Menu Close

ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं? (E Shram Card Kaise Banaye) 2022

ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं – क्या आपको पता है कि E shram card कैसे बनाये जाते हैं। आजकल एक नया सरकारी कार्ड बन रहा है। जिसे लोग श्रम कार्ड, श्रमिक कार्ड, ई-श्रम और लेबर कार्ड आदि नामों से संबोधित कर रहे हैं। आपने भी इस Card के बारे में जरूर सुना होगा। शायद इसीलिए इस लेख को पढ़ रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि E Shramik Card क्या है, इससे क्या होगा और इसे क्यों बनाया जा रहा है। ई-श्रम कार्ड बनाने का क्या फायदा है और ई-श्रम कार्ड कौन बना सकता है। इस लेख में हमने ई-श्रम कार्ड के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताया है। आपके जानकारी के लिए बता दे कि हाल ही में सरकार ने असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूरों और श्रमिकों के लिए आधार कार्ड जैसा एक कार्ड लांच किया है।

• Ad

इस कार्ड का नाम ई-श्रम कार्ड है। अगर आप भी इस कार्ड को बनाने की सोच रहे हैं। तब आप बिलकुल सही जगह आए हैं। क्योंकि इस लेख में हमने बताया है कि ई-श्रम कार्ड कैसे बनाये। जी हाँ, आप खुद घर बैठे इस कार्ड को अपने कंप्यूटर या मोबाइल से बना सकते हैं। ई-श्रम कार्ड कैसे बनाते हैं? इसकी पूरी जानकारी विस्तार से बताया गया है। यानी इस लेख को पढ़ने के बाद कोई भी ई-श्रम कार्ड खुद बनाना सीख सकता है। लेकिन ई-श्रम कार्ड बनाने से पहले आपको इसके बारे जरूर जान लेना चाहिए। जैसे; ई-श्रम कार्ड क्या है, इसे कौन बना सकता है और इसे बनाने से क्या फायदे होंगे। चूँकि ई-श्रम कार्ड बनाने से पहले आपको यह सभी जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि ई-श्रम कार्ड क्या है?

ई-श्रम कार्ड क्या है? (What is E Shram in Hindi)

जैसा कि मैंने बताया कि ई-श्रमिक कार्ड आधार कार्ड के जैसा एक कार्ड है। इस कार्ड पर भी आधार कार्ड के जैसा एक Unique 12 Digits का Number होता है। जिसे Universal Account Number (UAN) कहा जाता है। इसे भारत के असंगठित क्षेत्र के मजदूर और श्रमिक लोगों के लिए बनाया जा रहा है। यानी यह श्रमिक पहचान कार्ड जैसा कार्य करेगा। जिसमें श्रमिक की व्यक्तिगत जानकारी जैसे; नाम, पता, उम्र, शैक्षणिक योग्यता, कौशल, व्यवसाय इत्यादि होती है। इसकी शुरुआत श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा किया गया है। श्रम और रोजगार मंत्रालय संगठित और असंगठित क्षेत्रों के कामगारों का कल्याण और बढ़ावा देकर देश के श्रम बल के जीवन और सम्मान में सुधार लाने के लिए निरंतर कार्यशील है।

तदनुसार श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित कामगारों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करने के लिए ई-श्रम पोर्टल बनाया है। जिसे आधार के साथ जोड़ा जाएगा। इसमें श्रमिक के व्यक्तिगत जानकारी के अलावा परिवार का भी विवरण होगा। ताकि श्रमिक की रोजगार क्षमता का सर्वोत्तम उपयोग हो सके। ताकि उन तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके। यह प्रवासी मजदूर, सन्निर्माण मजदूर, गिग और प्लेटफॉर्म मजदूर इत्यादि सहित असंगठित क्षेत्र के मजदूर का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है। चलिए जानते हैं कि श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ई-श्रम पोर्टल का शुभारंभ क्यों किया है। यानी ई-श्रम कार्ड बनाने का क्या उद्देश्य है।

ई-श्रम कार्ड की पूरी जानकारी (All Information About e shram card in Hindi)

विभाग का नामश्रम एवं रोजगार मंत्रालय
योजना का नामई-श्रम कार्ड योजना
योजना के पात्रअसंगठित कामगार
लेबलराष्ट्रीय स्तर
शुरुआत तिथि26 अगस्त 2021
अंतिम तिथिनिर्धारित नहीं
पोर्टल का नामई-श्रम पोर्टल
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन, स्वयं/सीएससी
हेल्पलाइन नंबर14434, 01123389928
ऑफिशियल वेबसाइटeshram.gov.in
ई श्रमिक कार्ड की जानकारी

