Menu Close

फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें? – Facebook Profile Lock Kaise Kare

Facebook Profile Lock कैसे करें

फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें? – क्या आपको भी Facebook Profile Lock करना है? तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज इस लेख के माध्यम से बताया गया है कि अपना फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करे। नमस्कार दोस्तो, आपने Facebook पर किसी ऐसे Profile को जरूर देखे होंगे। जहाँ Locked His Profile या Locked Her Profile लिखा होता है। जिसके Facebook Profile पर Locked His Profile या Locked Her Profile लिखा होता है। दरअसल उसका Facebook Profile Lock होता है। जी हां दोस्तो, Facebook में एक ऐसा भी Feature है।

• Ad

जिसकी सहायता से हम अपने Profile को कभी भी Lock और Unlock कर सकते हैं। यह एक बढ़िया Feature है और आप भी इस Feature का उपयोग कर सकते हैं। मुझे पता है कि आप इस लेख को इसी लिए पढ़ रहे हैं। क्योंकि आपको भी अपना Facebook Profile Lock करना है। या फिर उन Locked Profile के बारे में जानना है। चाहे आप इस लेख को Locked Profile की जानकारी हासिल करने के लिए पढ़ें। या सचमुच में अपना Profile Lock करना हो। किसी भी फीचर का उपयोग करने से पहले आपको उसके बारे में जान लेना चाहिए। जैसे कि Facebook Profile Lock Features क्या है और यह किस प्रकार काम करता है।

इसलिए हमने इस लेख में फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें? बताने से पहले Facebook Profile Lock क्या है? यह बताया है। अगर आपको पता है कि Facebook Profile Lock करने से क्या होता है और आप यहां सिर्फ यह जानने आए हैं कि आखिर Facebook Profile Lock कैसे करते हैं। तो आप लेख को स्किप कर के फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें? (Facebook Profile Lock Kaise Kare in Hindi) हेडिंग से पढ़ना शुरू कर सकते हैं। वहां से बताया गया है कि Facebook Profile Lock कैसे करते हैं। वो भी स्टेप बाई स्टेप। जिन्हे पता नहीं है कि Facebook Profile Lock से क्या होता है। वे लोग चलिए जानते हैं कि Facebook Profile Lock क्या होता है?

Facebook Profile Lock क्या है? (What is Facebook Profile Lock in Hindi)

जिसके Facebook Profile पर Locked His Profile या Locked Her Profile लिखा होता है। उसका फेसबुक प्रोफाइल Lock होता है। यह तो आपने जान लिया। लेकिन अगर आपने ध्यान दिया होगा। तो आपको समझ आया होगा की जिसके Facebook Profile पर Locked Profile लिखा आता है। उसके Post भी छुपे होते हैं। यानी आप नहीं देख सकते हैं और न ही इस तरह के Profile से कोई इमेज डाउनलोड कर सकते हैं। उसके प्रोफाइल पर सिर्फ नाम, प्रोफाइल फोटो और कवर दिखता है। इसके अलावा शायद कुछ भी नहीं। अगर आपने ये सब ध्यान दिया है। तो आप इस फिचर के बारे में जान लिया है।

दरअसल यह एक सुरक्षा फीचर है। जिसकी सहायता से हम अपने फेसबुक प्रोफाइल की सुरक्षा कर सकते हैं। जब हम इस फिचर को एनेबल करते हैं। तो यह हमारे प्रोफाइल पर Locked His Profile या Locked Her Profile दिखाने लगता है और यह काम एक सुरक्षा गार्ड की तरह करता है। अगर आप इस फीचर को एनेबल करेंगे। तो आपके प्रोफाइल से कोई अंजान व्यक्ति आपकी जानकारी हासिल नहीं कर पाएगा। उसे आपके नाम, प्रोफाइल फोटो और कवर के अलावा कुछ भी नहीं मिलेगा। वह आपके प्रोफाइल फोटो डाउनलोड भी नही कर सकता। साथ में आपका Facebook Active भी रहेगा।

• Ad

मतलब आप Facebook का जैसे चाहे। वैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके पोस्ट और आपके फेसबुक जानकारी को सिर्फ आप या आपका Facebook Friend देख सकता है। अगर कोई अंजान व्यक्ति आपकी प्रोफाइल को ओपन करेगा। तो उसे कुछ भी नहीं मिलेगा। हालांकि वो आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकता है। अगर आप फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करते हैं। तो चूंकि अब वह भी आपका फ्रेंड बन चुका है। इसलिए अब वह सबकुछ देख सकता है। जो आपने फेसबुक पर अपलोड कर रखा है। इस बात का ध्यान रखें। इस तरह से आपका Facebook Data सुरक्षित रहता है। उसे हर कोई नहीं देख सकता। अगर आप भी अपने Facebook Profile को Lock करना चाहते हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि Facebook Profile Lock कैसे होता है। क्योंकि अब आपको पता है कि यह फीचर कैसे काम करता है।

पढ़िए: Facebook Two Step Verification Enable कैसे करे?

फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें? (Facebook Profile Lock Kaise Kare in Hindi)

Facebook की Privacy को लेकर लोग अक्सर परेशान रहते हैं। इन्हीं वजह से कई लोग फेसबुक छोड़ चुके हैं। वैसे तो फेसबुक हमें बहुत सारी सुविधाएं और फीचर्स देता है। जिससे हम अपने Facebook Account को सुरक्षित रख सके। अगर आप अपने Facebook की जानकारी (Data) को दुसरों से छुपाना चाहते हैं। तो ऐसे में आप Facebook की Privacy बदल सकते हैं और छुपा सकते हैं। किन्तु Facebook ने एक और फीचर लाया है। जिसकी सहायता से आपके Facebook जानकारी (Facebook Information) को सिर्फ आप और आपके Facebook Friends देख सकते हैं। इसके अलावा और कोई आपकी प्रोफाइल को खोलेगा तो Locked His Profile या Locked Her Profile लिखा आता है।

इस फीचर का उपयोग करने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें। नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करने के लिए सबसे पहले आपको www.facebook.com या फेसबुक ऐप में लॉगिन करना होगा। उसके बाद नीचे के स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। अगर पहले से लॉगिन है। तो अच्छी बात है। अन्यथा लॉगिन करें और अगर आपको लॉगिन करने नहीं आता है। तो आप पहले इस लेख को भी पढ़ सकते हैं। इस लेख में फेसबुक चलाना सिखाया गया है। तो पढ़िए: Facebook चलाना है – Facebook कैसे चलाते हैं? सीखे हिंदी में

Step#1:- Main Menu (तीन लकीर) में जाएं।

Facebook Account लॉगिन करने के बाद आपको Facebook के Main Munu में जाना है। Main Menu में जाने के लिए Right Side के तीन लकीर पर क्लिक करना होगा।

Step#2:- Settings & Privacy पर क्लिक करें।

जब आप Right Side के तीन लकीर पर क्लिक करेंगे। तो आप Facebook के Main Menu में पहुंच जाएंगे। वहां आपको बहुत कुछ देखने को मिलेगा। लेकिन आपको नीचे Settings & Privacy दिखेगा। अगर न दिखे तो नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं। उसके बाद Settings & Privacy पर क्लिक करना है।

Step#3:- अब Settings में जाएं।

• Ad

Settings & Privacy पर क्लिक करने के बाद आपको Settings पर क्लिक करना है। जैसे ही आप Settings पर क्लिक करेंगे। वैसे ही आप Facebook के Settings में पहुंच जाएंगे।

Step#4:- Profile Locking पर क्लिक करें।

Facebook के Settings में पहुंच जाने के बाद आपको Profile Locking पर क्लिक करना है। जैसा कि आप ऊपर वाले फोटो में देख सकते हैं।

Step#5:- अब Lock Your Profile पर क्लिक करें

जब आप Profile Locking पर क्लिक करेंगे। तब आप Facebook Profile Lock करने वाली सेटिंग तक पहुंच जाएंगे। जैसा की आप फोटो में देख सकते हैं। यहां पहुंचने के बाद नीचे ग्रीन कलर में एक बटन दिखेगा। जिस पर Lock Your Profile लिखा हुआ है। आपको बस इस पर क्लिक करना है। आपको Lock Your Profile पर क्लिक करना है।

Step#6:- Congratulations! आपका प्रोफाइल लॉक हो गया है।

जब आप Lock Your Profile पर क्लिक करेंगे। तब आपका Facebook Profile भी Lock हो जाएंगे। अब आपका Facebook Profile Lock हो गया है। इसे बस OK कर दें और सेटिंग से बाहर निकल जाएं। इसके बाद अगर आप अपने Facebook Profile को देखेंगे तो Your Profile Is Locked लिखा आएगा।

ये भी पढ़ें:-

  1. Facebook Account कैसे बनाए
  2. अपना फेसबुक अकाउंट कैसे ढूंढे?
  3. Facebook Group कैसे बनाये?

जियो फोन में फेसबुक कैसे लॉक करें

क्या आपके पास भी एक जियो फोन है? इस तरह के प्रश्न अक्सर एक जियो फोन यूजर के होते हैं। आपके जानकारी के लिए बता दें की आप एक जियो फोन यूजर हो या कोई और अपने Facebook Profile को Lock करने का प्रक्रिया समान है। अर्थात आपके पास कोई मोबाइल फोन हो। आप अगर अपने फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करना चाहते हैं। तो ऊपर बताए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं। जैसा की मैने स्टेप्स फॉलो करने के लिए फेसबुक ऐप या वेबसाइट में लॉगिन करने को कहा है। चूंकि जियो फोन में फेसबुक ऐप भी है और ब्राउजर भी होता है। इसलिए आप इन्हीं प्रक्रिया को फॉलो कर के जियो फोन से भी फेसबुक प्रोफाइल लॉक कर सकते हैं।

Conclusion – Facebook Profile Lock Kaise Kare

आशा करता हूँ कि यह लेख Facebook Profile Lock कैसे करें पसंद आया होगा। क्योंकि इस लेख में हमने सब कुछ विस्तार से बताया है। वो भी स्टेप बाई स्टेप और इमेज के साथ। ताकि Facebook Profile Lock करने में किसी को परेशानी न हो। यह लेख आपको कैसा लगा? आप अपना विचार नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य शेयर करें। वैसे Facebook का यह Feature कैसा लगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published.