TV Channel वाले पैसे कैसे कमाते हैं?

सभी लोगों ने टीवी जरूर देखा होगा। पहले टीवी में सिर्फ दो ही चैनल हुआ करता था। DD National और DD News। लेकिन आज सैकड़ो टीवी चैनल्स है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि TV Channel वाले पैसे कैसे कमाते हैं।

बहुत सारे TV Channel है आपने देखा होगा। इसपर सुबह से शाम तक कुछ न कुछ देता ही रहता है। कुछ चैनल मनोरंजन के लिए है तो वहीं कुछ समाचार मुहैया कराने के लिए है। लेकिन ये फ्री में तो ऐसे ही नहीं कर सकती है।

तब आखिर ये पैसे कमाती कैसे है। तो अगर आपको भी नहीं पता है कि TV Channel वाले पैसे कैसे कमाते हैं। तब यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हम यही जानने वाले हैं। कि TV Channel से पैसे कैसे कमाया जाता है। TV Channel वाले पैसे कैसे कमाते हैं। तो चलिए जानते हैं…

इसे भी पढ़ें: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

TV Channel से पैसे कैसे कमाते हैं?

यदि मैं आपसे पूछूँ कि TV Channel वाले पैसे कैसे कमाते हैं। तब शायद आपका जवाब होगा कि टीवी देखने के लिए हमें प्रत्येक महीना रिचार्ज करवाना होता है। इसके लिए टीवी ऑपरेटर हमसे प्रत्येक महीने पैसे लेती है।

लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। एक चैनल की पूरी कमाई का बस कुछ ही प्रतिशत रिचार्ज के द्वारा आता है। तब बाकी के पैसे कहाँ से आते हैं। ये चैनल वाले पैसे कमाते कैसे हैं।

वैसे भी कुछ चैनल फ्री होता है। इनके लिए रिचार्ज नहीं कराना होता है। तब आप क्या कहेंगे कि ये पैसे नहीं कमाती है। नहीं नहीं

ये टीवी चैनल वाले कमाते हैं। बहुत पैसे कमाते हैं और इनकी कमाई टीवी चैनल पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन से होता है। इनकी पूरी कमाई का 80% से अधिक सिर्फ विज्ञापन से आता है। विज्ञापन किसी प्रोडक्ट को Promote करने का एक माध्यम होता है। यदि इसकी परिभाषा की बात करें। तब…

अपने उत्पाद (Product) की बिक्री (Sales) को बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया जनसंचार विज्ञापन कहलाता है। विज्ञापन को अंग्रेजी में Advertisement और Short में AD लिखते/ बोलते हैं।

आप टीवी पर समाचार, धारावाहिक, क्रिकेट, कार्टून या सिनेमा इत्यादि देखते होंगे। लेकिन इनके बीच-बीच में एक छोटा सा कुछ मिनटों का Break आता रहता है। इन Break में किसी उत्पाद की जानकारी दी जाती है। इसे ही विज्ञापन कहते हैं और टीवी चैनल वाले इसी से अच्छा खासा कमाई करते हैं।

किसी भी टीवी चैनल पर विज्ञापन कराने के लिए बहुत पैसे लगते हैं। यदि कोई चैनल 10 सेकंड के विडियो को विज्ञापन के रुप में दिखाने के लिए 10 लाख रुपये लेता है। तब वहीं 18 सेकंड के विडियो को दिखाने के लिए 18 लाख रुपये लेगा।

लेकिन ये हमेशा ऐसे ही नहीं होता है। किसी भी चैनल पर विज्ञापन दिखाने के लिए Fix Price नहीं होता है। वहीं समय के अनुसार इनके विज्ञापन का Rate भी घटता और बढ़ता रहता है।

जैसे सुबह में लोग समाचार देखना पसंद करते हैं और देखते भी हैं। इसलिए News Channel पर इस वक्त दिखाए जाने वाला विज्ञापन के लिए अधिक पैसे लगता है। वहीं शाम के समय धारावाहिक देखते हैं। इसलिए धारावाहिक वाले चैनल पर शाम के समय विज्ञापन दिखाने के लिए अधिक पैसे लगेगा।