E Shram Card बनवाने का उद्देश्य (Purpose of E Shram Card in Hindi)

• Ad

देशभर में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और कामगारों की संख्या करोड़ो में है। इन्हीं मजदूरों और श्रमिकों के लिए भारत सरकार समय समय पर विभिन्न योजनाएं लाती रहती है। मूलरूप से इन्हीं श्रमिकों को सरकार की योजनाओं की सख्त आवश्यकता भी होती है। लेकिन कई बार यही श्रमिक योजनाओं के लाभ पाने से वंचित रह जाते हैं। इसीलिए भारत के मजदूरों और श्रमिकों के लिए एक पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल की मदद से सरकार मजदूरों और श्रमिकों का एक डेटाबेस बनाना चाहती है। ताकि सरकार को मजदूरों और श्रमिकों की जानकारी हो और भविष्य में आने वाले योजनाओं का सीधा लाभ मजदूरों और श्रमिकों को प्राप्त हो सके। मुख्य रुप से निम्नलिखित उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने E Shram Card को लाया गया है।

  • E Shram Card बनाने का मुख्य उद्देश्य देशभर के असंगठित क्षेत्र के कामगारों का एक एकीकृत डेटाबेस बनाना है। जिसमें सन्निर्माण कामगार, कृषि कामगार, प्रवासी कामगार, घरेलू कामगार और फेरीवाले इत्यादि कामगार शामिल होगा।
  • प्रवासी कामगार का वर्तमान पता और स्थिति का पता लगाना है।
  • भविष्य में कोरोना जैसी आपदा या संकट से निपटने के लिए केंद्र तथा राज्य सरकार को श्रमिकों तथा मजदूरों का डेटाबेस उपलब्ध कराना है।

आपने यह तो समझ लिया कि आखिर सरकार E Shram Card क्यों लाया है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इसे बनाने वाले को क्या फायदा मिलेगा। वैसे तो E Shram Card के उद्देश्यों को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि इसे बनाने वाले का क्या फायदा होने वाला है। लेकिन अगर आप E Shram Card बनाने की सोच रहे हैं। तब आपको E Shram Card के फायदे को विस्तार से जानना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं E Shram Card बनाने के क्या फायदे हैं?

E Shram Card बनाने के फायदे (E Shram Benefits in Hindi)

E Shramik Card के निम्नलिखित फायदे हैं।

  • e Shram Portal से Registered असंगठित कामगार को 2 लाख रुपये तक के लाभ मिल सकेंगे।
  • इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड असंगठित क्षेत्र के कामगार को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के माध्यम से एक साल के लिए दुर्घटना बीमा योजना कवरेज दिया जाएगा।
  • दुर्घटना में मौत या स्थाई विकलांग होने वाले असंगठित कामगार जिन्होंने पोर्टल पर रजिस्टर्ड किया है। उन्हें 2 लाख रुपये की धनराशि प्राप्त होगी।
  • आंशिक विकलांगता की स्थिति में भी एक लाख रुपये की धनराशि दि जाएगी।
  • पोर्टल पर रजिस्टर्ड मजदूर को पोर्टल के जरिए केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा।

E Shram Card कौन बना सकता है? (Who can make E Shram Card in Hindi)

अगर आप भी E Shram Card बनाने का सोच रहे हैं। तब सबसे पहले इसकी पात्रता जान ले। क्या आप E Shram Card बनवा सकते हैं? कौन कौन E Shram Card बनवा सकता है। चलिए जानते हैं कि E Shram Card कौन बना सकता है?

