(Google Account) Gmail Two Step Verification Enable कैसे करे?

क्या आप भी अपने Google Account यानी कि Gmail को Secure करना चाहते हैं। ताकि कोई Hacker, Scammer या कोई भी आपका Gmail का उपयोग ना कर सके। तब आपको बता दूं कि आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि यहाँ हम Gmail को Secure करने के लिए Two Step Verification की जानकारी दे रहे हैं। जिसमें हमने बताया है कि Gmail Two Step Verification क्या है, Gmail Two Step Verification Enable कैसे करे और Gmail Two Step Verification Disable कैसे करते हैं।

Gmail या Google Account को तो आप सभी जानते ही होंगे। यह Google Company का एक Product है। जो Free में Email Service Provide करती है। इसे लगभग सभी लोग जानते होंगे। आपका इस पर एक Email जरुर होगा। तभी तो इस लेख को पढ़ रहे हैं। Android Phone का उपयोग करने वालो के लिए Gmail Id एक जरूरी सामग्री में से एक होता है। Android Phone में कुछ भी करने के लिए सबसे पहले Gmail Id Login करना होता है। यह Android Phone की Identity की तरह होता है।

Gmail Id का उपयोग किसी भी प्रकार के Account बनाने में किया जाता है। जैसे:- Facebook Account, Twitter Account, Website इसके साथ साथ Bank Account इत्यादि में भी इसका उपयोग कर सकते हैं। यह तो बस डेमो था। इसके अलावा भी Gmail Id का उपयोग बहुत ज्यादा होता है। इससे आप यह तो समझ ही गए होंगे कि Gmail Id कितना जरूरी होता है। आज लगभग हमारे सभी Account से Gmail Id Linked होता है। जिसके कारण लोग अक्सर इसके सुरक्षा को लेकर लोग चिंतित रहते हैं।

यदि कोई हमारे Gmail Id को Hack कर लेता है। तब वह हमारे सभी Accounts जैसे:- Facebook, Twitter, Website इत्यादि को Hack कर सकता है। इसके अलावा इससे Bank Account भी Linked होता है। जिससे हमारे Bank Account से पैसे भी चोरी हो सकता है। इसलिए लोग हमेशा अपने Gmail Account के लिए चिंतित रहते हैं। किन्तु Gmail Google Company का Product है। जो हमेशा से कुछ नये Features लोगों के Security को देखते हुए लाता रहता है।

इसी में से एक Gmail Two Step Verification है। इसे Enable कर देने से हमारे Gmail Account का Security Double हो जाता है। जिससे Gmail काफी हद तक सुरक्षित हो जाता है। इसलिए इस लेख में हमने Gmail Two Step Verification Enable कैसे करे बताया है। ताकि आप इस लेख को पढ़कर Gmail Two Step Verification Enable करना सीख जाएं और अपने Google Account को Secure कर सके। लेकिन क्या आपको पता है कि Gmail Two Step Verification क्या है और कैसे काम करता है। Two Step Verification को लगाने से पहले यह जानना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कि Gmail Two Step Verification क्या है?

Gmail Two Step Verification क्या है? (What is Gmail Two Step Verification in Hindi)

Gmail Two Step Verification Gmail का एक Security Feature है। इसके जरिए Gmail Id को काफी हद तक सुरक्षित कर सकते हैं। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि यह दोहरे चरण का Verification System है। जो Security की एक Layer बढ़ा देता है। जिससे अगर किसी को आपके Gmail का Password पता चल भी जाता है। तब भी वह Gmail का उपयोग (Login) नहीं कर पाएगा। क्योंकि Gmail Two Step Verification Enabled Account को Login करने के लिए दो चरण से होकर गुजरना पड़ता है। जबकि Password से एक चरण ही पार कर सकते हैं।

दूसरे चरण में Gmail को Verify करना होता है कि इसका Ownership आपके पास है। Ownership सिद्ध करने के लिए आपको दूसरे चरण में एक OTP Code डालना होता है। वह OTP Code Gmail से Registered Mobile Number पर जाता है। वह Code डालकर Verify तभी कर सकते हैं। जब वह Mobile Number आपके पास होगा। लेकिन वह Mobile Number तो Gmail के Owner के पास होगा। इस तरह उस Gmail का उपयोग उसका सही Owner कर पाता है।

ऐसा बहुत बार होता है कि हमारा Password किसी और को पता चल जाता है। ऐसे में यह Security Feature लगाना बेहतर है। Gmail Two Step Verification को Gmail Two-Factor Authentication भी कहते हैं। तो चलिए जानते हैं कि Gmail या Google Two-Factor Authentication Enable कैसे करते हैं।

Gmail Two Step Verification Enable कैसे करे?

Gmail में Two Step Verification Enable करना बहुत आसान है। फिर भी हमने विस्तृत जानकारी दिया है। ताकि हर एक व्यक्ति को यह लेख पढ़ने के बाद Gmail Two Step Verification की पूरी जानकारी होना चाहिए। Gmail Two Step Verification Enable करने की जानकारी को नीचे हमने Step By Step बताया है। इसलिए अगर आप भी अपने Gmail को Two Step Verification से Secure करना चाहते हैं। लेकिन आपको पता नहीं है कि Gmail Two Step Verification Enable कैसे होता है। तब नीचे बताए स्टेप को पढ़िए। क्योंकि इसी Step को फॉलो कर के आप अपने Gmail के Two Step Verification को Enable कर सकते हैं।

