Facebook Page कैसे बनाये? सिर्फ 1 मिनट में

क्या आप जानते हैं कि Facebook Page कैसे बनाया जाता है। अगर आप भी Facebook Page बनाना चाहते हैं। लेकिन आपको पता नहीं है कि Facebook पर Page कैसे बनाएं जाते हैं। तब इस लेख जरूर पढ़िए। क्योंकि इस लेख में हमने Facebook Page बनाने की पूरी जानकारी बताया है। जिसमें बताया है कि Facebook Page क्या है, Facebook Page कैसे बनाये, Facebook Business Page कैसे बनाये, Facebook पर Page बनाने के फायदे क्या है और Facebook से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

Facebook एक लोकप्रिय वेबसाइट और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Social Media है। आप इस लेख को पढ़ रहे हैं। इसका मतलब है कि आप भी Facebook Page बनाना चाहते हैं। अक्सर Facebook Page किसी Celebrity, Company और Organisation का देखने को मिलता है। जिसे लाखो और करोड़ो लोग Follow कर रहे होते हैं। Celebrities लोग इसका इस्तेमाल अपने Fan से Connected रहने के लिए करते हैं। जबकि Company और Organisation इसका इस्तेमाल खुद को Facebook से Promote करने के लिए करते हैं। इनके लिए Facebook Page बस एक Marketing का जरिया होता है।

यानी अगर आपका भी कोई Business है। तब आप अपने Business का Facebook Page बना कर उसका Promotion कर सकते हैं। या फिर आपका कोई Blog, Website या YouTube Channel है। तब उसका Page बना कर उसे भी Promote कर सकते हैं और उस पर Traffic ले सकते हैं। बहुत सारे लोग तो Facebook Page पैसे कमाने के लिए बनाते हैं। क्या आप भी Facebook Page पैसे कमाने के लिए बनाना चाहते हैं। इस लेख में Facebook Page से पैसे कमाने की जानकारी भी बताया है। तो चलिए जानते हैं कि Facebook Page कैसे बनाये जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि Facebook Page क्या होता है। इसलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि Facebook Page क्या है?

Facebook Page क्या है? (What is Facebook Page in Hindi)

Facebook Page Facebook का एक ऐसा Space (स्थान) है। जहाँ से आप Business की Marketing या फिर खुद का Professional Page बना सकते हैं। जिसकी सहायता से आप अपने Business या खुद का Photos, Videos Posts इत्यादि शेयर कर सकते हैं और अपनी Followers बढ़ा सकते हैं। यानी Network (Followers) बनाने का यह सबसे बढ़िया तरीका है।

Facebook Page को Fan Page भी कहा जाता है। छोटे-बड़े सभी Celebrities इसकी सहायता से अपने Fan के साथ Connect हो पाते हैं और अपने Fan के लिए कुछ यादगार बातें, फोटो, वीडियो वगैरह शेयर करते रहते हैं। Facebook Page Facebook Account की तरह एक अलग Interface और Platform उपलब्ध कराता है। Facebook Page को Manage करने के लिए अलग Application भी है। जिसका नाम Facebook Page Manager है।

Facebook Account की तरह Facebook Page से भी Photos, Videos आदि Posts कर सकते हैं। शायद अब कुछ लोग सोच रहे होंगे कि जब Facebook Account से ये सभी काम कर सकते हैं। तब Facebook Page बनाने की क्या आवश्यकता है। तब आपके जानकारी के लिए बता दें कि Facebook Account में कुछ Limitations होती है। जो कि Facebook Page से खत्म हो जाती है। जैसे Facebook Account पर सिर्फ 5000 तक Friends बना सकते हैं। लेकिन Facebook Page पर लाखो करोड़ो लोग आपको Follow करते हैं। इसलिए Facebook Page का इस्तेमाल ज्यादातर बड़े-बड़े हस्तियां ही करती है। Facebook Page से अपने Business को Paid Promotion भी करवा सकते हैं।

क्योंकि इन्हें जानने वाले बहुत सारे होते हैं। ऐसे में 5000 Facebook Friends से इनका कुछ नहीं होगा। इसीलिए ये लोग अपना Facebook Page बनाते हैं। Facebook Page बनाने के लिए भी आपके पास Facebook Account होना चाहिए। तभी Facebook Page बना सकते हैं। Facebook Page बनाने के लिए तो कोई भी बना सकता है। लेकिन आप एक Celebrity नहीं हैं। आपको ज्यादा लोग नहीं जानते हैं। तब Facebook Page आपके लिए सही नहीं है। यह आपके किसी काम का नहीं है। क्योंकि आपका काम तो Facebook Account से भी चल ही जाएगा। अगर आप फिर भी Facebook Page बनाना चाहते हैं। तब चलिए आपको बताते हैं कि Facebook Page कैसे बनाये जाते हैं।

Note:- Facebook Page को आप Facebook Id का Upgraded Version भी कह सकते हैं।

Mobile से Facebook Page कैसे बनाये?