  • एक असंगठित मजदूर अथवा कामगार, जिसकी आयु 16 से 59 के बीच होनी चाहिए। जो EPFO/ESIC या NPS का सदस्य न हो।

अगर आपका भी उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच है और आप भी असंगठित कामगार है तथा EPFO/ESIC या NPS के सदस्य नहीं है। तब आप भी E Shram Card बना सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि असंगठित कामगार कौन होता है? वह कामगार जो असंगठित क्षेत्र में एक स्व-नियोजित कामगार, गृह आधारित कामगार या मजदूरी पाने वाला कामगार असंगठित कामगार कहलाता है। जिसमें संगठित क्षेत्र का वह कामगार भी शामिल होगा। जो EPFO/ESIC का सदस्य नहीं है या जो सरकारी कर्मचारी नहीं है।

ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं (eShram Card Kaise Banaye in Hindi)

अब आप E Shram के बारे में सब-कुछ जान चुके हैं। जैसे कि E Shram Card क्या है, E Shram Card क्यों बनाया जा रहा है और E Shram Card बनाने का क्या फायदा है। चलिए अब जानते हैं कि E Shram Card कैसे बनाये जाते हैं। E Shram Card आप खुद अपने Computer से बना सकते हैं। Computer अथवा Laptop नहीं है। तब अपने Smartphone से भी E Shram Card बना सकते हैं। E Shram Card बनाने के लिए निम्न Documents की जरूरत होती है।

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर (आधार से जुड़ा हुआ)

वैसे तो E Shram Card बनाने में किसी दस्तावेज की अनिवार्यता नहीं होती है। अगर आपको आधार संख्या, आपके बैंक खाते का संख्या और IFSC Code पता हो। इसके अलावा एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। जो कि आपके आधार से Link होना चाहिए। अगर आपके आधार से Mobile Number Link नहीं है। तब आपके पास दो Option बचता है। पहला किसी सीएससी (CSC) सेंटर जाकर E Shram Card बनवाना है और अगर आप खुद अपने Mobile अथवा Computer से बनाना चाहते हैं। तब आपको पहले आधार से अपने Number को Link करना होगा।

Note:- बैंक खाता संख्या, आधार संख्या और इससे जुड़े मोबाइल नंबर का पास होना जरूरी है। लेकिन कुछ Optional भी होता है। जिसमें शिक्षा प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बिजनेस सर्टिफिकेट और कौशल प्रमाण पत्र अपलोड कर सकते हैं। अगर ही तो, वरना छोड़ दे। कोई नहीं फर्क पड़ता, क्योंकि यह Optional होता है। इसमें कुछ करना अनिवार्य नहीं होता है। जो अनिवार्य होता है। उसके बगल में Red Color का Star दिखेगा।

अगर आपके आधार से Link Mobile Number आपके पास है। तब आप नीचे बताए स्टेप्स के अनुसार अपना E Shram Card बना सकते हैं। या फिर पहले अपने आधार से मौजूदा Mobile Number Link करने के बाद नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो कर के E Shram Card बना सकते हैं। चलिए जानते हैं कि E Shram Card कैसे बनाये जाते हैं?

Step#1:- ई-श्रम पोर्टल पर जाएं।

E Shram Card को ऑनलाइन इसके ऑफिशियल पोर्टल पर बनाया जाता है। इसका ऑफिशियल पोर्टल eshram.gov.in है। इसलिए E Shram Card बनाने के लिए आपको eshram.gov.in पोर्टल पर जाना होगा। आपके सुविधा के लिए पोर्टल का Link हमने नीचे दे दिया है। जिसपर Click कर के भी ई-श्रम पोर्टल पर जा सकते हैं।

Step#2:- ई-श्रम पोर्टल पर Register करे।

ई-श्रम कार्ड के पोर्टल पर जाने के बाद आपको Register करने का Option मिलेगा। ई-श्रम कार्ड बनाना के लिए सबसे पहले आपको इस पोर्टल पर Registration करना होता है। इसलिए यहाँ आपको REGISTER on e-Shram पर Click करना होगा। (पहले वाले) आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं।

Step#3:- Self Registration करे।

• Ad

अब SELF REGISTRATION Page खुल के आ जाएगा। Self Registration का मतलब है कि आप स्वयं खुद का e-Shram Card बना रहे हैं। इसलिए आपके पास Aadhaar Card से जुड़ा हुआ, Mobile Number होना चाहिए। Self Registration Page पर सबसे पहले स्थान पर आपको अपना Mobile Number लिखना है और दूसरे स्थान पर Captcha Code दर्ज करना है तथा EPFO और ESIC में No कर के Send OTP पर Click करना है।

  1. Aadhaar linked mobile number is preferred – अपना Mobile Number लिखें।
  2. Enter Captcha – Enter Captcha के नीचे वाले Character को जैसे है वैसे लिखना है।
  3. Are You Member of? – EPFO और ESIC दोनो में No कर दे।

