इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे घर बैठे कैसे कमाएँ

इंटरनेट आज के समय में सबसे बड़ा माध्यम बन चुका है किसी से जुड़ने के लिए या अपने बिजनस को बड़ा करने के लिए ऑनलाइन एडवरटाइजिंग(Online Advertising), पढ़ाई करने के लिए यहाँ तक की पैसे कमाने के लिए भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। शायद आप सोंच रहे होंगे की ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ जा सकते हैं। तो दोस्तो इस लेख(Article) को पुरा पढ़िए आपको सब कुछ समझ में आ जाऐगा। क्युँ की इंटरनेट पर बहुत ऐसे भी बेबसाइट है जो आपसे काम करवा के पैसे भी ना दें इन Fake बेबसाइट से जितना हो सके उतना दुर ही रहना सही होगा।

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरिका

1. ब्लॉग से
2. युट्युब से
3. Affiliate Marketing
4. फ्रिलांशिंग
5. Url Shortener
6. Survey
7. एंड्रॉयड एप

1. ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ

इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात करें तो Blogging पहले स्थान में आता है. क्यूंकि ये सबसे आसान तरीका है
अगर आप इन्टरनेट से घर बैठे पार्ट टाइम काम करके इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते है या फिर ब्लॉग्गिंग (Blogging) में अपना करियर बनाना चाहते है तो ब्लॉग बनाके पैसे कमाना बेस्ट तरीका माना जाता है लेकिन ब्लॉग्गिंग में सक्सेस पाना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको काफी चीजों को ज्ञान होना बेहद जरुरी है
हमेसा वो करे जिसमे आपका ज्यादा interest हो. मान लीजिये आपका sports में interest है और knowledge भी sports में है तो sports पर ही ब्लॉग बनाइए और अगर आप technology के ऊपर एक blog बना लेते है. तो आप blog तो सुरु कर लेंगे, पर कुछ दिनों बाद आपको नया content धुंडने में परेसानी होगी. अगर कोई technology से related कोई सवाल पूछ लेता है, तो आप उसका जवाब भी नहीं  पाएंगे।
ब्लॉग से पैसे कमाने के तरिका
ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के Best तीन तरिकों के बारे में बताउँगा है
1) Advertising:- बहुत सारे online advertising company है जीनके ads आप अपने blog में दे कर आप पैसे कमा पाएंगे. कुछ popular online advertising company है Google Adsense, Chitika, Media.net, infolinks, etc.
2) Sponsored Post:- जब आपका ब्लॉग पोपुलर हो जाता है तो कुछ Company उनके Product के साथ Review के लिए आपको अच्छे-खासे पैसे भी देते हैं।
3) Affiliate Product:- Affiliate Product Spencer post की तरह ही है इसमे Product को अपने ब्लॉग पर लगाया जाता है।
ब्लॉग में आप एकदम से पैसे नहीं कमा सकते है इसके लिए कुछ समय लगता है और साथ में आपको हार्ड वर्क भी करना होगा।

2. युट्युब से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ।

युट्युब से पैसे कमाने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है। आपके पास कोइ टैलेंट है जैसे सिंगिंग, डांसिंग कुछ भी टैलेंट हो उसपर विडियो बनाकर युट्युब पर डालिए जब ज्यादा लोग देखने लगे तो को Monetize कर के युट्युब से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं। अधिकतर लोग Monetize कर के ही पैसे कमाते हैं।

युट्युब से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरिका
1) Advertising:- युट्युब पर Channel को Monetize करने के बाद ऐडसेंस से जोड़ कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।
2) Sponsored Post:- जब आपका Channel पोपुलर हो जाता है तो कुछ Company उनके Product के साथ Review के लिए आपको अच्छे-खासे पैसे भी देते हैं।
3) Affiliate Product:- Affiliate Product Spencer post की तरह ही है इसमे Product को अपने Channel पर लगाया जाता है।

