फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?

ब्लॉग करने की प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं। ब्लॉगिंग ऐसा तरिका है, जिसके माध्यम से किसी विषय से संबंघित जानकारी साझा करते हैं या ब्लॉगिंग अपने विचार को साझा करने का एक अच्छा तरीका है।

आज ब्लॉगिंग अपने विचारों को साझा करने के अलावा व्यवसाय का भी अच्छा साधन बन गया है। ब्लॉगिंग के द्वारा घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। कुछ ब्लॉगर (ब्लॉगिंग करने वाले व्यक्ति) तो घर बैठे लाखों रुपये भी कमा रहे हैं।

अगर आप भी ब्लॉगर बनना चाहते हैं यानी कि ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं। तो आप इस लेख को पढ़ कर जान सकते हैं कि ब्लॉग को बनाया कैसे जाता है(How to create a blog)।

ब्लॉग कैसे बनाया जाता है इसके पहले मैं बता देना चाहता हूँ कि ब्लॉग और वेबसाइट में ज्यादा कुछ अंतर नहीं होता है। जिस तरह से ब्लॉग बनाते हैं। उसी तरह से वेबसाइट भी बनता है। ब्लॉग को वेबसाइट कह सकते हैं।

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर उसका डिजाइन से होता है। ब्लॉग डायरी की तरह होता है जिसमें विशेष प्रकार की जानकारी हो सकती है। जबकि वेबसाइट किसी प्रोडक्ट के लिए होता है।

नीचे के प्रक्रिया के द्वारा ब्लॉग और वेबसाइट दोनों बनाया जाता है। एक बार फिर बता दूँ कि ब्लॉग और वेबसाइट दोनो एक ही तरिके से बनता है।

ब्लॉग और वेबसाइट के बारे में अधिक जानकारी के लिए या ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर क्या होता है जानने के लिए ये जरुर पढ़ें:- Blog और वेबसाइट क्या है? तो चलिए अब जानते हैं कि ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनाया जाता है।

फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएँ?

ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले तो एक डोमेन नाम(Domain Name) और एक हॉस्टिंग (Hosting) चाहिए होता है। जिसे हमें खरिदना पड़ता है। इसे खरिदने के लिए कुछ पैसे भी देना होता है।

इसके अलावा ब्लॉग, वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए कंप्यूटर की कुछ भाषा जैसे; HTML, CSS आदि भी आनी चाहिए। किन्तु कुछ ऐसे भी प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जो कुछ क्लिक में ही ब्लॉग वेबसाइट को डिजाइन और बना कर दे देता है।

ब्लॉग और वेबसाइट बनाने का बहुत से ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। परन्तु इन सभी में Blogspot और WordPress सबसे पोपुलर है। इसलिए अगर आपको कंप्यूटर की भाषा की जानकारी नहीं है फिर भी चिंता करने की जरूरत नहीं है।

इसके साथ ही डोमेन और हॉस्टिंग की भी जरूरत होती है। अगर आप ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो आप फ्री के चक्कर में न पड़े। डोमेन और हॉस्टिंग को खरीद कर ब्लॉग और वेबसाइट बनाएँ।

लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग में नये हैं और ब्लॉगिंग सिखने के लिए ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो फ्री का ब्लॉग बना कर ही सीखें और जब भी हो तब इसी ब्लॉग के लिए डोमेन और हॉस्टिंग खरीद सकते हैं।

जैसा कि मैंने बताया कि Blogspot और WordPress सबसे पोपुलर प्लेटफॉर्म है। किंतु यहाँ पर सिर्फ Blogspot पर ही फ्री का ब्लॉग बनाने के लिए ही बताने वाला हूँ।

क्योंकि यह गुगल का प्रोडक्ट है। इसे बाद में WordPress पर भी ट्रांसफर कर सकते हैं। तो चलिए जान लेते है कि Blogspot पर फ्री का ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनाएँ।

Blogspot पर ब्लॉग कैसे बनाएँ?

Blogspot गुगल का ही एक प्रोडक्ट है। इसे Blogger भी कहते है। Blogspot गुगल का प्रोडक्ट है इसलिए हमें गुगल के द्वारा ही हॉस्टिंग मिल जाती है और Blogspot से .blogspot.com कर के एक Sub Domain भी दे दिया जाता है।

इसलिए हमें कुछ खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। यह गुगल का प्रोडक्ट है इसलिए यह सिर्फ प्रोडक्ट यानी Gmail के द्वारा ही बनाया जाता है। अगर आपके पास Gmail का अकाउंट नहीं हैं तो पहले Gmail अकाउंट बना लें। उसके बाद ब्लॉग बनाने के लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करें।

#Step-1:- सबसे पहले आप ब्लॉगर के साइट www.blogger.com या www.blogspot.com पर जाना है और Create Your Blog पर क्लिक करना है।

#Step-2:- अब अपने जीमेल(Gmail) से लॉगिन कर लीजिए।

#Step-3:- अब ब्लॉग का नाम डाल कर Next पर क्लिक कर देना है।

#Step-4:- अब यहाँ एक Unique Address डालना है। यानी एक ऐसा Address डालना जिसे किसी ने पहले न डाला हो। अगर नीचे This blog address is available लिखा आने पर Next पर क्लिक कर सकते हैं।

#Step-5:- अब आप यहाँ Display Name डाल दें, अपना नाम डाल सकते हैं और Next पर क्लिक कर देें।

ये भी पढ़ें:-

  1. Hacking क्या है? पूरी जानकारी
  2. YouTube से पैसा कैसे कमाए?
  3. YouTube पर खुद का चैनल कैसे बनाएँ?

अब आपका ब्लॉग बन गया है ब्लॉग के बारे में और अधिक जानने के लिए आप मेरे इस ब्लॉग को सबस्क्राइब कर सकते हैं। अगर कोई प्रश्न है तो आप कमेंट के माध्यम से पुछ सकते हैं। यह लेख आपको कैसा लगा अपने विचार को कमेंट बॉक्स के माध्यम से साझा कर सकते हैं।

One thought on “फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!