Menu Close

अपना फेसबुक अकाउंट कैसे ढूंढे? सिर्फ 1 मिनट में

अपना फेसबुक अकाउंट कैसे ढूंढे – हम सब जब अपना नया फोन खरीदते हैं। तब सबसे पहले उसमे WhatsApp और Facebook को लोड करते हैं। आपने भी अपने फोन में सबसे पहले इसे ही लोड किया होगा। Facebook एक Social Media ऐप है। जिसकी सहायता से आप दुनिया में किसी से भी जुड़ सकते हैं। उनसे बाते कर सकते हैं। हालांकि Facebook का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इस पर एक Account बनाना होता है। Facebook Account बनाना बहुत आसान है। बस कुछ क्लिक में ही आप अपना एक Facebook Account बना सकते हैं। Facebook Account कैसे बनाएं? इसके लिए हमने पहले ही एक लेख लिख रखा है। जिसमें मैने बताया था कि आप अपना Facebook Account कैसे बना सकते हैं। आप चाहे तो उसे पढ़ सकते हैं।

• Ad

पढ़िए: Facebook Account कैसे बनाएं?

जिन्हें Facebook और WhatsApp की जानकारी नहीं है। उन्हें Facebook Account बनाने के बाद परेशानी यह होती है की उनका Facebook Account मिल नही रहा है। अपना फेसबुक अकाउंट कैसे ढूंढे? इसलिए हमने यह लेख लिखा है। जिसमें मैंने फेसबुक अकाउंट कैसे ढूंढे? इसकी जानकारी बताया है। तो एक बार इस लेख को जरूर पढ़िए। बिना समय गंवाए चलिए जानते हैं कि अपना फेसबुक अकाउंट कैसे ढूंढे?

अपना फेसबुक अकाउंट कैसे ढूंढे?

सबसे पहले तो आपको बता दें कि आपने जिस मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से फेसबुक अकाउंट बनाया था। उसी मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से फेसबुक अकाउंट को कभी भी लॉगिन कर सकते हैं। फेसबुक अकाउंट लॉगिन करने के लिए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है। आप फेसबुक बनाते समय जो पासवर्ड रखा था। वही आपके फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड होगा। अगर आपको अपना फेसबुक पासवर्ड याद नहीं है। तब आप उसे बदल भी सकते हैं। Facebook का पासवर्ड कैसे बदलते हैं। जानने के लिए इसे पढ़िए: Facebook का Password भुल जाने पर नया कैसे बनाएँ?

• Ad

हो सकता है कि आपने जिस फेसबुक अकाउंट को बनाया था। वो आपके फोन से है गया हो और आप उसे ढूंढ रहे हो। ऐसे में आप बहुत आसानी से उस फेसबुक अकाउंट को वापस पा सकते हैं। बस आपको फेसबुक ऐप में लॉगिन करना होगा। लेकिन अगर आपका प्रश्न यह है कि आप अपना फेसबुक अकाउंट किसी और के फेसबुक अकाउंट में कैसे ढूंढे। जब हम अपना फेसबुक अकाउंट बना लेते है। तब हमारे दोस्त और परिवारजन उस फेसबुक अकाउंट से जुड़ सकें। इसके लिए उन्हें आपके पास या आपको उनके पास फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना होता है। इसके लिए सबसे पहले फेसबुक अकाउंट को ढूंढना होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि फेसबुक पर बहुत एक ही नाम के कई सारे अकाउंट्स है।

ऐसे में आपका अकाउंट ढूंढना आपके दोस्त के लिए मुश्किल हो रहा होगा। इसलिए आप जानना चाहते है की अपना फेसबुक अकाउंट कैसे ढूंढे। तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि आप अपना फेसबुक अकाउंट बहुत ही आसानी से ढूंढ सकते है। वो भी बहुत जल्दी, यहां हम अपना फेसबुक अकाउंट ढूंढने के दो तरीके बताए हैं। तो चलिए जानते हैं। अगर आपको फेसबुक चलाने नहीं आता है। तब इस लेख को पढ़कर फेसबुक चलाना सीख सकते हैं:- Facebook चलाना है – Facebook कैसे चलाते हैं? सीखे हिंदी में

अपने नाम से फेसबुक अकाउंट कैसे ढूंढे?

