Menu Close

Facebook पर अपनी Friends List कैसे छुपाए? ताकि कोई देख ना सके

Facebook पर अपनी Friends List कैसे छुपाए? क्या आप भी चाहते हैं कि आपके किसी भी Facebook Friends को कोई ना देख सके। ताकि आपके Facebook पर कौन कौन Friend है। किसी को पता ना चले। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हम इसी के बारे में बात करेंगे। इस लेख में बताया गया है कि Facebook पर Friend कैसे छुपाए जाता है। Facebook दुनिया का सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया है। जिसकी मदद से आप दुनिया में किसी भी कोने से किसी के साथ ऑनलाइन जुड़ सकते हैं। उससे बाते कर सकते हैं। चाहे वो आपका दोस्त हो या फैमिली मेंबर या फिर आप Facebook से ही नए दोस्त बना भी सकते हैं। अब ऐसे में Facebook पर हमारे हजारों दोस्त होते हैं। जिसे Facebook पर सामान्यतः Facebook Friends कहा जाता है।

• Ad

आपके सभी Facebook Friends को एक List में रखा जाता है। आप जिससे भी बाते करना चाहते हैं। उससे बाते करना शुरू कर सकते हैं। लेकिन सोचने वाली बात यह है कि आपके Facebook Friends List पब्लिकली होता है। मतलब उसे कोई भी देख सकता है कि आपके कितने Facebook Friends हैं और कौन कौन है। अब अगर आपके Facebook Friends List में कोई ऐसे भी है। जिसके बारे में आप किसी को बताना नहीं चाहते हैं। तब यह जरूरी हो जाता है कि आपका Facebook Friends List ही Hide हो जाए। ताकि आपके अलावा किसी और को ना दिखे। आपके जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करना संभव है। आपने भी ऐसे कई Facebook Friends को देखा होगा। जिसके Facebook Friend List Hide होता है। दरअसल वो अपना Facebook Friends List छुपाए होते हैं और ऐसा आप भी कर सकते हैं।

वो भी बहुत आसानी से, Facebook एक ऐसा सोशल मीडिया है। जिस पर आप जो कुछ भी शेयर करेंगे। वो सब पब्लिकली शेयर होता है। मतलब जो आपके दोस्त हैं। वो तो देखेंगे ही लेकिन जो आपका कुछ भी नहीं है। वो भी आपको देख सकता है। सिर्फ आपको देख नहीं सकता, बल्कि बहुत सारी जानकारी हासिल भी कर सकता है। लेकिन Facebook ऐसे ही दुनिया का सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया नहीं बना है। इस पर ऐसे कई फीचर्स है। जिसकी मदद से आप अपने Facebook Account को सिक्योर और सुरक्षित रख सकते हैं। इन्हीं में से एक फीचर Privacy के लिए भी है। जिसमें आपको ऐसे कई सेटिंग देखने को मिलेगा। जिसकी मदद से आप अपने Facebook Account को सुरक्षित रख सकते हैं। यानी इस फीचर के कारण ये सब आपके हाथों में है की आप जो कुछ शेयर करेंगे। उसे कौन कौन देख सकता है। अगर आप कुछ किसी से छुपाना चाहते हैं। तो Privacy की मदद से छुपा सकते हैं।

Facebook पर अपनी Friends List कैसे छुपाए? (How to hide Facebook Friends List in Hindi)

अगर आपको Facebook पर Friends List को छुपाना है। तो वो भी आप कर सकते हैं। क्योंकि Privacy में Facebook Friends List Hide करने के लिए भी एक ऑप्शन होता है। आपको बस उसमे कुछ बदलाव करना होता है। ज्यादा कुछ नही, बस पहले से Public होता है और आपको उसे बदलकर Only Me कर देना है। कैसे? Facebook पर Friends List को Public से Only Me करने के लिए हमने नीचे स्टेप बाई स्टेप जानकारी बताया है। जिसे फॉलो कर के कोई भी Facebook पर अपनी Friends List को छुपा सकता है। तो बिना देर किए चलिए पहले स्टेप को पढ़ते हैं।

हां, पहले स्टेप को पढ़ने से पहले आपको बता दें कि ज्यादातर लोग Facebook का उपयोग अपने मोबाइल फोन से ही करते हैं। इसलिए पूरी स्टेप मैने मोबाइल से ही बताया है। जिसका स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। ताकि किसी भी स्टेप को समझने में कोई परेशानी ना हो। तो नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करने से पहले अपने Facebook Account को Facebook ऐप में लॉगिन कर लें। अगर पहले से लॉगिन है तो अच्छी बात है और अगर लॉगिन नहीं है। तो पहले आपको अपना Facebook Account लॉगिन करना होगा। अगर आपको लॉगिन करने नहीं आता है। मतलब आपने Facebook चलाने नहीं आता है। तो आप इस लेख को पढ़कर फेसबुक चलाना सीख सकते हैं। इस लेख में Facebook Account को लॉगिन करना भी बताया गया है। तो पढ़िए: Facebook चलाना है – Facebook कैसे चलाते हैं? सीखे हिंदी में

