Google से पैसे कैसे कमाए

Google को सभी लोग जानते हैं। Google से किसी प्रकार का प्रश्न पुछ सकते हैं। यह दुनियाभर में सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है। आज इस लेख में Google से पैसे कैसे कमाए जाते हैं जानेंगे।

अगर हम आपसे पुछे कि Google क्या है। तब आपका एक ही जवाब होगा और वह यह कि Google एक सर्च इंजन है। किन्तु Google सिर्फ एक सर्च इंजन नहीं है।

यह एक अमेरिकी कंपनी है। यह इंटरनेट आधारित बहुत सारे सेवाए और उत्पाद विकसित करता है। आप एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को तो जानते ही होंगे। यह ऑपरेटिंग सिस्टम भी गुगल कंपनी का है।

इस लेख में हम इसी गुगल कंपनी के कुछ उत्पादो की सहायता से पैसे कैसे कमाए जाते हैं जानेंगे।

Google से पैसे कैसे कमाए?

गुगल कंपनी मुख्यतः विज्ञापन के द्वारा पैसे कमाती है। जिसका संचालन इनका एक उत्पाद Google Ads करती है। जिसका पुराना नाम Google Adword था।

जिसको भी Google से विज्ञापन करवाना होता है। वह Google Ads से अपना विज्ञापन करवा सकता है। इसके लिए Google को पैसे देने होते हैं और इस तरह से Google पैसे कमाती है।

विज्ञापन को Google अपने उत्पाद तथा अपने Partner Program से जुड़े वेबसाइट और ऐप पर दिखाती है। विज्ञापन को Partner Program से जुड़े वेबसाइट और ऐप पर दिखाने के लिए विज्ञापन का कुछ पैसा इन Partners को दिया जाता है।

अगर आपका भी कोई वेबसाइट या ऐप है। तब आप भी Google के Partner Program से जुड़ कर अपने वेबसाइट और ऐप पर Google Ads का विज्ञापन दिखा कर Google से पैसे कमा सकते हैं। Google से पैसे कमाने की पूरी जानकारी नीचे जानेंगे।

इसे पढ़ें: Google Ads क्या है?

1. Google Adsense से पैसे कमाए?

आप तो जानते ही हैं कि Google मुख्यतः विज्ञापन के जरिए ही पैसे कमाती है। अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है। तब Google ब्लॉग और वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाने का मौका देती है।

Google से अपने ब्लॉग और वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको Google के Partner Program ज्वॉइन कर के इसके विज्ञापन को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाना होता है।

Google के Partner Program ज्वॉइन होने के लिए सबसे पहले Google Adsense अकाउंट बनाना होता है। इसके द्वारा ही आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर विज्ञापन लगा सकते हैं।

Google Adsense पर अकाउंट समान्य जानकारी तथा Gmail के द्वारा बना सकते हैं। Google Adsense अकाउंट बनाने के बाद Google Review करती है।

अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट Google Adsense लगाने के लिए सही है। तब Google 24 से 72 घंटे के अंदर आपके Google Adsense अकाउंट को Approve कर देती है। कभी कभी Approve होने में अधिक समय भी लग सकता है।

Google Adsense अकाउंट Approve होने के बाद इसके विज्ञापन को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाना होते है। विज्ञापन लगाने के बाद आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर Google का विज्ञापन दिखने लगता है।

जितने लोग आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आएंगे। उन सभी को Google का विज्ञापन दिखेगा। जितने अधिक लोग आपके ब्लॉग पर विज्ञापन को देखते हैं। उतने अधिक पैसे आप कमाते हैं।

अगर कोई विज्ञापन पर क्लिक कर देता है। तब आप और अधिक पैसे कमाते हैं। यह पैसे आपके Adsense अकाउंट में जमा होता है। जिसे 100 डॉलर होने पर अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसे पढ़ें: Google Adsense क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएं

2. Google AdMob से पैसे कमाए?

अगर आपके पास किसी प्रकार का ऐप है। तब आप Google के विज्ञापन को अपने ऐप में लगा कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। ऐप में विज्ञापन लगाने के लिए Google AdMob को Sign Up करना होता है।

Google AdMob अकाउंट से आप अपने ऐप पर विज्ञापन लगा सकते हैं। आपके ऐप में विज्ञापन को जितने अधिक लोग देखेंगे। उतने अधिक पैसे आप कमाऐंगे। विज्ञापन पर क्लिक करने के अधिक पैसे मिलते हैं।

3. Google Play Store से पैसे कमाए?

आपने Google Play Store का इस्तेमाल जरूर किया होगा। Google Play Store पर बहुत सारे ऐप होते हैं। अगर आपके पास भी कोई ऐप है। तब आप Google Play Store पर पब्लिश कर के Google AdMob से पैसे कमा सकते हैं।

किन्तु आपने Google Play Store पर कुछ ऐप को देखे होंगे। जिसे Download करने के लिए कुछ पैसे देने होते हैं। अगर आपके पास भी कोई ऐप है। तब आप भी इस तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको ऐप बनाने नहीं आता है। तब आप eBook बनाकर भी Google Play Store से पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपने बहुत सारे eBook होती है। जिसे पढ़ने के लिए पैसे देनी होती है।

इस तरह आप भी कुछ अच्छे eBook बना कर Google Play Store से पैसे कमा सकते हैं।

Google Pay से पैसे कमाए?

Google Pay एक Digital Cashless ऐप है। यह Google का ही ऐप है। आप चाहें तो इस ऐप से भी पैसे कमा सकते हैं। किन्तु Google Pay से अधिक पैसे नहीं कमा सकते हैं।

इससे पैसे आप Google Pay को Refer कर के कमा सकते हैं। इसके अलावा इसके द्वारा किसी प्रकार के Payment करने पर भी हमें अच्छा खासा पैसा मिल जाता है।

ये भी पढ़ें:-

  1. फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए?
  2. गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?
  3. Telegram से पैसे कैसे कमाए?

उम्मीद करता हूँ कि Google से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version