दरअसल जब भी हम किसी को फेसबुक पर ढूंढते हैं। Friend Request भेजने के लिए या मैसेज करने के लिए तो वास्तव में हम उसके प्रोफाइल को खोजते हैं। किसी के फेसबुक प्रोफाइल को नाम से खोजना सबसे आसान तरीका है। सभी लोग इसी तरह किसी के फेसबुक अकाउंट को ढूंढते हैं। नाम से फेसबुक अकाउंट ढूंढने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step#1:- फेसबुक में सर्च बार ओपन करें।

फेसबुक में सर्च बार ओपन करने के लिए सबसे पहले फेसबुक ऐप को ओपन करें। अब ऊपर के सर्च आइकन पर क्लिक करें। जैसे ही आप सर्च आइकन पर क्लिक करेंगे। फेसबुक में सर्च बार ओपन हो जायेगा।

Step#2:- नाम सर्च करें।

फेसबुक में सर्च बार ओपन होने के बाद नाम लिखे। जिसे आप फेसबुक पर खोजना चाहते हैं। अगर आप खुद को सर्च कर के देखना चाहते हैं। तो अपना नाम लिखकर सर्च कर दें।

Step#3:- अपना फेसबुक प्रोफाइल खोजें।

जब आप नाम लिखकर सर्च करेंगे। तब उस नाम से अनगिनत फेसबुक प्रोफाइल दिखेंगे। अब उनमें से आप जिसे खोज रहे है। उसे पहचाने। फेसबुक पर किसी को पहचान करने के लिए उसका प्रोफाइल पिक्चर देख सकते हैं। कुछ इस तरह आप नाम सर्च कर के फेसबुक पर ढूंढ सकते हैं।

उपयोगकर्ता नाम से फेसबुक अकाउंट कैसे ढूंढे?

जैसा कि आपने देखा कि नाम से किसी को फेसबुक पर ढूंढना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि उसी नाम के हजारों अकाउंट्स होते हैं। ऐसे में Pro User Username का इस्तेमाल करते हैं। Username को हिंदी में उपयोगकर्ता नाम कहते हैं। प्रत्येक फेसबुक अकाउंट का एक यूनिक उपयोगकर्ता नाम होता है। इसलिए अगर आप किसी को उसके उपयोगकर्ता नाम से ढूंढेंगे तो जल्दी मिल जायेगा। क्योंकि उस नाम से सिर्फ एक ही अकाउंट होगा। उपयोगकर्ता नाम से फेसबुक अकाउंट ढूंढने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step#1:- उपयोगकर्ता नाम पता करें।

फेसबुक पर आप जिसे ढूंढ रहे हैं। सबसे पहले उसका उपयोगकर्ता नाम यानी Username पता करें। अगर आप अपने किसी दोस्त को फेसबुक पर ढूंढ रहे हैं और वह उसके नाम से नहीं मिल रहा है। तब आप अपने दोस्त से उसका Username पूछ सकते हैं।

Username पता करने के लिए सबसे पहले फेसबुक प्रोफाइल को ओपन करना होता है। फिर Three Dots पर क्लिक करें। अब यहां Profile का Link दिया गया होता है। Profile Link में https://www.facebook.com/ के बाद जो कुछ भी लिखा होता है। वही फेसबुक अकाउंट का Username या उपयोगकर्ता नाम होता है। उदाहरण के लिए इसे देखिए – https://www.facebook.com/gyanveda.in

इसमें https://www.facebook.com/ के बाद gyanveda.in है। मतलब gyanveda.in ही उपयोगकर्ता नाम (Username) है।

Step#2:- उपयोगकर्ता नाम सर्च करें।

अब अगर आपको उपयोगकर्ता नाम पता है। तब जब आप उपयोगकर्ता नाम फेसबुक पर सर्च करेंगे। तो प्रोफाइल सबसे ऊपर ही आ जायेगा। जिसके उपयोगकर्ता नाम सर्च करेंगे। कुछ इस तरह उपयोगकर्ता नाम से फेसबुक अकाउंट ढूंढ सकते हैं। या फिर आप उपयोगकर्ता नाम के आगे https://www.facebook.com/ लगाकर ब्राउजर में खोलेंगे। तो फेसबुक प्रोफाइल ही खुल जायेगा।

इसे भी पढ़ें:-

  1. गांव में पैसे कैसे कमाए?
  2. Computer से पैसे कैसे कमाए?
  3. Delivery Boy का Job कैसे पाएं? कितना मिलता है सैलरी

Conclusion – Find My Facebook Account in Hindi

इस लेख में हमने अपना फेसबुक अकाउंट ढूंढने की जानकारी विस्तार से स्टेप बाई स्टेप बताया है। उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर आपको इस लेख से कुछ सीखने को मिला है। तो इस लेख को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें। अगर अभी भी कोई परेशानी है। तो कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.