वैसे तो ऊपर हमने Gmail Two Step Verification की पूरी जानकारी बताया है। जिसमें बताया कि Gmail Two Step Verification क्या है और Gmail Two Step Verification कैसे काम करता है। लेकिन फिर भी अगर आप Two Step Verification को अपने Gmail में लगाना चाहते हैं। तब आपको Two Step Verification की पूरी जानकारी होना चाहिए। Two Step Verification की पूरी जानकारी के लिए इस लेख को पढ़िए:-

Step#1:- Google My Account में जाएं।

Gmail Two Step Verification को अपने Gmail Account में Enable करने के लिए सबसे अपने कंप्यूटर या मोबाइल के किसी ब्राउजर में Google My Account खोल लें। चूंकि Gmail Id को ही Google Account बोलते हैं। Google My Account में जाने के लिए आपको अपने ब्राउजर में myaccount.google.com खोलना होगा। अगर आपके फोन के ब्राउजर में आपका Gmail Id Login होगा। तब आपको ऊपर फोटो की तरह दिखेगा। लेकिन अगर Login नहीं है। तब सबसे पहले Gmail Id और Password से Login करे। अब ऊपर जो Security Tab है। उसपर Click कर कर दें।

Step#2:- 2-Step Verification पर Click करे।

आप अपने Gmail के My Account में सफलतापूर्वक प्रवेश कर लेते हैं। उसके बाद Security Tab में चले जाएंगे। तब आपको थोड़ा Scroll Down करना है। जिससे आपको 2-Step Verification नाम से एक विकल्प देखने को मिल जाएगा। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं। 2-Step Verification के नीचे Off लिखा है। जिसका मतलब है कि इस Account में Two Step Verification Enable नहीं है। अगर Enable होता, तब वहाँ On लिखा होता। 2-Step Verification Enable करने के लिए आपको उस पर Click करना है।

Step#3:- Get Started करे।

2-Step Verification पर Click करने के बाद 2-Step Verification के बारे में Short Message दिखेगा। यहाँ पर आपको Get Started पर Click करना है।

Step#4:- Password डाले।

जब आप 2-Step Verification लगाने के लिए Get Started करेंगे। तब यह सबसे पहले Verify करता है कि आप जिस Account में 2-Step Verification लगा रहे। वो Account आपका ही है। इसके लिए आपको Password डालना होता है। यहाँ आप अपने Gmail Id का Password डालकर Next कर दें।

Step#5:- Verification Number लिखें।

Password Verify करने के बाद आपको अपना Mobile Number डालना है। यहाँ आप जिस Mobile Number को लिखेंगे। उसी Number पर Two Step Verification का OTP Code जाएगा। इसलिए यह Mobile Number ध्यान से लिखें। Mobile Number लिखने के बाद नीचे Method Select करना होता है कि आप Verification Code किस माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं। Text Message से या Phone Call से। हमे Text Message से Verification Code चाहिए। इसलिए हम Text Message को Select करेंगे।

Step#6:- Verification Code (OTP) डाले।

Verification Number को Verify करने के लिए यहाँ OTP Code डालना होता है। यह OTP Code आपके Registered Mobile Number जाता है। उस Code को यहाँ डालकर Next कर दें।

Step#7:- Gmail Two Step Verification ON करे।

जैसे ही आप Verification Code Enter करेंगे। आपको Two Step Verification Enable करने का Option दिख जाएगा। जैसा कि ऊपर वाले फोटो फोटो में देख सकते हैं। Gmail Two Step Verification Enable करने का यह अंतिम स्टेप है। Gmail Two Step Verification Enable करने के लिए यहाँ आपको TURN ON पर Click करना है।

अब Gmail Two Step Verification Enable हो चुका है। इसी स्टेप को फॉलो कर के आप भी अपने Gmail में Two Step Verification Enable कर सकते हैं।

Gmail Two Step Verification Disable कैसे करे?

यदि भविष्य में आपको कभी लगता है कि आपके Gmail पर Two Step Verification की कोई जरूरत नहीं है। तब आप इसे हटा भी सकते हैं। इसे Disable करना आसान है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैसे Disable होता है। क्योंकि अगर आप Gmail Two Step Verification Enable कर रहे हैं। तब आपको Disable करने की जानकारी भी होना चाहिए। ताकि अगर आपको Disable करना हो। तब आप आसानी से कर सकें। आपके जानकारी के लिए बता दें कि Gmail Two Step Verification को Disable करने की कोई अलग Step नहीं है।

आपने जिस Step से Two Step Verification Enable किया है। उसी Step से Two Step Verification को Disable भी कर सकते हैं। यानी अगर आपको Disable करना है। तब ऊपर जितने भी Step बताए हैं। उन Steps को Step By Step फॉलो करे। अंतिम स्टेप में Enable करने के बजाय Disable करने का Option दिखेगा। क्योंकि Enable तो पहले से ही है। Disable करने के लिए TURN OF पर Click करना होगा। जैसा कि नीचे के फोटो देख सकते हैं।

इसे पढ़ें:-

Conclusion – Two Step Verification in Hindi

तो कुछ इसी तरह से अपने Gmail Account में Two Step Verification इनेबल कर के अपने Gmail Account को Security को बढ़ा सकते हैं। साथ ही कभी Two Step Verification Disable करना हो। तब आप ऊपर के स्टेप्स को फॉलो कर के वो भी कर सकते हैं। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपके लिए Helpful सिद्ध हुआ होगा। यदि कुछ पुछना चाहते हैं। तब नीचे कमेंट कर के पुछ सकते हैं।

One thought on “(Google Account) Gmail Two Step Verification Enable कैसे करे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top