Domain Flipping Business क्या है और इसे शुरू कैसे करे?

इस लेख में आप Domain Flipping Business क्या है और इसे शुरू कैसे करे पढ़ेंगे। Domain Flipping Business एक ऑनलाइन बिजनेस है।

जिससे घर बैठे लाखो रुपये कमाए जाते हैं। यदि आप भी ऑनलाइन बिजनेस करने की सोच रहे हैं। तब यह बिजनेस आपके लिए बेस्ट हो सकता है।

यदि आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं। तब आपको सबसे पहले इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। जैसे कि Domain Flipping Business होता क्या है और इसे करते कैसे हैं इत्यादि।

इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इस लेख में हम Domain Flipping Business के बारे में ही बात करने वाले हैं। इस लेख में आप Domain Flipping Business की पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

Domain Flipping Business क्या है?

Domain Name को अधिक किमत में बेंच मुनाफा कमाना Domain Flipping Business कहलाता है। यह पूरी तरह Reselling Business पर Based है। किन्तु इसमें कोई प्रोडक्ट नहीं बल्कि Domain Name को Resell किया जाता है।

Domain Name वेबसाइट का Address होता है। जिसके द्वारा वेबसाइट पर विजिट (Visit) किया जाता है। जैसे Google के वेबसाइट पर Visit करने के लिए www.google.com है। उसी तरह प्रत्येक वेबसाइट का एक या एक से अधिक Domain Name होता है। Domain Name से किसी वेबसाइट को Identify भी किया जा सकता है।

Domain Name का उपयोग वेबसाइट के Address के रुप में किया जाता है। किसी Domain Name को वेबसाइट में प्रयोग करने के लिए Domain Registrar से पहले खरीदना होता है। एक टॉप लेवल Domain का कीमत 500 से 1000 रुपये तक हो सकता है।

जरुर पढ़ें: Domain Name क्या है और कहाँ से खरीदें?

एक डोमेन को किसी एक वेबसाइट के Address के रुप में ही उपयोग किया जा सकता है। इसी का फायदा उठाकर Domain Flipping Business किया जाता है। Domain Flipping Business में Domain Name को खरीदकर Sell के लिए लगा दिया जाता है। एक Domain को 500 से 1000 रुपये में खरीदकर लाखो रुपये तक में बेंच दिया जाता है।

Domain Flipping को एक उदाहरण से समझते हैं-

एक व्यक्ति है। जो Education से संबंधित एक वेबसाइट बनाना चाहता है। जिसका नाम EduCenter रखना चाहता है। तब वह व्यक्ति वेबसाइट के लिए www.educenter.com Domain Name खरीदेगा।

लेकिन मान लिजिए इस Domain को मैंने पहले ही खरीद लिया था। तब वह इस Domain को खरीद नहीं सकता है। क्योंकि एक Domain को कोई एक व्यक्ति ही खरीद सकता है।

ऐसे में वह व्यक्ति अधिक कीमत देकर यह Domain मुझसे खरीद सकता है। या फिर अपने वेबसाइट के लिए किसी और नाम का डोमेन खरीद सकता है।

ऐसी स्थिति में हम या आप छोटे से ब्लॉग और वेबसाइट बनाने के लिए लाखों रुपये में Domain खरीदने नहीं जाऐंगे। बल्कि किसी और नाम से Domain खरीद लेंगे।

लेकिन बड़े कंपनी और बिजनेस के लिए ऐसी स्थिति में अधिक कीमत देकर Domain खरीद लिया जाता है। उम्मीद करता हूँ कि इस उदाहरण से Domain Flipping Business को समझने में आसानी होगी।

यह उदाहरण हमने आपको अच्छे से समझने के लिए बताया था। चलिए अब Domain Flipping Business के कुछ पॉपुलर घटना के बारे में जानते हैं।

Domain Flipping Business और Mark Zuckerberg

वर्ष 2015 में एक छात्र ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुगरबर्ग की बेटी के नाम से Domain खरीद लिया था। जब मार्क जुगरबर्ग अपनी बेटी के नाम का Domain खरीदना चाहा। तब उन्हें पता चला कि किसी ने पहले ही उस Domain को खरीद लिया है। तब मार्क जुगरबर्ग ने उस छात्र को 47000 रुपये देकर उस छात्र से वह Domain Name खरीद लिया।

उम्मीद करता हूँ कि Domain Flipping Business क्या है। यह समझाने में मैं सफल रहा हूँ। यदि आपको Domain Flipping Business से संबंधित कुछ पुछना है। तब कमेंट से पुछ सकते हैं।

इसे पढ़ें: Reselling Business क्या है और इसे शुरू कैसे करे?

Domain Flipping Business शुरू कैसे करे?

अब आप जान गए होंगे कि Domain Flipping Business क्या होता है। चलिए अब जानते हैं कि Domain Flipping Business शुरू कैसे करते हैं। Domain Flipping Business से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

Domain Flipping Business को मुख्यतः चार चरणो में पूरा किया जाता है। चलिए सभी चरण को एक एक कर के जानते हैं।

1. Find Domain

Domain Flipping Business का पहले चरण में Domain Find करना होता है। एक ऐसे Domain को ढूंढना होता है। जो Domain Flipping Business के लिए सही हो। मेरे कहने का मतलब है कि जिसका भविष्य में Value बहुत अधिक हो सकता है। जैसे:- www.insurance.com

सही Domain कैसे ढूंढें?