यह सब TRP पर निर्भर करता है। जब किसी टीवी चैनल की TRP High होती है। तब उस चैनल पर विज्ञापन दिखाने के लिए अधिक पैसे देने होते हैं। वैसे TRP का Full Form Television Rating Point होता है।

TRP किसी चैनल पर दिखाए जाने वाले शो की रेटिंग को बताता है। इससे पता चलता है कि कौन से शो कितना हिट हो रहा है। यानी इसे कितने अधिक लोग देखते हैं। जिस वक्त अधिक लोग देखेंगे। उस वक्त विज्ञापन कराने से अधिक फायदे होगा। इसलिए इस वक्त विज्ञापन दिखाने के लिए भी अधिक पैसे लगेंगे।

जैसे:- भारत में क्रिकेट बहुत पॉपुलर है। जिससे क्रिकेट के समय TRP बहुत बढ़ जाता है। इसलिए क्रिकेट के वक्त दिखाए गए विज्ञापन के लिए बहुत अधिक पैसे लगते हैं। खासकर के तब यदि क्रिकेट विश्व कप (World Cup) का हो रहा हो।

जरूर पढ़ें: विज्ञापन क्या है? इसके प्रकार और कार्य

टीवी विज्ञापन से फायदे

टीवी चैनल वाले को विज्ञापन से पैसे कमाने के लिए तीन लोगों की जरूरत होती है। पहला विज्ञापन कराने वाला, दुसरा टीवी चैनल वाले और तीसरा दर्शक यानी देखने वाले। इसलिए यहाँ हम विज्ञापन से होने वाली फायदे को इन तीनों के लिए बताऊंगा। कि इन तीनो में से किसे क्या फायदा होता है।

1.विज्ञापन कराने वाला

विज्ञापन कराने वाला व्यक्ति अपने किसी उत्पाद (Product) को विज्ञापन के जरिए Promote करता है। इससे उत्पाद के बारे में अधिक लोग जान पाते हैं। जिसके कारण उत्पाद की बिक्री (Sales) बढ़ जाती है। इसलिए विज्ञापन को Selling Art भी कहा जाता है। हम या आप भी टीवी पर अपने उत्पाद (Product) का विज्ञापन करा सकते हैं। लेकिन इसके लिए पैसे देने होंगे।

2. टीवी चैनल वाले

आपने देखा होगा कि टीवी चैनल की TRP को बढ़ाने के लिए सभी टीवी चैनल्स बहुत मेहनत करती है। इसके लिए कुछ टीवी चैनल लोगों को मनोरंजन वाले शो बनाते हैं। तो कोई समाचार। इस तरह वे बहुत मेहनत करती है। इसके बदले वे विज्ञापन के द्वारा पैसे अर्जित करती है।

3. दर्शक

अंत में दर्शक आता है। यदि टीवी को देखने वाले दर्शक नहीं होंगे। तब टीवी से विज्ञापन के जरिए पैसे भी नहीं कमाया जा सकता है। दर्शक तो टीवी देखते ही है। यहाँ उन्हें मनोरंजन से लेकर विशेष खबर भी देखने को मिल जाते हैं। साथ ही दर्शक विज्ञापन देखते हैं। इससे दर्शक को नये नये उत्पाद के बारे में पता चलता है।

इसे भी पढ़ें: कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए?

Conclusion

तो कुछ इसी तरह से TV Channel वाले पैसे कमाते हैं। उम्मीद करता हूं कि यह लेख TV Channel वाले पैसे कैसे कमाते हैं पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया है। तब इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें। ताकि वे लोग भी जान सकें। TV Channel वाले पैसे कैसे कमाते हैं। समझने में किसी प्रकार की समस्या है। या फिर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं। तब आप हमसे कमेंट के जरिए पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version