अपने Blog को Google Search Console में कैसे ADD करे?

अपने Blog को Google Search Console में कैसे ADD करे – लोग खुद का Blog तो बना लेते हैं। लेकिन Google पर Show न करने पर सोचने लगते हैं कि आखिर हमने गलती क्या करदी है। जो बाकी के Blog तो दिख रहे हैं। लेकिन मेरे नहीं दिख रहे हैं। खुद का ब्लॉग कैसे बनाते हैं। इसकी जानकारी हमने पहले ही बता दिया है। यदि अभी तक आपने अपना Blog नहीं बनाया है। तब उस लेख को पढ़कर सबसे पहले अपना एक Blog बना लें। क्योंकि Blog रहेगा, तभी तो आप उसको Google पर लाओगे। इस लेख में मैंने मुख्य रूप से यह बताया है कि आप अपने Blog को Google Search में कैसे लाएंगे।

जरुर पढ़ें: ब्लॉग कैसे बनाये?

अगर Blog के नाम या Address (Domain) को Google में सर्च करने पर Show नहीं कर रहा है। इसका मतलब है कि आपने अभी तक Google पर अपने Blog को दिखाने के लिए Submit नहीं किया है। जी हाँ, Google पर अपने Blog को दिखाने के लिए आपको Google Search Console में Submit करना होता है। इसके लिए Google Search Console में अपने Blog को ADD करना होगा। मेरे Blog का नाम Gyanveda है। अगर आप Google पर Gyanveda सर्च करेंगे। तब यह Blog आपको जरूर दिखेगा। क्योंकि मैंने अपने Blog को Google में दिखाने के लिए उसके Search Console में ADD किया है।

जो कि आपको भी करना होगा। तभी आपके Blog सही से Google Search Engine में Show होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Google Search Console क्या है? क्योंकि अपने Blog के साथ कुछ भी करने से पहले उसके बारे में सब-कुछ जान लेना चाहिए। ताकि बाद में कोई समस्या न हो। तब चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Google Search Console क्या है और Google Search Console में अपने Blog को ADD करना क्यों जरुरी है।

Google Search Console क्या है? (What is Google Search Console in Hindi)

जिसे आज हम लोग Google Search Console के नाम से जानते हैं। उसे पहले Google Webmaster Tool के नाम से जानते थे। Google Search Console का पुराना नाम Google Webmaster Tool था। जिसे 20 मई 2015 को बदल कर Google Search Console रख दिया गया। इसे आप एक Tool की तरह समझ सकते हैं। जो Google द्वारा प्रदत्त निशुल्क सेवा है। इसके द्वारा हम अपने Blog और Website को Google Search Engine के लिए Manage कर सकते हैं।

Google Search Engine में हमारे Blog या Website का Performance देख सकते हैं। इससे आपको अपने Blog और Visitors के बारे में बहुत कुछ जानने को मिल जाएगा। ताकि आप अपने Blog को Improve कर सके। मुख्य रुप से आप इससे अपने Blog के Valid Page, Error Pages, Ranking Pages और Keywords, Impression इत्यादि को देख सकते है। समझ सकते हैं।

Blog को Google Search Console में ADD करना क्यों जरूरी है?

अपने Blog या Website को Google Search Engine में दिखाने के लिए Google Search Console में Sign Up करने की आवश्यकता नहीं है। Google Automatic आपके Blog को अपने Search Engine पर दिखा देगा। हालांकि इसके जरिए Google में Show होने के लिए हो रहे अपने Blog की समस्या को देख सकते हैं। ताकि उसे हल कर के Google में दिखा सके। जैसे मान लिजिए आपने एक Blog बनाया और वह कई दिनो के बाद भी Google में नहीं आता है। तब हो सकता है कि आपके Blog में कोई समस्या (Error) हो। जिसके कारण Google उसे अपने Search Page पर नहीं दिखा रहा है।

लेकिन आपके Blog में क्या समस्या है आपको कैसे पता चलेगा, इसीलिए हम Google Search Console का इस्तेमाल करते हैं। Google Search Console आपके Blog की Ranking और Indexing में होने वाले Errors और Issue के बारे में आपको बता देते है। जिसे Fix कर के अपने Blog की Ranking और Indexing में सुधार ला सकते हैं। अगर आपको अपने Blog का कोई Article या Page Google में Show नहीं कराना है। तब उसे यहाँ से Remove भी कर सकते हैं। चलिए अब जानते हैं कि Google Search Console में Blog कैसे ADD करे।

Blog को Google Search Console में कैसे ADD करे?

