आप अपने Facebook Profile को Lock लगा सकते हैं। जिसके बाद आपके Posts और Profile को सिर्फ आप और आपके Facebook Friends देख पाएंगे। तीसरा कोई भी आपके बारे में नहीं जान सकता है।

जरुर पढ़ें: Facebook Profile Lock कैसे करें?

इसे भी पढ़ें:-

Conclusion – Facebook चलाना सीखे?

उम्मीद करता हूं कि इस पूरी जानकारी को पढ़ने के बाद आपको Facebook चलाने आ गया होगा। क्योंकि इस लेख में हमने बताया है कि कहाँ से क्या होता है, कैसे होता है और क्यों होता है। सब-कुछ विस्तार से बताया है। लेकिन Facebook पर हाथ बैठने आपको Time लगेगा। जैसे-जैसे आप Facebook का इस्तेमाल करते जाएंगे। वैसे-वैसे आप Facebook में Expert होते जाएंगे। अगर आपको कहीं Facebook चलाने में समस्या आती है। तब आपको किसी से पूछने की आवश्यकता नहीं है। यहाँ बताए जानकारी को पढ़कर समझ सकते हैं। हम Facebook के बारे में सब कुछ बताते हैं।

इसके अलावा हम Personally मदद भी करते हैं। अगर आपको हमारी मदद चाहिए। तब आप Comments से या फिर Contact Us पेज के जरिए बहुत आसानी से कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है। तब अपने Facebook पर सबसे पहले इसे लेख को शेयर करे। इस लेख को शेयर करने के लिए इसका URL Copy कर के Facebook में डाल कल Post कर दे। बस हो गया। किसी भी तरह की समस्या के लिए आप Comment कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version