Facebook पर किसी को Report कैसे करें?

Facebook पर किसी को Report कैसे करें? नमस्कार दोस्तो, क्या आप जानते हैं कि Facebook पर किसी को Report करने से क्या होता है तथा Report कैसे करें। अगर नहीं जानते हैं तो आज फेसबुक पर किसी को रिपोर्ट करना सीखेंगे।

Facebook पर आप किसी अकाउन्ट, विडियो, फोटो तथा किसी प्रकार का पोस्ट आदि किसी को भी हम Report कर सकते है तो आखिर Report करने से क्या होता है।

Facebook पर किसी को Report करने से क्या होता है?

अगर कोई Facebook पर Facebook के प्राइवेसी पॉलिसी के विरुद्ध जाकर के पोस्ट करता है तब उसे Report कर फेसबुक से हटा सकते हैं। Report करने से अकाउन्ट या प्रोडक्ट को फेसबुक से प्रतिबंध किया जा सकता है।

अगर कोई Nudity, Violence, Harassment, Sucide or Self-injury, False News, Spam, Hate Speech, Terrorism, Fraud or Scam, Child Abuse इत्यादि जैसी पोस्ट करता है तो आप Facebook को Report कर के बता सकते हैं।

ऐसा करने पर फेसबुक उस पोस्ट को समीक्षा (Review) करता है। आपके द्वारा किया गया Report सही होने पर उस पोस्ट पर और उस अकाउन्ट पर कड़ा कदम उठाया जाता है या फिर उसे फेसबुक से प्रतिबंधित भी किया जा सकता है। इस तरह का पोस्ट (किसी प्रकार का भी) को आप देखते हैं तो आप भी उस पोस्ट को Report कर के हटवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

  1. Facebook Page कैसे बनाएँ?
  2. Facebook ग्रुप कैसे बनाएँ?
  3. Facebook से नाम को Change कैसे करें?
  4. Facebook से मोबाइल नंबर कैसे छुपाएँ?
  5. Facebook Profile Lock कैसे करें?
  6. Facebook पर किसी को Block कैसे करें

Facebook पर किसी पोस्ट को Report कैसे करें?

अगर आप भी फेसबुक पर कोई गलत पोस्ट देखते हैं तो उसे Report कर सकते हैं। ताकि फेसबुक उस पोस्ट को समीक्षा कर के हटा सके। अगर कोई आपकी निजी वस्तु को पोस्ट करता है तब भी आप Report करके हटवा सकते हैं।

फेसबुक पर किसी पोस्ट को Report करने के लिए उस पोस्ट के Right Side में Three Dot (तीन बिंदु) होता है। उस पर क्लिक करने के बाद Find Support or Report Post पर क्लिक कर के अपने अनुसार Category को चुनकर उसे Report कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि आप ऐसे ही किसी पोस्ट को Report नहीं कर सकते। अगर कोई पोस्ट गलत है तब ही Report करें। अगर बिना मतलब के ऐसे ही सभी पोस्ट को Report करते हैं तब फेसबुक वाले आपका अकाउन्ट ही बंद कर सकते हैं।

अगर आप किसी पोस्ट को या किसी अकाउन्ट को Report करते हैं तो उस पोस्ट को फेसबुक पहले समीक्षा करेंगे। अगर आपके द्वारा Report किए गए सही रहा तब ही उस पोस्ट पर कोई ऐक्शन लेगा। उसके समीक्षा करने पर कुछ भी गलत नहीं रहने पर उस पोस्ट पर ऐक्शन नहीं लेगा।

ये भी पढ़ें:-

  1. Chrome Browser के ट्रिक्स जो आपके काम को आसान और बेहतर कर देगा।
  2. व्हाट्सऐप के कुछ हैक्स जो आपके काम को आसान और बेहतर बना सकता है।
  3. Dark Mode क्या है? इसके फायदे तथा इसे Social Media Account पर Enable कैसे करें?

I hope कि आपको सबकुछ समझ में आ गया होगा। यह लेख Facebook पर किसी को Report कैसे करें? पसंद आया होगा अगर कुछ पूछना है तो नीचे कमेंट से पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!