(ईमेल आईडी) Email Id कैसे बनाये सीखे स्टेप बाय स्टेप

आपने Email Id का नाम पहले कभी जरूर सुना होगा। आज लगभग सभी कार्य कंप्यूटरीकृत हो रहा है। जिसके कारण मोबाइल का इस्तेमाल ना करने वाले व्यक्ति को भी Email Id की जरूरत होती है। कोई Document बनवाने में या फिर किसी Form को भरने में। वहीं मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति के पास खुद का Email Id होना जरूरी है। क्योंकि इसके बिना Smartphone के कई फीचर्स का उपयोग नहीं किया जा सकता है। कुछ फोन को शुरू करने के लिए भी एक Email Id की आवश्यकता होती है। Email Id की जरूरत तो हमारे School Time से ही होता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि अपना एक Email Id कैसे बनाते हैं। बहुत सारे लोग अपना Email Id बनाने के लिए किसी कंप्यूटर जानकार व्यक्ति के पास या फिर किसी Cyber Cafe में जाते हैं। मुझे याद है मैंने पहली बार अपना Email ID School Time में बनवाया था। उस वक्त Email ID पास के किसी Cyber Cafe से बनवाना पड़ता था। जिसके पैसे भी लगते थे। आज लगभग 10 रुपये से अधिक ही लगते होंगे। मुझे उस वक्त Email ID के बारे में कुछ भी पता नहीं था। जिसके कारण Email ID खो देता था और School में जरुरत पड़ने पर फिर से बनवाना पड़ता था। ऐसी समस्या आपके साथ भी जरूर हुआ होगा।

लेकिन यकीन मानिए Email ID बनाना बहुत आसान है। बस कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है। यदि आपके पास कंप्यूटर नहीं है। तब आप Mobile से भी Email ID बना सकते हैं। वो भी बहुत आसानी से और किसी Cyber Cafe जाने की जरूरत भी नहीं है। अगर आप Email ID बनाना चाहते हैं। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में Email ID कैसे बनाये बताया गया है। इसके अलावा इस लेख में Email ID की सम्पूर्ण जानकारी बताया गया है। जैसे कि Email ID क्या है? (What is Email ID in Hindi)

Email क्या है? (What is Email in Hindi)

Email एक Services है। जो डाक या Postman का कार्य करता है।

Email का पूरा नाम (Email Full Form in Hindi) Electronic Mail होता है। यह इंटरनेट आधारित सेवा (Internet Based Service) है। जिसे लोग Email, E-Mail और Electronic Mail के नाम से जानते हैं। इसे हिंदी में ईमेल, ई-मेल और इलेक्ट्रॉनिक मेल कहा जाता है। यह इलेक्ट्रॉनिक रुप में Digital तरीके से पत्र भेजने का एक तरीका है। जिसका आज सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। इसी इलेक्ट्रॉनिक पत्र की वजह से लिखित पत्र का चलन लगभग समाप्त हो गया है। आज लिखित पत्र का उपयोग सिर्फ सरकारी कार्यों में किया जाता है। वो भी बहुत कम।

लेकिन Email का उपयोग सभी कार्यों में किया जाता है। इसके जरिए किसी नेटवर्क (इंटरनेट) से जुड़े कंप्यूटरों के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजा और प्राप्त करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर इसका उपयोग किसी खास व्यक्ति या समूह को संदेश भेजने के लिए किया जाता है। जो कि हजारो मील दूर भी हो सकता है। यानी इसके लिए कहीं जाने की आवश्यकता भी नहीं होती है। Email से संदेश Mail Server के द्वारा भेजा और प्राप्त किया जाता है। जिसमें Mail Server एक प्रकार का कंप्यूटर ही होता है। जिसका कार्य Email को Process करना होता है और उस Email को उचित कंप्यूटर पर भेजना भी होता है।

Email Service को सबसे पहले वर्ष 1971 में Ray Tomlinson के द्वारा उपयोग किया गया था। इसलिए इन्हें Email Service का जन्मदाता या अविष्कारक कहते हैं। आज बहुत सारी Companies है। जो Email Service Provide करती है। इसलिए इन्हें Email Service Provider कहा जाता है। अक्सर Email Service Provider को Email समझा जाता है। लेकिन वो सिर्फ एक Email Service Provider ही होता है। क्योंकि Email एक Service है और Email Service Provider एक Product होता है। जैसे; Gamil, Yahoo Mail, Outlook आदि। ये सब एक Product है। जो Email Service प्रदान करती है। इसके जरिए Email Service का उपयोग किया जा सकता है।

