PNB Bank का Balance कैसे Check करे मोबाइल से – Enquiry Number, USSD, SMS

क्या आप जानते हैं कि PNB Bank का Balance कैसे Check होता है। क्योंकि इस लेख में हमने यही बताया गया है कि PNB में Balance कैसे Check करे। इसलिए यदि आपको भी जानना है कि PNB Bank का Balance कैसे Check करते हैं। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए। क्योंकि इस लेख में PNB Bank का Balance Check करने के बहुत से तरीके बताये गये हैं। जिसमें बताया गया है कि Missed Call से PNB Bank का Balance कैसे Check करे, Toll Free Number से PNB का Balance कैसे Check करे, Message से PNB Bank का Balance कैसे Check करे, ATM से Punjab National Bank का Balance कैसे Check करे, Mobile ऐप से PNB का Balance कैसे Check करे तथा USSD Code के जरिए Balance कैसे Check करते हैं।

आज के Digital दुनिया में हर कोई चाहता है कि उसका काम घर बैठे हो जाए। क्योंकि आज के Digital दुनिया में लगभग सभी काम Online हो जा रहा है। ऐसे में कोई नहीं चाहेगा कि छोटे-छोटे कार्यों के लिए BANK के लम्बी लाइनो में खड़े हो। BANK भी यही चाहता है कि उसके Users का प्रत्येक काम जल्दी और आसानी से हो जाए। इसीलिए तो BANK भी अपने Users के लिए अच्छी-खासी Services लाती रहती है। जो हमारे Banking काम को आसान कर देता है। जैसे अगर आप अपने Punjab National Bank का Balance जानना चाहते हैं। तब अब आपको BANK जाने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अब Punjab National Bank का Balance घर बैठे Mobile से भी पता कर सकते हैं।

आज के Busy Life में किसी के पास भी इतना Time नहीं है कि वो अपने Bank Account के Balance Check करने के लिए बार-बार BANK जा सके। क्योंकि Balance Check करने की जरूरत बार-बार होती है। जैसे; Salary आने पर, Transactions होने पर इत्यादि। आजकल Balance Check करने के लिए Bank में बार-बार कोई जाना भी नहीं चाहता है। इसी को ध्यान में रखते हुए लगभग सभी BANK अपने Users के लिए घर बैठे Balance Check करने की Service शुरू की है। इससे BANK के भीढ़-भाड़ में भी कमी आएगी। इस सुविधा को Punjab National Bank ने भी शुरू किया है। तो चलिए जानते हैं कि घर बैठे Mobile से Punjab National Bank का Balance Check कैसे करे?

PNB Account Balance Check करने के तरीके

घर बैठे Mobile से PNB का Balance Check करने के लिए सबसे पहले तो आपके Bank Account में आपका Mobile Number जुड़ा होना चाहिए। यानी घर बैठे Mobile से Balance Check करने की सुविधा सिर्फ उन खाता धारको के लिए है। जिन्होंने अपने खाते से अपना Mobile Number Register किया हुआ। बिना Mobile Number Register किए हुए PNB का Balance Check नहीं कर सकते हैं।

अगर आपका Mobile Number आपके Bank Account से Registered है। तब आप Punjab National Bank के Balance को घर बैठे मोबाइल से चेक कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके Bank Account में Mobile Number Registered नहीं है। तब सबसे पहले अपने Mobile Number को अपने Bank Account से Registered कर ले। उसके बाद आप भी अपने PNB BANK का Balance Check कर पाएंगे। कैसे? चलिए जानते हैं।

  1. Missed Call
  2. PNB Mpassbook
  3. Toll Free Number
  4. SMS
  5. Mini Statement
  6. ATM
  7. Passbook
  8. Bank Caunter
  9. USSD Code

जरुर पढ़ें: Punjab National Bank (PNB) में Mobile Number कैसे Register करें?

Missed Call से – PNB Balance Check Number

18001802223

Missed Call से Punjab National Bank का Balance चेक करना सबसे आसान है। इसके लिए इंटरनेट पर आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। सिर्फ आपके मोबाइल नंबर पर Recharge होना जरूरी है। जो Mobile Number आपके Bank खाते से जुड़ा है।

उसी Mobile Number से Punjab National Bank के Balance Check करने वाले Number पर Call करना होता है। जिसके बाद आपके Bank में कितने पैसे जमा है। वो सभी जानकारी Message द्वारा भेज दिया जाता है। जिसे आप घर बैठे देख सकते हैं। चलिए पूरी स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

Step#1:- सबसे पहले Punjab National Bank में Registered Mobile Number से 18001802223 पर Call करना है।

Note:- इस Number को आप Save कर के रख सकते हैं। क्योंकि कभी भी Balance पता करने के लिए इसी Number पर Call करना होता है।

Step#2:- Call करने के बाद आपको कुछ भी नहीं करना है। आप सिर्फ Call को Disconnect होने तक का इंतजार करना है।

