Facebook Group Delete कैसे करे? सिर्फ 2 मिनट में

क्या आप अपने Facebook Group को Delete करना चाहते हैं। लेकिन आपको पता नहीं है कि Facebook Group Delete कैसे होता है। तब इस लेख को जरूर पढ़िए। क्योंकि इस लेख में Facebook Group Delete करने का पूरी जानकारी बताया गया है। जिसमें बताया गया है कि Facebook Group Delete कैसे करे और दूसरे के Facebook Group से कैसे निकले। अगर आपने भी Facebook Group बना लिया था। लेकिन अब किसी कारण से उस Group को बंद करना चाहते हैं। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए।

Facebook Group एक समुदाय (Community) होता है। जहाँ पर किसी विषय पर उस Group के सभी Members Discuss करते हैं। आपने भी किसी विषय से संबंघित अपना एक Facebook Group बनाया होगा। किन्तु यह Facebook Group न हो एक झमेला हो। यहाँ हमेशा कुछ न कुछ चलती रहती है। हमेशा Notifications और Group में अधिक Members होने के वजह से एक Group को संभालना मुश्किल हो जाता है।

यहाँ कभी कभी तो आपस में लोग गाली-गलौज भी करने लगते हैं। Group के Admin होने के वजह यह सब आपको झेलना ही पड़ता है या फिर सबसे अच्छा है कि Group को ही बंद कर दिया जाए। ना रहेगा Group ना होगा झमेला। बाकि आपकी मर्जी। शायद आप भी यही सब के कारण अपना Facebook Group बंद करना चाहते होंगे। या फिर हो सकता है कि आपका कोई और समस्या हो। जिसके कारण आप अपना Facebook Group बंद करना चाहते हो।

कारण कुछ भी हो अगर आप भी अपने फेसबुक ग्रुप को बंद करना चाहते हैं। तब यह लेख सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है। तो चलिए जानते हैं कि Facebook Group Delete कैसे करे?

Facebook Group Delete कैसे करे? (Delete fb group in Hindi)

Facebook Group को बनाना हो या बंद करना हो दोनो बहुत आसान है। Facebook Group बंद करने के लिए सबसे पहले अपने Facebook Id को www.facebook.com पर या Facebook App में Login कर लें। उसके बाद नीचे के स्टेप्स को फॉलो करें। नीचे हमने Facebook Group Delete करने की जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताया है।

Step#1:- Facebook Id Login करने के बाद आप जिस Facebook Group को बंद करना चाहते हैं। उसे खोल लिजिए।

Step#2:- अब उस Group के Member पर Click कर के Members ऑप्शन में जाना है। यहाँ Group के सभी Member (सदस्य) होते हैं। Group से सभी Member को Remove कर देना है और अंत में खुद (Admin) को भी ग्रुप से Remove कर लेना है।

और एक बात का ध्यान रखे कि ग्रुप को बंद करने के लिए ग्रुप से सभी Member को निकालना अनिवार्य होता है। इसलिए सबसे पहले ग्रुप से बाकी Members को निकाले और खुद को अंत में निकालना है।

अगर खुद (Admin) को ही पहले निकाल दिया तो फिर बाकि Members उस ग्रुप में रह जाऐंगे और आप उन्हें निकाल भी नहीं सकते क्योंकि ग्रुप को बंद करने का या ग्रुप से Member को निकालने का अधिकार Admin और Moderator का होता है। उस ग्रुप से खुद को निकालने के बाद आप उस ग्रुप के कुछ भी नहीं रहते हैं।

ध्यान रहे:- फेसबुक ग्रुप से Members को सिर्फ Admin या Moderators ही निकाल सकता है। अगर ग्रुप आपका है या आपने बनाया है तब आप ही इस ग्रुप के Admin होते हैं।

ये भी पढ़ें:-

Facebook Group से कैसे निकले? (Leave fb group in Hindi)

अगर आप किसी Group से परेशान हैं। तब यहाँ Group से निकलने के प्रकिया बताये हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि हमारे Facebook Friends किसी Group में Add कर देते हैं। या फिर हम खुद किसी Group में Join हो जाते हैं। लेकिन बाद में उस Group से निकलना चाहते हैं। तब नीचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर के किसी भी Group से निकल सकते हैं।

Step#1:- जिस भी Facebook Group से निकलना चाहते हैं। तब उस Group को सबसे पहले खोल लें। Facebook Group में जाने के बाद ऊपर Right Side कोने के तीन डॉट (Three Dot) पर Click करे।

Step#2:- Three Dot पर Click करने के बाद बहुत सारे Options देखने को मिलता है। लेकिन आपको Leave Group पर Click करना है। Leave Group पर Click करने के बाद आप Group से निकल जाते हैं।

Conclusion – Fb group delete in Hindi

Group से सभी Members को निकालने के बाद Group खुद ही बंद हो जाता है। तो कुछ इस तरह से ही Facebook Group को बंद या डिलीट किया जाता है। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख Facebook Group को बंद/डिलीट कैसे करें पसंद आया होगा। Facebook संबंधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न हो। तो आप कमेंट बॉक्स से पुछ सकते हैं। हम आपके प्रश्न का जवाब जल्द ही देंगे।

Related Post

TAG:- Groups delete kaise kare, Facebook group delete kaise kare, Facebook group kaise hataye, fb group delete kaise kare, fb group se kaise nikale

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version