Blogspot ब्लॉग को गुगल सर्च इंजन में ऐड कैसे करें?

ब्लॉग बनाना बड़ी बात नहीं होती है। बड़ी बात तो ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना होता है। ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना आसान नहीं होता है। हम ब्लॉगर्स ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं।

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए काम कर रहें हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत प्रकार का होता है जैसे; डायरेक्ट ट्रैफिक, रेफरल ट्रैफिक, स्पॉन्सर ट्रैफिक, सोशल ट्रैफिक, ऑर्गेनिक ट्रैफिक इत्यादि। अगर अपने ब्लॉग पर अधिक समय और अच्छा ट्रैफिक चाहते हैं तो डायरेक्ट ट्रैफिक और ऑर्गेनिक ट्रैफिक पर काम करना चाहिए।

डायरेक्ट ट्रैफिक का मतलब ब्लॉग पर डायरेक्ट यूजर का आना होता है जैसे हम गुगल पर जाने के लिए कोई और वेबसाइट का प्रयोग ना कर डायरेक्ट www.google.com के द्वारा डायरेक्ट पहुँच जाते है। इसी तरह अगर आप अपने ब्लॉग के लिए डायरेक्ट ट्रैफिक चाहते हैं।

इसके लिए ब्लॉग को काफी पोपुलर बनाना होता है। इसमें काफी टाइम भी लगता है। इसके लिए बस अपने ब्लॉग को सभी के लिए लाभकारी बनाएँ फिर ब्लॉग धीरे धीरे खुद पोपुलर होने लगता है और डायरेक्ट ट्रैफिक भी आना शुरू होता है।

दुसरा ऑर्गेनिक ट्रैफिक होता है। जिससे हम अपने ब्लॉग पर अधिक समय तथा अच्छा ट्रैफिक पा सकते हैं। ऑर्गेनिक ट्रैफिक का मतलब ब्लॉग पर किसी सर्च इंजन के द्वारा ट्रैफिक प्राप्त करना होता है जैसे; अगर मेरे ब्लॉग पर किसी सर्च इंजन जैसे; गूगल, बिंग, याहू आदि के द्वारा आता है तो ऐसे ट्रैफिक को ऑर्गेनिक ट्रैफिक कहते हैं।

किसी सर्च इंजन से ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए पहले उस सर्च इंजन के सर्च कंसोल में ब्लॉग या वेबसाइट को Add करना होता है। आप सभी लोग जानते ही होंगे कि सभी सर्च इंजन में गूगल सबसे पोपुलर सर्च इंजन हैं।

इसलिए अगर ब्लॉग सिर्फ गुगल सर्च इंजन में भी रैंक करने लगता है तो सिर्फ गुगल से ही ब्लॉग पर काफी ट्रैफिक प्राप्त होता है। इसलिए इस लेख के माध्यम से ब्लॉग या वेबसाइट को गुगल सर्च इंजन के सर्च कंसोल में Submit करना सीखेंगे। तो चलिए पहले जान लेते हैं कि गुगल सर्च कंसोल क्या है।

Google Search Console क्या है?

गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) का पुराना नाम गुगल बेबमास्टर टुल था। इसे 20 मई 2015 को गुगल बेबमास्टर टुल से गुगल सर्च कंसोल में बदल दिया गया।

यह गुगल का निशुल्क सेवा है। इसके द्वारा किसी ब्लॉग या वेबसाइट को गुगल सर्च इंजन में ऐड किया जाता है। इसके जरिए ब्लॉग, वेबसाइट या किसी लेख(Article) को गुगल के सर्च इंजन में इंडेक्स किया जाता है।

ब्लॉग को Google Search Console में ऐड कैसे करें।

गुगल सर्च इंजन में ऐड करने के लिए सबसे पहले गुगल सर्च कंसोल में ब्लॉग को ऐड करना होता है। ब्लॉग को गुगल सर्च कंसोल में ऐड करने के लिए ब्लॉग को गुगल सर्च कंसोल से वेरिफाइ करना होता है और सिद्ध करना होता है कि जो ब्लॉग आप गुगल सर्च कंसोल में ऐड कर रहे हैं।