यदि आप निम्न बातो को ध्यान में रखते हुए Domain Name ढूंढेंगे। तब जरूर आप एक सही Domain Name ढूंढ पाऐंगे।

  1. Domain Name छोटा होना चाहिए।
  2. Domain Name पढ़ने में आसान हो।
  3. खरीदने से पहले Domain Name का DA, PA और SPAM Score अवश्य चेक करें।
  4. Domain Name किसी भी तरह से SPAM ना हो।
  5. Expire Domain Name भी खरीद सकते हैं। इसकी DA और PA अच्छी हो सकती है।
  6. जिसका भविष्य कीमत बढ़ सकता हो (संभावना)।

2. Buy Domain

जब आप सफलतापूर्वक एक Domain Name ढूंढ लेते हैं। यदि आपको लगता है कि यह Domain बाद में आपको Profit दिला सकता है। तब आपका सबसे पहला काम है। उस Domain Name को खरीदना है। आपको बिना देर किए Domain Name खरीद लेना चाहिए।

Domain कहाँ से खरीदें?

वैसे तो Domain Name खरीदने के लिए Domain Registrar बहुत से हैं। किन्तु यहाँ हम कुछ पॉपुलर Domain Registrar के नाम बता रहे हैं। जहाँ से आप बहुत आसानी से Domain खरीद सकते हैं।

  1. Godaddy
  2. Namechip
  3. Bigrock
  4. Bluehost
  5. Domain

Domain Name खरीदने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप इनके वेबसाइट पर से Domain रजिस्टर या खरीद सकते हैं।

3. Flipp Domain

जब आप सफलतापूर्वक Domain Name खरीद लेते हैं। तब आपको वापस से Domain Name बेचना होता है। इसी लिए इसे Flipping कहा जाता है। Flipping का मतलब ही पलटना होता है।

Domain Name कहाँ बेंचे?

नीचे हम कुछ पॉपुलर वेबसाइट बता रहे हैं। यहाँ से आप बहुत ही आसानी से अपना Domain Name Sell के लिए लगा सकते हैं।

  1. Godaddy Auction
  2. Sedo
  3. Flippa
  4. Cax.com
  5. EBay
  6. Aftermarket

वैसे तो Domain Name बेचने के लिए भी बहुत से वेबसाइट है। किन्तु यहाँ सिर्फ पॉपुलर वेबसाइट बताया गया है। ये सभी वेबसाइट एक ब्रोकर के रुप में काम करती है। जब आपका Domain Name बिक जाता है। तब उस Domain Name का कुछ प्रतिशत हिस्सा इन्हें भी देना होता है।

4. Profit

Domain Flipping Business में Profit बहुत अधिक होता है। क्योंकि इसमें एक Domain को एक साल के लिए 1000 रुपये तक में खरीद सकते हैं। किन्तु जब वही Domain Name किसी और को पसंद आ जाता है। तब उस Domain Name के लिए लाखो रुपये देने को तैयार हो जाते हैं। तो कुछ इस तरह से आपको Domain Flipping Business में Profit होता है।

इससे पहले बहुत से Domain Name लाखो रुपये में बिक चुकी है।

Domain Flipping Business से पैसे कैसे कमाए?

Domain Flipping Business के लिए हमने जो उपर स्टेप बताए हैं। उन सभी स्टेप को समझने के बाद आप जान ही गए होंगे कि Domain Flipping Business से पैसे कैसे कमाया जाता है।

Domain Flipping Business में Profit बहुत अधिक है। यदि आप पता करेंगे तब आपको ऐसे बहुत से Domain की जानकारी मिल जाएगी। जो लाखो रुपये में बिक चुकी है।

  1. Insurance.com

इसे वर्ष 2010 में 35.6 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था। जो अभी भारतीय रुपये में ?

ऐसे ही बहुत से Domain Name बिक चुके हैं। Domain Flipping Business से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। चलिए Step By Step जानते हैं।

Step-1:- सबसे पहले एक अच्छा Domain Name खरीदे। जिसकी कीमत भविष्य में बढ़ने की संभावना हो।

Step-2:- Domain Name खरीदने के बाद Domain Selling वेबसाइट से Domain Name को बेचना होता है। जैसे:- Godaddy Auction, Sedo, Flippa इत्यादि।

Step-3:- इसके बाद आपका काम समाप्त होता है। जिसको भी आपका Domain Name पसंद आऐगा। वह आपका Domain Name खरीद लेगा।उसके बाद Domain Selling वेबसाइट अपना कमीशन लेकर बाकी पैसा आपको दे दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें:-

  1. फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए?
  2. गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?
  3. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

तो कुछ इस तरह से Domain Flipping Business के द्वारा पैसा कमाया जाता है। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि Domain Flipping Business से संबंधित कुछ पुछना चाहते हैं। तब कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version