Menu Close

Facebook पर अपनी ईमेल आईडी कैसे छुपाए? सिर्फ 1 मिनट में

Facebook पर अपनी ईमेल आईडी कैसे छुपाए? क्या आप भी अपने Facebook Account से अपनी ईमेल को छुपाना चाहते हैं। अगर हां, तो इस लेख को अंत तक पढ़िए। क्योंकि इस लेख में आपको अपने Facebook से ईमेल आईडी छुपाने की जानकारी प्राप्त होगा। Facebook Account बनाने के लिए हमारे पास मोबाइल नंबर होना चाहिए या फिर एक ईमेल आईडी। कुछ लोग अपने मोबाइल नंबर की सहायता से अपना Facebook Account बनाते हैं। वहीं कुछ लोग अपनी ईमेल से भी Facebook Account बनाते हैं। क्या आपने भी अपना Facebook Account अपने ईमेल आईडी से बनाया था। तो बेझिझक आपका ईमेल आईडी आपके Facebook Account से लिंक्ड होगा।

• Ad

कुछ लोग मोबाइल नंबर से Facebook बनाने के बाद भी अपनी ईमेल आईडी को Facebook से लिंक करते हैं। ऐसा करने से Facebook Account अधिक सुरक्षित होता है और साथ में एक Extra Recovery माध्यम भी प्राप्त हो जाता है। खैर कुछ भी हो। जब हम अपने Facebook Account से अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिंक करते हैं। तब डिफॉल्ट रूप से वह पब्लिकली होता है। मतलब आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को कोई भी देख सकता है। लोग आपको कॉल और ईमेल कर के परेशान कर सकते हैं। इस तरह से कुछ लोग फ्रॉड का भी शिकार हो जाते है और इसका एक ही सॉल्यूशन है। अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को Facebook से छुपा दीजिए। मोबाइल नंबर छुपाने के बारे में हमने पहले लेख लिख दिया था। आप उसे पढ़ सकते हैं। इसलिए आज इस लेख के माध्यम से ईमेल आईडी को भी छुपाने की जानकारी बता रहा हूं। पढ़िए: Facebook से अपना मोबाइल नंबर कैसे छुपाए? ताकि कोई ना देख पाए

फेसबुक पर अपनी ईमेल आईडी छुपाने का तरीका

कुछ लोग सोच रहे होंगे कि क्या हम Facebook से अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी छुपाने के बजाय हटा नहीं सकते हैं। तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी हटा देंगे। तो बाद में उसे Recover कैसे करेंगे। मतलब अगर आप अपने Facebook Account का पासवर्ड भूल जाते हैं। तो फिर कैसे पासवर्ड बदलेंगे। हां, अगर आपके Facebook Account में एक से अधिक Contact Info जैसे मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी है। तो आप कम से कम एक को छोड़ कर सभी को हटा सकते हैं।

अब अगर आपने सभी को हटा भी दिया तो आपका एक Contact तो दिखेगा ही। तो अंत में आपको उसे भी Facebook से Hide कर देना चाहिए। ताकि आपके Contacts को आपके अलावा और कोई ना देख सके। तो यहां हमने Facebook से अपनी ईमेल आईडी छुपाने का दो तरीका शेयर किया है। आप किसी भी तरीके को फॉलो कर के अपनी ईमेल आईडी छुपा सकते हैं। चलिए पहले तरीके को पढ़ते हैं।

Method#1- Facebook पर अपनी ईमेल आईडी कैसे छुपाए?

यहां इस तरीके में हमने Facebook Settings से अपनी ईमेल आईडी छुपाने का प्रक्रिया बताया है। आपको पता होगा कि Facebook Settings से Facebook Account में कुछ भी बदलाव कर सकते हैं। तो यहां हम सिर्फ अपने Contact Information में थोड़ा बदलाव करेंगे। सबसे पहले तो आपको बता दें कि Facebook पर अपनी ईमेल आईडी Hide करना बहुत आसान है। हालांकि दूसरा तरीका आपको ज्यादा आसान लग सकता है। क्योंकि उसमे Facebook Profile से ईमेल आईडी छुपाने का तरीका बताया गया है। चलिए यहां Settings से Facebook पर अपनी ईमेल आईडी कैसे छुपाए? जान लेते हैं।

• Ad

Step#1:- Main Menu (तीन लकीर) में जाएं।

अगर आपका फेसबुक अकाउंट पहले से लॉगिन है। तो अच्छी बात है और अगर लॉगिन नहीं है। तो आपको सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद आपको Right Side के तीन लकीर जिसे Main Menu कहते हैं। उसपर क्लिक करना है।

Step#2:- Settings & Privacy पर क्लिक करें।

Main Menu में क्लिक करने के बाद आप Facebook के Main Menu में पहुंच जाएंगे। वहां आपको बहुत कुछ देखने को मिलेगा। लेकिन आपको थोड़ा नीचे स्क्रॉल करना है। फिर आपको Settings & Privacy दिखेगा। आपको बस Settings & Privacy पर क्लिक करना है।

Step#3:- अब Settings में जाएं।

• Ad

Settings & Privacy पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ नए विकल्प देखने को मिलेगा। उसमे सबसे ऊपर Settings का विकल्प होता है। आपको Settings पर क्लिक करना है। इससे आप Facebook Settings में पहुंच जाएंगे।

