Domain Name क्या है और कैसे खरीदें?

यदि आप ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं। या फिर आप एक समान्य इंटरनेट यूजर हैं। आपको Domain Name की जानकारी होनी चाहिए। इसलिए इस लेख में आप Domain Name क्या है और कैसे खरीदें? पढ़ेंगे।

यदि आप Domain Name की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तब इस लेख को अंत तक पढ़िए। इस लेख में Domain Name की पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Domain Name क्या है?

आपने वेबसाइट का नाम तो सुना ही होगा। Domain Name वेबसाइट का नाम होता है। जो वेबसाइट के पहचान के रुप में कार्य करता है। जिस तरह प्रत्येक व्यक्ति का कुछ न कुछ नाम होता है। जिससे उस व्यक्ति की पहचान हो सके। उसी तरह Domain Name भी वेबसाइट का पहचान होता है।

प्रत्येक वेबसाइट का एक Unique Domain Name होता है। जो Address के रुप में वेबसाइट तक पहुंचाने का कार्य भी करता है। इसके द्वारा कोई भी वेबसाइट तक पहुंच सकता है। और वेबसाइट को देख या पढ़ सकता है।

आप जहाँ इस लेख को पढ़ रहे हैं। वो भी एक वेबसाइट ही है और इसका डोमेन नाम gyanveda.in है। इस Domain Name को किसी भी ब्राउजर में डालकर इस वेबसाइट को खोल सकते हैं।

Domain Name के प्रकार

Domain Name में वेबसाइट के नाम के बाद डॉट (•) extension के बाद com, org, net, in इत्यादि होता है। इनके अनुसार Domain Name को कुछ प्रकार में बांट सकते हैं।

Top Level Domain (TLD)

जिस Domain Name को सभी देशो में उपयोग होता है या किया जाता है। वैसे Domain Name को Top Level Domain कहते हैं।

जैसे:-

  • .com (Commercial Sites)
  • .org (Organisation Sites)
  • .edu (Education Sites)
  • .gov (Government Sites)
  • .info (Information Site)
Country Code Top Level Domain (CCTLD)

जिस Domain Name को सिर्फ किसी एक देश के लिए लझित किया जाता है या किसी एक देश को प्राथमिकता देता हो। वैसे Domain Name को Country Code Top Level Domain कहते हैं।

जैसे:-

  • .in (Indian Sites)
  • .uk (United Kingdom Sites)
  • .us (United States Sites)
  • .br (Brazilian Sites)
Subdomain

Domain Name के आगे कोई और शब्द जोड़ कर बनाया गया Subdomain कहलाता है। जैसे; support.gyanveda.in एक Subdomain है। इसमें gyanveda.in एक Domain Name है।

Note:- Domain Name को Domain Registrar से खरीदना होता है। एक टॉप लेवल डोमेन 1000 रुपये तक में एक साल के लिए खरीद सकते हैं। इसे प्रत्येक साल Renew कराना होता है। किन्तु Subdomain खरीदना नहीं पड़ता है। यदि आपके पास एक Domain Name है। तब उसी Domain से जितना चाहें। उतना Subdomain बना सकते हैं।

Blogspot.com और WordPress.com पर फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं। क्योंकि यहाँ Domain Name नहीं बल्कि एक Subdomain दे दिया जाता है।

Domain Name कहाँ से खरीदें?

Domain Name खरीदने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है। इसे घर बैठे अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन सा खरीद सकते हैं। यहाँ हम कुछ वेबसाइट के नाम बता रहे हैं। यहाँ से आप बहुत ही आसानी से अपना Domain Name खरीद सकते हैं।

  1. Godaddy
  2. Bigrock
  3. Namechip
  4. Bluehost
  5. Hostinger
  6. Hostgator
  7. Google Domain
  8. HostingRaja

उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि Domain Name संबंधित कुछ पुछना है तो कमेंट से पुछ सकते हैं

2 thoughts on “Domain Name क्या है और कैसे खरीदें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!