Email Id क्या है? (What is Email Id in Hindi)

जिस तरह लिखित पत्र को कहीं भेजने के लिए उस पर Address देना पड़ता था। ताकि पता चल सके कि उस पत्र को कहाँ भेजना है। उसी प्रकार Email भेजने के लिए भी एक Address की आवश्यकता होती है। जिससे पता चल सके कि उस Email को कहाँ या किसके पास भेजना है। इसके लिए Email Id का प्रयोग किया जाता है। Email Id एक प्रकार का Address होता है या यूँ कहे कि यह Email का Address होता है। इसलिए इसे Email Address भी कहा जाता है।

Email भेजने और प्राप्त करने के लिए Email Id पते का कार्य करता है। Email Id वेब पते की तरह का एक पता होता है। जिसका इस्तेमाल Web Browser की तरह विशेष Software या Program के द्वारा किया जाता है। Email Service का उपयोग किसी भी Email Service Provider के द्वारा कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले किसी एक Email Service Provider पर Account बनाना होता है। Account बनाने के बाद एक Email Id प्रदान किया जाता है।

इसी Email Id के सहारे कोई आपके पास Email भेज सकता है और जब आप किसी के पास Email भेजेंगे। तब यही Email Id आपका पहचान कराता है। या यूँ कहें कि इस Email Id से पता चलता है कि किसने Email भेजा है। क्योंकि Email Id Unique Identification Address होता है। प्रत्येक Email Id का दो हिस्सा होता है। एक Username और दुसरा Domain Name होता है। जिसे @ (AT) के द्वारा अलग किया जाता है। एक Email Id Username@DomainName की तरह दिखता है। जैसे; admin@gyanveda.in। जिसमे admin Username है और gyanveda.in Domain Name। Email Id का Username Unique होना चाहिए।

आज बहुत सारे Email Service Provider हैं। जो Email Service मुहैया कराती है। जैसे; Gmail, Yahoo Mail और Microsoft Outlook आदि। लेकिन Google का Email सबसे ज्यादा Popular है। Gmail ही Google का Email Service है। Gmail का पूरा नाम Google Mail होता है। आजकल हर कोई अपना Email Id Gmail पर ही बनाता है। इस पर बनाये गये Email Id username@gmail.com की तरह होता है। यह Email Id Gmail पर बनाया गया है। इसलिए इसे Gmail Id कहा जाता है। अगर आपका Email Id है। या फिर कभी Cyber Cafe से बनवाया होगा। तब वो Gmail पर ही बनाया गया होगा।

क्योंकि Google का Gmail सबसे पॉपुलर है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि Email Id सिर्फ Gmail पर ही बनाया जाता है। आप Yahoo Mail पर भी Email Id बना सकते हैं। Yahoo Mail पर बनाये गये Email Id username@yahoo.com की तरह होता है। यहाँ सभी Popular Email Service पर Email Id बनाने की प्रक्रिया विस्तार से बताया गया है। चलिए जानते हैं कि Email Id कैसे बनाते हैं।

Note:- कंप्यूटर और मोबाइल दोनो में Email Id बनाने का प्रक्रिया Same ही होता है।

Gmail पर – Email Id कैसे बनाये?

Gmail जो कि Google कंपनी का एक Email Service है। इसका पूरा नाम Google Mail होता है। इसे Google Account भी कहा जाता है। इसलिए यदि आप Google Account बनाना चाहते हैं। तब आपको Gmail Id ही बनानी होगी। वैसे भी अगर आप Android Smartphone का इस्तेमाल करते हैं। तब आपको Gmail Id ही बनाना चाहिए। क्योंकि Android Operating System भी Google कंपनी का है। जिसके कारण इसमें सभी जगह Gmail की आवश्यकता होती है। जैसे कोई App Install करने के लिए सबसे पहले Play Store में Gmail से Login करना पड़ता है।

Gmail Google द्वारा प्रदत्त एक मुफ्त ईमेल सर्विस है। जिसमें 15 GB तक मुफ्त Storage दिया जाता है। Gmail Id सबसे लोकप्रिय Email Id है। खासकर के India में सभी लोग Gmail पर ही अपना Email Id बनाना पसंद करते हैं। Gmail पर बनाये गये Email Id Username@gmail.com की तरह दिखता है। Username के स्थान पर आप कुछ भी लिख सकते हैं। बशर्ते वह Unique होना चाहिए। यहाँ हमने Gmail पर Email Id कैसे बनाये विस्तार से बताया है। तो चलिए जानते हैं।