• Ad

Step#1:- Main Menu (तीन लकीर) में जाएं।

Facebook Friends List छुपाने के लिए आपको Facebook के सेटिंग में जाना है। Facebook के सेटिंग में जाने के लिए सबसे पहले MAIN MENU में जाना होगा। Main Menu में जाने के लिए Facebook के Right Side कोने में तीन लकीर है। उसपर क्लिक करना होता है। दरअसल इस तीन लकीर को ही Main Menu कहते हैं।

Step#2:- Settings & Privacy पर क्लिक करें।

Main Menu में पहुंचने के बाद आपको बहुत कुछ दिखेगा। लेकिन आपको Settings & Privacy पर क्लिक करना है। अगर Settings & Privacy ना दिखे। तो थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें।

Step#3:- Facebook Settings में जाएं।

• Ad

Settings & Privacy पर क्लिक करने के बाद एक Settings का ऑप्शन आएगा। आपको Settings पर क्लिक कर देना है। इससे आप Facebook के Settings में पहुंच जाएंगे।

Step#4:- How people find and contact you पर क्लिक करें।

Facebook Settings में जाने के बाद आपको How people find and contact you पर क्लिक करना है। जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं।

Step#5:- Who can see your friends list पर क्लिक करें।

जब आप How people find and contact you पर क्लिक करेंगे। तो एक नया पेज ओपन हो कर आएगा। यहां आपको Who can see your friends list पर क्लिक करना है।

Step#6:- Only Me कर के Save कर दें।

Who can see your friends list पर क्लिक करने के बाद फिर से कुछ ऑप्शन देखने को मिलेगा। जैसे; Public, Friends, Friends except और Only Me आदि। चुकी Who can see your friends list का हिंदी मतलब है कि आपके फ्रेंड लिस्ट को कौन देख सकता है। अब अगर आप Public को सेलेक्ट करते हैं। तो आपके Facebook Friends List को सभी लोग देखेंगे। उसी तरह Friends को Select करने पर आपके Facebook Friends List को सिर्फ आपके Facebook Friends ही देख सकते हैं। लेकिन अगर आप Only Me सेलेक्ट करेंगे। तब आपके Facebook Friends List को आपके अलावा और कोई भी नहीं देख सकता है।

ये भी पढ़ें:-

  1. फेसबुक अकाउन्ट कैसे बनाए?
  2. Facebook Page कैसे बनाए?
  3. Facebook Profile Lock कैसे करे?

Conclusion – Hide Facebook Friends List in Hindi

मुझे उम्मीद है कि आप सबकुछ समझ गए होंगे कि आपको क्या और कैसे करना है। कैसे करना है। इसके लिए हमने पूरी की पूरी स्टेप विस्तार से बता दिया है। क्या करना है आप खुद भी सोच सकते हैं। अपने Facebook Friends List को सभी से छिपाने के लिए आपको Only Me करना होगा। तो उम्मीद करता हूं कि यह लेख आप लोगो को पसंद आया होगा। यह लेख पढ़कर आप सबकुछ समझ गए होंगे कि Facebook Friends List कैसे छुपाए जाते हैं। अभी अगर आपका कोई प्रश्न है। तो कमेंट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।

ध्यान रहे:- Facebook पर हम जब किसी के Profile को देखते हैं। तो वहीं पर Friends का एक ऑप्शन होता है। उसपर क्लिक कर के उसके सभी Friends को देख सकते हैं। इसी तरह आप भी किसी के प्रोफाइल पर जाकर उसके Friends List में देख सकते हैं कि उसने Facebook पर किसे किसे अपना Friends बना रखा है। लेकिन कई लोगों के Facebook पर कुछ ऐसे Friends होते हैं। जिसे हम किसी और को दिखाना या बताना नहीं चाहते हैं। ऐसे Facebook Friends आपके भी हो सकते हैं। जिसे आप छुपाना चाहते हो। ताकि आपके दोस्त लोग या आपके घर वालों को पता ना चल सके। ऐसे में यह फीचर आपके काम आएगा। ऐसे ही आपके अपने भी कुछ अन्य कारण हो सकते हैं। जिसकी वजह से फेसबुक पर फ्रेंड को कैसे छुपाये? जानना चाहते हो। तो अगर यह लेख अच्छा लगा है। तो कमेंट कर के अपना विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.