वैसे तो Facebook Page सामान्य लोगो के किसी काम का नहीं है। लेकिन अगर आप Facebook Page बनाना ही चाहते हैं। तब आपके लिए हम Facebook Page बनाने की विस्तृत जानकारी बताएंगे। हो सकता है कि आप एक Popular Person हो और आपको Facebook Account से काम नहीं चलता हो। या फिर आप अपने Company, Organisation, Business या Blog, Website, YouTube Channel के लिए Facebook Page बनाना चाहते हो। आपका अपना कोई भी कारण हो सकता है।

Facebook Page बनाना बहुत आसान और निःशुल्क होता है। लेकिन आपके पास पहले से Facebook Account होना चाहिए। बिना Facebook Id के Facebook Page नहीं बना सकते हैं। इसलिए अगर आपके पास Facebook Account नहीं है। तब सबसे पहले खुद का Facebook Account बना लें। वैसे तो Facebook Page बनाना आसान है। लेकिन Mobile से Facebook Page बनाना ज्यादा आसान होता है। साथ में Mobile सभी के पास होता है। इसलिए हमने Facebook Page बनाने की प्रक्रिया Mobile में बताया है।

Mobile से Facebook Page बनाने के लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करना होगा। ध्यान रहे कि नीचे के स्टेप्स को Follow करने से पहले Facebook Application में आपका Facebook Account Login होना चाहिए। यदि आपका Facebook Account आपके Facebook ऐप में Login है। तब नीचे के स्टेप्स को फॉलो कर के Facebook Page बनाना सीख सकते हैं। तो चलिए स्टेप्स को पढ़ते हैं।

Step#1:- Menu में जाएं।

Facebook Page बनाने के लिए अपने Facebook को खोलें। उसके बाद ऊपर Right Side कोने के तीन लकीर (Menu) पर Click कर के Menu में जाएं।

Step#2:- Page पर Click करे।

Menu में जाने के बाद वहाँ आपको बहुत कुछ देखने को मिलेगा। लेकिन आपको Page पर Click करना है। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं।

Step#3:- Create पर Click करे।

Page पर Click करने के बाद यहाँ आपको Facebook Page संबंधित सभी Settings और Features देखने को मिलेगा। आपके द्वारा Like और Follow किए गए सभी Page को यहाँ से देख सकते हैं। जब आप अपना Facebook Page बना लेंगे। तब वह Page भी यहीं दिखेगा। Facebook Page बनाने के लिए यहीं ऊपर Create का Option होता है। जैसा कि फोटो में देख सकते हैं। यानी Facebook Page बनाने के लिए आपको आपको Create (+) पर Click करना है।

Step#4:- Get Started पर Click करे।

अब यहाँ आपको Facebook Page के बारे में संक्षेप में बताया जाता है कि Facebook Page एक Space है। जिसकी सहायता से लोग आपसे या आपके Business या Organisation से Connect हो सकते हैं। अब Get Started पर Click करना होता है। जिसके बाद Facebook Page बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

Step#5:- Facebook Page का नाम लिखें।

यहाँ आपको अपने Page का नाम लिखना है। जिस भी नाम से आप अपना Facebook Page बनाना चाहते हैं। वो नाम यहाँ लिख सकते हैं। जैसे मैंने अपना नाम लिखा है। इसी तरह आपको भी कोई नाम लिखना है। Page का नाम लिखने के बाद Next पर Click करे। Facebook Page का नाम बाद में बदल भी सकते हैं।

Step#6:- Page का Category Select करे।

अब आपको अपने Page का Category Select करना है। आप जिस भी Category का Page बना रहे हैं। वो Select कर सकते हैं। एक से अधिक Category भी Select कर सकते हैं। Category Select करने के बाद Next पर Click करना है।

Step#7:- Page का Website लिखें।

यदि आपके Page का कोई Blog or Website भी है। तब यहाँ से अपने Blog और Website का Link डाल सकते हैं। ताकि आपके Page Followers आपके Blog और Website को Visit करे। लेकिन कोई Website और Blog नहीं है। तब I don’t have a website को Tick कर के Next कर दें। या फिर ऊपर Right Side कोने वाले Skip पर Click कर के Skip भी कर सकते हैं। ताकि बाद में कभी भी Website और Blog डाल सकें।

Step#8:- Page का Profile Picture और Cover Photo लगाएं।

लगभग अब आपका Facebook Page बन चुका है। यह Facebook Page बनाने का Last स्टेप है। जिसमें आपको अपने Page का Profile Picture और Cover Photo लगाना होता है। Add Profile Picture पर Click कर के Page का Profile लगा सकते हैं। Add Cover Photo पर Click कर के Cover Photo लगा सकते हैं। Page का Profile Picture और Cover Photo लगाने के बाद Done पर Click कर देना है। Page में Profile Picture और Cover Photo बाद में भी लगा सकते हैं। इसलिए अगर आप अभी लगाना नहीं चाहते हैं। तब Done पर Click कर दें।

