Facebook कैसे बनाये? – नया Facebook Id बनाना सीखीए

क्या आप जानते हैं कि Facebook कैसे बनाये जाते हैं? अगर आप Facebook कैसे बनाये की जानकारी खोज रहे हैं। तब आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आए हैं। क्योंकि यहाँ आपको Facebook बनाने संबंधित पूरी जानकारी बताया जाएगा। जिसमें बताया गया है कि Facebook Account क्या है, Facebook Account कैसे बनाये, Computer में Facebook कैसे बनाये, Mobile में Facebook कैसे बनाये और Jio Phone में Facebook कैसे बनाये जाते हैं। अगर आपको ये सभी जानकारी पता नहीं है और आप ये सभी जानकारी जानना चाहते हैं। तब इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में Facebook बनाने के अलावा भी बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी बताया गया है। वो भी ये सभी जानकारी को विस्तारपूर्वक और आसान भाषा में बताया गया है। ताकि इस लेख को पढ़ने के बाद कोई भी व्यक्ति Facebook बनाना सीख जाए।

Facebook क्या है? ये प्रश्न पूछने की ना तो आवश्यकता है और नही इसका जवाब देने की आवश्यकता है। क्योंकि आजकल सभी लोगों को पता है कि Facebook क्या है और इससे क्या होता है? आज लगभग प्रत्येक Internet User का अपना एक Facebook खाता जरुर होता है। हमारे देश भारत में आज से चार पांच वर्ष पहले तक Facebook पर बहुत कम लोगों का खाता होता था। इसका प्रमुख कारण था कि पहले ज्यादा लोगों को Internet की समझ नहीं थी और पहले Internet महंगा भी होता था। लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे लोग अपना खाता बनाते गए। आज छोटे-छोटे बच्चे भी अपना खुद का Facebook बनाये हुए हैं। आज Facebook पर आसपास के लगभग सभी लोगों का खाता देखने को मिलता है। इसका कारण है कि आज Internet सस्ता होने के साथ-साथ Fast भी हो गया है। इसके अलावा आज सभी घरों में Smartphone होता है। जिसके जरिए अपना खुद का Facebook बना लेते हैं और इसका Use करते हैं।

आपने भी Facebook भी Facebook के बारे में जानते होंगे। तभी इस लेख को पढ़ रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एक नया Facebook खाता कैसे बनाया जाता है। Facebook खाता बनाना बहुत आसान है। लेकिन फिर भी बहुत सारे लोगों को अभी भी Facebook बनाने नहीं आता है। ये समस्या ज्यादातर New Internet User को होता है। जिसने पहले कभी भी Internet का ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया होता है। या पहली बार खुद का Smartphone खरीदते हैं। ऐसे लोगों के लिए ही इस लेख में हमने Facebook कैसे बनाये की पूरी जानकारी शेयर किया है। ताकि वो लोग भी यह लेख पढ़ने के बाद खुद से ही अपना Facebook बना ले। कुछ लोग बहुत पहले से ही Smartphone और Internet का इस्तेमाल कर रहे होते हैं। साथ में Facebook भी चलाते हैं। लेकिन फिर उन्हें नया Facebook बनाने नहीं आता है। ऐसे लोग अक्सर किसी और व्यक्ति से अपना Facebook बनवा लेते हैं। ऐसे लोग भी इस लेख को पढ़ने के बाद खुद का Facebook बनाना सीख जाएंगे। एक नया Facebook कैसे बनाये जानने से पहले हमें ये जानना जरूरी है कि Facebook Account (फेसबुक खाता) क्या होता है?

Facebook Account क्या है? (What is Facebook Id in Hindi)

Facebook Account का हिंदी फेसबुक खाता होता है। Facebook Account क्या है? जानने से पहले ये जानना और समझना होगा कि Facebook क्या है। वैसे तो Facebook के बारे में बताने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन Facebook Account को समझने के लिए Facebook के बारे में बताना जरूरी है। Facebook एक वेबसाइट और ऐप है। जिस तरह बाकी के वेबसाइट और ऐप्स होते हैं। जैसे; Google, YouTube, Twitter और Instagram इत्यादि। Facebook का उपयोग Social Networking Site के रुप में किया जाता है। जिसे Social Media भी कहते हैं। यह Social Networking Services को Free में मुहैया कराता है। यानी इसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने मित्रों, परिवारों और परिचितों से संपर्क बनाए रख सकता है।

