Google Map पर Location कैसे डाले? अपनी दुकान, घर या ऑफिस पता

क्या आप जानते हैं कि Google Map पर Location कैसे डाले जाते हैं। अगर आप भी Google Map पर अपना घर, दुकान, ऑफिस या किसी मंदिर, संस्था और अस्पताल इत्यादि को डालना चाहते हैं। लेकिन आपको पता नहीं है कि Google Map पर Location कैसे डालते हैं। तब इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हमने Google Map पर Location डालने की पूरी जानकारी बताया है। जिसमें बताया है कि Google Map पर Location कैसे डाले, Google Map पर अपनी दुकान कैसे डाले, Google Map पर मंदिर कैसे डाले और Google Map पर फोटो कैसे डाले?

अगर आपको भी ये सभी जानकारी पता नहीं है। तब इस लेख को पढ़कर सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिसकी सहायता से आप भी अपने घर और दुकान को Map पर डालना सीख जाएंगे। Google Map Google द्वारा प्रदत्त निःशुल्क Web Mapping Platform है। जिसका उपयोग ज्यादातर Location (रास्ता) देखने और खोजने के लिए होता है। अगर आपको कहीं जाना है। लेकिन आपको पता नहीं है कि वहाँ जाने का कौन सा रास्ता है। तब आप Google Map का सहारा ले सकते हैं। Google Map पर लगभग सभी Address होते हैं।

अपने आसपास के सभी Locations, स्टोर, मॉल, होटल, अस्पताल, मंदिर, मस्जिद, स्कूल, पार्क इत्यादि सबकुछ Google Map पर देखने को मिलता है। कहने का मतलब है कि पूरा नक्शा ही Google Map पर होता है। लेकिन कुछ Addresses नही भी होते हैं। ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है। लेकिन होते जरूर हैं। मैं कुछ दिन पहले अपने किसी रिश्तेदार के यहाँ गया हुआ था। तभी Google Map पर वहाँ का Map देख रहा था। लेकिन इसमें खास बात यह था कि वहाँ का Location Google Map पर था ही नहीं। इस कारण वहाँ Products Delivery करने में बहुत समस्या होता था। लेकिन फिर मैंने वहाँ का Location Google Map पर डाल दिया है।

यदि ऐसी समस्या आपके साथ भी है। तब आप भी Location को Google Map पर डाल सकते हैं। Google Map पर अपने गांव, शहर के अलावा अपने दुकान, मेडिकल शॉप, साइबर कैफे, रेलवे स्टेशन और मंदिर मस्जिद भी डाल सकते हैं। इस लेख में हमने Google Map Location डालना ही बताया है। तो चलिए जानते हैं कि Google Map पर Location कैसे डालते हैं।

Google Map पर Location कैसे डाले? (Google Map Par Location Registration in Hindi)

Google Map पर Location डालने के लिए सबसे पहले आप उस स्थान पर चले जाएं। जिस स्थान को आप Google Map पर डालना चाहते है। जैसे अगर आपको अपनी दुकान Google Map पर डालना है। तब सबसे पहले दुकान पर चले जाएं। इससे आपके दुकान का Location Google Map में सटीक रहेगा। क्योंकि वहाँ का Location आप GPS की मदद से डाल सकते हैं। लेकिन अगर आप कहीं और से Location डालना चाहते हैं। तब वो भी कर सकते हैं।

Google Map में Location डालने के लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करे। नीचे के स्टेप्स को फॉलो करने के लिए आपके फोन में Google Map होना चाहिए। Google Map लगभग सभी Android Phone में होता है। लेकिन अगर आपके फोन में नहीं है। तब सबसे पहले Install कर ले। जिसके फोन में है वो Google Map को Update कर लें।

Step#1:- सबसे पहले Google Map को खोलें।

Google Map पर Location डालने के लिए सबसे पहले Google Map ऐप्लिकेशन को खोल लें। Google Map लगभग सभी फोन में पहले से ही Install होता है। लेकिन अगर आपके फोन में Google Map नहीं है। तब सबसे पहले Play Store से Install कर लें। उसके बाद Google Map को खोल लें।

Note:- Google Map में Google Account Login होना चाहिए। यदि Login नहीं है। तब Map खोलने के बाद सबसे पहले अपना Google Account Login कर लें।

Step#2:- Contribute पर Click करे।

Google Map को खोलने के बाद नीचे Contribute (+) पर Click करना होता है। Contribute का मतलब सहयोग देना है। Google Map में किसी भी तरह का सहयोग यहीं से होता है। यानी यहीं से Google Map में कुछ डाल सकते हैं। जैसे अगर आप अपनी दुकान का पता Google Map पर डालना चाहते हैं। तब उसके लिए भी इसी Section में जाना होगा।

Step#3:- ADD PLACE पर Click करे।

Contribute Section में जाने के बाद Contribution संबंधित बहुत सारे Options दिखेंगे। लेकिन आपको ADD PLACE पर Click करना है। क्योंकि इसी Option पर Click कर के किसी भी Location को Google Map पर डाल सकते हैं।