Step#4:- Mobile Verify करे।

Self Registration Page पर आपने जो Mobile Number दिया था। उस Mobile Number पर Message में OTP गया होगा। आपको वह OTP Code को यहाँ OTP दर्ज कर के Submit पर Click कर देना है।

Step#5:- आधार संख्या लिखें।

Self Registration Verify करने के बाद आपको Aadhaar Number डालना होता है। ऊपर वाले फोटो में भी देख सकते हैं। Aadhaar कुल 12 Number होता है। प्रत्येक Box में आपको 4 Number लिखना है। उसके बाद I agree to the terms & conditions for registration under eShram Portal के सामने वाले Box पर टच कर के Tick (✅) कर देना है। उसके बाद Submit पर Click करना है।

Step#6:- आधार वेरिफाई करे।

Aadhaar Number डालने के बाद आपको Aadhaar Verify करना होता है। Aadhaar Verify करने के लिए आपके Aadhaar से Registered Mobile Number पर एक OTP Code गया होगा। आपको उस Code को यहाँ डालकर Validate करना है।

Note:- अगर आपके Aadhaar से Mobile Number जुड़ा हुआ नहीं है। तब पहले Link कर ले या फिर CSC Center भी जा सकते हैं।

Step#7:- E Shram Card Registration Form भरे।

अब अगर आपका Aadhaar भी Verify हो जाएगा। तब Registration Form खुलेगा। Registration Form में कुल 6 Section होते हैं। जैसा कि आप ऊपर वाले फोटो में देख सकते हैं। लेकिन हमें सिर्फ 5 Section ही भरना होता है। पहला Section Automatic Aadhaar Card से भरा जाता है। इस पूरा Section को सही से भरने के बाद ही आपका eShram Card बनता है। तो चलिए सभी को एक-एक कर के भरते हैं।

Step#8:- Your Personal Particular as Aadhaar Check करे।

यह Section Aadhaar Card से पूरा भरा होता है। जिसमें आप बदलाव भी नहीं कर सकते हैं। इसमें आपका Name, Gender, Date of Birth, Address, Locality, District, State, Pin Code और Country आपके Aadhaar के अनुसार भरा होता है। आपको इसमें कुछ नहीं करना है। सिर्फ I agree that all the information shown above are correct के Box में Tick (✅) लगाकर Continue to Enter other Details पर Click करना है।

Step#9:- Personal Information भरे।

अब आपको अपना Personal Information खुद भरना होता है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि इसमें क्या भरना होगा। आपको इसमें सभी अनिवार्य जानकारी को भर लेना है। जिसे भरना अनिवार्य है, उसके पास में Red Colour का Star होता है। सब-कुछ भरने के बाद Save and Continue पर Click करना होता है। Personal Information में आपको निम्न जानकारी भरना होता है।

  1. Registered Mobile Number – यहाँ आपको कुछ नहीं करना है। आपने जिस Number से Registration किया था। वह Number Automatic यहाँ लिखा होगा।
  2. Emergency Mobile Number – आप Emergency के लिए अपने अन्य Number को यहाँ लिख सकते हैं। वैसे Emergency Number लिखना जरूरी होता है।
  3. Email – यहाँ आप अपना Email Id लिख सकते हैं। लेकिन कोई जरूरी नहीं है।
  4. Marital Status – यहाँ आपको अपने Marital Status Select करना होता है।
  5. Father’s Name – यहाँ अपने पिता का नाम लिखना है।
  6. Social Category – अपनी जाति का Category Select करे। Category Select करने के बाद नीचे Category Certificate Upload करने का Option आ जाएगा। आप चाहें तो Upload भी कर सकते हैं। लेकिन Category Certificate Upload करना जरूरी नहीं है।
  7. Blood Group – अपनी Blood का Group Select करना है। इसे भरना जरुरी नहीं है।
  8. Differently Abled – किसी प्रकार से असक्षम हैं। तब Yes नहीं तो No पर Click करे।

Nominee Details

  1. Name – यहाँ आपको अपने Nominee का Name लिखना है। अगर आप लड़का हैं। तब अपने पिता का नाम लिख सकते है और लड़की हैं। तब पति या पिता का नाम दे सकते हैं।
  2. Nominee Date of Birth – Nominee का जन्म तिथि डाले।
  3. Gender – Nominee का Gender Select करना होता है।
  4. Relationship with you – Nominee के साथ आपका कैसा Relationship है। यानी Nominee का आपका कौन है। अगर पिता हैं, तब Father और पति के लिए Husband डाल सकते हैं।