Step#1:- Gmail के Website Open करे।

Gmail Id बनाने के लिए सबसे पहले आपको Gmail के वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए Google पर “Create Google Account” Search करना है। उसके बाद पहले नंबर पर जो वेबसाइट है “Create Your Google Account” उसपर क्लिक करना है। तब आप Gmail के वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। या फिर आप नीचे के Link पर क्लिक कर के Direct Gmail के वेबसाइट पर पहुंच सकते है।

Step#2:- अपना नाम और पासवर्ड लिखें।

जब आप Gmail के वेबसाइट पर पहुंचेंगे। तब आपको एक Form भरना होता है। जैसा कि ऊपर Image में दिखाया गया है। तो चलिए जानते हैं कि इस Form में आपको क्या क्या भरना होता है। Form भरने के बाद Next पर क्लिक करे।

Note:- Form में Details भरने के लिए मदद
1. First Name:- अपना पहला नाम लिखें।
2. Last Name:- अपना Surname या Last Name लिखें।
3. Username:- Email Id का Username लिखें। इसमें अपना नाम भी लिख सकते हैं। लेकिन Username Unique होना चाहिए। Username लिखने के बाद उसके नीचे "That Username is Taken" लिखा आता है। इसका मतलब है कि आपके द्वारा लिखा गया Username Unique नहीं है। इसे किसी और ने पहले ही Use कर लिया है। इसलिए आप कुछ और लिख कर Try कर सकते हैं। Unique Username न मिलने पर अपने नाम के बाद कुछ Numer का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे; Rupesh12345@gmail.com
4. Password:- यहाँ 8 या 8 से अधिक Character का पासवर्ड लिखें। जिसमें Letters, Number और Symbol भी होना चाहिए। जैसे; gyan@#10
5. Confirm:- यहाँ पासवर्ड को दोबारा लिखें। 

Note:- Email Id और Password हमेशा याद रखें। इसके द्वारा आप कभी भी अपने Google Account को Login कर सकते हैं।

Step#3:- अपना मोबाइल नंबर लिखें।

अब यहाँ आपको अपना Mobile Numer डालना है। इस Mobile Numer के जरिए आप कभी भी अपने Gmail Id का पासवर्ड बदल सकते हैं। इसलिए यहाँ अपना Mobile Numer ही लिखें। यहाँ Mobile Numer डालने पर सबसे पहले उस मोबाइल नंबर को वेरिफाई करना पड़ता है। इसके लिए उस नंबर पर एक OTP Code जाएगा। जिसे अगले स्टेप में डालकर वेरिफाई करना होता है।

Note:- Mobile Number के पहले आपके अपने देश का Flag (झंडा) होना चाहिए। अगर नहीं है तो उसपर क्लिक कर के अपने देश के Flag को Select करे।

Step#4:- मोबाइल नंबर वेरिफाई करे।

आपने जिस Mobile Number को लिखा था। अब उस Mobile Numer को Verify करना होता है। इससे पता चलता है कि यह Mobile Numer आपका ही है। Mobile Numer Verify करने के लिए उस नंबर पर मैसेज मे 6 Digits का एक OTP Code गया होगा। उस Code को यहाँ डालकर Next करना होता है।

Step#5:- अपना Date of Birth और Gender Select करें।

Mobile Numer Verify करने के बाद आपको अपना कुछ Personal Information डालना होता है। जिसमें सिर्फ Date of Birth और Gender डालना होता है। इसमें Mobile Numer और Recovery Email address का भी एक Option होता है। लेकिन यह Optional होता है। जिसका मतलब है इन दोनो को डालना जरुरी नहीं है। लेकिन फिर भी Mobile Numer के स्थान पर अपना Mobile नंबर लिख दें। वहीं Date of birth और Gender डालना जरुरी होता है। इसलिए Date of birth में अपना जन्म तिथि लिख दें और Gender पर क्लिक कर के अपना Gender Select कर के Next पर क्लिक करे।

