Menu Close

WhatsApp से Documents कैसे Download करें? DigiLocker आपके WhatsApp पर

WhatsApp से Documents कैसे Download – WhatsApp एक ऐसा बन चुका है। जिसे हम अपने फोन में सबसे पहले इंस्टॉल करते हैं। क्यों सही कहा न? जब हम अपना फोन खरीदते हैं। तो उसमे सबसे पहले WhatsApp ही इंस्टॉल करते हैं। यह है ही इतना पॉपुलर की आजकल इसके बिना अधिकांश काम आप नहीं कर पाएंगे। जैसे; पहले अगर को वीडियो, ऑडियो, फोटो या कोई अन्य फाइल शेयर करने के लिए हम ब्लूटूथ और Shareit या Xender जैसे ऐप्स का इस्तेमाल करते थे। लेकिन आजकल लोग ये सब भी WhatsApp से ही करते हैं। मेरे कहने का मतलब है कि आप कोई भी फोन उठा लो उसमे WhatsApp जरूर होगा।

• Ad

WhatsApp हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। लोग इसे अपने पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल कामों के लिए भी उपयोग करते हैं। इसी बीच सरकार ने WhatsApp के अंर्तगत एक सुविधा उपलब्ध कराई है। जिसके तहत अब आप अपने WhatsApp से DigiLocker को Access कर सकते हैं और DigiLocker में उपलब्ध Documents को Download भी कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले आपको DigiLocker को समझना होगा। क्या आप जानते हैं कि DigiLocker क्या होता है? चलिए जानते हैं कि DigiLocker क्या है?

इसे भी पढ़ें:-

DigiLocker क्या है? (What is DigiLocker in Hindi)

DigiLocker एक तरह का Digital Locker या Virtual Locker है। जिसे भारत सरकार द्वारा 2015 में डिजिटल इंडिया अभियान के तहत लॉन्च किया गया था। DigiLocker खाता खोलने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। DigiLocker खाता खोलकर देशभर के नागरिक आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी और पासपोर्ट के साथ कोई भी सरकारी डॉक्यूमेंट्स सुरक्षित रख सकते हैं। यहां सुरक्षित डॉक्यूमेंट्स को सिर्फ आप एक्सेस कर सकते हैं दूसरा कोई नहीं। DigiLocker पर आप अपने 10th, 12th के मार्कशीट से लेकर कोविड वैक्सीन की सर्टिफिकेट तक सुरक्षित रख सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह की इससे आपका डॉक्यूमेंट्स हमेशा आपके साथ रहेगा। जिसे सिर्फ आप ही एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा DigiLocker की मदद से कई तरह के Kyc को आसानी से कर सकते हैं। चूंकि यह इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), भारत सरकार द्वारा लाया गया है। इसलिए इस पर ट्रस्ट भी कर सकते हैं।

WhatsApp से Documents कैसे Download करें?

• Ad

WhatsApp से DigiLocker Access करना या WhatsApp से Documents Download करना बहुत आसान है। सबसे पहले तो आपको बता दें कि सरकार ने यह कोई WhatsApp के साथ फीचर लॉन्च नहीं किया है। बल्कि सरकार ने इस सुविधा के तहत एक WhatsApp Number लांच किया है। यह नंबर कोई सामान्य WhatsApp Number नहीं है। जिससे आपको चैट करने की आवश्यकता होगी। सामान्यतः ऐसे WhatsApp Number को WhatsApp Bot या Chat Bot कहा जाता है। यह आपके कमांड के अनुसार रिजल्ट दिखाते हैं।

अगर आप इससे अपने किसी Documents को मांगेंगे। तो यह Documents दे देगा और आप उसे आसानी से अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए की इसे कमांड कैसे देते हैं और सबसे खास बात की इसका WhatsApp Number क्या है? तो चलिए पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप देखते हैं।

Step#1:- सबसे पहले अपने फोनबुक (Phone Contact) में DigiLocker WhatsApp Chat Bot Number +91 90131 51515 को किसी भी नाम से Save करें।

Step#2:- अब अपना WhatsApp Open करें और कमांड देना शुरू करें।

Step#3:- ChatBot को Active करने के लिए नमस्ते, Hi या डिजिलॉकर लिखकर भेजें।

Step#4:- DigiLocker Services पर टैप करें।

Step#5:- अब DigiLocker आपसे पूछता है की Do you have a DigiLocker Account? मतलब क्या आपके पास DigiLocker Account है। अगर है तो Yes पर टैप करें और नहीं है तो No पर टैप करें।

Step#6:- अब DigiLocker प्रमाणित करने के लिए ChatBot आपसे आपका आधार नंबर पूछेगा। तो आपको अपना 12 digits आधार नंबर लिखकर भेज देना है बिना Space दिए।

Step#7:- अब आपके आधार नंबर से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी गया होगा। उसे लिखकर भेज दें।

Step#8:- ओटीपी पुष्टि होने के बाद ChatBot आपके DigiLocker से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट्स को संख्या के अनुसार सूचीबद्ध दिखाता है।

Step#9:- सूचीबद्ध डॉक्यूमेंट्स में से आपको जिस भी डॉक्यूमेंट्स को डाउनलोड करना हैं। उस अंक को भेजें।

Step#10:- अंक भेजते ही ChatBot आपके डॉक्यूमेंट्स भेज देता है और आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

डॉक्यूमेंट्स पीडीएफ फॉर्मेट में होता है और ध्यान रहे कि आप एक बार में एक ही डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं। अन्य डॉक्यूमेंट्स को डाउनलोड करने के लिए आपको यही प्रक्रिया फिर से फॉलो करना होगा। चलिए अब जानते हैं की इस WhatsApp Bot Number से आप क्या क्या डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िए:-

  1. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें?
  2. आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है कैसे पता करें? लिंक है या नहीं
  3. आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

WhatsApp से कौन कौन Documents Download कर सकते हैं?

इस WhatsApp Bot Number से आप अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन DigiLocker के तहत आप निम्नलिखित Documents को डाउनलोड कर पाएंगे।

  • Aadhaar Card
  • PAN Card
  • Driving Licence
  • CBSE Class X Passing Certificate
  • Class X Marksheet
  • Class XII Marksheet
  • Vehicle Registration Certificate (RC)
  • Insurance Policy – Two Wheeler
  • Insurance Policy Document ( Life and Non life)

पढ़िए:-

  1. Punjab National Bank (PNB) में Mobile Number कैसे Register करें?
  2. State Bank of India (SBI) Account में Mobile Number कैसे Register करे?
  3. Bank of India (BOI) Bank Account में Mobile Number कैसे Register करे?

Conclusion – WhatsApp DigiLocker Number in Hindi

उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने को मिला होगा। इस लेख में हमने सभी जानकारी को अच्छे से बताने की कोशिश की है। फिर भी अगर आपको ये स्टेप फॉलो करने में परेशानी है। तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपके कमेंट का जवाब देना की कोशिश करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.