e GramSwaraj पोर्टल और स्वामित्व योजना क्या है? पूरी जानकारी

आज 24 अप्रैल को हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने ग्रामी पंचायत को संबोधित करते हुए e GramSwaraj पोर्टल और स्वामित्व योजना शुरू किए हैं। कहा जा रहा है कि इससे गाँवों को अनेक फायदा होगा।

तो अगर आप भी e GramSwaraj पोर्टल क्या है? तथा स्वामित्व योजना क्या है? इससे क्या फायदा होगा आदि सवालो की जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए यह लेख अंत तक पढ़ें।

e GramSwaraj पोर्टल क्या है?

देश भर के पंचायती राज संस्थानों पंचायती राज मंत्रालय ने एक उपयोगकर्ता के अनुकूल वेब-आधारित पोर्टल e GramSwaraj लॉन्च किया है। e GramSwaraj का उद्देश्य विकेंद्रीकृत योजना, प्रगति रिपोर्टिंग और कार्य-आधारित लेखांकन में बेहतर पारदर्शिता लाना है।

इसके जरिए ग्राम पंचायत के फंड, कामकाज आदि जैसी कई योजनाओं तथा गतिविधियों का लेखाजोखा रखने वाला सिंगल डिजिटल प्लेटफॉर्म है। पंचायत में होने वाली सभी योजनाओं और गतिविधियों की जानकारी इस पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं। इससे हर एक व्यक्ति पंचायत में होने वाले कार्य और खर्च को पता कर सकेंगे।

स्वामित्व योजना क्या है?

e GramSwaraj के साथ स्वामित्व योजना भी शुरू किया गया है। स्वामित्व योजना से ग्रामीणों को अनेक लाभ होंगे। इससे संपत्ति को लेकर लड़ाई झगड़े खत्म होंगे। स्वामित्व योजना के तहत गाँवों में हर एक संपत्ति की मैपिंग की जाएगी। इससे लोगों के बीच भ्रम व झगड़े खत्म हो जाएंगे। इसके साथ ही सरकार को विकास की कार्य में आसानी भी होगी। जिससे संपत्ति के आधार पर शहर की तरह बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इनके फायदे

  1. स्वामित्व योजना से लोन लेना आसान हो जाएगा।
  2. स्वामित्व योजना से विकास कार्य आसानी से किया जा सकेगा।
  3. स्वामित्व योजना से जमीन को लेकर भ्रम और लड़ाई झगड़े खत्म होंगे।
  4. e GramSwaraj से सभी योजनाओं तथा कार्यों का लेखाजोखा रखा जा सकेगा।
  5. e GramSwaraj से गाँवों की पारदर्शिता बढ़ेगी।
  6. e GramSwaraj पूरे भारत के पंचायतों को डिजिटल बनाएगी।

ये भी पढ़ें:-

  1. रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएं?
  2. अंग्रेजी सीखाने वाली टॉप 10+ ऐप
  3. Martial Art क्या है? कैसे सीखें?

तो ये e GramSwaraj पोर्टल और स्वामित्व योजना के फायदे। आशा करता हूँ कि यह लेख पसंद आया हो। आप अपने विचार कमेंट के माध्यम से साझा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!