Blog को Google Search Console में ADD करना बहुत आसान है। हालांकि इसके लिए आपको Ownership Verify करना होगा। Ownership Verification से यह सिद्ध होता है कि उस Blog के Owner आप ही हैं। जब आप यह सिद्ध कर देंगे कि इस Blog का Owner आप ही हैं और यह Blog मेरा ही है। उसके बाद आपका Blog Google Search Console में ADD हो जाता है। हालांकि Ownership Verification भी आसानी से कर सकते हैं। Ownership Verification के लिए 4-5 माध्यम होते हैं।

आप किसी भी माध्यम से अपने Blog को Verify कर लेना है। Verify कैसे करना है। उसकी जानकारी नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप विस्तार से बताया है। जिसे पढ़कर आप सब-कुछ समझ जाएंगे। लेकिन अगर आपका Blog Blogger प्लेटफॉर्म पर है। तब आपके लिए Verification बहुत आसान हो जाएगा। क्योंकि Blogger और Google Search Console दोनो Google का है। इसलिए अगर आप दोनो में एक ही Gmail Id का उपयोग करेंगे। तब Google उसे Automatic Verify कर लेता है। इसलिए आप जिस Gmail Id से Blogger पर Blog बनाया था। उस Gmail Id को अपने Browser में Login जरुर कर लें। Login करने के बाद नीचे बताए स्टेप्स को उसी Browser में Follow करे।

Step#1:- Google Search Console खोलें।

Google Search Console में अपने Blog को ADD करने के लिए सबसे पहले तो उसके वेबसाइट को खोल लें। आप Google पर “Google Search Console” सर्च कर के भी जा सकते हैं। आपके सुविधा के लिए इसका Link नीचे हमने दे दिया है। जिसपर Click कर के भी Google Search Console खोल सकते हैं।

Step#2:- Google Search Console Start Now करे।

जब आप Google Search Console पर जाएंगे। तब वहाँ आपको Start Now का बटन देखने को मिलेगा। जैसा कि आप ऊपर के फोटो में देख सकते हैं। आपको उसी Start Now पर Click करना होगा।

Step#3:- Google Search Console में Sign Up करे।

जब आप Start Now पर Click करेंगे। तब आपको अपने Gmail से Login करना होगा। आप पहली बार Login कर रहे हैं। तब इसे आप Sign Up भी समझ सकते हैं। अगर आपके Browser में पहले से Gmail Id Login था। तब Start Now पर Click करने से आपको Login सभी Gmail Id देखने को मिलेगा। आप किसी एक Gmail Id को Select कर के Google Search Console में Sign Up हो सकते हैं। लेकिन अगर आपके Browser में कोई Gmail Login नहीं था। तब आपको अपने Gmail Id और Password डालकर Login करना होगा। जैसा कि ऊपर के फोटो में देख सकते हैं। ध्यान रहे कि जिस Gmail Id से Google Search Console में Sign Up करेंगे। उसी Gmail Id से बाद में Login कर सकते हैं।

Step#4:- Google Search Console में Property Select करे।

Google Search Console में Sign Up होने के बाद आपको Property Select करना होता है। वहाँ आपको दो Property दिखेंगे। DOMAIN और URL PREFIX. DOMAIN Select करने से आपके Blog का Subdomain, http और https इत्यादि सब Index होगा। लेकिन URL PREFIX से आप जो Address लिखेंगे। उसी Format में Index होगा। आप अपने अनुसार कोई भी Select कर सकते हैं। मेरा सुझाव है कि आप URL PREFIX ही Select करे। Property Select करने के बाद उसके Just नीचे आपको अपने Blog का Address लिखना है। अगर आप URL PREFIX Select किए हैं। तब आपको http और www भी लिखना है। इस तरह https://www.blogname.com अगर Subdomain है। तब इस तरह https://www.blogname.blogspot.com लिखना है। लिखने के बाद नीचे के Continue पर Click कर के Continue कर देना है।

Note:- अगर आप Blogger के Blog को Google Search Console में ADD कर रहे हैं। तब अगर आपने जिस Gmail Id से Blogger पर अपने Blog को बनाया था। उसी Gmail Id से Google Search Console में Sign Up हुए है। तो बस आपका Ownership Automatic Verify हो जाएगा । जैसे की नीचे फोटो में देख सकते हैं। परन्तु यदी आप किसी और Gmail Id से Sign Up हुऐ थे। तब अभी आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। चलिए देखते हैं।

Step#5:- HTML Tag Copy करे।

Property Select कर के Continue करेंगे। तब आपको Ownership Verification के लिए कुछ Method देखने को मिलेगा। इन Method से आप अपने Blog को Verify कर सकते हैं। अगर आपको किसी Method के बारे में पता है और उस Method से आप अपने Blog को Verify कर सकते हैं। तब कर लिजिए। जिन्हें Verify करने नहीं आता है। वे लोग उन सभी Method में HTML Tag को खोजें। HTML Tag पर Click करे। HTML Tag पर Click करने पर वहाँ आपको HTML Code मिलेगा। जैसा कि आप ऊपर के फोटो में देख सकते हैं। Copy पर Click कर के उस HTML Code को Copy कर लेना है।