Step#10:- (ADDRESS) Residentials Details भरे।

Residentials Details में आपको अपने निवास स्थान से जुड़े जानकारी को भरना होता है। अपने Residentials Details को भर के Save and Continue कर दे। Residentials Details में निम्नलिखित जानकारी भरना होता है।

  1. Home/Native Status – Home/Native Status में अपने राज्य को Select करना होता है।
  2. Current Address – अब आपको अपना Current Address भरना है। सबसे पहले आपको Urban और Rural में से किसी एक को Select करना होता है। अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं। तब आपको Urban तथा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले व्यक्ति को Rural Select करना होता है।
  3. House Number – यहाँ अपना House Number लिखना है।
  4. Locality – यहाँ अपने Address का Locality भरनी है।
  5. State – अपना राज्य Select करे।
  6. District – अपना जिला Select करे।
  7. Sub District/Tehsil – यहाँ आपको अपना Sub District या Tehsil Select करना होता है। यह जरूरी नहीं है।
  8. Pin Code – यहाँ अपने Address का Pin Code लिखें।
  9. Staying at current location – यहाँ आपको Select करना है कि आप इस Address पर कब से रह रहे हैं।
  10. Is permanent address same as current address – यहाँ आपको Tick (✅) करना है।

Step#11:- Education Qualification भरे।

Education Qualification में आपको अपनी शिक्षा संबंधित जानकारी देनी होती है। अपनी शिक्षा संबंधित जानकारी भरने के बाद Save and Continue पर Click करना है। Education Qualification में निम्नलिखित जानकारी भरनी होती है।

  1. Education Qualification – यहाँ आपको अपनी Education का Qualification देना होता है।
  2. Education Certificate – यहाँ आप अपने Education का Certificate अपलोड कर सकते हैं। लेकिन अपलोड करना जरुरी नहीं है।
  3. Monthly Income Slab – आप महिने में कितना कमाते हैं। इसकी जानकारी यहाँ देना होता है।
  4. Income Certificate – यहाँ आपको अपना Income Certificate अपलोड करना है। लेकिन अपलोड करना जरूरी नहीं है। यानी छोड़ भी सकते हैं।

Step#12:- Occupation and Skills भरे।

यहाँ आपको अपने व्यवसाय और कौशल के बारे में जानकारी देनी होती है। Occupation and Skills पूरा सही से भरने के बाद Save and Continue करना है। Occupation and Skills में निम्न जानकारी भरना है।

  1. Primary Occupation – यहाँ आपको अपना मुख्य व्यवसाय यानी आपका मुख्य काम के बारे में बताना है। जैसे अगर आप Carpenter है। तब Carpenter लिखकर Carpenter Select करना होगा।
  2. Working experience in Primary Occupation – आप अपना मुख्य काम कब से कर रहे हैं। इसके बारे में यहाँ बताना होता है।
  3. Secondary Occupation – अगर आपका मुख्य व्यवसाय के अलावा भी को व्यवसाय है। तब उसे यहाँ लिखकर Select करना है और अगर मुख्य काम के अलावा और कोई काम नहीं करते हैं। तब इसे छोड़ दे। वेसे भी इसे भरना जरूरी नहीं है।
  4. Occupation Certificate – यहाँ आपको अपने व्यवसाय का सर्टिफिकेट अपलोड करना है। लेकिन अगर नहीं है तो छोड़ भी सकते हैं। क्योंकि इसे भरना जरूरी नहीं है।
  5. How did you acquire Skills – आप जो काम कर रहे हैं। वह आपने कहाँ से सीखा है। इसकी जानकारी देना है। अगर कहीं से Training लिया था। तब पहले वाले Option को चुनें और अगर कहीं नहीं सीखा था। तब दूसरे Option को चुने। इसे छोड़ भी सकते हैं। क्योंकि इसे भरना जरुरी नहीं है।
  6. Skills to be upgraded – आप अपने Skill को Upgrade करने के लिए क्या करेंगे। अगर आप Vocational करेंगे, तब आपको पहले वाले और अगर Technical करेंगे, तब दूसरे Option को चुनना है।