लेकिन इसके लिए Facebook का सदस्य बनना होता है। Facebook के सदस्य बनने के लिए Facebook Account बनाना पड़ता है। जिस तरह किसी Bank के सदस्य बनने के लिए Bank Account खोलते हैं। लेकिन Facebook Account खोलना Bank Account खोलने जितना कठिन नहीं है। इसे हम बहुत आसानी से खोल सकते हैं। वो भी अपने Computer, Laptop या Smartphone की सहायता से। इसलिए अगर आप Facebook की Services का उपयोग करना चाहते हैं। या फिर Internet की सहायता से अपने मित्रों, परिवारों और परिचितों से संपर्क बनाना चाहते हैं। तब आपको भी Facebook Account बना लेना चाहिए। बिना Facebook Account बनाएं। Facebook के किसी भी Services का उपयोग नहीं कर सकते हैं। Facebook Account बनाने के बाद निम्नलिखित Services का उपयोग कर पाएंगे।

  • अपने मित्रों, परिवारों और परिचितों से संपर्क बना पाएंगे। जिसे Facebook में Facebook Friend कहा जाता है। यानी Facebook Friend बना सकते हैं।
  • Facebook Friend से Message (Chat) कर सकते हैं।
  • Facebook Friends के साथ Group Chatting भी कर सकते हैं।
  • Facebook Friend के साथ Call कर सकते हैं।
  • Facebook Friend के साथ Video Call कर सकते हैं।
  • Facebook Friend के साथ Group Calling कर सकते हैं।
  • Facebook Friends के साथ अपना Pictures, Videos और Posts आदि शेयर कर सकते हैं।
  • Facebook Friend के द्वारा शेयर किए गए Pictures, Videos और Posts आदि को देख सकते हैं, उसको Like कर सकते हैं और Comment भी कर सकते हैं।
  • Facebook Profile बना सकते हैं।
  • Facebook Community बना सकते हैं।
  • Facebook पर नये दोस्त बना सकते हैं।

Note:- Facebook को संक्षेप में सिर्फ Fb तथा Facebook Account को Fb Account बोलते हैं।

इसके अलावा और भी बहुत सारे Services हैं। सभी को यहाँ बताना संभव नहीं हैं। कहने का मतलब है कि Facebook के Services का उपयोग करने के लिए Facebook Account बनाना जरुरी है। अगर आप भी ऑनलाइन अपने दोस्तो और परिजनों के साथ जुड़े रहना चाहते हैं। तब आपको भी Facebook Account बना लेना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि Facebook Account कैसे बनाते हैं?

संबंधित लेख:-

Facebook Account कैसे बनाये? (How to Create a Facebook Id in Hindi)

Facebook Account बनाना कोई कठिन कार्य नहीं है। इसे हम बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। जो लोग पहली बार Smartphone वगैरह खरीदते हैं। उनमें से अधिकतर लोगों को WhatsApp और Facebook आदि की सही जानकारी नहीं होती है। लेकिन फिर भी सबसे पहले वो खुद का WhatsApp और Facebook Account ही बनाना चाहते हैं। किंतु जब उन्हें बनाने नहीं आता है। तब किसी और व्यक्ति से बनवाते हैं। अगर आप भी अपना Facebook खाता किसी और से बनाते हैं। या फिर आपको भी Facebook बनाने नहीं आता है। तब यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें। ताकि आपको भी Facebook Account बनाने आ जाए। किसी से पूछने की आवश्यकता ना हो।

तो अगर आप भी Facebook Account कैसे बनाते हैं के प्रक्रिया को जानने के लिए Interested हैं। तब नीचे बताये गये स्टेप्स ध्यान से पढ़ें और समझे। Facebook Account बनाने के लिए निम्नलिखित चीजो की आवश्यकता होती है।

  1. एक Computer, Laptop या Smartphone
  2. एक Email Id या Mobile Number

Computer में Facebook कैसे बनाये?