Step#3:- Call Disconnect होते ही आपके Mobile Number पर एक Message आएगा। जिसमें Bank खाते के Balance की जानकारी दिया गया होता है।

कुछ इस प्रकार Message के जरिए Punjab National Bank का Balance चेक कर सकते हैं।

mPassbook से – PNB Balance Check APP

PNB Mpassbook Punjab National Bank का एक Official App है। इस App पर अपने Punjab National Bank का Balance और कुछ दिनो Statement, MiniPassbook भी प्राप्त कर सकते हैं। लगभग सभी Bank अपना एक Official MPassbook निकाला है। जिसकी सहायता से Bank का Balance चेक किया जाता है।

MPassbook से Bank का Balance देखने के लिए सबसे पहले इस App को मोबाइल में Install करना होगा। यह App आपको Punjab National Bank के Official Website और Play Store भी मिल जाएगा। चलिए नीचे स्टेप बाय स्टेप विस्तार से जानते हैं।

Step#1:- सबसे पहले Google Play Store से या फिर Punjab National Bank के Official Website से PNB mPassbook ऐप डाउनलोड कर के Install करें।

Step#2:- mPassbook ऐप Install करने के बाद ऐप को Open करें। वहाँ आपको Customer id डालना होता है।

Note:- Customer id 9 Digit का एक ID होता है। बहुत सारे लोग Google पर “what is customer id in pnb mpassbook” सर्च करते हैं। इसलिए बता दूं कि इसे बैंक खाते के पासबुक में पहले Page पर दिया होता है। उसी ID को यहाँ PNB mPassbook में डालना है।

Step#3:- अब आपको PNB mPassbook इस्तेमाल करने के लिए कुछ Terms and conditions को Accept करना होगा। जिसे आप एक बार पढ़ भी सकते हैं। पढ़ने के बारे Terms and conditions को Accept करना है।

Step#4:- अब आपके Bank खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा। जिसे PNB mPassbook ऐप में डालकर Proceed करना होता है।

Step#5:- अब 4 Digit डालकर PNB mPassbook में अपना Mpin Set करें।

Step#6:- पुनः Mpin को डालकर Set Mpin पर क्लिक करना होता है।

अब आपका पूरा काम है। क्योंकि अब PNB mPassbook Set हो चुका है। अब जब भी Balance चेक करना होगा। तब PNB mPassbook ऐप को खोलकर Mpin डालकर Balance देख सकते हैं। mPassbook ऐप में आप कुल Balance के अलावा Statement या Mini Passbook देख सकते हैं। जिससे यह भी देख सकते हैं कि कब कब Bank खाते से पैसे का लेन देन हुआ है और कितना हुआ है।

Toll Free Number से – PNB Balance Enquiry Number

18001802222

Punjab National Bank के Toll Free Number पर Call कर के भी अपने खाते का Balance Check कर सकते हैं। Punjab National Bank का Toll Free Number 18001802222 है। इस Number से Balance पता करने के लिए सबसे पहले आपको इस Number पर Call करना है।

जैसे ही आप Call करेंगे। उसके बाद IVR के द्वारा PNB का बहुत सारे विकल्प दिए जाएंगे। आपको Balance Enquiry वाले विकल्प को चुनना है। जिसके बाद आपके Bank Account का Balance बता दिया जाएगा।

SMS के माध्यम से – PNB Balance Check Message

5607040

Punjab National Bank ने SMS के माध्यम से Balance Check करने की सुविधा भी दिया है। जिससे Punjab National Bank का Balance बहुत आसानी से Check कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 5607040 पर BAl और अपने Bank Account का Number लिख कर भेज दें। जैसा कि नीचे बताया गया है। इसके बाद आपके खाते का Balance आपको बता दिया जाता है।

BAL <स्पेस> 16 digits account number
लिखकर 5607040 पर Send कर दें।

मिनी स्टेटमेंट – PNB Balance Check Via Mini Statement

5607040

SMS के माध्यम से आप अपने Bank Account का मिनी स्टेटमेंट भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको 5607040 पर MINSTMT और Bank Account का Number लिख कर भेज देना है। जैसे MINSTMT <स्पेस> 16 digits Bank Account Number. जैसा कि नीचे बताया गया है। इसके बाद आपके बैंक खाते का मिनी स्टेटमेंट आपको प्राप्त हो जाएगा। इसमें आपको Balance संबंधित पूरा विवरण दिया रहता है।

MINSTMT <स्पेस> 16 digits Account Number लिखकर 5607040 पर Send कर दें।

ATM के द्वारा – PNB Balance Enquiry By PNB ATM

Punjab National Bank बैंक खाते की जानकारी उसके ATM Card से भी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको घर से बाहर जाना होगा। किसी नजदीकी ATM Machine में अपना ATM Card डाल कर Balance Enquiry कर सकता है। इसके लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होता है।

