Facebook Group कैसे बनाये? सिर्फ 2 मिनट में

क्या आप जानते हैं कि Facebook Group कैसे बनाया जाता है? अगर आप भी Facebook Group बनाना चाहते हैं। लेकिन आपको पता नहीं है कि Facebook Group कैसे बनता है। तब आप बिलकुल सही पेज पर पहुंचे हैं। क्योंकि यहाँ Facebook Group बनाने की पूरी जानकारी बताया गया है। जिसमें यह भी बताया गया है कि Facebook Group क्या है, Facebook Group से क्या होता है, Facebook Group कैसे बनाये तथा Facebook Group कैसे हटाये।

आपने Facebook पर किसी न किसी Group को जरूर देखा होगा। आप किसी Facebook Group में Join भी होंगे। अक्सर Facebook पर हमारे कोई Facebook Friend किसी Facebook Group में Add कर देते हैं। ऐसे में उस Group से हमेशा Notification आता रहता है। तब आपके मन में ये जरूर आता होगा कि आखिर ये Facebook पर Group क्या है और Facebook Group में क्या होता है। क्या हम भी खुद का Facebook Group बना सकते हैं?

इसलिए अगर आप भी Facebook Group बनाने की सोच रहे हैं। तब इस लेख को पढ़कर Facebook Group बनाना सीख सकते हैं। वैसे तो Facebook पर Group बनाना बहुत आसान है। लेकिन फिर भी नीचे हमने Facebook Group बनाने की जानकारी को स्टेप बाय स्टेप बताया है। ताकि सभी लोगो को इस लेख के माध्यम से Facebook Group बनाने आ जाए। Facebook Group कैसे बनाये जाते हैं। जानने से पहले Facebook Group क्या है जानेंगे। ताकि जिन लोगों को Facebook Group के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है। वो सबसे पहले Facebook Group के बारे में जान ले। तो चलिए जानते हैं कि Facebook Group क्या है?

Facebook Group क्या है? (What is Facebook Group in Hindi)

Facebook Group एक ऐसा समुदाय (Community) है। जहाँ कुछ लोग जुड़कर किसी विषय पर आपस में चर्चा (Discuss) करते रहते हैं। Facebook लोगों को आपस में जोड़ने का एक बेहतरीन मंच है। Facebook पर ऐसे बहुत से Group मौजूद है। जिसके सभी Members आपस में किसी खास विषय पर चर्चा करते हैं। Group किसी भी विषय हो सकता है। जैसे; खेल-कूद, कला और विज्ञान, शिक्षा, मनोरंजन, स्वास्थ्य, संस्कृति, हैकिंग, कविता और शायरी, ब्लॉगिंग, राजनीतिक, इत्यादि।

इन विषयों पर आप भी अपना Facebook Group बना सकते हैं। उसमें Members Add कर के आपस में चर्चा कर सकते हैं। कुछ ऐसे विषय भी हैं। जिनपर Facebook Group बनाना Facebook Guidelines के खिलाफ है। जैसे; अश्लीलता फैलाने वाले, छूठी खबरे फैलाने वाले और Violence, Hate Speech, Harassment तथा Spam जैसे Activities वाले Groups इत्यादि। आप किसी दूसरे के Group का Member बनने के लिए Join भी हो सकते हैं। जैसे मान लो आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं।

तब Facebook पर Sarkari Naukari लिखकर Group खोजने पर आपको बहुत सारे Group मिल जाएंगे। जिसपर बहुत सारे Members सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए आपस में Discuss करते हैं। इसके अलावा Results, Exam और इसी से संबंधित Date की जानकारी के बारे में चर्चा होते रहता है। किसी समस्या का समाधान अन्य Members से पूछ भी सकते हैं। इसी तरह किसी खास विषय पर चर्चा करने के लिए या मनोरंजन के लिए Facebook Group बनाते हैं।

इसे भी पढ़िए:-

Facebook Group कैसे बनाये? (How to Create Facebook group in hindi)

अगर आप भी Facebook Group बना रहे हैं। तब Facebook Group बनाने का आपके भी अपने कारण होंगे। ज्यादातर लोग Facebook Group Knowledge Share करने के लिए, मनोरंजन करने के लिए, News के लिए या Discuss करने के लिए बनाते हैं। Company Promote करने के लिए भी Group बनाते हैं। चलिए अब जानते हैं कि Facebook Group कैसे बनाये?

