Facebook ग्रुप कैसे बनाएँ?

Facebook ग्रुप कैसे बनाएँ? क्या आप जानते हैं कि कैसे एक फेसबुक ग्रुप बनाया जाता है। अगर आप फेसबुक पर अपना एक ग्रुप बनाना चाहते हैं तो यह लेख सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे फेसबुक ग्रुप बना सकते हैं। इससे पहले हम यह जानेंगे की एक फेसबुक ग्रुप क्या होता है और इससे क्या किया जा सकता है।

Facebook ग्रुप क्या है? इससे क्या कर सकते हैं

Facebook ग्रुप एक ऐसा समुदाय (Community) होता है। जहाँ कुछ लोग जुड़कर किसी विषय पर आपस में चर्चा (Discuss) करते हैं। फेसबुक आपस में जुड़ने का एक अच्छा मंच है। फेसबुक पर ऐसे बहुत से ग्रुप मौजूद है। जिसपर लाखो लोग मिलकर इसमें किसी विषय पर चर्चा (Discuss) किया करते हैं। यह ग्रुप किसी भी विषय पर हो सकता है। जैसे:- खेल-कूद, कला और विज्ञान, शिक्षा, मनोरंजन, स्वास्थ्य, संस्कृति, हैकिंग, कविता और शायरी, ब्लॉगिंग, राजनीतिक, इत्यादि। इसी तरह आप भी इनमें से किसी एक विषय पर या किसी अन्य विषय पर ग्रुप बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-

  1. मोबाइल से फेसबुक अकाउन्ट कैसे बनाएँ?
  2. Facebook का Password भुल जाने पर नया कैसे बनाएँ?
  3. Facebook Page कैसे बनाएँ?

फेसबुक ग्रुप कैसे बनाएँ?

फेसबुक ग्रुप बनाने के नीचे के स्टेप्स को फॉलो करना होता है। इसके लिए सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउन्ट को www.facebook.com पर या फेसबुक ऐप में लॉगिन कर लें। अब नीचे के स्टेप्स को फॉलो करें।

#Step-1:- फेसबुक अकाउन्ट लॉगिन करने के बाद Main Menu (तीन लकीर) पर क्लिक करें।

#Step-2:- अब Groups पर क्लिक करें।

#Step-3:- अब यहाँ पर Create पर क्लिक करना है।

#Step-4:- अब यहाँ पर सबसे पहले Name के स्थान पर ग्रुप का नाम, Cover Photo के स्थान पर ग्रुप का Cover Photo Select करें तथा अंत में Privacy में Public को चुनें और Create Group पर क्लिक करें।

#Step-5:- अब यहाँ से अपने जिस Facebook Friends को ग्रुप में Invite करना चाहते हैं उसे Invite कर सकते हैं। उसके बाद Done पर क्लिक कर दें।

ये भी पढ़ें:-

  1. कंप्यूटर क्या है? पूरी जानकारी
  2. VPN क्या है और काम कैसे करता है?
  3. GPS क्या है और काम कैसे करता है?

अब आपका Facebook ग्रुप चुका है तो कुछ इस तरह से Facebook ग्रुप बना सकते है। आशा करता हूँ कि यह लेख Facebook ग्रुप कैसे बनाएँ पसंद आया होगा। अगर Facebook से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स से पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!