(Google Account) Gmail Id कैसे बनाये? जानिए हिंदी में

अगर आप इंटरनेट की दुनिया में पुराने हैं। तब आपको Gmail पर Email Id बनाने जरूर आता होगा। लेकिन अगर आपको Gmail Id बनाने नहीं आता है या फिर आप इंटरनेट की दुनिया में नये हैं। तब आप इस लेख को पढ़कर Gmail Id बनाना सीख सकते हैं। क्योंकि इस लेख में Gmail Id कैसे बनाये बताया गया है।

Android Operating System और Gmail Id दोनो गुगल कंपनी का ही Product है। इसलिए Android Phone के बहुत सारे फीचर्स का लाभ उठाने के लिए आपके पास Gmail Id होना जरूरी है। आपने Email Id का नाम तो सुना ही होगा। हम लोग Email Id का नाम बहुत पहले से ही सुनते आ रहे हैं। आप इंटरनेट के बारे में जानते हो या ना जानते हो।

लेकिन आप Email Id को जरुर जानते होंगे। क्योंकि Email Id की आवश्यकता हमारे School Time से ही होती है। क्योंकि हमें School में या किसी Form भरने के दौरान Email Id मांगा जाता है। Email Id बनाने ना आने की वजह से हम Cyber Cafe जाते हैं और Email Id बनवाते हैं। इसके लिए Cyber Cafe वाले पैसे भी लेते हैं। लेकिन दोस्तो Email Id बनाना बहुत आसान है।

हम Email Id को अपने मोबाइल और कंप्यूटर दोनो से बना सकते हैं। इसलिए हमने इस लेख में मोबाइल से Gmail Id कैसे बनाये और कंप्यूटर से Gmail Id कैसे बनाये बताया गया है। चूँकि Gmail Id भी एक Popular Email Id है।

Gmail क्या है? (What is Gmail in Hindi)

Gmail एक निशुल्क Webmail Service या Email Service Provider है। जिसे Google कंपनी के द्वारा वर्ष 2004 में शुरू किया गया था। Gmail का पुरा नाम Google Mail है। Gmail को United Kingdom और जर्मनी में अधिकारिक तौर पर Google Mail कहा जाता है।

Gmail में 15 GB तक Storage क्षमता प्रदान किया जाता है। जिसमें आप अपने Email के सभी Data को Store कर सकते हैं। इसके द्वारा वो सभी काम किया जाता है। जो एक Email Service में होता है। इसका User Interface भी बहुत अच्छा होता है। उसी तरह Gmail Account से किसी को Mail कर सकते है। उसके Gmail Id या Gmail Address के द्वारा।

Gmail Id क्या है? (What is Gmail Id in Hindi)

Gmail Id को Gmail address भी कहते हैं। यह एक प्रकार का Email Id है। जो कुछ Username@gmail.com की तरह दिखता है। यह Email Id Gmail पर बनाया गया है। इसलिए इस Email Id का Domain Name Gmail.com है। एक Email Id Identification या Address का कार्य करता है। Gmail Id Username@gmail.com की तरह का दिखता है।

Gmail से Email करते वक्त Gmail Id पते का कार्य करता है। जब हम किसी को Email भेजते हैं। तब Email Id से पता चलता है कि किसने हमें Email भेजा है। वहीं किसी के पास Email भेजने के लिए भी Email Id की आवश्यकता होती है।

मोबाइल से Gmail Id कैसे बनाये?