Step#6:- Yes I’m in पर क्लिक करे।

यहाँ आपको बताया जाता है कि आपसे Mobile Numer क्यों लिया गया है। इसका इस्तेमाल कहाँ किया जाएगा और आपके नंबर पर Google Service का इस्तेमाल होगा आदि। इसलिए यहाँ पर आप Yes I’m in पर क्लिक कर दें।

Step#7:- Privacy Agree करे।

यहाँ आपको Gmail उपयोग करने के Privacy और Terms दिखेगा। आप इसे पढ़कर I agree पर क्लिक कर दें।

अब आपका Gmail Id या Google Account बनकर तैयार है। अब कोई आपके Email Id के जरिए आपके पास Email भेज सकता है। जिसे आप myaccount.google.com पर या Gmail App में Gmail Id और Password से Login करके देख सकते हैं। इसके साथ आप किसी को Email भेज भी सकते हैं। नीचे हमने बताया है कि Email कैसे भेजते हैं।

Yahoo पर – Email Id कैसे बनाते हैं?

Yahoo का Email Service भी काफी लोकप्रिय है। इसके Email Service का नाम Yahoo! Mail है। इसे Yahoo Account भी कहा जाता है। यह भी Gmail Id की तरह का एक Email Id है। इस पर बनाए गए Email Id Username@Yahoo.com की तरह होता है। चूँकि सभी लोग Gmail पर Email Id बनाते है। इसकी वजह से यह एक Professional जैसा लगता है। Yahoo Mail Gmail के जितना लोकप्रिय तो नहीं है। किंतु यह Gmail से कम नहीं है।

Gmail Id जिस तरह बनाया गया है। Yahoo Mail भी कुछ उसी प्रकार से बनाया जाता है। चलिए जानते हैं कि Yahoo Mail Account कैसे बनाते हैं।

Step#1:- Yahoo Mail का Website Open करे।

Yahoo Mail Id बनाने के लिए सबसे पहले इसके वेबसाइट पर जाना होगा। इसके वेबसाइट पर जाने के लिए आप Google पर “Create Yahoo Account” Search करें। जिसके बाद पहले वाले Result “Yahoo Mail” पर क्लिक करें। या फिर हमने नीचे Link दे दिया है। जिसे क्लिक कर के Direct जा सकते हैं।

Step#2:- Yahoo Mail का Form भरें।

Yahoo के वेबसाइट पर जाने के बाद Yahoo Mail Id बनाने के लिए एक Form भरना होता है। चलिए जानते हैं कि इस Form में क्या क्या भरना है।

Note:- Form भरने के लिए मदद
1. First Name:- अपना पहला नाम लिखें।
2. Surname:- अपना Last Name लिखें।
3. Email address:- Email Id का Username लिखें। Username Unique होना चाहिए। Unique ना रहने पर "A Yahoo account already exists with this email address" लिखा आता है। जिसका मतलब है कि इस Username से किसी और ने Email Address बना रखा है। इसलिए आपको कोई और Email रखना पड़ता है।
4. Password:- एक Strong Password लिखें।
5. Phone Number:- अपना मोबाइल नंबर लिखें।
6. Birthdate:- अपना Date of birth Select करे।
7. Gender:- अपना Gender लिखें। ये Optional होता है। 

Note:- अपना Yahoo Mail Id और Password याद रखें। इससे आप कभी भी इस Yahoo Account को Login कर सकते हैं।

Step#4:- Mobile Number लिखें।

अब आपको एक Mobile Number डालना होगा। ताकि अगर आप बाद में कभी अपना Password भूल जाते हैं। तब इस Mobile Number से Password बदल सकें। यहाँ जिस Mobile Number को डालेंगे। उस नंबर को वेरिफाई करना पड़ता है। वेरिफाई करने के लिए यहाँ अपना Mobile Number डालकर Text me a verification code पर क्लिक करे।

Step#5:- Mobile Number Verify करे।

जब अपना Mobile Number डालकर Text me a verification code पर क्लिक करेंगे। तब आपको उस नंबर के मैसेज में एक OTP Code प्राप्त होगा। जिसे यहाँ डालकर Verify पर क्लिक करना होता है। तब जाकर आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई होता है।

Step#6:- Yahoo Mail Id बन चुका है।

अब आपका Yahoo पर Email Id बनकर तैयार हो चुका है। ऊपर अपना Yahoo Mail Id देख सकते हैं। जैसा कि Image में देख सकते हैं। उस पर अगर कोई Email करता है। तब वह आपके Yahoo Account के Inbox में आ जाएगा। अब Done पर क्लिक कर दें। Done पर क्लिक करने के बाद आपका Yahoo account Open हो जाएगा।

Outlook पर – Email Id कैसे बनाया जाता है?