Step#13:- Bank Account Details भरे।

अब आपको अपने बैंक की जानकारी भरना होता है। अगर कभी भविष्य में सरकार द्वारा इस पोर्टल के जरिए आर्थिक लाभ दिया जाता है। तब वह सीधा आपके बैंक खाते में जाएगा। बैंक की पूरी जानकारी भरने के बाद Save and Continue कर देना है। Bank Account Details निम्नलिखित भरना होता है।

  1. Bank Account Number – यहाँ आपको अपने बैंक खाते का संख्या लिखना है।
  2. Confirm Bank Account Number – यहाँ भी आपको वही बैंक खाता संख्या दोबारा लिखना है।
  3. Account Holder Name – बैंक खाता पर आपका क्या नाम है। यहाँ लिखना है।
  4. Look up for IFSC Code – आपके बैंक का IFSC Code लिखना है।
  5. Bank Name – यहाँ आपको अपने बैंक का नाम लिखना है। IFSC Code लिखने के बाद बगल वाले सर्च बटन दबाने पर बैंक का नाम Automatic लिखा जाता है।
  6. Branch Name – यहाँ अपने बैंक खाते का ब्रांच लिखना है। IFSC Code लिखने के बाद जब सर्च बटन दबाएंगे। तब Bank का Branch भी Automatic लिखा जाता है।

Step#14:- ई श्रमिक Registration Form Submit करे।

eShram Card Registration Form के सभी Section को भरने के बाद Registration Form का सभी Section हरा (Green) हो जाएगा। उसके नीचे आपके द्वारा भरा गया सभी जानकारी होगा। जिसे आप एक बार चेक कर सकते हैं। सब-कुछ सही रहने पर नीचे Scroll करते हुए नीचे जाना है। नीचे I Undertake That को Tick (✅) कर के Submit कर देना है।

Note:- अगर कोई जानकारी गलत है। तब Submit के बगल वाले Edit बटन दबाकर जानकारी में बदलाव कर सकते हैं।

Step#15:- ई श्रमिक कार्ड Download करे।

ई श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें

eShram Card Registration Form को पूरा भर कर Submit करने पर आपका eShram Card बन जाता है। जिसे आप Download UAN Card पर Click कर के Download कर सकते हैं। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं। Download होने के बाद आपका eShram Card आपके फोन या कंप्यूटर में सेव हो जाएगा।

ई-श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं विडियो देखें

ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

इसे भी पढ़ें:-

Conclusion – ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

कुछ इसी तरह आप भी अपना E Shram Card बना सकते हैं और उसे Download कर सकते हैं। यहाँ मैंने प्रत्येक स्टेप्स को विस्तार से बताया है। ताकि किसी को समझने में परेशानी न हो। आपको कहाँ क्या भरना है। यह सभी जानकारी हमने बताया है। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आप लोगो को पसंद आया होगा और आपको E Shram Card बनाने आ गया होगा। अगर फिर भी E Shram Card बनाने में कोई समस्या हो। तब कमेंट कर के पुछ सकते हैं। E Shram Card कैसे बनाये जाते हैं। यह लेख आपको कैसा लगा। अपना विचार जरूर शेयर करे।

इस लेख को पढ़कर आप लोगो की निम्नलिखित Queries Solve हो चुका होगा। इसलिए इन Queries पर अलग से बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं। तब पुछ सकते हैं।

  1. ई-श्रमिक कार्ड क्या है
  2. ई श्रम कार्ड कैसे बनाये
  3. ई श्रमिक कार्ड के फायदे
  4. ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन
  5. ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं मोबाइल से

ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

TAG:- benefits of e shram card in hindi, e sharm card kaise banaye, e shram benefits hindi, e shram card banaye in hindi, e shram card benefits in hindi, e shram card download kaise kare, e shram card form kaise bhare, e shram card in hindi, e shram card ka form kaise bhare, e shram card kaise banate hai, e shram card kaise banaya jata hai, e shram card kaise banaye, e shram card kaise banaye mobile se, e shram card kaun kaun bana sakta hai, e shram card ki id kaise banaye, e shram card mobile se kaise banaye, e shram card online kaise banaye, e shram card registration in Hindi, e shram card registration kaise kare, e shramik card banaye jate hain, e shramik card documents in hindi, e shramik card kon bana sakta hai, how to make e shram card in hindi, mobile se e shram card kaise banaye, shram card ki jankari, shramik card kaise banaye mobile se, ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.