मोबाइल से Gmail Id बनाने का सबसे सरल तरीका Gmail App के माध्यम से है। Gmail App की मदद से Gmail Id बहुत आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए Gmail App का आपके फोन में होना जरूरी है। Gmail App लगभग सभी मोबाइल में होता है। इस Application में हम अपने Gmail Id, Yahoo Id, Outlook और Hotmail आदि को Login कर के Use कर सकते हैं।

यानी इसमें Login करने के बाद किसी को Email भेज सकते हैं। अगर किसी ने हमारे पास Email भेजा है। तब उस Email को देख भी सकते हैं। इसी App से Gmail Id बनाना सीखेंगे। Gmail App लगभग सभी मोबाइल में पहले से ही Install (Pre-Install) होता है। लेकिन फिर भी अगर आपके मोबाइल फोन में Gmail App नहीं है। तब इसे सबसे पहले Play Store से Install कर लें। उसके बाद नीचे के स्टेप्स को फॉलो करे।

Step#1:- Gmail App Open करे।

सबसे पहले Gmail App को खोल लें। जैसा कि ऊपर Photo में देख सकते हैं। Gmail App को पहली बार खोलने पर कुछ इसी तरह का दिखता है। तब GOT IT पर क्लिक करना होता है।

Step#2:- Add another account पर क्लिक करे।

अब Gmail App में नये Email Address को Add करने के लिए add an email address पर क्लिक करे।

Step#3:- Google पर क्लिक करे।

अब यहाँ पर बहुत तरह के Email Address Add करने के लिए Option देखने को मिलता है। लेकिन Gmail Id बनाने के लिए Google पर क्लिक करना होगा। क्योंकि Gmail को Google Account भी कहा जाता है।

Step#4:- Create account पर क्लिक करे।

अगर आपके पास कोई Email Address है। तब उसे यहाँ से Email Id और Password डाल के Login कर सकते हैं। लेकिन हमें एक नया Gmail Account बनाना है। इसलिए Create account पर क्लिक करे।

Step#5:- For my Self पर क्लिक करे।

यहाँ आपसे पूछा जाता है कि आप Gmail Id क्यों या किसके लिए बनाना चाहते हैं। अगर आप Personal Email Id बनाना चाहते हैं। तब आपको For myself पर क्लिक करना है। लेकिन अगर आप Email Id को Business के लिए बना रहे हैं। तह आपको To manage my business पर क्लिक करना है।

Step#6:- अपना नाम लिखें।

अब यहाँ पर आपको अपना नाम लिखना होता है। जिसमें First Name के स्थान पर पहला नाम और Last Name के स्थान पर Surname लिखना है। इसके बाद Next पर क्लिक करे।

Step#7:- Date of birth और Gender Select करे।

अब आपसे आपका Gender और Date of birth पूछा जाता है। जिसमें आपको अपना Date of birth और Gender Select कर लेना है। जिसके बाद Next पर क्लिक करना है।

Step#8:- Gmail Id का Username लिखें।

अब यहाँ पर आपको Email Id का Username लिखना होता है। Username बिल्कुल Unique होना चाहिए। यानी उस Username को पहले किसी ने Use ना किया हो। आप अपने नाम के बाद दो तीन Number लिख कर Try कर सकते हैं। इस तरह आपको एक Unique Username मिल जाएगा। Username लिखने के बाद Next पर क्लिक करे।

Step#9:- 8 digits का एक Strong Password लिखें।

अब आपको 8 digits का एक Strong Password लिखना है। जिसमें Letters, Number और Symbol का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके बाद Next पर क्लिक करे।

Step#10:- Yes I’m in पर क्लिक करे।

अब आपको Yes I’m in पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके फोन का Mobile Number Automatic Gmail Id से जुड़ जाता है।

Step#11:- Gmail Id देखें।

अब आपका Gmail Id बन चुका है। जिसे आप यहाँ देख सकते है।

Step#12:- Gmail का Privacy और Terms को agree करे।

आपका Gmail Id तो बन चुका है। लेकिन Gmail Id को Use करने के लिए इसके Privacy और Terms को सहमति देना होता है। इसलिए I agree पर क्लिक करे। इसके पहले आप चाहे तो इसके Privacy को पढ़ सकते हैं।

कंप्यूटर से Gmail Id कैसे बनाये?