अगर आपने कभी कंप्यूटर चलाया होगा। तब आपने Microsoft Windows का नाम जरूर सुना होगा। Microsoft एक Software कंपनी है। जो Windows Operating System के लिए जाना जाता है। Outlook भी एक Popular ईमेल सर्विस है। जो कि Microsoft कंपनी का है। Outlook पर बनाये गये Email Id Username@Outlook.com या Username@Hotmail की तरह होता है। क्योंकि Microsoft के पास Outlook और Hotmail दोनो Domain है। आप जिस Domain का उपयोग करना चाहते हैं। उसका कर सकते हैं।

Outlook Id या Outlook Account बनाना काफी आसान है। आप नीचे के स्टेप्स को फॉलो कर के Outlook Id बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि Outlook पर Email Id कैसे बनाया जाता है।

Step#1:- Outlook का Website Open करे।

Outlook पर Email Id बनाने के लिए Outlook के वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए Google पर “Create Outlook Account” Search करें। जिसके बाद पहले नंबर के Result Outlook पर क्लिक करें। या फिर हमने नीचे Link दे दिया है। जिसे क्लिक कर के Direct जा सकते हैं।

Step#2:- Create free account पर क्लिक करे।

Outlook के वेबसाइट पर जाने के बाद Outlook Account बनाने के लिए Create free account पर क्लिक करे।

Step#3:- Username लिखें।

यहाँ पर आप अपने Email Id का Username लिखें। यहाँ भी बाकी के Email Service की तरह ही Unique होना चाहिए। उसके बाद यदि आप अपने Email Id का Domain Outlook.com रखना चाहते हैं। तब Next पर क्लिक करें।

लेकिन यदि आप अपने Email Id का Domain Name Hotmail.com रखना चाहते हैं। तब सबसे पहले Outlook.com पर क्लिक कर के Hotmail.com को Select करे। उसके बाद Next पर क्लिक करे।

Step#4:- Password लिखें।

अब एक Strong Password लिखकर Next पर क्लिक करें। चूँकि बाद में कभी भी अपने Outlook Account को Email Id और Password से Login कर सकते हैं। इसलिए अपने Email Id और Password को याद रखें।

Step#5:- अपना नाम लिखें।

यहाँ आपको अपना पूरा नाम लिखना है। जिसमें पहले में First Name और दूसरे में Last Name लिखकर Next पर क्लिक करना है।

Step#6:- अपना Date of birth और Country Select करे।

यहाँ सबसे पहले अपने देश को Select करे। इसके बाद अपना Date of birth Select करे।

Step#7:- सिद्ध करे कि आप एक Robot नहीं हैं।

Outlook Robot को रोकने के लिए Puzzle Solve कराता है। यानी Puzzle Solve करके आपको यह सिद्ध करना होता है कि आप एक Robot नहीं हैं। Puzzle Solve करने के लिए Next पर क्लिक करे।

Step#8:- Puzzle Solve करें।

यहाँ किसी भी प्रकार का Puzzle आ सकता है। मुझे एक उल्टा Dog को Arrow पर क्लिक कर के सीधा करना था। जब Puzzle Solve कर लेते हैं। तब Done पर क्लिक कर दें।

अगर आपके द्वारा Solve किए गए Puzzle सही रहता है। तब आपका Microsoft Outlook पर Account बन जाता है।

Email कैसे भेजें?

जब आप किसी भी Email Account को Login करते हैं। तब आपको Email भेजने के लिए Compose नाम का एक Option दिखता है। उस पर क्लिक करने के बाद उसमें अपने Message लिखकर भेज सकते हैं। यहाँ मुख्य रूप से 5 Option होता है। पांचों Option को विस्तार से जानते हैं।

  1. From:- From वाले Section में आपका Email Id होना चाहिए। इससे पता चलता है कि किसने Email भेजा है।
  2. To:- To वाले Section में जिसके पास Email भेज रहे हैं। उसका Email Id होना चाहिए।
  3. Subject:- Subject वाले Section में Message को Short में विषय लिखना होता है। जिससे पता चल सके कि यह Email किस लिए है।
  4. Body:- Body Section को Compose Email भी बोलते हैं। इसमें आपको वो सभी चीजे लिखना है। जो आप किसी के पास भेजना चाहते हैं।
  5. Attach File:- इस फीचर्स की मदद से आप अपने Email के जरिए कोई File Attach करके भेज सकते हैं। जैसे; Photo, Document आदि।

