English बोलना कैसे सीखें? 8 टिप्स

अंग्रेजी बोलना यह सभी के लिए बड़ी चुनौतीपूर्ण हो सकती है। अंग्रेजी के बिना आप किसी भी फिल्ड में कमजोर महसूस करते होंगे। तो चलिए अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें आज जान लेते हैं।

अंग्रेजी सीखना आज के जमाने में जरूरत सी बन गई है। आज इसके बिना कुछ भी करना भी अपने आप में एक चुनौती होता है। ऐसे में कुछ अंग्रेजी सीखने के लिए English Spoken ज्वॉइन कर लेते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बिना किसी क्लास किए आपने हिन्दी कैसे सीखी थी। इसका एक ही जवाब है कि सुन कर। जब हम छोटे होते हैं हमें कुछ भी नहीं आता होता है तब हम दुसरे को सुन कर ही हिन्दी सीखते हैं। तब हमें संस्थान में हिन्दी सीखने की कोई जरूरत नहीं होती है।

इसी तरह से हम एक अंग्रेजी सीखने के लिए भी अंग्रेजी वाले परिवेश में चले जाएं। जहाँ हिंदी से कुछ भी नहीं किया जा सकता है। कुछ भी करने के लिए अंग्रेजी बोलना ही पड़ेगा ऐसे परिवेश में हिंदी की तरह अंग्रेजी भी सीख सकते हैं। जिस तरह से हमारे परिवेश में कुछ भी करने के लिए हिन्दी की जरूरत पड़ती है।

अंग्रेजी बोलने के 8 टिप्स

परन्तु सभी के लिए ऐसे परिवेश में जाना मुमकिन नहीं होता है। ऐसे में आप अपने चारो तरफ ही इस तरह के परिवेश बना सकते हैं। जैसे; कुछ भी अंग्रेजी में ही बोलें, अंग्रेजी में ही सुनें आदि। हमने ऐसे परिवेश के लिए सूची तैयार किया है। जिसके प्रयोग से अंग्रेजी सीख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

ये जरुर पढ़ें:-

  1. अंग्रेजी सीखाने वाली टॉप 10+ ऐप

1. अंग्रेजी में सुनना शुरू करें।

जी हाँ, अंग्रेजी सीखने के लिए सुनना सबसे अच्छा तरीका है। जिस तरह से हमने हिंदी सिर्फ और सिर्फ सुन कर ही सीखा था। आप किसी को भी अंग्रेजी बोलते हुए सुन सकते हैं।

2. अंग्रेजी में सोचना शुरू करें।

अंग्रेजी सीखने के लिए अंग्रेजी में सोचना एक महत्वपूर्ण कदम है। आप जो भी सोच रहे हैं या सोचते हैं। उन्हें हिंदी में सोचने के बजाय अंग्रेजी में सोचना शुरू कर दें।

3. अंग्रेजी में लिखना शुरू करें।

आप कुछ भी अंग्रेजी में लिख सकते हैं। आप को अंग्रेजी न भी आए तब भी आप अंग्रेजी में लिखें। गलती होने का चिंता ना करें। क्योंकि गलती करने से ही हम सीखते हैं

4. अंग्रेजी में पढ़ना शुरू करें।

अब आप अंग्रेजी में पढ़ना शुरू कर सकते हैं। अंग्रेजी में पढ़ने के लिए अंग्रेजी बुक या फिर अंग्रेजी न्यूज पेपर का उपयोग कर सकते हैं।

5. अंग्रेजी मूवी देखें।

अंग्रेजी में मूवी या वेब सीरीज भी देख सकते हैं। अंग्रेजी में मूवी या वेब सीरीज सबटाइटिल वाली ही देखें। इससे आप को अंग्रेजी सुनने के साथ अंग्रेजी समझने का भी मौका मिलता है। इसमें बोले गए अंग्रेजी को आप इनके बोलने के तरीके से ही समझ सकते हैं बाकि सबटाइटिल मदद कर देगा।

6. अंग्रेजी गाना सुनें।

गाना सभी को पसंद होता है। आप को भी पसंद होगा। इसलिए गाना भी अंग्रेजी सीखने का अच्छा तरीका हो सकता है। अंग्रेजी गानों के शब्द को पकड़े और इन्हें गुन गुना भी सकते हैं। इससे जल्द ही गानों के बोल पकड़ सकेंगे।

7. व्याकरण पर जोर ना दें।

जी हाँ, आपने सही सुना व्याकरण पर जोर ना देना ही सही होता है। जिस तरह से हमें हिंदी सीखने में व्याकरण की जरूरत नहीं होती है। इससे आप गलतीयाँ जरूर करेंगे लेकिन धीरे-धीरे अंग्रेजी को सुधार पायेंगे।

8. अनुवाद ना करें।

अनुवाद करना करना गलत है। कोई दुसरी भाषा सीखने के लिए अन्य भाषा पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है। अंग्रेजी को अंग्रेजी में ही समझने की कोशिश करें। इसलिए अनुवाद बिल्कुल ना करें।

ये भी पढ़े:-

  1. PhD क्या है? पूरी जानकारी
  2. GST क्या है? पूरी जानकारी
  3. धारा 144 क्या है? पूरी जानकारी

तो ये अंग्रेजी सीखने के 8 टिप्स जिसकी मदद से आप अपने परिवेश में बदलाव कर सकते हैं। जितना हो सके उतना अंग्रेजी का ही प्रयोग करना शुरू करें। यह लेख कैसा लगा कमेंट के माध्यम से अपना विचार जरूर साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!