Facebook का Password भुल जाने पर नया कैसे बनाएँ?

क्या आप अपने फेसबुक अकाउन्ट का Password भुल गए हैं। क्या आपको नया Password बनाने नहीं आता है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

क्योंकि यहाँ आपको बताया जाऐगा की कैसे आप अपने फेसबुक अकाउन्ट का नया पासवर्ड बना सकते हैं। फेसबुक अकाउन्ट के पासवर्ड चेंज करने के लिए यह लेख जरुर पढ़ें।

नमस्कार दोस्तो, आज इस लेख के माध्यम से फेसबुक अकाउन्ट के पासवर्ड को रिसेट करना सीखेंगे। जब कभी नये इंटरनेट उपयोगकर्ता या फिर जिसे इंटरनेट और फेसबुक की अच्छी खासी जानकारी नहीं होती है।

वे लोग अपने फेसबुक अकाउन्ट के पासवर्ड भुल जाने पर नया अकाउन्ट बना लेते हैं और बार बार फेसबुक का पासवर्ड भुलने के कारण फेसबुक चलाना ही छोड़ देते हैं।

ऐसे उपयोगकर्ता को मैं यह कहना चाहूंगा कि अगर आप फेसबुक का पासवर्ड बार बार भुल जाते हैं तो बार बार पासवर्ड बदल भी सकते हैं।

फेसबुक का पासवर्ड चेंज भी कर सकते हैं और दुबारा से उसी फेसबुक अकाउन्ट का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप फेसबुक के पासवर्ड बदलने की प्रक्रिया को जानना चाहते हैं तो यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

Facebook का Password कैसे बदलें?

फेसबुक एक सोसल नेटवर्किंग साइट है। इसपर अकाउंट बनाकर हम ऑनलाइन दोस्तो से जुड़ सकते हैं। फेसबुक अकाउन्ट बनाने की प्रक्रिया मैंने पहले ही बता दिया है। अगर आपको फेसबुक अकाउन्ट बनाने नहीं आता है तो इस लेख को पढ़कर फेसबुक अकाउन्ट बनाना सीखे सकते हैं।

फेसबुक अकाउन्ट बनाने के बाद हमारे पास उस फेसबुक अकाउन्ट को उपयोग करने के लिए Mobile Number, Email Id या फिर Username होता है। जिसके साथ पासवर्ड डालकर फेसबुक अकाउन्ट को लॉगिन कर सकते हैं।

किन्तु फेसबुक अकाउन्ट का पासवर्ड भुल जाने पर बिना पासवर्ड के उस फेसबुक अकाउन्ट को लॉगिन नहीं कर सकते हैं। लॉगिन करने के पासवर्ड चाहिए होता है।

लेकिन अगर आप पासवर्ड भुल गए हैं तो आप दुबारा से फेसबुक अकाउन्ट का नया पासवर्ड बना सकते है। फेसबुक अकाउंट के नया पासवर्ड बनाने के लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करना होता है।

#Step-1:- सबसे पहले आप www.facebook.com सर्च कर के के या www.facebook.com पर क्लिक कर के फेसबुक साइट खोल लें।

#Step-2:- अब Create New Account के नीचे Forgotten password पर टैप करें।

#Step-3:- अब आपने जिस मोबाइल नंबर से फेसबुक अकाउन्ट बनाया था उस नंबर को डाल कर Search करें।

अगर आपने फेसबुक अकाउन्ट email address से बनाया था तो पहले Search by your email address or name instead पर टैप कर Email address डाल कर Search कर सकते हैं।

#Step-4:- अब आप सिर्फ Next पर टैप करेंगे।

#Step-5:- आपने Step-3 में यदि मोबाइल नंबर डाला था तब आपके उस नंबर पर 6 digit का एक कोड गया होगा उस कोड को यहाँ इस बॉक्स में डालकर Next कर दें।

और अगर email address डाला था तब आपके उस email पर गया होगा उस कोड को यहाँ डाल दें।

#Step-6:- अब एक Strong Password डालकर Next कर दें।

#Step-7:- बस अब Continue कर दें।

#Step-8:- अब OK पर टैप करें।

#Step-9:- और यहाँ Go to News Feed पर टैप करें।

बधाई हो! आप पासवर्ड बदलने की प्रक्रिया जान चुके हैं। इसी प्रक्रिया का प्रयोग कर कभी भी अपने फेसबुक का पासवर्ड बदल सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

  1. Hacking क्या है? पूरी जानकारी
  2. VPN क्या है और काम कैसे करता है?
  3. UPI क्या है? पूरी जानकारी

आशा करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। आप अपने विचार को कमेंट बॉक्स के माध्यम से साझा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!