Menu Close

WhatsApp में किसी का नंबर कैसे छुपाए? Personal Chat और Contacts

WhatsApp में किसी का नंबर कैसे छुपाए? क्या आप भी अपने WhatsApp में किसी का नंबर या चैट छुपाना चाहते हैं। तब आपको बता दें कि आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। यहां आपको पूरी जानकारी मिलेगा। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए। चुकी WhatsApp एक लोकप्रिय Messanger है। जिसका उपयोग लगभग सभी लोग करते हैं। इससे आप Video, Audio, Images और Documents के अलावा भी बहुत कुछ शेयर कर सकते हैं। लेकिन इसका सबसे ज्यादा उपयोग चैट करने के लिए किया जाता है। इससे आप भी अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के अलावा अपने गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड के साथ चैटिंग करते होंगे। जिसमें आपके कुछ ऐसी भी चैट्स भी होगी। जिसे आप किसी को दिखाना नहीं चाहते होंगे।

• Ad

यानी कुछ Confidential बातें। जिसे आप अपने दोस्तो और फैमिली मेंबर से छुपाना चाहते होंगे। ये बाते किसी से भी हो सकती है। हो सकता है आप अपने गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड के साथ की गई चैटिंग को लोगों से छुपाना चाहते हो। या फिर आपके कोई काम की बात जो Confidential हो। जिसे आप लोगो की नजर से बचाना चाहते हो। तो ऐसे में आप अपने WhatsApp से उस Personal Chats और नंबर को छुपा सकते हैं। जी हां, WhatsApp में एक ऐसी सुविधा है। जिससे आप किसी का नंबर या चैट छुपा सकते हैं और इस लेख में हम उसी के बारे में बात करने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कि WhatsApp के Personal Chats और Contact Numbers कैसे छुपाते हैं?

WhatsApp के Personal Chats और Contacts कैसे छुपाते हैं?

हालांकि आज हम WhatsApp के जिस सुविधा की बात करने वाले हैं। वो आज नहीं, बहुत पहले से है और आप लोगों ने उसे देखा भी होगा। शायद उपयोग भी किया होगा। लेकिन आज भी अधिकांश लोगों को उस सुविधा की जानकारी नहीं है की वह क्या है और कैसे काम करता है। उस सुविधा से क्या होता है? इसलिए आज हम यह लेख लिख रहे हैं। ताकि लोगों को इसके बारे में सही जानकारी प्राप्त हो। जैसा आप सभी जानते होंगे की WhatsApp के माध्यम से किसी के साथ चैट करने या कुछ शेयर करने के लिए उसका WhatsApp Number हमारे पास होना चाहिए। आप जिससे चैट करना चाहते हैं। उसका WhatsApp Number आपके Contacts में सेव होना चाहिए।

जिसके बाद ऑटोमैटिक उसका WhatsApp Number आपके WhatsApp Contact में दिखने लगता है। अब अगर आपको उससे चैट करना है। तो आप उससे चैट करना शुरू कर सकते हैं। जिससे आप चैट करेंगे। उसका नंबर आपके WhatsApp Chat में दिखने लगता है। मतलब कोई भी आपका WhatsApp खोलता है। तब उसको सभी चैट दिखेंगे और वह किसी भी चैट को पढ़ सकता है और देख सकता है। आप तो यह जानते ही हैं कि जब हमारा फोन हमारे दोस्तो के हाथ में जाता है। तब सबसे पहले वे हमारे WhatsApp को ही खोलेंगे। आपके साथ भी ऐसा होता होगा। लेकिन इस सुविधा से आप चैट को छुपा सकते हैं। जब आपके दोस्त या कोई भी आपका WhatsApp खोलेगा। तो उसको वो सभी चैट दिखेगा। बस जिसे आप छुपा रखे हैं। उसे छोड़ कर। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी सुविधा क्या है? भाई, आपको बता दें कि इस सुविधा का नाम Archive Chat है।

WhatsApp Archive Chat क्या है? (What is Archive Chat in WhatsApp)

जब हम किसी Chat या Mobile Number को Archive Chat करते हैं। तो WhatsApp Chat सेक्शन में एक अलग सेक्शन में चला जाता है और WhatsApp Chat सेक्शन में नहीं दिखेगा। आप Archive किए गए Chats को Archive से ही Normally उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको Archive से निकालना हो तो आप Unarchive भी कर सकते हैं। इस सुविधा का आपको यह भी फायदा है कि आप कुछ महत्वपूर्ण चैट को अलग कर सकते हैं।

• Ad

इसे भी पढ़ें:-

WhatsApp में किसी का नंबर या चैट कैसे छुपाए?

किसी भी चैट को Archive या Unarchive करना आसान है। आपको बस जिस चैट को Archive करना है। उसे सेलेक्ट करना है। उसके बाद Archive आइकन पर क्लिक कर के चैट को Archive कर देना है। ठीक इसी तरह Archive Chat को वापस Unarchive भी कर सकते हैं। चलिए प्रत्येक स्टेप्स को स्टेप बाई स्टेप जानते हैं।

Step#1:- सबसे पहले अपना WhatsApp Open करें।
Step#2:- अब WhatsApp के जिस चैट को Archive करना है। उसे सेलेक्ट करे। सेलेक्ट करने के लिए उस चैट को दबाए रखें।
Step#3:- चैट सेलेक्ट होने के बाद WhatsApp में ऊपर कई सारे आइकन दिखने लगेंगे। उन सभी आइकन में राइट साइड कोने में एक तीन बिंदु (Three Dots) होगा। उसके Left आइकन को Archive Chat कहते हैं। उसपर क्लिक करें। Archive Chat Icon दिखने में कुछ इस तरह का होता है – ⬇️
Step#4:- Archive आइकन पर क्लिक करने के बाद WhatsApp Chat में सबसे ऊपर एक Archive नाम से एक फोल्डर बन जाएगा। आपके सभी Archive Chat उसी फोल्डर में रहेगा।
Step#5:- Archive से हटाने के लिए आपको Archive फोल्डर में जाना है। जिसे हटाना चाहते हैं। उसे सेलेक्ट करें। ऊपर के Unarchive आइकन को क्लिक करे। बस हो गया Unarchive. आपको बता दे Unarchive आइकन Archive आइकन का उल्टा होता है।

Conclusion – WhatsApp Archive Chat in Hindi

उम्मीद करते हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा। कुछ इसी तरह आप किसी भी चैट को Archive में छुपा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे की Archive फोल्डर में कोई भी जा सकता है। यानी यह पूरी तरह सुरक्षित नहीं होगा। मतलब अभी भी चैट्स को कोई भी पढ़ सकता है। अगर आप किसी चैट्स को पूरी तरह से छुपाना चाहते हैं। तो आप चैट में लॉक लगा सकते हैं। WhatsApp के चैट में Lock कैसे लगाए। इसकी जानकारी हमने पहले ही बता दिया है। आप उस लेख को पढ़ सकते हैं। पढ़िए: WhatsApp के Personal Chats में Lock कैसे लगाये?

Leave a Reply

Your email address will not be published.