Step#6:- अपने Blog में HTML Tag Paste करे।

HTML Code को Copy करने के बाद उसको वैसे ही रहने देना है और आपको अपने Browser में New Tab खोलकर आपको अपने Blog में Login कर लेना है। Login करने के बाद Copy किए गए HTML Code को अपने Blog में Head के नीचे Paste कर दे। अगर आपका Blog Blogger पर है। तब Login करने के बाद Blog Dashboard में जाकर Theme में जाना है। वहाँ ऊपर में ही तीन बिंदु (Three Dot) दिखेगा। आपको उसपर Click करना है। अब Edit HTML का Option दिखेगा। आपको उसपर Click करना है। अब आपके Blog का HTML Code आ जाएगा। उसमें आपको Section खोजना है। क्योंकि जिस HTML Code को Copy किया था। उसे यही पर Paste करना होता है। Paste करने के बाद Theme Save कर दे।

अगर आपका Blog WordPress पर है। तब Blog को Login करना है। Login करने के बाद Blog Dashboard से Appearance पर Click कर Theme Editor पर Click करना है। अब वहाँ Theme Files में Header.php Click कर के Select Files Content में Section ढूंढकर उसके नीचे उस Code को Paste कर दें और Save कर दे।

Step#7:- Google Search Console Verify करे।

सफलतापूर्वक अपने Blog में Head Section के नीचे HTML Code को Paste करने के बाद वापस उस Tab में जाएं। जहाँ से HTML Code Copy किया था। यानी Search Console में जहाँ से HTML Code Copy किया था। उसके नीचे Scroll करने पर Verify का बटन दिखेगा। जैसा कि आप ऊपर के फोटो में देख सकते हैं। आपको Verify पर Click कर के Ownership Verify कर देना है। अगर HTML Code आपने सही जगह Paste किया होगा। तब यहाँ सफलतापूर्वक Ownership Verify हो जाएगा।

Ownership Verify होने के बाद आपका Blog Google Search Console में ADD हो जाएगा। आप Google Search Console के Dashboard Access कर सकते हैं। लेकिन एक काम अभी भी बाकी है। Google Search Console में Blog का Sitemap ADD करना। Sitemap ADD करना जरूरी होता है। अगर आपको पता नहीं है कि Sitemap क्या है और इसे Google Search Console में क्यों ADD करना होता है। तब चलिए जानते हैं।

Sitemap क्या है? (What is Sitemap in Hindi)

Sitemap एक XML File होता है। जिसमें Blog के URLs होते हैं। XML File Search Engine के Crawlers को आपके Blog के सभी URLs को Find करने में मदद करती है। Sitemap की वजह से ही Search Engine Bots को आपके Blog के सारे URLs के बारे में पता चलता है और इन URLs को Search Engine Bots सर्च इंजन में दिखाते हैं। इसलिए अगर आप अपने Blog का Sitemap ADD करेंगे। तब आपका Blog और Blog का सभी Post जल्दी Index होगा। तो चलिए जानते हैं कि Google Search Console में Sitemap कैसे Add करें।

Google Search Console में Sitemap कैसे ADD करे?

अपने Blog का Sitemap ADD करने के लिए Google Search Console के Dashboard में जाना है। वहाँ Sitemap पर Click करना है। अब Sitemap ADD करने का Option दिखेगा। जैसा की आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं। इसमें Enter Sitemap URL के स्थान पर Sitemap.xml लिख कर Submit पर Click करना है। Submit करते ही आपके Blog का Sitemap ADD हो जाएगा। अब आपको 2 से 3 दिन का इंतजार करना होगा। जिसके बाद आपका Blog और Blog Post Google में Index होना शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:-

  1. फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?
  2. Hacking क्या है? पूरी जानकारी
  3. Hacker कैसे बनें? पूरी जानकारी

Conclusion – Google Search Console in Hindi

उम्मीद करता हूँ कि यह लेख “अपने Blog को Google Search Console में कैसे ADD करे” पसंद आया होगा। यहाँ हमने Blog को Google Search Console में ADD करने की विस्तृत जानकारी बताया है। ताकि आपको Blog को Google Search Console में ADD करने आ जाए। अगर Blog को Google Search Console में Add करने में कोई समस्या या Issue है। तब आप कमेंट कर के पुछ सकते हैं। यह लेख आपको कैसा लगा अपने विचार को भी कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top