WhatsApp के Personal Chats में Lock कैसे लगाये?

क्या आप भी अपने WhatsApp के Personal Chats को छुपाना चाहते हैं। अगर आप अपने WhatsApp के Chats और शेयर किए गए गोपनीय जानकारी किसी को दिखाना नहीं चाहते हैं। तब इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में किसी खास WhatsApp Chats को छुपाने का एक मस्त ट्रिक बताया गया है। जिसमें बताया गया है कि WhatsApp के Personal Chats को Lock कैसे करे।

आजकल WhatsApp का इस्तेमाल बहुत ज्यादा हो रहा है। Friends, Family, Girlfriend या Boyfriend से बाते भी इसी से करते हैं। जहाँ हम बहुत सारे Personal बाते करते हैं और गोपनीय जानकारी शेयर करते हैं। जिसे हम किसी किसी को दिखाना नहीं चाहते हैं। लेकिन जब कोई हमारे फोन को छू लेते हैं। तब डर लगा रहता है कि कहीं हमारे Personal Chats को देख ना लें। अगर आप भी WhatsApp में Personal Chat या गोपनीय जानकारी शेयर करते रहते हैं और आपको डर लगा रहता है कि कहीं कोई आपके Chat पढ़ या देख ना लें।

तब आपको अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इस लेख में हमने WhatsApp के Personal Chat को Lock करने की पूरी जानकारी बताया है। यानी नीचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर के आप भी अपने WhatsApp Chats को Lock कर सकते हैं। ताकि कोई आपके WhatsApp को खोले ले। तब भी आपके Locked WhatsApp Chats को देख ना सके। वैसे WhatsApp में Chat को Lock करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन यहाँ सबसे आसान तरीका बताया गया है। ताकि आप आसानी से अपने Personal Chats को Lock कर सके।

WhatsApp Chat Lock कैसे करे? (WhatsApp Chat Lock in Hindi)

अगर आप भी WhatsApp Chats को Lock लगाना चाहते हैं। तब आपको एक ऐप Download करना होगा। क्योंकि WhatsApp Chat को Lock करने के लिए WhatsApp में अभी तक ऐसा कोई Features नहीं है। लेकिन अलग से WhatsApp Chat को Lock करने वाले Apps से ऐसा कर सकते हैं। WhatsApp में Chat Lock कैसे करे। नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है। लेकिन ध्यान रहे कि WhatsApp Chat को Lock लगाने का मतलब है कि WhatsApp को Open करते वक्त Password नहीं मांगेगा।

जरुर पढ़ें:-

लेकिन किसी Contact से Chat किया है। तब उस Chat को Lock लगाने के बाद उसे Chat को देखने या Chat करने के लिए Password मांगेगा। तो चलिए जानते हैं कि WhatsApp में Chat Lock कैसे करे।

Step#1:- Chat Locker App को Install करे।

WhatsApp के Chat को Lock लगाने के लिए सबसे पहले Chat Locker ऐप को Download और Install करना होगा। नीचे हमने इस ऐप का Download Link दे दिया। जिस पर Click कर के भी Download कर सकते हैं।

Step#2:- Chat Locker App में Language Set करे।

जब Chat Locker ऐप सफलतापूर्वक Download और Install हो जाए। तब उसके बाद उस ऐप को Open करे। ऐप Open करने के बाद सबसे पहले आपको ऐप में Language Set करना होगा। यहाँ आप अपना Language Select कर के OK पर Click कर दें। यहाँ हमने English Language Set किया है।

Step#3:- Password लिखें?

जैसे ही Language Set कर के OK करते हैं। तब उसके बाद Password Set करना होता है। सबसे पहले Enter Password में एक Password लिख दें। Password ऐसा रखे कि इसे कोई Guess ना कर सके और आपको याद भी रहे क्योंकि इसी Password से आप अपने WhatsApp Chat को Lock और Unlock करेंगे। तो Enter Password में Password लिखने के बाद Enter Confirm Password में उसी Password को दोबारा लिख दें।

अंत में Enter Hint Password के स्थान पर कुछ भी डाल दें। ताकि अगर कभी Password भूल जाएं। तब इस Hint Password से Password को Restore कर सकते हैं।

Step#4:- Plus Icon (+) पर Click करे।

Password Set करने के बाद आप Chat Locker ऐप के Home Page पर पहुंच जाएंगे। जहाँ आपको Plus का Icon (+) देखने को मिलेगा। आपको ज्यादा कुछ नहीं सिर्फ उस Plus Icon पर Click कर देना है।

Step#5:- Lock WhatsApp Chat पर Click करे।

Plus Icon पर Click करने के बाद आपको बहुत सारे Options देखने को मिलेंगे। जहाँ Lock WhatsApp Chat, Change Password और Forgot Password आदि देखने को मिलेगा। WhatsApp Chat को Lock लगाने के लिए आपको Lock WhatsApp Chat पर Click करना होगा।

  • इतना करने के बाद WhatsApp Chat Protected लिखा हुआ आएगा। तब OK पर Click कर देना है। पहली बार Chat Locker का इस्तेमाल करने पर यहाँ आपसे Permission मांगा जाता है। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको Permission देना होगा।
  • Permission देने के बाद वापस फिर से Chat Locker ऐप में Plus Icon (+) पर Click कर के Lock WhatsApp Chats पर Click करना है।
  • इतना करते ही फिर OK पर Click करना है। जैसे ही आप OK करेंगे। तभी WhatsApp खुल जाएगा। अब जिस भी Chat और Group को छुपाना या Lock लगाना चाहते हैं। उसे Select कर के Lock दें।

ये भी पढ़े:-

बस इतना ही करना था और आपके Personal WhatsApp Chat पर Lock लग जाएगा। जब भी आप या कोई भी व्यक्ति उस Lock WhatsApp Chat को खोलेंगे। तब सबसे पहले Password मांगा जाएगा। यानी Locked WhatsApp Chat को देखने के लिए Password देना जरूरी होगा। तभी उन Locked WhatsApp Chat को देख सकते हैं। उम्मीद करते हैं WhatsApp में Chat Lock कैसे लगाये। अच्छे से समझ आ गया होगा। ये भी समझ आ गया होगा कि उन Locked WhatsApp Chat को Unlock कैसे करेंगे। यानी Locked WhatsApp Chats को कैसे देखेंगे। आपके जानकारी के लिए बता दें कि जब भी आपको Locked Chat को देखना होगा। तब-तब आपको Password डालना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version