वैसे तो Facebook को हम अपने Smartphone के जरिए भी बहुत आसानी के साथ बना सकते हैं। लेकिन Computer या Laptop से Facebook बनाना ज्यादा आसान है। जहाँ एक Mobile से Facebook बनाने के लिए बहुत सारे स्टेप्स को फॉलो करना होता है। वहीं Computer या Laptop में सिर्फ कुछ Click से ही एक Facebook बना सकते हैं। इसलिए हमने Computer में Facebook कैसे बनाये की जानकारी दे रहे हैं। ताकि आपलोग Computer या Laptop में भी Facebook Account बना सके। लेकिन अगर आपके पास Computer या Laptop नहीं है। तब आपके लिए हमने Mobile में Facebook कैसे बनाये की जानकारी भी नीचे बता दिया है।

लेकिन यदि आपके पास Computer या Laptop है। तब आप Computer से ही अपना Facebook Account बनाये। क्योंकि Computer में Facebook बनाना बहुत ज्यादा आसान है। तो अगर आपके पास Computer या Laptop है। तब Computer में Facebook बनाने की प्रक्रिया ध्यान से पढ़ें। ताकि Computer में Facebook बनाना सीख जाएं।

Step#1:- Facebook का वेबसाइट खोलें।

Computer में Facebook बनाने के लिए सबसे पहले Facebook के Official Website Open करना होता है। Facebook के Website से ही Computer में Facebook Account बना सकते हैं। Facebook का Website www.facebook.com है। इसे आप अपने किसी Browser से खोल ले। नीचे हम इसका URL भी दे दिए हैं। जिस पर Click कर के भी Facebook का Website खोल सकते हैं। Facebook के Website पर जाने के पश्चात आपको Create New Account पर Click करना है। जैसा कि ऊपर के फोटो में दिखाया गया है।

Step#2:- Facebook Form भरे।

Facebook पर जाने के बाद और Create New Account पर Click करने पर एक Form खुलता है। जैसा कि ऊपर के फोटो में देख सकते हैं। Facebook बनाने के लिए यह Form भरना जरुरी होता है। चलिए जानते हैं कि Facebook Form में क्या क्या भरना होता है।

  • First Name:- यहाँ आप अपना पहला नाम लिखें। जैसे अगर आपका नाम Rohit Mehra है। तब यहाँ सिर्फ Rohit लिखना होगा।
  • Surname:- इस स्थान पर आपको अपना Surname लिखना है। जैसे अगर आपका नाम Rohit Mehra है। तब सिर्फ Mehra लिखना होगा।
  • Mobile Number or Email Address:- इस स्थान पर आपको अपना Mobile Number और Email Id दोनो में से कोई एक लिखना है।
  • New Password:- यहाँ पर आपको Facebook Account के लिए एक Password डालना होगा। Password ऐसा होना चाहिए कि कोई Guess ना कर सके और साथ ही आपको याद भी रहे। क्योंकि बाद हमेशा इसकी जरूरत पड़ती रहेगी।
  • Date of Birth:- यहाँ पर आपको अपना जन्म तिथि लिखना है।
  • Gender:- यहाँ अपना Gender चुने।

जैसा कि ऊपर हमने इस Form को भर दिया है। इसी तरह आपको भी भरना होगा। इस Form में मैंने Email Id डाला है। आप अगर अपना Mobile Number डालना चाहते हैं। तब वो भी डाल सकते हैं। लेकिन यहाँ पर जो भी डालेंगे। उस पर एक OTP जाएगा। जिससे Facebook Account को Confirm करना पड़ता है। इस Form को मेरे बताए अनुसार सब कुछ सही से भरने के बाद Sign Up पर Click करे।

Step#3:- OTP डालें।

जब आप Form भरने के पश्चात Sign Up करते हैं। तब अगले स्टेप में Facebook Confirm करने का पेज Open हो जाता है। इसमें आपको OTP डाल कर Confirm करना होता है। Form भरते वक्त यदि आपने Mobile Number दिया था। तब आपका OTP उसी Number पर Message में गया होगा। जो कि कुछ अंको का समूह होता है। जैसा कि ऊपर मेरा OTP (81599) देख सकते हैं। लेकिन Form भरते वक्त Email Id डालने पर OTP Email पर जाता है। यानी आपने जो भी Form में दिया हो। उसी पर OTP जाता है। जिसे इस स्टेप में डालकर Continue करना होता है।

Step#4:- Facebook बन गया।

जैसे ही आप OTP डालकर Facebook को Confirm करते हैं। वैसे ही Account Confirmation का Message दिखता है। जिसका मतलब है कि आपने सही OTP डाला है। जिसके कारण आपका Facebook Account बन गया है। इसलिए यहाँ OK कर दे। लेकिन ध्यान रहे कि OTP सही डालने पर ही आपका Facebook बनेगा।

Created Facebook Account

Facebook बन गया है।

अब आपका Facebook Account पूरी तरह से तैयार है। अब आप Facebook का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आपको Facebook पर जो करना चाहते हैं। वो कर सकते हैं। यानी अब Facebook पर Photos, Videos, Posts इत्यादि शेयर करना शुरू कर सकते हैं और Facebook Friends भी बना सकते हैं।

जरुर पढ़ें:-

Mobile में Facebook कैसे बनाये?