Done पर Click करते ही आपका Facebook Page बन कर तैयार हो जाता है। अब आप Facebook Page को Like बढ़ाने के लिए अपने Facebook Friends को Invite कर सकते हैं। Facebook Page बन जाने के बाद आप Page से Photo, Videos और Posts शेयर कर सकते हैं। Facebook Page पर शेयर किए गए Posts Publicly होता है। जिसे कोई भी Facebook पर देख सकता है। लेकिन जो लोग आपके Page को Like किए रहते हैं। उनके News Feed में Posts डालते ही पहुंच जाता है।

Facebook Business Page कैसे बनाये?

अगर आप अपने Business का Professional Page बनाना चाहते हैं। तब निम्नलिखित बातो को फॉलो कर के Facebook Business Page बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि Facebook Business Page कैसे बनाये?

  • Facebook Page का Profile Picture और Cover Photo लगाए।
  • Facebook Friends को Like और Follow करने के लिए Invite करे
  • Business का Website डाले।
  • Description लिखें।
  • Connect Number और Email Id लिखें।
  • Action Button Create करे।
  • Hours Set करे।

इसके अलावा आप अपने Products की जानकारी भी लिखें। इतना करने के बाद आपका Facebook Page Professional Facebook Business Page बन जाएगा।

Facebook पर Page बनाने के फायदे

Facebook पर Page बनाने के निम्नलिखित फायदे हैं।

  • Search Engine में Facebook Page को सबसे ऊपर दिखाया जाता है। इस तरह आपके Business को Search कर के भी ढूंढ सकते हैं।
  • Facebook Page बना कर Instant Article, Sponsorship, Referral, Affiliate Marketing आदि के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।
  • Facebook Page को अनगिनत लोग Follow कर सकते हैं। Facebook Page बनाने से Limitations खत्म हो जाता है।
  • Facebook Page बनाना Free है। Free में Facebook Page बनाकर अपने Business को बढ़ा सकते हैं। आप चाहें तो Facebook के Paid Promotion से भी Business को बढ़ा सकते हैं।
  • Facebook सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला वेबसाइट है। यानी Facebook Page बनाकर Marketing भी कर सकते हैं।
  • Facebook Page बनाकर अपने Blog, Website और YouTube Channel पर Traffic ले जा सकते हैं।

Facebook Page से पैसे कैसे कमाते हैं?

Facebook के जरिए आप निम्नलिखित तरीको से पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing

किसी कंपनी के Products को Online Sell करवाना और उसपर कमिशन कमाना Affiliate Marketing कहलाता है। जैसे आप Facebook Page से Amazon और Flipkart के Products को Sell करके कमा सकते हैं।

2. Sponsorship

अन्य Facebook Page, YouTube Channel, Blog Website, Products या Brand का Promotion करवाना Sponsorship कहलाता है। अपने Facebook Page पर Sponsorship कर के पैसे कमा सकते हैं।

3. Referral

बहुत सारे ऐप और वेबसाइट रेफर करने का पैसा देती है। ऐसे ऐप और वेबसाइट को अपने Facebook Page से रेफर करके पैसे कमा सकते हैं।

4. Instant Articles

Instant Articles Facebook का एक फीचर्स है। जिसके उपयोग से आपके ब्लॉग या वेबसाइट के पोस्ट Automatic Facebook Page में शेयर किया जाता है। इन Posts को देखने पर ये पहले से Fast Open होते हैं। इसी को Instant Articles कहते हैं। यहाँ Facebook Ads लगाके पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा और भी बहुत सारे तरीके हैं। Facebook Page से पैसे कमाने के। ऊपर हमने कुछ लोकप्रिय तरीके बताये। ताकि आप यह समझ सके कि Facebook Page बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके Facebook Page पर बहुत सारे Followers होने चाहिए। जितने ज्यादा Followers होंगे। उतने अधिक पैसे कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

Conclusion – Create Facebook Page in Hindi

उम्मीद करता हूं कि यह लेख आप लोगो को पसंद आया होगा। क्योंकि इस लेख में हमने Facebook Page की जानकारी बताया है। जिसमें बताया है कि Facebook Page क्या है, Mobile से Facebook Page कैसे बनाये, Facebook Business Page कैसे बनाये, Facebook पर Page बनाने के फायदे तथा Facebook से पैसे कैसे कमाते हैं। इस लेख को पढ़कर आपको Facebook Page बनाने भी आ गया होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया है। तब इसे Facebook पर शेयर करना ना भूलें। अगर Facebook Page बनाने में कोई दिक्कत है। तब आप हमसे Comments कर के पुछ भी सकते हैं। जैसे Facebook में Comments करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version