वह ब्लॉग वास्तव में आपका ही है। एक बार यह सिद्ध कर देने पर की यह वेबसाइट मेरा ही है। उसके बाद ब्लॉग गुगल सर्च कंसोल में ऐड हो जाता है। तो चलिए ब्लॉग को Google Search Console से वेरिफाइ करने की प्रक्रिया जानते हैं।

#Step-1:- सबसे पहले आप जिस भी Browser से कंसोल को वेरिफाइ करने वाले हैं उसमें अपना Gmail अकाउन्ट जरुर लॉगिन कर लें। यदि पहले से है तो और भी अच्छी बात है।

#Step-2:- अब आप गुगल पर Google search Console सर्च कर के open कर लें या फिर इसपर क्लिक कर के भी Google Search Console Open कर सकते हैं।

#Step-3:- यहाँ आप URL PREFIX को Select कर अपने ब्लॉग या बेबसाइट का Url डाल कर Continue पर क्लिक करना है

Note:- यदि आपने जिस जीमेल(Gmail) अकाउन्ट से ब्लॉग को बनाया था उसी को login किए हुए थे तो बस आपका अकाउन्ट Automatic Verify हो जाऐगा। जैसे की नीचे Image में देख सकते हैं। परन्तु यदी आप किसी और Gmail अकाउन्ट को login किए हुऐ थे तो अभी आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

#Step-4:- URL PREFIX में ब्लॉग का Url डालने के बाद Verify Ownership में कुछ Option होता है उसमे HTML tag को Select करने के बाद HTML Code को Copy कर लें और ब्राउजर में दुसरा टैब खोले उसमें ब्लॉग को लॉगिन करें।

#Step-5:- अब आप अपने ब्लॉग के Dashboard में Theme को Select करने के बाद Edit HTML पर क्लिक करें।

#Step-6:- Theme को Edit HTML पर क्लिक करनें के बाद वहाँ आपको<head> section को ढ़ुढने है और <head> section के just बाद जो आपने HTML code को Copy किया था उसे पेस्ट (Paste) कर दें और Save Theme को क्लिक कर दें।

#Step-7:- अब आप जहाँ से HTML Code को Copy किया था। उसी टैब पर जा कर verify पर क्लिक कर दें।

अब ब्लॉग Google Search Console में ऐड हो गया है। कुछ समय बाद ब्लॉग गुगल सर्च इंजन में दिखाइ देने लगेगा। इसमें कुछ दिन भी लग सकता है। अब गुगल सर्च कंसोल का Dashboard Open हो जाएगा। अब Google Search Console मे ब्लॉग का Sitemap को add करना होगा। तो चलिए पहले जानते हैं कि आखिर Sitemap क्या होता है।

Sitemap क्या होता है?

Sitemap एक XML file होता है। जिसमें ब्लॉग के URLs होते हैं। यह XML file Crawlers को आपके ब्लॉग्स के सभी URLs को find करने में मदद करती है। Sitemap के वजह से ही Search Engine Bots को ब्लॉग के सारे URLs के बारे में पता चलता है और इन URLs को Search Engine Bots सर्च इंजन में दिखाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि Google Search Console में Sitemap कैसे Add करें।

Sitemap कैसे Add करें।

Sitemap को add करने के लिए गुगल सर्च कंसोल के Dashboard मे जाना है और sitemap पे क्लिक करने के बाद Enter Sitemap Url में Sitemap.xml डाल दें

अब आपका sitemap भी add हो गया है। इसलिए 2-3 दिन तक इंतजार करिए। इसके बाद आपका ब्लॉग गुगल सर्च इंजन में दिखाई देने लगेगा।

ये भी पढ़ें:-

  1. फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?
  2. Hacking क्या है? पूरी जानकारी
  3. Hacker कैसे बनें? पूरी जानकारी

आशा करता हूँ कि यह लेख Blogspot ब्लॉग को गुगल सर्च इंजन में ऐड कैसे करें? पसंद आया होगा। अगर ब्लॉग को गुगल सर्च इंजन में ऐड करने संबंधित कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से पुछ सकते हैं और यह लेख आपको कैसा लगा अपने विचार को भी कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!