जैसा कि मैंने पहले ही बता दिया है कि Computer में Facebook बनाना आसान है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि Mobile से Facebook बनाने में समस्या होती है। Computer में Facebook बनाना इसलिए आसान होता है। क्योंकि इसमें सभी जानकारी एक ही स्टेप में Form के माध्यम से मांग लिया जाता है। उसके बाद Confirm कर के Facebook बन जाता है। लेकिन Mobile में सभी जानकारी को एक-एक कर के मांगा जाता है। जिसके कारण स्टेप बहुत ज्यादा हो जाता है। लेकिन हमने सभी स्टेप को अच्छे से समझाया है। इस कारण Facebook बनाने में आपको किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। लेकिन इसके लिए आपको सभी स्टेप ध्यान से पढ़ना होगा।

हमने प्रत्येक स्टेप को फोटो के साथ समझाया है। ताकि आपको समझने में आसानी हो और आप खुद से ही अपना खुद का Facebook Account बना सके। वो भी अपने Mobile से ही। तो चलिए जानते हैं वो सभी स्टेप जिससे Mobile में Facebook बना सकते हैं।

Step#1:- Facebook ऐप खोले।

Mobile में Facebook बनाने के लिए सबसे पहले Facebook ऐप को Open करे। आज लगभग सभी Mobile में पहले से ही Facebook मौजूद होता है। लेकिन अगर आपके Mobile में Facebook ऐप नहीं है। तब सबसे पहले Facebook ऐप को Install कर लें। Install करने के बाद Facebook ऐप Open करे। Facebook ऐप Open करने के बाद Create New Facebook Account पर Click करे। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं।

Step#2:- Facebook Join करे।

यहाँ आपको ज्यादा कुछ नहीं सिर्फ Next पर Click करना है। इसके बाद ही Facebook बनाने के सभी स्टेप्स आएंगे।

Step#3:- अपना पूरा नाम लिखे।

यहाँ आपको अपना पूरा नाम लिखना है। जैसे First Name के स्थान पर अपना पहला नाम तथा Last Name के स्थान पर अपना Surname लिखना है। जैसे ऊपर मैंने लिखा है। उसके बाद Next पर Click करे।

Step#4:- अपना Birthday डाले।

यहाँ अपना जन्म तिथि Select कर के Next पर Click कर देना है।

Step#5:- अपना Gender Select करे।

अब आपको अपना Gender Select कर के Next पर Click कर देना है।

Step#6:- Mobile Number या Email Id लिखे।

अब आपको Mobile Number डाल कर Next पर Click कर देना है। लेकिन अगर आप अपने Email Id से Facebook Account बनाना चाहते हैं। तब नीचे लिखा Sign Up With Email Address पर Click करे। उसके बाद अपना Email Id लिख कर Next करे।

Step#7:- Facebook Account का Password लिखे।

अब आपको Facebook Account के लिए Password लिखना है। Password ऐसा होना चाहिए कि कोई Guess ना कर सके। साथ ही आपको याद रहे और कम से काम 6 characters का होना चाहिए।

Step#8:- Sign Up करे।

अब ज्यादा कुछ नहीं सिर्फ Sign Up पर Click कर देना है।

Step#9:- Facebook Account का Information देखें।

अब आपके Facebook Account का Information दिखेगा। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं। इस Information से ही कभी भी अपने Account को Login कर पाएंगे।

Step#10:- Contact Upload करना।

अब आपको Contacts Upload करने के लिए कहा जाएगा। ताकि अगर आपके Contacts वाले Facebook पर होंगे। तब उसे Facebook Friends बना सके। अगर आप Upload करना चाहते हैं। तब Turn On पर Click कर के Upload कर सकते हैं। अन्यथा Not Now पर Click करे। Not Now पर Click करने पर दोबार Click करना पड़ेगा। मेरा सुझाव रहेगा कि Not Now पर ही Click करे। क्योंकि ये सभी काम आप Facebook Account बनने के बाद भी कर सकते हैं।

