मोबाइल से Punjab National Bank के Balance कैसे चेक करें?

आज के Digital युग में हर कोई चाहता है कि उसका काम घर बैठे इंटरनेट की सहायता से हो जाए। क्योंकि आजकल लगभग सभी काम Online हो जा रहा है। ऐसे में कोई भी नहीं चाहता कि Bank के किसी कार्य के लिए Bank के लम्बी लाइन में खड़े हो। Bank भी अपने Users के लिए ऐसी Services ला रही है।

अगर आप अपने Punjab National Bank के Balance जानना चाहते हैं। तब अब आपको Bank जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब घर बैठे मोबाइल से भी Punjab National Bank का Balance Check कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपके Bank खाते से आपका Mobile Number जुड़ा होना चाहिए।

अगर आपका Mobile Number आपके PNB खाते से जुड़ा है। तब आप बहुत आसानी से घर बैठे Balance चेक कर सकते हैं। किंतु अगर बैंक खाते से Mobile Number जुड़ा हुआ नहीं है। तब सबसे पहले अपने Punjab National Bank खाते से Mobile Number जुड़वा लें। उसके बाद आप भी घर बैठे मोबाइल से Balance चेक कर पाएंगे।

जरुर पढ़ें: Punjab National Bank में Mobile Number कैसे जोड़ें?

Punjab National Bank में Balance कैसे चेक करें?

आज के Busy Life में किसी के पास भी इतना Time नहीं है कि वो अपने Bank खाते के पैसे को चेक करने के लिए बार बार Bank जाए। और आजकल कोई जाना भी नहीं चाहता है। इसी Problem को ध्यान में रखकर सभी Bank अपने Customers के लिए घर बैठे पैसे चेक करने की सुविधा Provide किया है।

इससे Bank के भीड़ में भी कमी आएगी। Punjab National Bank ने भी इस सुविधा को दिया है। लेकिन इसके लिए Bank खाते से Mobile Number रजिस्टर होना चाहिए। अगर आपका Mobile Number Bank Account से जुड़ा हुआ है। तब आप Punjab National Bank के Balance को घर बैठे मोबाइल से दो तरीके से चेक कर सकते हैं।

  1. Missed Call
  2. PNB Mpassbook

Missed Call से Punjab National Bank का Balance कैसे चेक करें।

Missed Call से Punjab National Bank का Balance चेक करना सबसे आसान है। इसके लिए इंटरनेट पर आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। सिर्फ आपके मोबाइल नंबर पर Recharge होना जरूरी है। जो Mobile Number आपके Bank खाते से जुड़ा है।

उसी Mobile Number से Punjab National Bank के Balance Check करने वाले Number पर Call करना होता है। जिसके बाद आपके Bank में कितने पैसे जमा है। वो सभी जानकारी Message द्वारा भेज दिया जाता है। जिसे आप घर बैठे देख सकते हैं। चलिए पूरी स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

Step#1:- सबसे पहले Punjab National Bank में Registered Mobile Number से 18001802223 पर Call करना है।

Note:- इस Number को आप Save कर के रख सकते हैं। क्योंकि कभी भी Balance पता करने के लिए इसी Number पर Call करना होता है।

Step#2:- Call करने के बाद आपको कुछ भी नहीं करना है। आप सिर्फ Call को Disconnect होने तक का इंतजार करना है।

Step#3:- Call Disconnect होते ही आपके Mobile Number पर एक Message आएगा। जिसमें Bank खाते के Balance की जानकारी दिया गया होता है।

कुछ इस प्रकार Message के जरिए Punjab National Bank का Balance चेक कर सकते हैं।

PNB Mpassbook से Punjab National Bank का Balance कैसे चेक करें।

PNB Mpassbook Punjab National Bank का एक Official App है। इस App पर अपने Punjab National Bank का Balance और कुछ दिनो Statement, MiniPassbook भी प्राप्त कर सकते हैं। लगभग सभी Bank अपना एक Official MPassbook निकाला है। जिसकी सहायता से Bank का Balance चेक किया जाता है।

MPassbook से Bank का Balance देखने के लिए सबसे पहले इस App को मोबाइल में Install करना होगा। यह App आपको Punjab National Bank के Official Website और Play Store भी मिल जाएगा। चलिए नीचे स्टेप बाय स्टेप विस्तार से जानते हैं।

Step#1:- सबसे पहले Google Play Store से या फिर Punjab National Bank के Official Website से PNB mPassbook ऐप डाउनलोड कर के Install करें।

Step#2:- mPassbook ऐप Install करने के बाद ऐप को Open करें। वहाँ आपको Customer id डालना होता है।

Note:- Customer id 9 Digit का एक ID होता है। बहुत सारे लोग Google पर “what is customer id in pnb mpassbook” सर्च करते हैं। इसलिए बता दूं कि इसे बैंक खाते के पासबुक में पहले Page पर दिया होता है। उसी ID को यहाँ PNB mPassbook में डालना है।

Step#3:- अब आपको PNB mPassbook इस्तेमाल करने के लिए कुछ Terms and conditions को Accept करना होगा। जिसे आप एक बार पढ़ भी सकते हैं। पढ़ने के बारे Terms and conditions को Accept करना है।

Step#4:- अब आपके Bank खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा। जिसे PNB mPassbook ऐप में डालकर Proceed करना होता है।

Step#5:- अब 4 Digit डालकर PNB mPassbook में अपना Mpin Set करें।

Step#6:- पुनः Mpin को डालकर Set Mpin पर क्लिक करना होता है।

अब आपका पूरा काम है। क्योंकि अब PNB mPassbook Set हो चुका है। अब जब भी Balance चेक करना होगा। तब PNB mPassbook ऐप को खोलकर Mpin डालकर Balance देख सकते हैं। mPassbook ऐप में आप कुल Balance के अलावा Statement या Mini Passbook देख सकते हैं। जिससे यह भी देख सकते हैं कि कब कब Bank खाते से पैसे का लेन देन हुआ है और कितना हुआ है।

इसे भी पढ़ें:-

  1. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?
  2. गाँव से पैसे कैसे कमाए?
  3. घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप

तो कुछ इस तरह से हम अपने PNB Bank Account का Balance चेक कर सकते है। आशा करता हुँ कि आपको सभी स्टेप्स अच्छे से समझ आ गया होगा। परन्तु फिर भी पंजाब नेशनल बैंक के Balance देखने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप हमें बेझिझक Comment Box से पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!