कंप्यूटर से भी Gmail Id बनाना आसान है। इसके लिए किसी App को Install करने की भी जरूरत नहीं होती है। आप Gmail के वेबसाइट से भी Gmail Id बना सकते हैं। हमने कंप्यूटर से Gmail Id बनाने के स्टेप्स को नीचे बता दिया है। जिसे फॉलो कर के Gmail पर Email Id बना सकते हैं। इस Steps को मोबाइल पर भी Follow कर के बनाया जाता है।

Step#1:- Gmail का Website Open करे।

सबसे पहले Gmail का वेबसाइट Open कर लेना है। इसके लिए आप Google पर “Create google account” सर्च कर सकते हैं। ये सर्च करने के बाद पहले नंबर के रिजल्ट Create your Google Account पर क्लिक करना है। या फिर नीचे हमने Gmail वेबसाइट का Link दे दिया है। जिस पर क्लिक कर के Direct Gmail वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step#2:- नाम और पासवर्ड लिखें।

जैसे ही Gmail के वेबसाइट पर जाएंगे। आपको कुछ इस तरह का एक Form देखने को मिलता है। जिसमें अपना Information डालकर Next पर क्लिक करना होता है।

Note:- Form भड़ने के लिए मदद।
1. First Name :- अपना पहला नाम डालें।
2. Last Name :- अपना Surname डालें।
3. Username :- Gmail Address का Username डालें।
4. Password :- अपने Gmail Account में 8 5. Digit का एक Secure Password रखें।
6. Confirm :- यहाँ अपने Password को दुबारा रखें।

Step#3:- मोबाइल नंबर लिखें

अब आपको यहाँ अपना एक Mobile Number लिखना है। इस Mobile Number से बाद में कभी भी अपने Gmail Id का पासवर्ड बदल सकते हैं। इसलिए यहाँ मोबाइल नंबर डालने के बाद सबसे पहले उस मोबाइल नंबर को वेरिफाई करना होता है।

Step#4:- मोबाइल नंबर वेरिफाई करे।

जब आप अपना Mobile Number डालकर Next पर क्लिक करेंगे। तब उस नंबर के मैसेज में 6 digits का एक Code जाता है। इसे OTP Code कहा जाता है। इस Code को यहाँ डालकर Next पर क्लिक कर देना होता है। इस तरह से आपका Mobile Number वेरिफाई हो जाता है।

Step#5:- अपना Date of birth और Gender लिखें।

Mobile Number वेरिफाई करने के बाद एक और Form Open होता है। जिसमें अपना Information डालकर Next पर क्लिक कर देना होता है।

Note:- Form भड़ने के लिए मदद।
1. Phone Number :- अपना Phone Number डालें।
2. Recovery email address :- इसे खाली छोड़ दें।
3. Birth date :- अपने Date Of Birth चुनें।
4. Gender :- अपना Gender लिखें।

Step#6:- Yes I’m in पर क्लिक करे।

यहाँ आपको आपके नंबर कहाँ Use आदि बताया गया है। आपको बस Yes I’m in पर क्लिक करना है।

Step#7:- Privacy और Terms को Agree करे।

Gmail id kya

आपका Gmail Id बन चुका है। लेकिन इस Gmail Id को Use करने के लिए इसके Privacy और Terms को सहमति देना होगा। इसलिए यहाँ Privacy और Terms दिखता है। जिसे पढ़ सकते है और उसके बाद I agree पर क्लिक करना है।

जरुर पढ़ें:-

  1. Email Id कैसे बनाये?
  2. Resume कैसे बनाये?
  3. GPS काम कैसे करता है?
  4. कंप्यूटर काम कैसे करता है?
  5. Monitor का इतिहास

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने Gamil Id कैसे बनाये विस्तार से बताया है। जिसमें आपने जाना की Gmail क्या है, Gmail Id क्या है, मोबाइल से Gmail Id कैसे बनाये और कंप्यूटर से Gmail Id कैसे बनाया जाता है। हम उम्मीद करते हैं। कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और इस लेख के माध्यम से Gmail Id बनाना सीख गए होंगे।

One thought on “(Google Account) Gmail Id कैसे बनाये? जानिए हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!