Step#4:- Location डाले।

जैसे ही आप ADD PLACE पर Click करेंगे। उसी वक्त एक Form खुल कर आएगा। जिसे भरकर किसी Location को Google Map पर डाला जाता है। इस Form में आपको ज्यादा कुछ नहीं सिर्फ PLACE का नाम, Category और Location डालना होता है। जैसे अगर आप किसी मंदिर को Google Map पर डाल रहे हैं। तब नाम के स्थान पर मंदिर का नाम तथा Category में PLACE का Category (जैसे; हिंदू मंदिर हो तब Hindu Temple) और Location के स्थान पर मंदिर कहाँ स्थित है। यह बताना होता है। इसके लिए आप नीचे दिख रहे Map पर Click कर के मंदिर का स्थान चुन सकते हैं। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं।

लेकिन अगर आप अपनी दुकान को Google Map पर डालना चाहते हो। तब नाम के स्थान पर आपको अपने दुकान का नाम तथा Category में PLACE का Category (जैसे; Shop) और Location के स्थान पर दुकान कहाँ स्थित है बताना होगा।

Step#5:- Help Google Verify this place पर Click करे।

PLACE का नाम, Category और Location डालने के बाद नीचे के Help Google Verify this place पर Tap करना है। Tap करते ही एक और Form खुल जाएगा। जिसमें PLACE या Location की Additional जानकारी डालना होगा।

Step#6:- Location की जानकारी डाले।

इस Form में Hours, Contact Number, Opening Date और Website डालना होता है। नीचे के Add a Photo पर Click कर के Photo भी डाल सकते हैं। जैसे अगर आप किसी मंदिर को Google Map पर डाल रहे हैं। तब Hours में मंदिर कब से कब तक खुला रहता है डालना होगा। मंदिर का यदि Contact Number है। तब उसे Contact के स्थान पर लिखना होता है। यदि मंदिर का वेबसाइट भी है। तब उसे Website के स्थान पर डाल देना है। Opening Date में मंदिर कब खुला था डाला जाता है। मंदिर का फोटो है। तब Add a Photo पर Click कर के फोटो भी डाल सकते हैं।

लेकिन अगर आप अपनी दुकान को Google Map पर डाल रहे हैं। तब Hours में दुकान खुलने का समय और बंद होने का समय डालना है। Contact में दुकान से संपर्क करने के लिए Contact Number डाल दे। Website में दुकान का Website हो। तब Website डाल दे। Opening Date में दुकान कब खुला था। बताना होता है और दुकान का फोटो Add a Photo पर Click कर के डाल सकते हैं।

Note:- इस Form में PLACE संबंधित जानकारी अगर है। तभी डाले। गलत ना डाले। अन्यथा Location Google Map पर नहीं दिखेगा। जैसे अगर मंदिर या दुकान का Contact Number और Website नहीं है। तब उसे खाली रहने दें।

Step#7:- Send कर दें।

Location की सभी जानकारी को एक बार देख लें। अगर सबकुछ सही है। तब Form के ऊपर Add a PLACE के सामने यानी ऊपर Right Side कोने में तीर का चिन्ह होगा। उस पर Click कर के Location की जानकारी को Google के पास Send कर दें।

Successfully Update Location

अब आपके द्वारा डाला गए Location की जानकारी Google के पास चला गया है। जिसके बाद Google इसे Review करता है। सबकुछ सही रहने पर Google Verify कर देता है। जिसके बाद आपके द्वारा डाला गया Location सार्वजनिक रूप से Google Map पर दिखने लगेगा। Location को Review करने में कम से कम 24 से 48 घंटे लग जाते हैं। अगर आपने सबकुछ सही दिया होगा। तब Location जरूर Verify हो जाएगा।

Google Map में Contribution संबंधित सवाल-जवाब (FAQ)

1. Google Map पर अपनी दुकान कैसे डालें?

लोग खोजते रहते हैं कि मैं अपनी दुकान को नेट पर डालना चाहता हूं, दुकान को नेट पर कैसे डाल सकता हूँ आदि। तब आपको आपको बता दूँ कि Google Map पर अपनी या किसी की भी दुकान डालने के लिए ऊपर के सभी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। ऊपर बताए गए स्टेप#4 में Place की Category डालना बताया है। यानी Google Map पर दुकान डालने के लिए सिर्फ Category में Shop चुनना होगा।

2. Google Map पर अपना घर कैसे डाले?

Google Map पर अपना घर भी डाल सकते हैं। लेकिन घर डालने के लिए Category के स्थान पर Home Select करना होगा।

3. Google Map पर अपना Office कैसे डाले?

Google Map पर अपना Office डालने के लिए Category में Office Select करना होगा।

4. Google Map में Address कैसे डाले?

कहने का मतलब है कि Google Map पर किसी भी तरह का Address डाल सकते हैं। Address डालने का प्रक्रिया Same है। सिर्फ Category में अपने Address का Category तथा बाकी Address की जानकारी लिख कर Address डाल सकते हैं।

5. Google Map में Photo कैसे डाले?

अगर आप Location डाल रहे हैं। तब उस Location का Photo डालने के लिए ऊपर हमने बताया है। लेकिन अगर किसी अन्य Location पर Photo डालना चाहते हैं। तब उस Location को Search करे। उसके बाद उस Location के Photo Section में जाएं। वहाँ आपको Photo डालने का Option दिख जाएगा।

जरुर पढ़ें:-

Conclusion – Google Map Par Location Registration in Hindi

उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा। इस लेख के माध्यम से Google Map पर Location कैसे डाले। इसकी जानकारी भी प्राप्त हो गया होगा। क्योंकि इस लेख में हमने Location डालने की पूरी जानकारी विस्तार में बताया है। अगर Location डालने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रहा है। तब Comments से पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आया है। तब इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top