3. Affiliate Marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ?

मैंने आपको पहले से ही इसके बारे में थोडा knowledge दे दिया है, अब details में जाते हैं. हर कोई seller अपने product को online sell करने में success हासिल कर नहिं पाता. इसीलिए वो affiliate marketing के जरिये अपना selling करता है. मान लीजिये आपका एक कपडे का दुकान है, पर आप उसके अच्छा sell नहिं कर पा रहें. तो आप किसी को बोलेंगे के, अगर वो आपके कपडे sell करने में मदद करता है तो आप उसे हर sell में इतनी percent का commission देंगे.
Affiliate Marketing से ऑनलाइन पैसे कमाने का तरिका
आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) काफी ज्यादा पोपुलर हो रहा है लोग इससे काफी अच्छा पैसा कमा रहे है अगर आप किसी के प्रोडक्ट को बेचते है ऑनलाइन तो इसके लिए आपको काफी अच्छा कमिसन मिल जाता है अगर आपका कोई वेबसाइट है या ब्लॉग है तो आप उनके प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग  वेबसाइट या यूट्यूब चैनल होना जरुरी है जिसे पर रोजाना हजारो लोग आये आपके दुवारा प्रमोट किये गए प्रोडक्ट को ख़रीदे तभी आपको उस पर कमिसन मिलेगा।

4. फ्रिलांशिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ?

यदि किसी व्यक्ति में कोई talent है, कोई कला है वो उस कला को किसी दूसरे व्यक्ति के लिए use करे और वो दूसरा व्यक्ति उसके बदले में पैसे दे, इसे ही freelancing का नाम दिया जाता है. अब freelancing बहुत तरह की हो सकती है. मेरे कहने का मतलब है कि, चाहे कैसा भी काम हो, content writing का, designing का, SEO का, link building का, video making का ये सब freelancing में शामिल है।
फ्रिलांशिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने का तरिका
फ्रिलांशिंग करने के लिए कुछ बातों का ध्यान दें
1. इसमे आपको अपना प्रोफाइल कम्पलीट रखना है और इसमें अपना असली प्रोफाइल फोटो रखना है। जिससे सभी को आप पर विश्वास हो।
2. स्किल चुनते वक्त अपना स्किल ही चुने क्योकीं इसमें अापको एक टेस्ट देना होता है।
3. यहाँ आपको काम देने वाले से अच्छे से बात करना ओर उसे विश्वास दिलाना है की आप उसके काम अच्छे से कर सकते हैं।
फ्रिलांशिंग के टॉप 10 बेबसाइट
1.Upwork
2. Fiverr
3. Peopleperhour
4. Toptal
5. Elance
6. Project4hire
7. Simplyhired
8. IFreelancer
9. Freelancer
10. Guru

5. Url Shortener के द्वारा ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ?

Url Shortener से हम किसी भी Url को short बना सकते है, इससे आपका Url बिलकुल बदल जायेगा. और उस Url को ब्यक्ति open करता है तो मुल Url पर जाने के लिए 6 सेकन्ड इंतजार करवाती है और वहाँ पर Ads होती है उन्ही Ads को देखने का पैसा मिलता है।
Url Shortener से ऑनलाइन पैसे कमाने का तरिका
इस पोस्ट में मैं आपके लिए कुछ टॉप पाँच अधिक पैसे देने वाला URL shortener के बारे में बता रहा हु जिनसे आप short लिंक को promote करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।
1. Adf.ly
2. Shorte.st
3. Ouo.io
4. Short.am
5. Clkim

6. Survey के द्वारा ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ?

ऑनलाइन Survey के माध्यम पैसे कमाना बिलकुल ही आसान है। इसमें आपसे छोटे-छोटे प्रशन पुछे जाते है। उसके बदले हमें कुछ पैसे देता है। हर बेबसाइट पैसे अलग व अलग प्लेटफॉर्म पर देता है नीचे कुछ पोपुलर Survey का बेबसाइट देता हुँ।
1. Clixsense
2. mygov
3. Swagbucks

7. ऐंड्रॉयड एप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ?

ऐंड्रॉयड एप से पैसे कमाना कोई बडी़ बात नहीं है प्लेस्टोर पर बहुत से ऐसे एप हैं जिससे पैसे कमाने का दावा किया जाता है लेकिन उसमें बहुत एप जो की fake है वो सिर्फ आपका टाइम बर्बाद करते हैं

ऐंड्रॉयड एप हमें पैसे क्युँ देता है?
आप लोग तो जानते ही होंगे कोइ भी किसी को फ्री में पैसे नहीं देता है। ये एप कुछ टास्क(Task) देते हैं उसे कम्पलीट करने का पैसा हमें दिया जाता है
कुछ एप निम्न है
1. OneAd
2. Lopscoop
3. U speak we pay
4. RozDhan
5. Pocket Money
6. Dream11
7. Google Pay
8. 4Fun
9. Crownit
10. Loco
11. Earn Talktime
12. Google Opinion Reward
13.Paybox

आशा करता हुँ की इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी मिल गई होगी। अगर फिर भी कोई दिक्कत आ रही है तो आप हमसे कभी भी Comment कर के पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!