Facebook ग्रुप बंद/डिलीट कैसे करें?

Facebook ग्रुप बंद/डिलीट कैसे करें? नमस्कार दोस्तो आज इस लेख में फेसबुक ग्रुप को बंद या डिलीट करने की प्रक्रिया जानेंगे।

अगर आपने भी कोई फेसबुक ग्रुप बनाया है और अब उसे बंद करना चाहते हैं। तो इस लेख को पढ़ सकते हैं। फेसबुक ग्रुप एक समुदाय (Community) होता है जहाँ पर किसी विषय से संबंघित जानकारी शेयर की जाती है। यहाँ उस विषय पर ग्रुप मेंबर्स आपस में Duscuss करते हैं।

आपने भी किसी विषय से संबंघित अपना एक फेसबुक ग्रुप बनाया होगा। किन्तु यह फेसबुक ग्रुप न हो एक झमेला हो। यहाँ हमेशा कुछ न कुछ चलती रहती है। हमेशा नोटिफिकेशन और ग्रुप में अधिक मेंबर्स होने के वजह से एक ग्रुप को संभालना मुश्किल हो जाता है।

यहाँ कभी कभी तो आपस में लोग गाली-गलौज भी करने लगते हैं। ग्रुप के ऐडमिन होने के वजह यह सब आपको झेलना ही पड़ता है या फिर सबसे अच्छा है कि ग्रुप को ही बंद कर दिया जाए। ना रहेगा ग्रुप ना होगा झमेला। बाकि आपकी मर्जी।

शायद आप भी यही सब के कारण अपना फेसबुक ग्रुप बंद करना चाहते होंगे। या फिर हो सकता है कि आपका कोई और समस्या हो। जिसके कारण आप अपना फेसबुक ग्रुप बंद करना चाहते हो।

कारण कुछ भी हो अगर आप भी अपने फेसबुक ग्रुप को बंद करना चाहते हैं तो यह लेख सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है।

इसे भी पढ़ें:-

  1. मोबाइल से फेसबुक अकाउन्ट कैसे बनाएँ?
  2. Facebook से नाम को Change कैसे करें?
  3. Facebook Profile Lock कैसे करें?
  4. Facebook Page कैसे बनाएँ?
  5. Facebook ग्रुप कैसे बनाएँ?

फेसबुक ग्रुप बंद कैसे करें?

फेसबुक ग्रुप को बनाना हो या बंद करना हो दोनो बहुत आसान है। फेसबुक ग्रुप बंद करने के लिए सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउन्ट को www.facebook.com पर या फेसबुक ऐप में लॉगिन कर लें। उसके बाद नीचे के स्टेप्स को फॉलो करें।

#Step-1:- फेसबुक अकाउन्ट को लॉगिन करने के बाद आप जिस फेसबुक ग्रुप को बंद करना चाहते हैं। उसे खोल लिजिए।

#Step-2:- अब उस ग्रुप के Member के ऑप्शन में जाना है। यहाँ ग्रुप के सभी Member (सदस्य) होते हैं। ग्रुप से सभी Member को Remove कर देना है और अंत में खुद (Admin) को भी ग्रुप से Remove कर लेना है।

और एक बात का ध्यान रखे कि ग्रुप को बंद करने के लिए ग्रुप से सभी Member को निकालना अनिवार्य होता है। इसलिए सबसे पहले ग्रुप से बाकी Members को निकाले और खुद को अंत में निकालना है।

अगर खुद (Admin) को ही पहले निकाल दिया तो फिर बाकि Members उस ग्रुप में रह जाऐंगे और आप उन्हें निकाल भी नहीं सकते क्योंकि ग्रुप को बंद करने का या ग्रुप से Member को निकालने का अधिकार Admin और Moderator का होता है। उस ग्रुप से खुद को निकालने के बाद आप उस ग्रुप के कुछ भी नहीं रहते हैं।

ध्यान रहे:- फेसबुक ग्रुप से Members को सिर्फ Admin या Moderators ही निकाल सकता है। अगर ग्रुप आपका है या आपने बनाया है तब आप ही इस ग्रुप के Admin होते हैं।

ये भी पढ़ें:-

  1. Blogspot पर ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?
  2. Blogspot ब्लॉग में लेख कैसे लिखें?
  3. Blogspot ब्लॉग में Custom Theme कैसे लगाएँ?

ग्रुप से सभी Members को निकालने के बाद ग्रुप खुद ही बंद हो जाता है। तो कुछ इस तरह से ही फेसबुक ग्रुप को बंद या डिलीट किया जाता है। आशा करता हूँ कि यह लेख Facebook ग्रुप को बंद/डिलीट कैसे करें पसंद आया होगा। फेसबुक संबंधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट बॉक्स से पुछ सकते हैं। हम आपके प्रश्न का जवाब जल्द ही देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!