Step#11:- OTP डाले।

Facebook बनाते वक्त यदि आपने Mobile Number दिया था। तब उस Number के Message में OTP गया होगा। जिसको यहाँ डाल कर Confirm कर देना है। OTP कुछ Number का समूह होता है। लेकिन अगर आपने Email Id दिया था। तब वह OTP उस Email पर गया होगा। जिसको यहाँ डाल कर Confirm करना होता है।

Step#12:- Profile Picture डाले।

यहाँ से आप अपने Facebook Account के लिए Profile Picture लगा सकते हैं। यदि लगाना चाहते हैं। तब Choose From Gallery पर Click कर के अपना एक Picture Upload कर दे। अगर अभी Profile Picture नहीं लगाना चाहते हैं। तब ऊपर के Right Side कोने में Skip पर Click करे। क्योंकि ये भी बाद में कभी भी कर सकते हैं।

Step#13:- Get Started करे।

यहाँ भी आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। सिर्फ Get Started पर Click करना होता है।

Step#14:- Add Friends करे।

अब आप यहाँ से Facebook Friends Add कर सकते हैं। जिसको भी आप अपना Facebook Friend बनाना चाहते हैं। उस पर Tick कर के Add Friends पर Click कर देना है। लेकिन अगर आप अभी Friend बनाना नहीं चाहते हैं। तब ऊपर Right Side कोने में Skip पर Click करे। इसके बाद आपका Facebook Account बन कर तैयार हो जाएगा। लेकिन इसके बाद भी कुछ स्टेप्स और आ रहे हैं। तब ऊपर Right Side कोने के Skip पर Click कर दे।

Facebook बन चुका है।

Mobile में इतना प्रक्रिया को Follow करने के बाद आपका Facebook Account बन जाएगा।

जरुर पढ़ें:-

Jio Phone में Facebook कैसे बनाये?

आजकल Jio Phone भी बहुत ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। जिसके कारण लोग अक्सर Jio Phone में Facebook Account कैसे बनाये की जानकारी खोजते रहते हैं। इसलिए हमने आपके सुविधा के लिए Jio Phone में Facebook Account बनाने की जानकारी बता दे रहा हूँ। Jio Phone में आप ऊपर बताए गए किसी भी तरीके से Facebook बना सकते हैं। क्योंकि इस Phone में Facebook ऐप होता है। इसलिए इसके जरिए भी आप Facebook Account बना सकते हैं। जिस तरह Mobile में Facebook Account बनाने की प्रक्रिया बताया है। इसके अलावा Browse से भी Facebook बना सकते हैं। जिस तरह Computer में Facebook Account बनाने की प्रक्रिया बताया है।

Facebook कैसे बनाये विडियो

ऊपर हमने Facebook बनाने की पूरी Tutorial बताया है। लेकिन हो सकता कुछ लोगों पढ़ने नहीं आता हो या फिर किसी और प्रकार की समस्या हो सकती है। इसलिए आपके सुविधा के लिए हमने Facebook Account बनाने की जानकारी का विडियो भी दे रहा हूं। जिसे देख कर समझ सकते हैं कि Facebook Account कैसे बनाया जाता है।

जरुर पढ़ें:-

Conclusion – Facebook कैसे खोलें?

हम उम्मीद करते हैं कि Facebook Account खोलने की यह विस्तृत जानकारी। आपको पसंद आया होगा। क्योंकि इस लेख में हमने वो सभी जानकारी दिया। जिसके जरिए आप आसानी से Facebook बना सकते हैं। क्या आपको पहले से पता था कि Facebook कैसे बनता है या Facebook कैसे खुलता है। इस लेख में हमने Facebook Account बनाने की पूरी जानकारी बताया है। लेकिन अब आपको Facebook बनाने आ गया होगा। यानी अब आपको किसी से पूछने की आवश्यकता नहीं है कि Facebook कैसे बनाये और ना ही किसी और से बनाने की आवश्यकता। क्योंकि अब आप खुद से ही बना सकते हैं।

हम इस Website के माध्यम से Facebook की सभी जानकारी शेयर करता हूं। इसलिए Facebook के बारे में सब कुछ इस वेबसाइट के माध्यम से जान सकते हैं। जिसके बाद आपको किसी से Facebook के समस्याओं को ठीक करने के लिए कहना नहीं पड़ेगा। अगर आपको ये जानकारी अच्छा लगा है। तब आप अपना Facebook Account बनाने के बाद इस जानकारी को अपने Facebook पर शेयर जरूर करे। ताकि आपके कारण और भी लोगों को Facebook बनाने आ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top