QR Code और Bar Code क्या है तथा दोनो में अंतर क्या होता है?

आप लोगों ने एक चित्र Black और White कलर का एक कोड देखा होगा जिसे QR Code या BarCode कहते हैं। ये दोनो Black और White रंग से ही बनी होती है। परन्तु क्या आप जानते हैं कि आखिर QR Code और BarCode क्या है तथा दोनो दोनो में अंतर क्या होता है। अगर नहीं जानते तो यह लेख जरुर पढ़ें।

QR Code क्या है?

QR Code का पूरा नाम Quick Response Code होता है। यह दिखने में वर्गाकार होता है। जिसे जापानी कंपनी डेंसो वेव से मासाहिरो हारा द्वारा 1994 में अविष्कार किया गया था।

इसको सबसे पहले विनिर्माण के दौरान वाहनों को ट्रैक करने के लिए किया गया था। परन्तु आज QR Code का उपयोग Ticket, Website, Visiting Card, Online Payment आदि कामों में उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा किसी भी प्रकार की जानकारी को भी QR Code में संग्रहित किया जा सकता है। जिसे QR Code Scanner के द्वारा पुनः देखा या प्राप्त कर सकते हैं।

BarCode क्या है?

बाजार में किसी भी प्रोडक्ट पर Black And White कलर का एक कोड दिखेगा जिसे BarCode कहते है। यह दिखने में आयताकार होता है।

BarCode किसी प्रोडक्ट के सूचनाओं को संग्रहित करता है। यह प्रोडक्ट की पूरी जानकारी जैसे कि प्रोडक्ट का मुल्य, मात्रा, समाप्ति तिथि, किस कंपनी ने बनाया इत्यादि जानकारी उपलब्ध होती है।

किसी वस्तु की पैकिंग को विश्वभर में एक BarCode ही सौंपा जाता है। इस बार कोड को अंतरराष्ट्रीय कंपनी GS1 द्वारा सौंपा जाता है। एक बार कोड को Optical Scanner द्वारा पढ़ा जाता है।

QR Code और Bar Code में अंतर

  1. QR Code का उपयोग Ticket, Website, Visiting Card, Online Payment आदि कामों में उपयोग किया जाता है। जबकि BarCode का उपयोग प्रोडक्ट के लिए किया जाता है।
  2. एक QR Code में बड़ी से बड़ी सुचना को स्टोर किया जा सकता है। जबकि BarCode बड़ी सुचना को स्टोर करने में असमर्थ होता है।
  3. QR Code वर्गाकार होता है। जबकि BarCode आयताकार होता है।

ये भी पढ़ें:-

  1. UPI क्या है? पूरी जानकारी
  2. GPS क्या है और काम कैसे करता है?
  3. Hacking क्या है? पूरी जानकारी

तो ये थे QR Code और BarCode के बीच के अंतर अगर कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!