मोबाइल से फेसबुक अकाउन्ट कैसे बनाएँ?

नमस्कार दोस्तो, आज के इस लेख के माध्यम से फेसबुक अकाउन्ट बनाना सीखेंगे तो दोस्तो यदी आपको फेसबुक अकाउन्ट बनाना नहीं आता है तो आप इस लेख को जरूर पढ़े।

आज के समय में बहुत से लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहें है तथा इसकी डिमांड भी बढ़ती जा रही है। लोगो को स्मार्टफोन काफी पसंद आने लगा है। इसकी खास बात है कि इन मोबाइल फोन से लोग डिजिटल दुनिया का आनंद ले पा रहें।

डिजिटल दुनिया में लोग सबसे अधिक सोशल मीडिया पर अपना समय गुजारते हैं। सोशल मीडिया के कारण आज देश-विदेश रहने के बावजूद भी एक दुसरे से जुड़े हुए महसूस करते हैं।

सोशल मीडिया का उपयोग काफी बढ़ गया है। इनमें से एक फेसबुक (Facebook) भी है। अगर आप भी फेसबुक अकाउंट बनाना चाहते हैं और अपने परिवार व दोस्तो से जुड़ना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

फेसबुक अकाउन्ट कैसे बनाएँ?

फेसबुक एक सोसल नेटवर्किंग साइट है। इसके माद्धयम से हम अपने दोस्तो, परिवारों व परिजनों के साथ जुड़ सकते हैं। फेसबुक को 2004 में मार्क जुकरबर्ग के द्वारा बनाया गया था। उस वक्त इसका नाम द फेसबुक (The Facebook) था। इसे 2005 में द फेसबुक से फेसबुक कर दिया गया।

फेसबुक पर अकाउंट बनाना कोई बड़ी बात नहीं है। इसपर अकाउंट बनाने के लिए बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है। उसके बाद फेसबुक बनकर तैयार हो जाता है। फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करें।

#Step-1:- फेसबुक पर अकाउन्ट बनाने के लिए सबसे पहले www.facebook.com इस लिंक पर क्लिक कर के या अपने ब्राउजर में www.facebook.com सर्च कर के फेसबुक के साइट को खोल लेें।

#Step-2:- अब आप Create New Account पर क्लिक कर देना है।

#Step-4:- अब आप से आपका नाम पुछा जाऐगा। यहाँ पर First Name में अपना पहला नाम और Surname Name में लास्ट नाम डाल दिजिए जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है। फिर Next पर क्लिक कर दिजिए।

#Step-4:- अब आप अपना जन्म तिथि को डाल कर Next पर क्लिक कर देना है।

#Step-5:- अब आप अपना फोन नं० डाल कर Next पर क्लिक कर दिजिए।

#Step-6:- अब आप अपना लिंग (Gender) Select कर के Next पर क्लिक कर दें।

#Step-7:- अब आप एक स्ट्राँग पासवर्ड डाल Sign Up किजिए।

#Step-8:- अब आप सिर्फ ok पर क्लिक कर दिजिए।

#Step-9:- अब आप को एक 5 अंक का ओटीपी कोड डाल कर के Confirm पर क्लिक कर देना है। (यह कोड आपके Registered फोन नं० के मैसेज में आया होगा)

ये भी पढ़ें:-

  1. टु स्टेप वेरिफिकेशन (2 Step Verification) क्या है?
  2. फेसबुक में टु स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कैसे करें?
  3. Facebook Account हमेशा के लिए डिलेट कैसे करे?

बधाई हो, अब आप का अकाउन्ट बन कर तैयार हो गया है। अगर कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से पुछ सकते हैं।

One thought on “मोबाइल से फेसबुक अकाउन्ट कैसे बनाएँ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!