Step#1:- सबसे पहले किसी भी ATM Machine पर Visit करे।
Step#2:- ATM Machine में अपने ATM को Swipe करे।
Step#3:- उसके बाद ATM का PIN दर्ज करे।
Step#4:- अब Balance Enquiry का विकल्प चुनना होता है।
Step#5:- अब ATM Machine के Screen पर Bank Account की कुल राशि दिखा दिया जाता है। आप चाहें तो Receipt भी ले सकते हैं।

Punjab National Bank Balance Enquiry – Passbook से

एक सामान्य व्यक्ति के लिए यह सबसे सरल विधि है। क्योंकि जिन लोगों को Mobile चलाने आता है। उनके लिए Mobile से Balance Check करना सरल जरूर है। लेकिन जिन्हें Mobile चलाने नहीं आता है। या फिर Mobile नहीं है। तब उसके लिए यह सबसे आसान तरीका होगा। Passbook से अपना Current Balance पता करने के लिए आपको अपने Bank के Branch में जाना होगा। वहाँ पर आपको अपने Bank Account के Passbook को Update कराना होगा। जिसके बाद Passbook में पूरा Transactions Update होगा। अंत में आप अपने मौजूदा राशि को देख सकते हैं।

Bank Caunter से PNB Balance Enquiry

Balance की जानकारी के लिए आप BANK के पूछ ताछ Caunter का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तो आपको BANK के Branch जाना होगा। वहाँ Bank Caunter पर जाकर अपने Bank Balance की Enquiry कर सकते हैं। अगर कोई शिकायत है। तब वो भी यहीं बताना होता है। BANK Caunter जाते समय अपने Bank Account का Passbook अपने साथ जरूर रखें।

USSD Code के द्वारा PNB BANK BALANCE CHECK

USSD CODE: *99*42#

जिनके पास Smartphone है। उनके लिए तो हमने बहुत सारे तरीके बताए हैं। लेकिन अगर आपका Keypad Phone है। तब आप USSD Code के द्वारा भी अपने PNB का Balance Check कर सकते हैं। हालांकि Smartphone में भी USSD का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको Internet की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए आपको अपने Bank Account से Registered Mobile Number से *99*42# डायल करना है। उसके बाद कुछ विकल्प आएंगे। जिसे आपको चुनना होता है।

PNB Balance Enquiry संबंधित सवाल-जवाब (FAQ)

1. क्या Mobile से PNB का Balance Check करने के लिए कोई शुल्क भी है?

नहीं! यहाँ हमने जितने भी Mobile से PNB का Balance Check करने के तरीके बताये हैं। उनके लिए BANK को भी शुल्क नहीं लेती है।

2. क्या Mobile से PNB का Balance Check करने के लिए Register कैसे करे?

Mobile से PNB का Balance Check करने के लिए किसी भी तरह के Registration करने की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ आपके BANK Account में Mobile Number Registered होना चाहिए।

3. यदि Punjab National Bank खाता धारक के पास एक से ज्यादा खाता है। तब क्या होगा?

यदि किसी खाता धारक के पास एक से ज्यादा PNB BANK Account है। तब Balance Check करने पर सभी BANK Account का Balance बताया जाता है।

4. क्या PNB का Balance Check करने की कोई समय सीमा भी है?

नहीं! अभी तक PNB ने Balance Check करने के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं किया है। ना ही यह निर्धारित है कि एक दिन में कितनी भी Balance Check कर सकते हैं। इसलिए Mobile से आप 24×7 कभी भी Balance का Enquiry कर सकते हैं।

5. PNB Bank Balance Enquiry Number क्या है?

PNB Bank Balance Enquiry Number 18001802223 और 01202303090 है।

इसे भी पढ़ें:-

  1. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?
  2. गाँव से पैसे कैसे कमाए?
  3. घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप

Conclusion – PNB Balance Check in Hindi

कुछ इसी तरह से PNB का Balance Check कर सकते हैं। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और कुछ नया जानने को मिला होगा। यहाँ हमने PNB का Balance Check करने के बहुत से तरीके बताये हैं। जिसमें से लगभग सभी तरीके घर बैठे Mobile से हैं। लेकिन इसके अलावा भी हमने कुछ तरीके बताया है। ताकि Balance Enquiry संबंधित समस्या किसी को ना हो और यह लेख जो लोग भी पढ़ें। उन लोगो को कुछ नया सीखने को जरूर मिले। यहाँ हमने सभी तरीके को विस्तार से स्टेप बाय स्टेप बताया है। लेकिन फिर भी PNB का Balance Check करने में समस्या है। तब Comments से जरूर पूछें।

TAG:- pnb bank me balance kaise check kare, pnb balance check number, pnb me balance kaise check kare, pnb balance kaise check kare, pnb bank ka balance kaise check kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version