Step#4:- अब Personal and Account Information पर क्लिक करें।

Facebook Settings में पहुंचने के बाद आपको सबसे ऊपर Personal and Account Information का सेटिंग दिखेगा। आपको इसी पर क्लिक कर देना है।

Step#5:- Contact Info पर क्लिक करें।

अब यहां आपको आपका Personal Information देखने को मिलेगा। यहां आप अपना Personal Information बदल भी सकते हैं। लेकिन आपको Contact Information में बदलाव करना है। इसलिए आप Contact Info पर क्लिक करेंगे।

Step#6:- ईमेल आईडी पर क्लिक करें

जैसे ही आप Contact Info पर क्लिक करेंगे। तभी आपको वो सभी Contact Info दिखने लगेगा। जो आपके Facebook Account से लिंक्ड होगा। अगर आपके Facebook Account से Email Id लिंक्ड होगा। तो वहां आपको अपना ईमेल आईडी दिखने लगेगा। यहां एक से अधिक ईमेल आईडी भी हो सकते हैं। आपको जिस भी ईमेल आईडी को छुपाना है। उसपर क्लिक करना है।

Step#7:- Who Can See this number? को Only Me करें।

जब आप अपने Facebook Account से लिंक्ड ईमेल आईडी पर क्लिक करेंगे। तो एक नया पेज खुल के आएगा। वहां लिखा होगा की Who Can See this number? जिसका मतलब यह है कि आपके नंबर को कौन कौन देख सकता है? इसके नीचे हो सकता है कि Public या Firends लिखा हो। लेकिन आपको उसपर क्लिक कर के Only Me कर देना है।

Only Me का मतलब है कि इस नंबर को सिर्फ आप देख सकते हैं। अर्थात Only Me करने के बाद आपका ईमेल आईडी Hide हो जायेगा। जिसे Facebook पर आपके अलावा कोई और नहीं देख पाएगा। अगर आपको यह स्टेप समझ नहीं आया है। तो चलिए सबसे आसान तरीका Facebook Profile से मोबाइल ईमेल आईडी कैसे छुपाए? जानते हैं।

Method#2- Facebook पर अपनी ईमेल आईडी कैसे छुपाए?

मुझे उम्मीद है कि आपने Settings से अपना ईमेल आईडी छुपा दिया होगा। लेकिन अगर आपको वह प्रक्रिया समझने में समस्या हो रहा है। तो यहां बताए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। Facebook Profile से Facebook पर अपनी ईमेल आईडी कैसे छुपाए? जानने या छुपाने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step#1:- अपना Facebook Profile खोलें

Facebook Profile से ईमेल आईडी छुपाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने Facebook Profile को Open करना होगा। Facebook Profile Open करने के लिए सबसे पहले आपको अपना Facebook Account लॉगिन करना होगा। उसके बाद Facebook के Main Menu में जाएं। वहां सबसे ऊपर में ही आपका नाम और प्रोफाइल फोटो दिखेगा। आपको बस उसपर क्लिक कर देना है। जैसा की आप ऊपर फोटो में भी देख सकते हैं। हालांकि फोटो में हमने अपने नाम और फोटो को छुपा दिया है।

Step#2:- Profile Info खोलें।

अपने Facebook Profile पर जाने के बाद Profile Info को खोलना है। जैसा की आप ऊपर वाले इमेज में देख सकते हैं। Profile Info खोलने के लिए See Your About Info पर क्लिक करना होता है। जैसा की ऊपर फोटो में घेरा भी लगा दिया है।

Step#3:- Contact Info Edit करे।

See Your About Info पर क्लिक करने के बाद आप अपने Profile Info तक पहुंच जाएंगे। वहां आपके सभी Info देखने को मिलेगा। उसी में से एक Contact Info का सेक्शन दिखेगा। जैसा की आप फोटो में देख सकते हैं। आपको उसके बगल के Edit पर क्लिक करना है।

Step#4:- Only Me कर के Save करे।

आप ऊपर के फोटो में देख सकते हैं। इसी तरह आप भी Edit पर क्लिक करने के बाद एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां आपको वो सभी Contact Information देखने को मिलेगा। जो आपके Facebook Account से लिंक होगा। वहां आपका ईमेल आईडी भी होगा। ईमेल आईडी के बगल में एक आइकन भी होगा। आपको उस आइकन पर क्लिक कर के only me सेलेक्ट करना है। Only Me होने के बाद आइकन एक लॉक जैसा हो जायेगा। तब save कर दें।

जरूर पढ़ें:-

Conclusion – Hide Email Id From Facebook in Hindi

बस कुछ इसी तरह आप भी अपने Facebook Account से अपना ईमेल आईडी छुपा सकते हैं। क्या यह लेख आपको पसंद आया? क्या इसमें बताए स्टेप्स आपको समझ आया? अगर हां तो इस लेख को अपने दोस्तो के साथ WhatsApp और Facebook पर शेयर करें। लेकिन अगर आपको अपने Facebook Account से अपना ईमेल आईडी छुपाने में परेशानी है। तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपके समस्याओं का समाधान देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.