Facebook Group बनाने के लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करना होगा। चूंकि ज्यादातर लोग Facebook अपने Mobile में चलाते हैं। इसलिए नीचे के स्टेप्स को हमने Facebook Mobile App में बताया है। इसलिए Facebook Group बनाने के लिए सबसे पहले अपने Facebook Id को Facebook App में Login कर लें। अगर Login है। तब Facebook को Open कर लें। उसके बाद नीचे के स्टेप्स को फॉलो करे।

जरुर पढ़िए:-

Step#1:- Menu में जाएं।

Facebook Id Open करने के बाद ऊपर Right Side कोने में तीन लकीर (Menu) पर Click कर के Menu में जाएं। वहाँ आपको बहुत सारे Options दिखेंगे।

Step#2:- Groups पर Click करे।

Menu में जाने के बाद Groups पर Click करे। Groups पर Click करने के बाद आप Group Section में पहुंच जाएंगे। वहाँ आपको सिर्फ Group और Groups संबंधित Settings देखने को मिलेगा।

Step#3:- (+) Create पर Click करे।

Groups Section में आने के बाद वहाँ आपको Groups संबंधित बहुत सारे Options देखने को मिलेगा। वहाँ ऊपर Right Side में + का Icon देखने को मिलेगा। आपको (+) Create पर Click करना है। Create पर Click कर के Facebook Group बनाया जाता है। यानी Facebook Group बनाने की प्रक्रिया अब शुरू हुआ है।

Step#4:- Create a Group पर Click करे।

जैसे ही आप (+) Create पर Click करेंगे। तब आपको दो Options दिखेगा। Create a Post और Create a Group. आपको Create a Group पर Click करना है।

Step#5:- Create Group करे।

जैसे ही आप (+) Create पर Click करते हैं। आपके सामने एक पेज आएगा। जिसमें आपको Facebook Group की जानकारी देना होता है। जैसे; Group का नाम और Group का Privacy डालना होगा।

जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं। Name के स्थान पर आपको Group का नाम लिखना है। Privacy के स्थान पर Click करने से दो Options देखने को मिलता है। Public और Private. आपको Public Select करना है। Public रहने से Group का Post सभी लोग देख सकते हैं। जबकि Private Group के Posts को सिर्फ Group का Members देख सकता है। यानी Private Group के Post को देखने के लिए Member बनना होगा।

Facebook Group का नाम क्या रखें?

आप Facebook Group का नाम कुछ भी रख सकते हैं। यहाँ हम Facebook Group का नाम रखने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं।

  • Facebook Group का नाम छोटा होना चाहिए।
  • Facebook Group का नाम विषय से संबंधित होना चाहिए। जैसे अगर आप SSC Exam Preparation के लिए बना रहे हैं। तब Group का नाम SSC Exam 2022 की तरह रख सकते हैं।
  • Facebook Group का नाम ऐसा होना चाहिए कि उसे पढ़ने के बाद उसके विषय का पता चल जाए।
  • Facebook Group का नाम पढ़ने और बोलने में आसान होना चाहिए।

Name के स्थान पर Group का नाम और Privacy Select करने के बाद Create Group पर Click करे।

Step#5:- Members Invite करे।

जैसे ही आप Create Group पर Click करेंगे। उसी वक्त आपका Facebook Group बन जाता है। लेकिन यहाँ Facebook Friends को अपने Group में Invite करने का Options आता है। आप जिसे अपने Group में Add करना चाहते हैं। उसे Invite पर Click कर के Invite करे। उसके बाद ऊपर Right Side कोने के Done पर Click करे।

Step#6:- Cover Photo लगाएं।

अब आपको अपने Group में Cover Photo लगाना है। Cover Photo लगाने के लिए Upload Cover Photo पर Click करना है। उसके बाद Photo Select कर के Next पर Click करे।

Step#7:- Group Description लिखें।

यहाँ आपको अपने Group के लिए Description लिखना होगा। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं। Describe your group पर Click कर के Description लिख लेना हैं। उसके बाद Next पर Click कर देना है। Description में अपने Group के बारे में Describe करना होता है।

Step#8:- पहला Post लिखें।

यहाँ पर कुछ लिख कर अपने Group में पहला Post कर सकते हैं। उसके बाद Next पर Click करे।

अब आपका Facebook Group बन चुका है। आपने जिसे Invite किया था। वो सब आपके Group का Members होंगे और आप उस Group का Admin होते हैं। कुछ इसी तरह Facebook Group बनाया जाता है। उम्मीद करते हैं कि आपको Facebook Group बनाने आ गया होगा।

Facebook Group कैसे हटाये? (How to Leave Facebook Group in Hindi)

बहुत बार ऐसा होता है कि आपके Facebook Friends आपको अपने Groups में Add कर देते हैं। जिसके Notification आपको परेशान करते हैं। कुछ तो Group अश्लीलता से भरे होते हैं। ऐसे में अगर आप भी किसी Group से परेशान हैं। उस Group से निकलना चाहते हैं। तब आप बहुत आसानी से Group को छोड़ सकते हैं। Facebook Group को छोड़ने या फिर Facebook Group को हटाने के लिए Simply उस Group में जाकर Leave पर Click कर के Facebook Group से निकल सकते हैं। अगर आप Facebook Group Delete करना चाहते हैं। तब इस लिंक पर Click कर के Group Delete करने की जानकारी पढ़ सकते हैं- Facebook ग्रुप बंद/डिलीट कैसे करें?

Conclusion – Create Facebook Group in Hindi

उम्मीद करता हूँ कि यह लेख “Facebook Group क्या है और Facebook Group कैसे बनाये” आप लोगो को पसंद आया होगा। अगर आपको Facebook Group बनाने में समस्या है। तब कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

TAG:- Group Kaise Banaye, Facebook Group Kaise Banaye, Facebook group ka naam, Facebook Group Ko Kaise Hataye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version