इतना सबकुछ करने के बाद Send के बटन को क्लिक करना होता है। जिसके बाद आपका Email जिसके पास भेजना चाहते हैं। उसके Email में चला जाता है। चाहे वो कितनी ही दूरी पर क्यों ना हो। वो भी बस कुछ ही पल में।

Email का उपयोग

जहाँ जहाँ लिखित पत्र का उपयोग किया जाता है। अब उन सभी क्षेत्रों व कार्यों में Email का उपयोग किया जाता है। जैसे;

  1. Email का उपयोग संचार (दूरस्थ संचार में भी) में किया जाता है।
  2. Email का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक पत्र लिखने और उसे किसी के पास भेजने में किया जाता है।
  3. Email का उपयोग जरुरी कागजात Share करने के लिए किया जाता है।
  4. Email का उपयोग School और Colleges में Contact Info के तौर पर किया जाता है।
  5. Email का उपयोग Hospital, Business, Office और Bank में भी किया जाता है।
  6. इंटरनेट के बहुत सारे फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए Email Id जरुरी होता है। इसलिए Email का उपयोग इंटरनेट के फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है।
  7. Email का उपयोग Social Media Account बनाने में किया जाता है।
  8. Email का उपयोग Marketing में भी होता है। जिसे Email Marketing कहते हैं।
  9. Email का उपयोग Document को बनाने में किया जाता है।
  10. Email का उपयोग Online Banking और Mobile Banking में भी किया जाता है।

Email कितना सुरक्षित है?

चूँकि Digital रुप में उपलब्ध लगभग सभी चीजे पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होता है। इन्हें Hack किया जा सकता है। इसलिए Email को भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं माना जा सकता है। यानी Email को भी Hack किया जा सकता है। वैसे Email को Secure रखने के लिए Encryption जैसे Security Layer मौजूद होता है। इसके अलावा भी Email में कुछ Security Layer होता है। Email में Two Step Verification भी होता है। जिसकी सहायता से अपने Email Id को बहुत हद तक सुरक्षित किया जा सकता है।

Email में Two Step Verification को On करने के बाद सिर्फ Password से Login नहीं किया जा सकता है। Password डालने के बाद Two Step Verification होता है। जिसमें Email Registered Mobile Number पर एक OTP Code जाता है। उस OTP Code को डालने के बाद Login होता है। इससे होता यह है कि यदि कोई आपका Email Id और Password किसी तरह जान भी ले। तब भी वह आपके Email को Login नहीं कर सकता है। और इस तरह आपका Email Id सुरक्षित हो जाता है। वैसे Email के Security Email Service Provider पर निर्भर करता है। जैस; Gmail, Outlook, Hotmail आदि।

Top Email Service Provider in Hindi

चूँकि Email एक Service है और इस Service को मुहैया कराने वाले को Email Service Provider कहते हैं। यहाँ हमने Popular और Best Email Service Provider का नाम बताया है। जिसकी सहायता से Email Id बना सकते हैं और इससे Email Service का उपयोग कर सकते हैं।

  1. Gmail
  2. Yahoo Mail
  3. Outlook
  4. Hotmail
  5. Rediffmail
  6. AOL Mail
  7. ZOHO Mail
  8. iCloud Mail
  9. Yandex Mail
  10. ProtonMail

जरुर पढ़ें:-

  1. Computer क्या है?
  2. Hardware क्या है?
  3. Software क्या है?
  4. Operating System क्या है?
  5. मोबाइल से Resume कैसे बनाये?

Conclusion – How to Create a Email Id in Hindi

इस लेख में Email Id कैसे बनाये की पूरी जानकारी बताया गया है। जिसमे आपने जाना की Email क्या है, Email Id क्या है, Email Id कैसे बनाये, Gmail Id कैसे बनाये, Outlook Id कैसे बनाये, Yahoo Mail कैसे बनाये, Mail कैसे करते हैं, कुछ अच्छे Email Service Provider का नाम और Email का उपयोग क्या होता है। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और Email Id बनाना सीख गये होंगे। अगर Email Id बनाने में किसी प्रकार की समस्या है। तब आप हमसे Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top